ekterya.com

सकारात्मक, खुश और आशावादी व्यक्ति कैसे बनें

सकारात्मक विचार आपको सकारात्मक भावनाओं की अनुमति देते हैं, जिससे आप खुश और स्वस्थ महसूस कर सकते हैं। यदि आप एक आशावादी बनना चाहते हैं और अधिक सुखद और पुरस्कृत जीवन प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको शारीरिक और मानसिक अभ्यास करना चाहिए।

चरणों

सकारात्मक, खुश और आशावादी चरण 1 बनें चित्र का चित्र
1
सोचें कैसे आंतरिक खुशी का स्रोत है खुशी पर आयोजित की गई एक जांच से संकेत मिलता है कि हमारे आंतरिक क्षेत्र में इसका 90% उत्पन्न होता है और केवल 10% बाहरी चीजों (जोड़े, पैसा, कैरियर) से आता है। अपने जीवन को समझदारी से व्यवस्थित करें और अपनी खुशी और स्वास्थ्य पर ध्यान दें। अभ्यास के लिए देखो जो आपको स्वस्थ और खुश महसूस कर रहे हैं
  • शीर्षक वाला चित्र सकारात्मक, खुश और आशावादी चरण 2 बनें
    2
    सक्रिय रहें खुश लोगों के सकारात्मक लक्ष्य हैं और सकारात्मक कार्यों में शामिल हैं। अधिक निष्क्रिय लोगों की तुलना में सक्रिय लोग 15% अधिक अपने जीवन से संतुष्ट हैं एड डायनर, खुशी के एक शोधकर्ता, बताते हैं कि "खुश लोगों ने बार-बार लक्ष्य निर्धारित किया है।"
  • शीर्षक वाला चित्र सकारात्मक, खुश और आशावादी चरण 3 बनें
    3
    अभ्यास खेल नियमित शारीरिक गतिविधि आपके शरीर को स्वस्थ रखती है और आपकी आत्मा को खुश करती है दैनिक चलता से 12% तक खुशी का स्तर बढ़ जाता है
  • सकारात्मक, खुश और आशावादी चरण 4 बनें चित्र का चित्र
    4
    अच्छा काम करो जो नियमित रूप से दूसरों के लिए अच्छे काम करते हैं, उनके मुकाबले 24% खुश हैं जो केवल स्वयं के लिए जीते हैं जॉन ए। शिंडलर ने लिखा: "एक व्यक्ति के रूप में जीते हैं जो देता है। जो लोग देते हैं, वे उन लोगों की तुलना में बहुत खुश हैं जो केवल प्राप्त करते हैं। "
  • सकारात्मक, खुश और आशावादी चरण 5 बनें चित्र का चित्र
    5
    आराम और गतिविधि के बीच एक उचित संतुलन में रहते हैं एक वैज्ञानिक जांच से पता चला है कि जो लोग आराम कर रहे हैं वे अधिक सकारात्मक सोचते हैं और खुश हैं। जब शेष और शारीरिक गतिविधि के बीच संतुलन हमें विफल करता है, तो हमें अपने स्वयं के निर्णय लेने होंगे। सही संतुलन को खोजने के लिए हमें सभी को थोड़ा सा प्रयोग करने की आवश्यकता है
  • सकारात्मक, खुश और आशावादी चरण 6 बनें चित्र का चित्र
    6
    सकारात्मक सोचें जिन लोगों के पास सकारात्मक विचार हैं वे अधिक खुश होने की संभावना रखते हैं।
  • Video: मासिक राशिफल अप्रैल 2018 | Monthly Horoscope April 2018 in hindi/urdu

