ekterya.com

यह निर्णय कैसे करें कि आपको गर्भावस्था के दौरान नैदानिक ​​परीक्षण करना चाहिए

इसमें कई नैदानिक ​​परीक्षण होते हैं जो भौतिक या मानसिक अक्षमता के साथ-साथ भ्रूणों में आनुवंशिक विकारों का पता लगाने के लिए गर्भावस्था के दौरान किया जाता है। यदि आप निश्चित नहीं हैं कि आपको अम्निओसेंटिस या कोरियोनिक बायोप्सी जैसे परीक्षण करना चाहिए, तो आप अपना निर्णय लेने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

डॉक्टर के साथ निदान परीक्षण पर चर्चा करें

कुछ परिस्थितियों में, यह बहुत ही संभावना है कि यह एक ही डॉक्टर या आनुवांशिक परीक्षण सेवाएं हैं जो गर्भवती महिलाओं को इन परीक्षणों को सलाह देते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने डॉक्टर से खुले तौर से बात करें क्योंकि वह वह है जो आपके जन्म के निदान परीक्षणों के बारे में कई प्रश्नों का उत्तर दे सकता है और यदि वे आपके मामले में उचित हैं।

छवि शीर्षक का निर्धारण करें यदि आपके पास एक प्रीनेटल टेस्ट होना चाहिए चरण 1
1
जन्म के पूर्व परीक्षण के संभावित खतरों के बारे में पूछें। हालांकि जन्म के पूर्व निदान परीक्षण बच्चे के स्वास्थ्य के बारे में बहुत महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर सकते हैं, लेकिन वे आपके और बच्चे के लिए कुछ जोखिम भी लेते हैं
  • कुछ परीक्षणों में संभावित साइड इफेक्ट्स या जोखिम होते हैं, जिनमें संक्रमण, एक निर्बलता और यहां तक ​​कि गर्भपात भी शामिल हो सकता है। प्रत्येक परीक्षण के लिए जोखिमों की संभावना और गंभीरता की चर्चा करें और यदि आप या आपकी गर्भधारण कुछ निश्चित परिस्थितियों में विकसित होती है जो इन जोखिमों को अधिक से अधिक बनाती है।
  • Video: Stress, Portrait of a Killer - Full Documentary (2008)

    Video: Calling All Cars: Highlights of 1934 / San Quentin Prison Break / Dr. Nitro

    छवि शीर्षक का निर्धारण करें यदि आपके पास एक प्रीनेटल टेस्ट होना चाहिए चरण 2
    2
    पूछें कि क्या परीक्षण वास्तव में आपको वह जानकारी दे सकता है जिसे आप जानना चाहते हैं सभी जन्मपूर्व निदान परीक्षण आपको समान मात्रा और सूचना की गुणवत्ता प्रदान नहीं कर सकते हैं।
  • सभी संभव चिकित्सा स्थितियों की एक सूची प्राप्त करें जिनके परीक्षण का पता लगा सकता है यदि आप आपको किसी विशिष्ट स्थिति के बारे में जानकारी नहीं दे सकते हैं जो आप में रुचि रखते हैं, तो संभवतः आप परीक्षण में शामिल जोखिम को नहीं लेना चाहते हैं।
  • छवि शीर्षक का निर्धारण करें कि आपके पास एक प्रीनेटल टेस्ट होना चाहिए चरण 3

    Video: CarbLoaded: A Culture Dying to Eat (Free for National Diabetes Month)

    3
    नैदानिक ​​परीक्षणों की सटीकता के बारे में पूछें इस संबंध में सभी परीक्षण समान नहीं हैं, कुछ मामलों में वे कुछ रोगों की मौजूदगी या अनुपस्थिति की भविष्यवाणी करने के लिए बहुत सटीक नहीं हैं।
  • कुछ मामलों में, कुछ रोगों के लिए आनुवंशिक मार्कर उपस्थित हो सकते हैं जो केवल अन्य स्थितियों में उपस्थित होने पर ही हो सकते हैं अन्य शर्तों, जैसे डाउन सिंड्रोम, हल्के से अधिक गंभीर तक हो सकती हैं, लेकिन एक जन्मपूर्व निदान परीक्षण आपको हालत की गंभीरता का आकलन करने के लिए पर्याप्त जानकारी नहीं दे सकता है।
  • छवि का शीर्षक, तय करें कि आपको एक प्रीनेटल टेस्ट होना चाहिए चरण 4
    4
    उपलब्ध सभी नैदानिक ​​परीक्षणों के बारे में पूछें कुछ विकल्प कम आक्रामक होते हैं और दूसरों की तुलना में कम जोखिम भरा होते हैं, और कुछ आपको कुछ ऐसी जानकारी दे सकते हैं जो अन्य नहीं कर सकते हैं।
  • आप एमनियोटिक द्रव या ऊतक का एक नमूना की आवश्यकता होती है परीक्षणों के बारे में चिंतित हैं, एक स्वास्थ्य पेशेवर गैर इनवेसिव विकल्प पूछना अल्ट्रासाउंड (अल्ट्रासाउंड) के रूप में बच्चे के स्वास्थ्य के बारे में इसी तरह की जानकारी, या आनुवंशिक माता-पिता परीक्षण दे सकता है।
  • विधि 2

