ekterya.com

कैसे बीमार लग रहा है रोकने के लिए

जब सर्दी और फ्लू का मौसम आता है, तो क्या यह बीमार होने के लिए अनिवार्य है? यह होना जरूरी नहीं है यदि आप कुछ सावधानी बरतने का इरादा रखते हैं, जैसे आपके हाथ धोने बहुत बार और अपने प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत, आप स्वास्थ्य समस्याओं के बिना मौसम के माध्यम से प्राप्त होने की संभावना है आम वायरस के संक्रमण से बचने के तरीके के साथ-साथ अधिक गंभीर बीमारियों से बचने के लिए, कुछ सरल सावधानी बरतने के लिए पढ़ते रहें।

चरणों

विधि 1

आम सर्दी और इन्फ्लूएंजा को रोकें
इमेज का शीर्षक, खुद को बीमार होने से रोकें चरण 1
1
अपने हाथों को धो लें यह ठंडा या फ्लू होने से बचने का सबसे प्रभावी तरीका है और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप किसी को भी संक्रमित नहीं करते हैं ठंड वायरस आसानी से संपर्क के माध्यम से फैल गया है, इसलिए आपके हाथों को धोने से वायरस को समाप्त करने का सबसे अच्छा तरीका है जब आप संक्रमित सतह को छूते हैं। ध्यान रखें कि सार्वजनिक स्थान पर रहने के बाद अपने हाथों को धोने के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जिसमें कई लोग हैं जिनके पास सर्दी हो सकती है या इन्फ्लूएंजा हो सकता है जैसा आपके जैसा है। गर्म पानी और साबुन के साथ अपने हाथों को अच्छी तरह धो लें:
  • मेट्रो, बस या ट्रेन से यात्रा करें
  • किराने की दुकान या किसी भी अन्य कि कई लोगों के माध्यम से चलने के लिए जाओ
  • स्कूल या काम पर जाएं
  • एक सार्वजनिक स्नान में जाओ
  • जिम में उपकरण का उपयोग करना
  • इमेज का शीर्षक, खुद को बीमार होने से रोकें चरण 2
    2
    धोने से पहले अपनी आँखें, नाक या मुंह को न छूएं विचार करें कि हाथों या लिफ्ट बटन को स्पर्श करने के लिए यह अपरिहार्य है, लेकिन यह आप अपनी आँखें, नाक और मुंह को छूने से बच सकते हैं आपके चेहरे के इन हिस्सों को स्पर्श करने से आपके सिस्टम में प्रवेश करने के लिए सर्दी या फ्लू वायरस के लिए आसान हो जाता है। अपनी आँखें रगड़ें, गर्म पानी और साबुन के साथ अपने हाथ धोने से पहले अपनी नाक खरोंच या अपनी अंगुलियों को चूसना न करें।
  • जेल और जीवाणुरोधी पोंछे एक व्यावहारिक संसाधन साबित होंगे, जब आपके हाथों को धोने के पास कोई स्थान नहीं होगा।
  • घटना में है कि आप अपनी नाक या आपके चेहरे को छू, सबसे खराब स्थिति में, एक ऊतक या एक आस्तीन के साथ अपने हाथ को कवर रगड़ना चाहिए क्रम रोगाणु अपने चेहरे को सीधे प्रसार से बचने के लिए, में।
  • स्टेप 3 नाम से छवि को सिक्योर होकर कदम 3
    3
    दूसरों के साथ भोजन या पेय साझा न करें ठंड और फ्लू के मौसम के दौरान, भोजन और पेय को साझा करने के प्रस्तावों को अस्वीकार करना सबसे अच्छा है विचार करें कि किसी अन्य व्यक्ति के लार या बलगम के संपर्क में होने से किसी भी वायरस को पकाने का एक निश्चित तरीका है जो incubating है। अपने स्वयं के बर्तन का उपयोग करें और इसे किसी के साथ साझा करने के बजाय अपना स्वयं का कप लें
  • स्टेप 4 से बीमार होने से रुकें इमेज

    Video: मिर्च पर फूलों को झड़ने से कैसे रोके जानिए जैविक तरीका | How to Care Chilli Plant