    सकारात्मक, खुश और आशावादी चरण 7 बनें चित्र का चित्र
    7
    केवल एक छोटा सा टीवी देखें एक वैज्ञानिक जांच से पता चलता है कि "हर व्यक्ति जो एक टीवी देखता है, उनकी जीवन की सामान्य गुणवत्ता 5% कम हो जाती है।" टीवी देखने का एक सकारात्मक तरीका है: ए) कार्यक्रमों को सावधानी से देखने के लिए चुनें ऐसी फिल्मों को देखने से बचें जो रचनात्मक नहीं हैं बी) टेलीविज़न देखने के लिए पर्याप्त समय निर्धारित करें बच्चों को एक टीवी घंटे प्रति दिन अधिकतम देखना चाहिए सी) टीवी देखने के बाद, आपको आध्यात्मिक अभ्यास (जैसे योग, ध्यान, चलना, पढ़ना, जीवन के अर्थ पर विचार करना) का अभ्यास करना चाहिए।
  • शीर्षक वाला चित्र सकारात्मक, खुश और आशावादी चरण 8 बनें
    8
    अपने दोस्तों को पोषण करें दोस्ती का सकारात्मक चक्र बनाए रखने का प्रयास करें
  • सकारात्मक, खुश और आशावादी चरण 9 बनें चित्र का चित्र



    9
    छोटे विवरणों के लिए आनंद लें जो लोग अपने जीवन में खुशी के छोटे क्षणों का लाभ उठाते हैं, उनकी खुशी 20% तक बढ़ सकती है।
  • सकारात्मक, खुश और आशावादी चरण 10 बनें चित्र का चित्र
    10
    हास्य की एक अच्छी समझ है हास्य की अच्छी भावना के साथ एक व्यक्ति का आशावाद 33% तक बढ़ जाता है हमें चीजें इतनी गंभीरता से नहीं लेनी चाहिए और खुद पर हंसना सीखना चाहिए। जो लोग ऐसा करने में सक्षम हैं, उनके पास लाइटर और अधिक आशावादी जीवन हो सकता है। अजीब फिल्म देखने, मनोरंजक पुस्तकों को पढ़ने और हास्य की अच्छी समझ वाले लोगों की यात्रा करना अच्छा है।
  • सकारात्मक, खुश और आशावादी चरण 11 बनें चित्र का चित्र
    11
    अपने आप को विश्वास करो जो लोग खुश हैं, वे अपने लक्ष्य में, अपने ज्ञान में और उनकी शक्ति में विश्वास करते हैं। वे खुद को विजेताओं के रूप में देखते हैं और विश्वास करते हैं कि वे लंबे समय तक प्रबल होंगे।
  • सकारात्मक, खुश और आशावादी चरण 12 बनें चित्र का चित्र

    Video: حظك اليوم الثلاثاء 11-09-2018 فى التوقعات اليومية للابراج

    12
    एक सकारात्मक विचार खोजें "मेरी सकारात्मक सोच ... (आशावाद के साथ आगे बढ़ें!)"
  • विधि 1

    अपने आध्यात्मिक केंद्र का पता लगाएं
    सकारात्मक, खुश और आशावादी चरण 12 बनें चित्र का चित्र
    1
    जीवन में सबसे महत्वपूर्ण बात अपने आध्यात्मिक केंद्र को ढूंढ रही है यह जीवन का व्यक्तिगत दर्शन खोजना है प्रत्येक व्यक्ति के आध्यात्मिक केंद्र में प्रेम, शांति, सत्य, शक्ति और खुशी के 5 सिद्धांत शामिल होने चाहिए। यदि हम इन 5 सिद्धांतों के अनुसार बुद्धिमानी से जीते हैं, तो हम खुशी के माहौल और प्रकाश से भरे जीवन के साथ (भगवान और उपलब्धियों के साथ) बड़े होंगे।
  • Video: CANCER AUGUST 2016 MONTHLY HOROSCOPES BY MARIE MOORE