    अपने मेडिकल इतिहास को ध्यान में रखें

    कुछ महिलाओं को जन्म के दोष या कुछ आनुवांशिक बीमारियों के साथ बच्चों को देने के लिए दूसरों की तुलना में अधिक संभावना है। यदि आप 35 से अधिक हो गए हैं, यदि आपके पास आनुवांशिक विकार वाले एक और बच्चा है, या यदि आपके परिवार में गंभीर बीमारियों या विकृतियों का कोई चिकित्सा इतिहास है, तो आप यह निर्णय लेने पर विचार करना गंभीरता से विचार करना चाहेंगे या नहीं कुछ जन्म के पूर्व निदान परीक्षण

    छवि शीर्षक का निर्धारण करें यदि आपको एक प्रीनेटैटिक टेस्ट होना चाहिए चरण 5
    1
    अपनी उम्र और सामान्य स्वास्थ्य स्थिति को ध्यान में रखें। यदि आप 40 वर्ष की उम्र के करीब हैं, या आप उस उम्र से अधिक उम्र के हैं, विकलांगता या विकार वाले बच्चे होने की संभावना काफी बढ़ जाती है
    • आप जितना पुराना हो, उतना ही जटिलताएं और समय से पहले जन्म का खतरा अधिक हो, डाउन सिंड्रोम या कुछ जन्म दोष वाले बच्चे को होने की संभावना बढ़ जाती है।
    • यदि आपके पास आनुवांशिक विकार है, तो आपका बच्चा उसी स्थिति के लिए जोखिम में हो सकता है
  • छवि का शीर्षक, तय करें कि आपके पास प्रसवपूर्व परीक्षण होना चाहिए चरण 6



    2
    इसके अलावा परिवार के पारिवारिक इतिहास को ध्यान में रखें आपके परिवार और आपके साथी दोनों के रक्त रिश्तेदारों में पाए जाने वाले आनुवांशिक स्थितियों की एक सूची बनाएं।
  • यदि आप अपने बच्चे को किसी विशेष स्थिति के जोखिम के बारे में चिंतित हैं, तो जांचने से पहले विशेषज्ञ या डॉक्टर के साथ परिवार के आनुवांशिकी पर चर्चा करें - कुछ स्थितियां केवल एक लिंग को प्रभावित कर सकती हैं या वे पीछे हट सकते हैं यह आपके बच्चे की बीमारी होने की संभावना को काफी कम कर सकता है।
  • छवि का शीर्षक, तय करें कि आपके पास प्रसवपूर्व परीक्षण होना चाहिए चरण 7
    3
    आप और आपके साथी दोनों आनुवांशिक परीक्षण प्राप्त कर सकते हैं। कई मामलों में, माता-पिता को बस एक साधारण खून की जांच कर आप अपने बच्चे की संभावनाओं की जांच कर सकते हैं कि आपके बच्चे के पास विभिन्न प्रकार की बीमारियों / शर्तों नहीं हैं या नहीं।
  • कई आनुवंशिक स्थितियां प्रकृति में पीछे रहती हैं और यदि दोनों माता-पिता वाहक हैं और बच्चे को पीछे जाने वाली जीन को पास करते हैं तो बच्चे में ही प्रकट हो सकता है
  • याद रखें कि सभी परिस्थितियां माता-पिता की आनुवंशिकी पर आधारित नहीं हैं, और दोनों माता-पिता की आनुवंशिक जांच आपको नहीं बताएगी कि क्या बच्चा एक विकासात्मक या क्रोमोसोमल समस्या हो सकता है।
  • विधि 3

    निर्णय लें कि जानकारी के साथ क्या करें

    विश्लेषण करें कि प्रीपेन्टल डायग्नोस्टिक टेस्ट करने या न करने का फैसला आपको व्यक्तिगत रूप से प्रभावित करेगा, और यह परिणाम आपके गर्भावस्था और आपके भावनात्मक स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित कर सकता है। सभी महिलाओं को अपनी व्यक्तिगत भावनाओं, चिंताओं और संभावित प्रतिक्रियाओं पर विचार करना चाहिए कि एक जन्मपूर्व निदान परीक्षण ला सकता है। इसके अलावा, क्योंकि परीक्षण के परिणाम 100% सुरक्षित नहीं हैं, आपको परीक्षण परिणामों के बारे में थोड़ा अनिश्चितता के साथ रहना होगा।

