ekterya.com

बेहोशी की भावना का इलाज कैसे करें

बेहोशी से कुछ सेकंड दूर लग रहा है शायद ही कभी मज़ा है। वास्तव में, यदि आपके चारों ओर की दुनिया भ्रमित हो जाती है, तो आपका दृष्टिकोण धुंधला हो जाता है और आप अपना सिर ऊपर नहीं रख सकते, यह बहुत डरावना हो सकता है। ये लक्षण हैं जिनके द्वारा आपका शरीर आपको चेतावनी देता है कि आपके हृदय और मस्तिष्क में बहने वाला पर्याप्त रक्त नहीं है और आपको पुनर्प्राप्त करने के लिए डिस्कनेक्ट करने की आवश्यकता है। सौभाग्य से, आप इसे गति दे सकते हैं जिससे इसे पृथक्करण से बचने और खड़े रहने की आवश्यकता होती है।

चरणों

भाग 1

बेहोशी को रोकें
आप की तरह क्यूर फेलिंग शीर्षक वाली छवि` class=
1
यदि आप कर सकते हैं, तो झूठ बोलें यह लग रहा है कि आप बेहोश हो रहे हैं, क्योंकि आपके मस्तिष्क में पर्याप्त रक्त नहीं है, इस बात पर विचार करें कि इस स्थिति में कुछ भी बेहोशी होने का कारण बन सकता है। अपने शरीर पर गुरुत्वाकर्षण के प्रभाव से लड़ने के लिए झूठ बोलना ताकि आपके रक्त अपने धड़ या पैर पर ध्यान केंद्रित न करें और दिल और मस्तिष्क में वापस आ सकते हैं।
  • यदि संभव हो तो फर्श पर झूठ बोलना बेहतर है इस तरह, यदि आप बेहोश हो जाते हैं तो आप उस सतह से फिसलने का खतरा नहीं उठाएंगे जिस पर आप हैं और अपने आप को चोट पहुंचाई रहे हैं।
  • आप की तरह क्यूर फेलिंग शीर्षक वाली छवि` class=
    2
    यदि आप झूठ नहीं बोल सकते, तो अपने घुटनों के साथ बैठकर अपने पैरों के बीच अपना सिर रख सकते हैं। यदि आप खुले क्षेत्र से दूर हैं या यदि आप सार्वजनिक हैं और आप झूठ नहीं बोल सकते हैं, तो अपने पैरों के बीच अपने सिर के साथ बैठे सबसे अच्छा काम है जो आप बेहोशी की अप्रिय भावना से छुटकारा पाने के लिए कर सकते हैं। चक्कर आना जब तक आप इस स्थिति में रहना चाह सकते हैं
  • याद रखें कि यह आपके सिर पर रक्त को पुनर्निर्देशित करने के बारे में है। जब आपका सिर कम या आपके शरीर के बाकी हिस्सों के समान स्तर पर होता है, तो आपका रक्तचाप स्थिर हो जाएगा, आपका शरीर आराम करेगा और महसूस करेगा कि आप बेहोश हो जाने के बारे में समाप्त हो जाएंगे
  • आप की तरह क्यूर फेलिंग शीर्षक वाली छवि` class=

    Video: मिर्गी की बीमारी के लिए सबसे सस्ता इलाज

    3
    पानी पीने, खेल पेय या रस। यदि आप स्वास्थ्य की सही स्थिति में हैं, तो संभव है कि यह अनुभूति निर्जलित होने के कारण हो। कुछ स्वादिष्ट डिकैफ़िनेटेड पेय का एक गिलास पीना यह महत्वपूर्ण है कि इसमें कैफीन न हो, जैसा कि यह डिहाइड्रेट्स, जो पीने के उद्देश्य को खत्म कर देता है
  • पीने का पानी ठीक है, लेकिन इसमें नमक और इलेक्ट्रोलाइट्स का अभाव है। यदि संभव हो तो, बेहतर महसूस करने के लिए स्पोर्ट्स ड्रिंक या कम कैलोरी का रस लें।
  • आपके ग्लूकोज को बढ़ाने के लिए चीनी की एक छोटी खुराक आपके मस्तिष्क के लिए उपयोगी होगी, आपको त्वरित बनाए रखने और वियोग का सेवन न करें। उपरोक्त के कारण, और क्योंकि इसमें नमक का अभाव है, पानी हमेशा सबसे अच्छा विकल्प नहीं है
  • आप की तरह क्यूर फेलिंग शीर्षक वाली छवि` class=