    4
    व्यक्तिगत आइटम साझा करने से बचें शायद यह स्पष्ट है कि आपको किसी विदेशी टूथब्रश का उपयोग नहीं करना चाहिए, लेकिन अन्य व्यक्तिगत वस्तुएं हैं जिन्हें आपको साझा नहीं करना चाहिए। रेजर, नाइल क्लीपर या किसी अन्य वस्तु का उपयोग न करें जो किसी अन्य व्यक्ति के शरीर के तरल पदार्थ के साथ संपर्क करता है। वही तौलिये बांटने पर लागू होता है, कपड़ों और चादरें जैसे चादरें और तकिया के मामलों को धो लें। ये सभी चीजें ठंडे के रोगाणुओं को प्रेषित कर सकती हैं और एक दूसरे व्यक्ति को प्रभावित कर सकती हैं।
  • श्रृंगार साझा न करें लिपस्टिक, आईलिनर, मस्करा और अन्य लोगों के आधार का उपयोग करके अपने जीवाणुओं को सीधे आपके चेहरे पर भेज सकते हैं।
  • किसी और के सेल फोन का उपयोग करने से बचें और आपको अक्सर साफ कर लें
  • 5
    बीमार लोगों से दूर रहना आपकी पूरी कोशिश करें यदि आपको लगता है कि कोई बीमार हो सकता है, तो यह अनुशंसा की जाती है कि आप उनके साथ बातचीत करते समय सुरक्षित दूरी रखें।
  • बैक्टीरिया और वायरस को छानने के लिए जब आप निकलते हैं तो आप मुखौटा पहनने पर भी विचार कर सकते हैं
  • छवि से छुटकारा पाने के लिए अपने आप को बीमार होने से कदम 5
    6
    इन्फ्लूएंजा के खिलाफ टीका प्राप्त करें जब आपके आस-पास के सभी लोग बीमार हो जाते हैं, तो संक्रमित होने से बचने के लिए अधिक सावधानी बरतनी चाहिए। विचार करें कि फ्लू वैक्सीन प्राप्त करना एक स्मार्ट निवारक उपाय है, जो कई खोजों को पूरे मौसम में स्वस्थ रखता है। फ्लू का टीका प्राप्त करने के लिए अपने चिकित्सक पर जाएं या इसे लागू करने के लिए अपने क्षेत्र की फार्मेसी में जाएं।
  • ध्यान रखें कि विभिन्न प्रकार के इन्फ्लूएंजा टीकाएं हैं, जो लोगों के विभिन्न समूहों के लिए अनुमोदित हैं। कुछ केवल 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए होते हैं, जबकि अन्य विशेष रूप से बच्चों या बच्चों के लिए होते हैं सुनिश्चित करें कि आप सही प्रकार के वैक्सीन पाने के लिए एक पेशेवर क्लिनिक में जाते हैं।
  • यदि आपको "उच्च जोखिम" विषय माना जाता है, तो निश्चित रूप से इन्फ्लूएंजा वैक्सीन को लागू करने के लिए एक अच्छा विचार है "उच्च जोखिम" की श्रेणी में निम्नलिखित समूह शामिल हैं: 65 या उससे कम उम्र के 5 वर्ष से कम उम्र के लोगों, गर्भवती महिलाओं और कुछ चिकित्सा शर्तों वाले लोग।
  • विधि 2

    अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाएं
    छवि से छुटकारा पाने के लिए आपकी बीमारी से कदम उठाएं चरण 6
    1
    विटामिन में समृद्ध कई पदार्थ खाएं चाहे आप किस प्रकार की बीमारी से संक्रमित न हों, आप अपने आप को स्वस्थ रहने का सबसे अच्छा मौका दे सकते हैं यदि आप आवश्यक विटामिन और खनिजों में समृद्ध आहार का उपभोग करते हैं ध्यान रखें कि खराब पोषण वाले लोगों में बीमारियों और शर्तों का उच्च प्रतिशत है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके आहार में निम्नलिखित घटकों को शामिल किया गया है, जो सभी इसे प्रतिरक्षा प्रणाली के स्वास्थ्य से जुड़े हैं, ताकि इसे मजबूत बनाए रख सकें:
    • विटामिन ए गाजर, मीठे आलू, हरी पत्तेदार सब्जियां, कद्दू, खुबानी (खुबानी, खुबानी) और खरबूजे खाएं।
    • विटामिन बी सेम, सब्जियां, मुर्गी पालन, मछली और मांस खाओ
    • विटामिन सी पपीता, ब्रोकोली, मिर्च, संतरे, कीवी, स्ट्रॉबेरी और ब्रसेल्स स्प्राउट्स खाएं।
    • विटामिन डी। बहुत सारे धूप लें और सामन, हेरिंग और सोया खाएं
    • विटामिन ई। बादाम, नट, सूरजमुखी के बीज, गेहूं के बीज और मूंगफली का मक्खन (मूंगफली) खाओ।
    • सेलेनियम। ट्यूना, झींगा, सैल्मन, टर्की, चिकन और अन्य मछली खाएं
    • जिंक। समुद्री भोजन, बीफ़, गेहूं के बीज, पालक और काजू (काजू) खाएं
  • छवि से छुटकारा पाने के लिए आपकी बीमारी से कदम 7
    2
    हाइड्रेटेड रहें पर्याप्त प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखने के लिए पर्याप्त पानी पीना और फलों और सब्जियों से प्राप्त करना जरूरी है और आपके शरीर में कीटाणुओं को निकालने में मदद करना है। स्वस्थ रहने के लिए और अपने खपत को बढ़ाने के लिए प्रति दिन 8 गिलास पानी पीने से आपको लगता है कि आप बीमार होने जा रहे हैं। सुनिश्चित करें कि आप सुबह से रात तक हाइड्रेटेड रहें
  • स्टेप 8 होने से अपने आप को रोकें शीर्षक वाली छवि
    3
    आराम करें। आप संभवतः इस के माध्यम से चले गए हैं: आपने एक पंक्ति में दो पूर्ण रातों की काम की और तीसरे दिन, आपको एक ठंडा पकड़ा। नींद का अभाव शरीर को बीमारियों से लड़ने में कम और बीमार होने के लिए अतिसंवेदनशील होने का कारण बनता है। प्रत्येक रात 7 से 8 घंटे के बीच में न्यूनतम रहने की कोशिश करें।



  • 4
    तनाव को कम करने की कोशिश करें जिसके तहत आप हैं। आपके जीवन में तनाव की मात्रा नींद की समस्या से संबंधित है। सामाजिक या मनोवैज्ञानिक तनाव भी शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया पर एक भारी टोल ले सकते हैं। ध्यान रखें कि तनाव तंत्रिका तंत्र, अंतःस्रावी (हार्मोनल) प्रणाली और शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली के बीच संचार को बाधित कर सकती है। असल में, यह पिछली सिस्टम को नाजुक संतुलन को व्यवस्थित करने से रोकता है जो आपको स्वस्थ होने की अनुमति देता है। वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि तनाव हार्मोन का निरंतर प्रवाह भेजता है जो सफेद रक्त कोशिकाओं के कार्य को प्रभावित करते हैं, जो प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया के निष्पादक हैं।
  • इमेज का शीर्षक, खुद को बीमार होने से रोकें चरण 10

    Video: पीरियड जल्दी लाने और रोकने के उपाय Measures to get rid of periods

    5
    यह शराब और तम्बाकू के उपभोग को कम कर देता है शराब और धूम्रपान पीने से बहुत से स्वास्थ्य समस्याओं का उत्पादन होता है और सामान्य बीमारियों को भी बढ़ाया जाता है। अगर आपको थोड़ा नीचे महसूस हो रहा है, तो शराब पीने और सिगरेट पीने से बाहर जाने से बचें। इसके बजाय, पानी पीते हैं, एक अच्छा रात का खाना खाएं और जल्दी बिस्तर पर जा सकते हैं, शायद आप बीमार होने से बच सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, खुद को बीमार होने से रोकें चरण 9
    6
    व्यायाम को प्राथमिकता दें हर दिन व्यायाम करना सबसे अच्छा होता है, लेकिन यदि आप रोज़ दिनचर्या में काम नहीं कर सकते, तो इसे अपने दिन में सप्ताह में कम से कम तीन बार शामिल करने का प्रयास करें। विचार करें कि व्यायाम आपको ऑक्सीजन बनाए रखता है, आपके शरीर को काट लेता है और इसे आंतरिक और बाह्य रूप से मजबूत करता है
  • इमेज का शीर्षक, खुद को बीमार होने से रोकें चरण 11