    2
    असल में, आंतरिक सुख में स्वस्थ प्रथाएं होती हैं, उदाहरण के लिए, खेल अभ्यास (चलना, जॉगिंग, साइकिल चलाना, यदि आवश्यक हो, जिम में साइकिल का उपयोग करना), योग, ध्यान और एक स्वस्थ आहार बनाए रखना। मानसिक काम नकारात्मक विचारों से बचने और सकारात्मक विचार करने की कोशिश करने का उल्लेख करते हैं। नकारात्मक विचारों से भावनात्मक तनाव, स्वास्थ्य और खराब सामाजिक संबंधों में गिरावट आती है। अक्सर, ये विचार भय, क्रोध और लत जैसी भावनाओं से जुड़े होते हैं।
  • Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    3
    सकारात्मक विचार सकारात्मक भावनाएं और रचनात्मक बाह्य व्यवहार बनाते हैं। सकारात्मक विचार आत्म प्रतिबिंब, सकारात्मक इरादे और अच्छी किताबें पढ़ने के माध्यम से बनाए जाते हैं। विचारों, भावनाओं और जीवन के सकारात्मक सिद्धांतों (प्रेम, शांति, सच्चाई, शक्ति, खुशी) पर लगातार ध्यान देना महत्वपूर्ण है। खुशी के दर्शन (एपिकुरुस), बौद्ध धर्म, ईसाई धर्म और योग को सकारात्मक मनोविज्ञान के रूप में अभ्यास करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि वे खुशी से जीने के कई अच्छे तरीके पेश कर सकते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि हम हमेशा अपने आप से संपर्क करें, हमारे भीतर की सच्चाई और प्रेम के साथ। एक आध्यात्मिक शिक्षण हमें मार्गदर्शित करता है, लेकिन हम इसे ठोस स्थितियों में उचित रूप से लागू करने के लिए जिम्मेदार हैं। हमारे लिए सबसे अच्छा क्या है? क्या हमें खुश कर देगा? खुश दुनिया बनाने के लिए क्या सुविधाजनक है?
  • 4
    हमारे आध्यात्मिक केंद्र को खोजने का सबसे आसान तरीका दैनिक रूप से आध्यात्मिक सामग्री के साथ एक पुस्तक पढ़ना है हम इंटरनेट पर सकारात्मक चीजें भी पढ़ सकते हैं हमें पर्याप्त नहीं पढ़ना है - एक छोटा सा पाठ और एक दिन ध्यानपूर्वक हमें स्थायी खुशी के रास्ते पर रखने के लिए पर्याप्त है। कई लोगों के लिए रोज़ा पत्र पत्र पढ़ते हुए उन्हें अपने जीवन पर सकारात्मक दृष्टिकोण प्राप्त करने में मदद मिलती है। इसके लिए, हमें केवल प्रति मिनट एक मिनट की आवश्यकता होती है, जो कि समय की मात्रा होती है, जो हमारे पास है। परिणाम दीर्घकालिक में अमूल्य है।
  • 5
    इस बारे में सोचें कि आप दैनिक आधार पर कैसे आनंद लेते हैं। आप अपने जीवन में स्वास्थ्य के 5 सिद्धांतों को कैसे एकीकृत कर सकते हैं? आप अपने आध्यात्मिक केंद्र (योग, बौद्ध धर्म, ईसाई धर्म, दर्शन, सकारात्मक मनोविज्ञान) का मुख्य मार्ग क्या है? क्या आध्यात्मिक चरित्र आपको प्रेरित करता है और आपको एक सकारात्मक जीवन (बुद्ध, यीशु) जीने की शक्ति देता है? आप नियमित अभ्यास पर अभ्यास कैसे करना चाहते हैं?
  • विधि 2

    सकारात्मक वाक्यों के लिए क्या अच्छा है?
    • मैं तनाव के बिना जीता हूं
    • मैं चीजों को स्वीकार करता हूं जैसा कि वे हैं।
    • मैं अपनी गलत इच्छाओं को छोड़ देता हूं
    • मैं खुद को स्वीकार करता हूं जैसा कि मैं हूं।
    • मैं अपनी जरूरतों को व्यक्त करता हूं
    • मेरे पास जमीन पर मेरे पैर हैं
    • मैं चीजों के माध्यम से देखो
    • मैं मजबूत हूँ
    • मैं अपने उद्देश्यों को पूरा करता हूं
    • मैं खुद को खुश होने की अनुमति देता हूं
    • मैं अंतर क्या कर सकता हूँ जो महत्वपूर्ण नहीं है से महत्वपूर्ण है।
    • मैं सार में रहते हैं
    • मुझे पृथ्वी पर पीड़ित प्राणियों के लिए दया है।
    • मैं एक बेहतर दुनिया के लिए कुछ करता हूं
    • मुझे खुशी है कि मैं कौन हूं और मेरे पास जीवन है।