    Video: रुद्रपुर : धोखेबाज जहरखुरान

    4
    कुछ नमकीन खाओ जैसा कि पहले ही कहा गया है, बेहोशी के कई प्रकरण निर्जलीकरण के कारण होते हैं, इसलिए वास्तव में कुछ नमकीन खा सकते हैं मदद करते हैं। यह थोड़ा हास्यास्पद लगता है, लेकिन यह पता चला है कि वास्तव में नमक आपके पेट से पानी खींचता है और आपके शरीर के माध्यम से इसे फैलता है। तो प्रेट्ज़ेल का एक बैग ले लो और फिर नीचे लेट जाओ या, बेहतर अभी तक, किसी को अपने लिए इसे पाने के लिए कहें।
  • अगर आप किसी अन्य कारण से अपने नमक का सेवन कर रहे हैं, तो शायद यह सबसे अच्छा विचार नहीं है। इसके बजाय नमक या टोस्ट के बिना कुछ कुकीज़ की खोज करें, कुछ भी नहीं, आपको उल्टी महसूस करने का खतरा है, और निश्चित रूप से नमकीन तले हुए खाद्य पदार्थों से बचें, जैसे चिप्स नट या प्रेट्ज़ेल जैसे नमकीन नमक के लिए छड़ी।
  • आप की तरह क्यूर फेलिंग शीर्षक वाली छवि` class=
    5
    शांत और आराम से रहने के लिए, अपनी नाक के माध्यम से गहरी साँस लें और अपने मुंह से छू लें। बेहोशी या लग रहा है कि आप बेहोश हो रहे हैं बहुत तनावपूर्ण हो सकता है अपने रक्तचाप और चिंता का स्तर कम रखने के लिए, अपने सांस लेने पर ध्यान दें। इससे आपकी हृदय गति कम हो जाएगी और आपके शरीर को आराम मिलेगा, यहाँ और अब पर ध्यान केंद्रित कर।
  • कभी-कभी, बेहोशी घबराहट का नतीजा है। वोगस तंत्रिका मस्तिष्क से उलझा हो जाता है, कुछ प्रतिक्रिया को ट्रिगर करता है और अचानक आपके रक्तचाप की बूंद होती है। क्या आप कोई ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जो रक्त को देखकर बेहोशी करते हैं या जब उन्हें इंजेक्शन देते हैं? यह केवल एक प्रतिक्रिया है कि आपके शरीर में है और उस प्रतिक्रिया का एक हिस्सा चिंता के कारण है
  • भाग 2