    Video: जानें तुरंत हिचकी रोकने के उपाय`, हिचकी आने के कारण और घरेलू उपाय ,: Hichki ka ilaj

    7
    भाप की शक्ति का लाभ उठाएं तकनीक के साथ हवा में नमी (वाष्पीकरणकारी, आर्मिडिफ़र) या पुराने को गर्म पानी के बर्तनों के साथ जोड़ें। ध्यान रखें कि जब आपके आस-पास की हवा बहुत सूख जाती है, तो आपके शरीर की श्लेष्म झिल्ली सूख जाती है। बलगम अप्रिय और बेकार लग सकता है, फिर भी उन्हें अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे है कि घुसपैठियों (बैक्टीरिया) को पकड़ने के लिए, flypaper का एक प्रकार के रूप में रोग और समारोह को रोकने के लिए तैयार कर रहे हैं उपयोगी एंटीबॉडी का एक बहुत होते हैं वे पहले आपके सिस्टम में प्रवेश किया
  • हवा को सही प्रतिशत में नमी रखें। सर्दी में 30% और 50% के बीच में नमी बनाए रखने की कोशिश करें और 30% और 40% के बीच। ध्यान रखें कि यदि 30% से परे कम नमी भी सूखी श्लेष्मा झिल्ली है, लेकिन अगर यह ऊपर है 50% स्वास्थ्य समस्याओं का एक अलग समूह के होने का खतरा हो जाएगा।
  • स्टेप 12 होने से अपने आप को रोकें चित्र 12
    8

    Video: झड़ते बालों कों रोकने का रामबाण उपाय, सिर्फ 7 दिन में दिखेगा असर

    जड़ी बूटियों का प्रयोग करें जो प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रोत्साहित करें। हालांकि यह साबित नहीं किया गया है कि अधिकांश जड़ी बूटियां, रोगों को रोकने में मदद करती हैं, कुछ ऐसे हैं जो मदद करने लगते हैं। यह एक हर्बल चाय पीने और अपने आहार में कुछ जड़ी बूटियों को शामिल करने के लिए, ताकि आप रोगों से बचने का सबसे अच्छा मौका देने के लिए चोट नहीं करेंगे। निम्नलिखित स्वस्थ जड़ी बूटियों की कोशिश करें:
  • लहसुन: संक्रमण को रोकने में मदद करने के लिए दिखाया गया है।
  • जीन्सेंग: ऐसा कहा जाता है कि यह प्रतिरक्षा समारोह बढ़ता है।
  • प्रोबायोटिक्स: वे पाचन में मदद करते हैं और संक्रमण को रोकते हैं।
  • इचिनासेआ: आमतौर पर सर्दी के खिलाफ एक निवारक उपाय के रूप में उपयोग किया जाता है, लेकिन इसकी प्रभावशीलता चिकित्सा समुदाय में विवादास्पद है।
  • विधि 3