    छवि का शीर्षक, तय करें कि आपके पास एक प्रीनेटल टेस्ट होना चाहिए चरण 8
    1
    तय करें कि नतीजा आपका बच्चा होने के लिए अपना निर्णय बदल देगा। कुछ महिलाओं का जन्मपूर्व नैदानिक ​​परीक्षण के नकारात्मक परिणामों के बाद गर्भावस्था के साथ जारी नहीं रखना तय कर सकता है। परीक्षा लेने से पहले, तय करें, यदि आप बच्चे के आने के परिणाम के बावजूद आश्वस्त हैं।
  • Video: Author, Journalist, Stand-Up Comedian: Paul Krassner Interview - Political Comedy

    छवि शीर्षक का निर्धारण करें कि आपके पास प्रसवपूर्व परीक्षण होना चाहिए चरण 9
    2
    इस बात पर विचार करें कि आपके गर्भावस्था को किस प्रकार और परिणाम प्रभावित कर सकते हैं जन्म के पूर्व निदान परीक्षण के परिणामों को जानने से आप जिस तरह से खा सकते हैं या अपने मेडिकल चेक-अप की आवृत्ति बदलने में मदद कर सकते हैं। इससे आप बच्चे को अतिरिक्त जोखिम से बचने में मदद कर सकते हैं।
  • कुछ मामलों में, भ्रूण के कुछ आनुवंशिक या विकास संबंधी समस्याओं को कम करने या उससे बचने के लिए जन्मपूर्व सर्जरी या संक्रमण किया जा सकता है।
  • परीक्षण एक आनुवंशिक विकार या एक विकासात्मक समस्या इंगित करता है, तो पहले से एक जन्म दोष या एक विशेष स्थिति आप अपनी गर्भावस्था के अपने बच्चे के विषय में प्रमुख चिकित्सा या शैक्षिक आवश्यकताओं होगा के लिए तैयार की अनुमति दे सकता है कि वहाँ में पता है, और मुझे पता है आप कर सकते हैं आप इस विचार के अनुसार अनुकूलन करने की अनुमति देते हैं कि आप विकलांग बच्चों या विकास संबंधी समस्याओं को उठाना होगा यदि आप इसे तय करेंगे
  • छवि शीर्षक का निर्धारण करें यदि आपको एक प्रीनेटैटिक टेस्ट होना चाहिए चरण 10
    3
    यह विचार करें कि परिणाम आपके भावनात्मक स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित कर सकते हैं कुछ मामलों में, आपके बच्चे के स्वास्थ्य के मामले में क्या उम्मीद की जा सकती है यह जानने से आपको आश्वासन मिल सकता है, चाहे परीक्षा के परिणाम क्या हों। दूसरों में, परिणाम जानने से केवल अनावश्यक तनाव, अनिर्णय का कारण बन सकता है, बच्चे के साथ मां का संघ कम प्रभावी हो सकता है और जन्मपूर्व अवसाद का कारण भी हो सकता है।
  • यदि एक आनुवांशिकवादी का मानना ​​है कि आप एक बच्चे की पहचान करने योग्य समस्या के साथ होने की संभावना नहीं रखते हैं, तो आप परीक्षा लेने का फैसला नहीं कर सकते।
  • यदि आपके पास किसी बच्चे को एक स्केल की समस्या है या यदि आप सोचते हैं कि आप गर्भावस्था के दौरान जन्म के समय या जन्म के बाद संभवतः बुरी खबर लेना पसंद करेंगे, तो यह सबसे अच्छा होता है कि आप परीक्षा लेने का निर्णय लेते हैं, ताकि आप को अपने समय की आवश्यकता हो सके। भावनात्मक और आर्थिक रूप से तैयार करने के लिए
  • युक्तियाँ

    • आपको निर्णय लेने के लिए समय निकालें, इनमें से अधिकतर परीक्षणों में एक समय सीमा होती है जिसके भीतर आप उन्हें ले सकते हैं।
    • आप तय करने में मदद करने के लिए आप एक धार्मिक मंत्री या परिवार परामर्शदाता की मदद ले सकते हैं - इन पेशेवरों के पास अक्सर अनिश्चितता और अनिश्चितता, भविष्य के लिए डर, साथ ही साथ माता-पिता के कल्याण के लिए चिंता का सामना करने में सहायता करने के लिए संसाधन हैं आपके बच्चे

    चेतावनी

    • यदि आप गर्भावस्था के दौरान नैदानिक ​​परीक्षण करने का निर्णय लेते हैं, तो उन स्थानों पर करें, जिनके पास प्रशिक्षित और लाइसेंसीकृत कर्मियों को दिया गया है। इन परीक्षणों में से कई आक्रामक हैं, इसलिए पेशेवरों को उनके पास तकनीक में अनुभव होना चाहिए। याद रखें कि ये परीक्षण सही तरीके से किए बिना आपकी गर्भावस्था के लिए महत्वपूर्ण जोखिम ले सकते हैं।
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com