    बेहोशी के पुनरावर्ती एपिसोड को रोकें
    आप की तरह क्यूर फेलिंग शीर्षक वाली छवि` class=
    1
    नियमित रूप से खाएं क्या आप नाश्ता छोड़ने के बारे में सोच रहे हैं? ऐसा मत करो आपके शरीर को नम्र और शक्कर की आवश्यकता है ताकि आप को सीधा रखने के लिए वास्तव में, यदि आप अपने ब्लड प्रेशर और ग्लूकोज के स्तर को स्थिर रखते हैं, जब तक आपको कोई अन्य शारीरिक समस्या न हो, आप सामान्य सिंकोप (बेहोशी) से बच सकते हैं। विचार करें कि आपके शरीर को सामान्य रूप से कार्य करने के लिए, संभव है कि आपको केवल नियमित रूप से खाने और पीना चाहिए।
    • उस ने कहा, वह मानते हैं कि कुछ लोग पश्चप्रतिरोधी हाइपोटेंशन से पीड़ित हैं, जो बेहोशी पैदा कर सकता है। पूर्व एक अत्याधुनिक अभिव्यक्ति है जिसमें रक्तचाप का उल्लेख किया गया है जो खाने के बाद बहुत अधिक हो जाता है। जब ऐसा होता है, तो आपका खून आपके पेट में और आसपास जमा होता है, आपके हृदय और मस्तिष्क और धुंध के लिए कुछ भी नहीं छोड़ता है! कि एक बेहोश के लिए एकदम सही नुस्खा है अगर यह परिचित लगता है, तो नियमित रूप से खाएं, लेकिन एक ही समय में ज्यादा खाइये न।
  • आप की तरह क्यूर फेलिंग शीर्षक वाली छवि` class=
    2
    अत्यधिक थकान से बचें अत्यधिक थकान एक और कारण है कि कुछ को बेहोशी से पीड़ित हो सकता है ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि आप पर्याप्त नींद नहीं ले रहे हैं या आप अत्यधिक व्यायाम कर सकते हैं, यह मान लें कि दोनों राज्य आपके रक्तचाप को असंतुलित कर सकते हैं और अपने शरीर को संतुलन से बाहर निकाल सकते हैं।
  • यदि आप बहुत ज्यादा व्यायाम करते हैं, तो आप आवश्यक तरल पदार्थ भी नहीं प्राप्त कर सकते हैं, क्योंकि आप उन्हें पसीने से समाप्त करते हैं सुनिश्चित करें कि अगर आपकी स्थिति का वर्णन करता है तो पर्याप्त पीना बहुत अच्छा है निर्जलीकरण और अत्यधिक अभ्यास के बीच में, आप समस्या पैदा कर सकते हैं।
  • आप की तरह क्यूर फेलिंग शीर्षक वाली छवि` class=
    3
    अपने तनाव और चिंता के स्तर को कम से कम रखें जब यह बेहोशी की बात आती है, तो कुछ चलते हैं, और आपको यह महसूस करने के लिए कई बार बेहोश नहीं होना चाहिए कि वे क्या हैं। यदि आप जानते हैं कि आपको तनाव और चिंता का कारण बनता है, तो उन परिस्थितियों से बचने के लिए आपको बेहोशी से बचने के लिए क्या करना होगा।
  • सुइयों, रक्त और कुछ और अधिक व्यक्तिगत या अप्रिय विषयों, आप एक बेहोश की सनसनी पैदा कर सकता है दिल जल्दी से हरा शुरू होता है, आप पसीना शुरू करते हैं, आपके श्वास परिवर्तन और अचानक आप फर्श पर हैं क्या आप अपने बेहोश अनुभूति के लिए किसी संभावित ट्रिगर के बारे में सोच सकते हैं?