    रोगों से बचें
    स्टेप 13 होने से अपने आप को रोकें चित्र 13
    1
    आवश्यक टीके प्राप्त करें कई रोगों को टीका से बचाया जा सकता है जो बचपन के दौरान या बाद में जीवन के दौरान लागू होते हैं। यदि आप सामान्य बीमारियों से टीका लगाए नहीं हैं, या आप यह सुनिश्चित नहीं हैं कि आपकी टीके अद्यतित हैं, तो इसके बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। उदाहरण के लिए, चिकनपोक्स, व्यावहारिक रूप से गायब हो गया है ताकि टीकों के लिए धन्यवाद। यह खसरा, पोलियो और अन्य बीमारियां जो एक बार सामान्य थे, के साथ हुआ है।
  • स्टेप 14 होकर बीमार होने से स्वयं को रोकें छवि 14
    2
    यात्रा करते समय सावधानी बरतें यदि आप किसी दूसरे देश की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, तो पता करें कि आपको बीमार होने से बचने के लिए अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए। विचार करें कि आपको भोजन या पानी के लिए उपयोग नहीं किया जाएगा और यह कि आप नए रोगज़नक़ों के संपर्क में होंगे। निम्नलिखित सावधानी बरतें:
  • यदि आप ऐसे किसी स्थान की यात्रा करेंगे जहां मलेरिया, तपेदिक और अन्य बीमारियां अनुबंध करने में आसान हैं, तो आवश्यक टीके और निवारक दवाइयां प्राप्त करने के लिए डॉक्टर पर जाएं।
  • पता लगाएं कि किस क्षेत्र में आप यात्रा करते हैं उस क्षेत्र में किस तरह का भोजन और पानी सुरक्षित है सुरक्षित पक्ष पर बने रहने के लिए आप अपने खुद के प्रावधानों को भी साथ ले सकते हैं
  • यदि आप किसी जगह की यात्रा करते हैं तो एक मच्छरदानी शुद्ध पहनें मलेरिया आम हो
  • छवि से छुटकारा पाने के लिए अपने आप को बीमार होने से चरण 15
    3
    सुरक्षित सेक्स का अभ्यास करें अगर आप उचित सावधानी बरतें तो यौन संचरित संक्रमण (एसटीआई) को रोकने में मुश्किल नहीं होती है एक कंडोम या अन्य सुरक्षा का उपयोग करना सुनिश्चित करें जो यौन क्रियाकलापों के दौरान एसटीआई के संचरण को रोकता है। यदि आपके पास एक स्थिर साथी है, तो यह एक अच्छा विचार है कि आप और उसके दोनों के बीच आम यौन संचारित संक्रमणों का पता लगाने के लिए एक अध्ययन है।
  • युक्तियाँ

    • स्वच्छ पानी पीने से आपका सिस्टम सुनिश्चित करें कि आप ताज़ा रहने और बेहतर महसूस करने के लिए पर्याप्त पीते हैं। यदि आपके पास बुखार है तो अधिक पानी पी लें, इस बात पर विचार करें कि निर्जलीकरण आपकी स्थिति में सुधार नहीं करेगा।
    • कुछ और के बारे में सोचें या किसी से बात करें
    • यदि आप कुछ खा सकते हैं और इसे अपने पेट में रख सकते हैं, कुछ पेप्टो बिस्मोल लेने या अदरक की तरह कुछ पी लो।
    • लोग आपको बेहतर इलाज कर सकते हैं क्योंकि आप बीमार हैं।
    • यदि आपका पेट प्रभावित होता है, तो हल्का भोजन, जैसे कि चाय और टोस्ट, अंडे, भुना हुआ आलू आदि खाएं। पेय और अम्लीय खाद्य पदार्थों से बचें, क्योंकि इससे अधिक पेट खराब हो सकता है
    • बहुत सो जाओ और बहुत सारे पानी पीयें जब आप सोते हैं, तो अपने सिर को तकिए के रूप में बढ़ाएं क्योंकि इससे आपको जागने और बीमार महसूस करने से रोकना होगा।
    • मूवी देखें या वीडियो गेम चलाएं कॉमेडी देखें, इससे आपको दर्द या बेचैनी के बारे में नहीं सोचना चाहिए।
    • जानवरों, पौधे, संगीत समूहों, आदि का नाम दें, जो वर्णमाला के प्रत्येक अक्षर से शुरू होते हैं। यह अपने आप को विचलित करने का एक अच्छा तरीका है
    • फैसला लें कि क्या यह सबसे अच्छा है अगर आप अपनी बीमारी के कारण स्कूल या काम में नहीं जाते

    चेतावनी

    • आतंक महसूस न करें, इससे आपको बीमार हो जाएगा
    • यदि आप वास्तव में बीमार हैं, तो उल्टी रोकने की कोशिश मत करो, क्योंकि यह आपके शरीर की प्राकृतिक रक्षा तंत्र है।
    • मत खाओ
    और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com