    युक्तियाँ

    • एक विवेकपूर्ण जीवन में हर दिन आध्यात्मिक व्यायाम करना होता है ताकि भावनात्मक तनाव कम हो। आपको इस तरह से रहना होगा कि आप प्रकाश के माहौल में बढ़ सकते हैं और अंधेरे नहीं। आजकल अधिकांश लोग सही दिशा में नहीं जा रहे हैं। वे स्वार्थी तरीके से जीते हैं और ज़ोर से ज़िंदा रहते हैं, क्योंकि वे अपने जीवन के दौरान अधिक से अधिक भावनात्मक तनाव का निर्माण करते हैं। अंत में, ये लोग थका हुआ, बीमार, नकारात्मक और उदास हैं।
    • तनाव शरीर और आत्मा को प्रभावित कर सकते हैं, क्योंकि मूल रूप से दोनों एक-दूसरे से जुड़े हैं यदि आप दोनों क्षेत्रों के लिए आध्यात्मिक अभ्यास करते हैं, तो आप अपने आप को आंतरिक तनाव से मुक्त कर सकते हैं। आंतरिक सुख केवल तभी तेज हो जाता है जब हमारे शरीर और हमारे मन में तनाव का शुद्ध हो। लोगों के अलग-अलग व्यक्तित्व और अलग-अलग तनाव हैं इसलिए, सभी को उन अभ्यासों को ढूंढना चाहिए जो उनके लिए सबसे उपयुक्त हैं और उन्हें खुशी की प्रथा भी विकसित करनी होगी, जिससे उन्हें अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की अनुमति मिलेगी।
    • बचपन में आंतरिक तनाव जाली हैं, कई बार। समाज में इतनी तनावपूर्ण है कि यह काम और प्रतिस्पर्धा के दबाव पर आधारित है, तनाव (कभी-कभी चिंता की स्थिति कहा जाता है) माता-पिता के माध्यम से अपने बच्चों को उठाने में प्रेषित होता है माता-पिता अपने भय, आक्रामकता और व्यसनों के साथ रहते हैं, और जो उनके बच्चों के मनोवैज्ञानिक विकास को प्रभावित करते हैं। बच्चों की कई चिंताओं को पूंजीवाद पर केन्द्रित टेलीविजन के कारण उत्पन्न होता है, क्योंकि इससे अधिक दर्शकों को प्राप्त करने के लिए यह भय, आक्रामकता और व्यसनों पर केंद्रित है। इस तरह, यह उस बच्चे की शांति को प्रभावित करता है जो इसे देखता है। तनाव, तनावपूर्ण घटनाओं से या स्कूल में, काम पर या संबंधों में स्थायी स्थिति से तनाव उत्पन्न हो सकता है।
    • हालांकि आंतरिक तनाव पिछले कुछ वर्षों में बनाये जा सकते हैं, उन्हें भी समाप्त करना संभव है। यह संदेह के बिना, उन सभी लोगों के लिए अच्छी खबर है, जो इससे पीड़ित हैं - हालांकि, इतनी अच्छी खबर यह नहीं है कि यह बहुत समय ले सकता है। समय के साथ भावनात्मक तनाव बढ़ता है - इसलिए, हमें इसे कम करने के लिए कई सालों की आवश्यकता होती है। इस के बावजूद प्रयास हमेशा मूल्यवान होता है, इस तरह से जब हम बड़े होते हैं, तब हम बीमारियों से बच सकते हैं और हमें शांति, ऊर्जा और आशावाद के साथ सुखी जीवन मिलेगा।
    • भावनात्मक तनाव व्यक्ति के लिए खुश रहने के लिए मुख्य बाधा है वे आपको ऊर्जा की लूटते हैं, अपने कल्याण को नष्ट करते हैं, अपनी आंतरिक शांति को नुकसान पहुंचाते हैं और अपने आशावाद को कम करते हैं कई आंतरिक संघर्षों वाले व्यक्ति को अक्सर नकारात्मक विचार होते हैं और, परिणामस्वरूप, अपने और अपने पड़ोसी के प्रति प्रेम करना अवरुद्ध है।

    चेतावनी

    • अंधे आशावाद का पालन न करें, क्योंकि इससे आपको केवल दुख होगा वास्तविकता के लिए तेजी से पकड़ो सकारात्मक विचार और वास्तविक विचारों से जुड़ें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com