  • आप की तरह क्यूर फेलिंग शीर्षक वाली छवि` class=
    4
    आरामदायक और शांत वातावरण में रहें। बेहोशी की बात आती है तो गर्मी एक और अपराधी है। यह आपके शरीर को निर्जलीकरण कर सकता है, आपके सिस्टम को बंद कर सकता है और ऊर्ध्वाधर चेतना में एक आपदा पैदा कर सकता है। यदि आप लॉक किए गए कमरे में हैं, तो बहुत गर्म या लोगों से भरा है, शायद आपको छोड़ना होगा ताज़ी हवा आपके इंद्रियों को जागृत करेगी, आपका दबाव बढ़ जाएगा और इससे पहले कि आप इसे महसूस करेंगे, आप सामान्य हो जाएंगे।
  • आमतौर पर भीड़ मदद नहीं करते हैं यदि आप जानते हैं कि आपको व्यस्त और संलग्न क्षेत्र में रहना चाहिए, तो एक अच्छे नाश्ते, हल्के कपड़े के साथ तैयार हो जाओ, एक स्नैक लें और पता लगाएं कि निकटतम निकास कहाँ है, इसकी आवश्यकता पड़ने पर।
  • आप की तरह क्यूर फेलिंग शीर्षक वाली छवि` class=
    5
    शराब से बचें कैफीनयुक्त पेय पदार्थों के अतिरिक्त, यदि आप बेहोशी के बारे में चिंतित हैं, तो आपको उस चीज़ की सूची में शराब भी शामिल किया जाना चाहिए, जो आप से बचना चाहिए। यह निर्जलीकरण भी पैदा करता है, आपके रक्तचाप को कम कर सकता है और फर्श पर पतन हो सकता है।
  • यदि आप शराब पीते हैं, तो एक दिन में केवल एक पेय का उपभोग करें। अगर आपने उस दिन ज्यादा नहीं खाया या नशे, तो अपने मदिरा पेय को खाने के लिए और गैर-अल्कोहल पेय के साथ जोड़ना सुनिश्चित करें।
  • आप की तरह क्यूर फेलिंग शीर्षक वाली छवि` class=
    6
    अपनी मांसपेशियों को प्रशिक्षित करें कभी-कभी, आपकी मांसपेशियों को तंग करना बेहोश हो सकता है अपने पैरों और तनावपूर्ण मांसपेशियों को पार करें, अगर संभव हो तो सीवर लें आप अपने हाथों की अंगुलियों को जोड़कर और बल द्वारा उन्हें अलग करने की कोशिश कर अपने हथियारों की मांसपेशियों को भी अनुबंधित कर सकते हैं। इन छोटे आंदोलनों में रक्तचाप बढ़ाने में मदद मिलती है। भले ही वे बेहोशी से छुटकारा पाने में आपकी मदद न करें, वे आपको झूठ बोलने के लिए एक सुरक्षित स्थान पर जाने के लिए पर्याप्त समय दे सकते हैं।
  • "झुकाव प्रशिक्षण" नामक कुछ भी कहा गया है जिसमें अत्यावश्यकता का मुकाबला करने के लिए सप्ताह के लिए अपनी मांसपेशियों को प्रशिक्षण देना शामिल है ऐसा करने के लिए, आपको बस अपनी पीठ के साथ खड़े होना चाहिए और दीवार के खिलाफ सिर और ऊँची एड़ी के जूते से लगभग 15 सेंटीमीटर (6 इंच) से पृथक होना चाहिए। यह हर दूसरे दिन के बारे में 5 मिनट के लिए करें, फिर धीरे-धीरे समय बढ़ाएं जब तक आप 20 मिनट के सत्र तक नहीं पहुंच जाते। यह एक बहुत सरल बात की तरह लग रहा है, लेकिन यह स्थिति आपके मस्तिष्क (वोग्स तंत्रिका) में केबलों को सुलझाने में मदद कर सकती है जो बेहोशी का कारण बनती है।
  • भाग 3

    बेहोश होने के बाद खुद का ख्याल रखना
    आप की तरह क्यूर फेलिंग शीर्षक वाली छवि` class=
    1
    धीरे से हटो कुछ लोग सुबह उठने पर चरम चक्कर आना पड़ते हैं, यह आंशिक रूप से है क्योंकि वे बहुत जल्दी उठते हैं। उपरोक्त दिन के किसी भी समय भी हो सकता है, हालांकि समय की लंबी अवधि के बाद बिस्तर से बाहर निकलने या खड़े होने पर इसे अधिक ध्यान दिया जा सकता है। हर बार जब आप चले जाते हैं, तो रक्त प्रवाह में परिवर्तन के लिए अपने हृदय और मस्तिष्क के समय को समायोजित करने के लिए धीरे-धीरे यह करना सुनिश्चित करें।
    • उपरोक्त विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब आप बैठे हों, खड़े हो जाओ और झूठ बोलें एक बार जब आप खड़े और स्थिर होते हैं, तो आप ठीक हो जाएंगे, आपको देखभाल के साथ क्या करना चाहिए, वह खड़ा हो और अपने आप को स्थिर करे।
  • आप की तरह क्यूर फेलिंग शीर्षक वाली छवि` class=
    2
    बेहोशी के बाद, लगभग एक घंटे तक आराम करो बेहोशी के बाद बहुत ज्यादा आंदोलन की आवश्यकता होती है जो किसी भी गतिविधि में व्यायाम या भाग न करें। यह हुआ क्योंकि आपका शरीर आपको बता रहा है कि आपको चीजों को धीरे-धीरे लेने की ज़रूरत है, इसलिए उसे सुनो कुछ खाओ और झूठ बोलो, आप थोड़े समय में बेहतर महसूस करेंगे
  • अगर आप कुछ घंटों में बेहतर महसूस नहीं करते हैं, तब तक जब तक आप खुद की अच्छी देखभाल करते हैं, बेशक, बेहोशी एक और गंभीर समस्या का लक्षण हो सकता है इस मामले में, जितनी जल्दी हो सके चिकित्सा सहायता प्राप्त करना सबसे उपयुक्त है। आम तौर पर एक सामान्य बात क्या होगी, इस बारे में एक गलतफहमी बनाने में संकोच न करें।
  • आप की तरह क्यूर फेलिंग शीर्षक वाली छवि` class=
    3
    खाने और कुछ पी लो जब तक आपके शरीर ठीक नहीं हो जाए, तब तक आपको बेहतर महसूस नहीं करना पड़ेगा, इसलिए इसे नमकीन और मिठाई कुछ के साथ धक्का दे। जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, प्रेट्ज़ेल या पागल का एक बैग और एक खेल पेय या रस इस मामले में एकदम सही संयोजन है, बस सुनिश्चित करें कि आप पूरे ग्लास ले लें खाओ और पी लो, आपके शरीर को इसकी ज़रूरत है
  • यदि आप फिर से बेहोशी के बारे में चिंतित हैं तो यह हमेशा एक हाथ पर नाश्ते के लिए एक अच्छा विचार है क्या अधिक है, आप किसी अन्य व्यक्ति के बचाव में जा सकते हैं जो एक ही स्थिति से गुजर रहा है।
  • आप की तरह क्यूर फेलिंग शीर्षक वाली छवि` class=
    4
    अपने डॉक्टर से बात करें यदि आप अपने बेहोश होने का कारण जानते हैं, उदाहरण के लिए कि यह बहुत गर्म था, आपने खाया नहीं था, आदि, आप शायद मान सकते हैं कि यह केवल बेहोश है और आप के पास खतरनाक नहीं है। हालांकि, यदि आप वास्तव में यह नहीं जानते हैं कि ऐसा क्यों हुआ, तो अपने डॉक्टर से बात करने में संकोच न करें। वह भविष्य में स्वास्थ्य संबंधी जटिलताओं से बचने में आपकी मदद कर पाएंगे और आपकी सहायता कर पाएंगे।
  • इसके अलावा अपने डॉक्टरों के साथ अपनी दवाओं की जांच भी करें यह ज्ञात है कि कुछ दवाएं चक्कर आना, थकान, निर्जलीकरण और बेहोशी के लक्षण पैदा करती हैं यदि यह मामला है, तो आपका चिकित्सक दूसरों को उचित बता सकता है
  • युक्तियाँ

    • जब आप व्यायाम करते हैं, तो अपने आप को बहुत ज्यादा दबाव न दें अपनी सीमाएं स्वीकार करें, आप केवल इंसान हैं
    • यदि आपकी बेहोशी गंभीर है और आप मुश्किल से चल सकते हैं, तो तुरंत चिकित्सा सहायता प्राप्त करें
    • व्यायाम करने से पहले हमेशा हाइड्रेट ठीक है

    चेतावनी

    • चक्कर आना या बेहोशी के लगातार एपिसोड का मतलब कुछ गंभीर हो सकता है यदि आप इन एपिसोड से पीड़ित हैं, तो अक्सर अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com