ekterya.com

अपने गुर्दे को स्वाभाविक रूप से कैसे हटा दें

इस तेजी से और तनावपूर्ण जीवन में हम विभिन्न प्रकार के विषाक्त पदार्थों के संपर्क में हैं। फास्ट फूड के रूप में अस्वस्थ अपमान, कॉफी और दलों जैसे उत्तेजक पदार्थ ऐसी चीजें हैं जो हमारी ज़िंदगी की प्रगति की तीव्र गति से जीवित रहने में मदद करते हैं। और कौन वास्तव में हमारे सिस्टम से इन विषाक्त पदार्थों को निकालने का प्रभार है? पेट की गुहा के एक कोने में रखे बीन के आकार के अंगों की एक जोड़ी। वे इन हानिकारक विषाक्त पदार्थों को फिल्टर करने के लिए दिन और रात, 24 घंटे, 7 दिन एक सप्ताह काम करते हैं। विषाक्त लोड इन गरीब गुर्दे धीमा कार्य कर रहा है, हमें के कारण पत्थर, संक्रमण, अल्सर, ट्यूमर और अंत में गुर्दे की विफलता के लिए अतिसंवेदनशील बनने के लिए भी महान हो जाता है। यदि आप अपने गुर्दे को ब्रेक देना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए चरणों को पढ़ें।

चरणों

भाग 1

अपने आहार का पता लगाना
छवि का शीर्षक, Detoxify आपका गुर्दा स्वाभाविक रूप से चरण 1
1
बहुत पानी पीना अपने गुर्दे को दूर करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि स्वच्छ और प्राकृतिक जल का उच्च खपत होना चाहिए। एक दिन में दस से बारह चश्मा पीने से फिल्टर संचित जमात में मदद करता है। इस का एक अच्छा सूचक बहुत गंध के बिना एक पारदर्शी मूत्र है यदि मूत्र में हल्के पीले रंग की तुलना में अधिक गहन रंग है, तो इसका मतलब है कि यह केंद्रित है। पारदर्शी मूत्र एक साफ निस्पंदन सिस्टम इंगित करता है शीतल पेय, कॉफी और कार्बोनेटेड पेय जैसे तरल प्राकृतिक पानी के लिए एक अच्छा विकल्प नहीं हैं।
  • यह दावा किया गया है कि कुछ चाय और रस गुर्दे की detoxification के लिए फायदेमंद हैं। हालांकि, चिकित्सा में, यह केवल दिखाया गया है कि शुद्ध, स्वच्छ पानी आपके गुर्दे के लिए फायदेमंद है। यह सच है कि विभिन्न चाय और रस में विटामिन और खनिजों जैसे उपयोगी पदार्थ हो सकते हैं। हालांकि, वे कैफीन या चीनी की उच्च सांद्रता भी रखते हैं, जो कि आपके गुर्दे के लिए हानिकारक भी हो सकता है। याद रखें कि पानी अभी भी सबसे अच्छा है
  • Video: किडनी, लीवर, पाचन तंत्र मजबूत कर जवान बनाने के उपाय | Tips for kidney, liver, and Digestive System.

    छवि का शीर्षक, Detoxify Your Kidneys स्वाभाविक रूप से चरण 2
    2
    अपने आप को पानी से भरें पोटेशियम में उच्च फलों और सब्जियों की मदद से गुर्दों को शुद्ध करना। जैसे अंगूर, मीठा नींबू, नारंगी, तरबूज, केला, कीवी, खूबानी और बेर के रूप में खट्टे फल पोटेशियम की समृद्ध स्रोत हैं। दूध और दही इस खनिज का भी एक अच्छा स्रोत है।
  • इन फलों को अपने दैनिक आहार में शामिल करने से आपको आपके रक्त में इलेक्ट्रोलाइट्स के स्तर को बनाए रखने में सहायता मिलेगी, जो बदले में आपके गुर्दे के इष्टतम कामकाज की अनुमति देगा। यह ज्ञात है कि सुबह या दोपहर में प्रतिदिन अंगूर के रस का एक गिलास लेने से अतिरिक्त यूरिक एसिड को शुद्ध करने में मदद मिलती है, जो गुर्दे के छानने के उप-उत्पाद होते हैं।
  • उपभोग होना जरूरी है संतुलित पोटेशियम में समृद्ध भोजन अत्यधिक पोटैशियम सेवन हाइपरक्लेमेमिया के रूप में जाना जाता है, जो घातक हो सकता है और कार्डियक गिरफ्तारी का कारण बन सकता है। जिन लोगों को किडनी की समस्याएं हैं, जैसे कि किडनी की विफलता, बहुत अधिक पोटेशियम का उपभोग नहीं कर सकता है एक स्वस्थ व्यक्ति प्रति दिन 5 ग्राम पोटेशियम का उपभोग कर सकता है।
  • छवि का शीर्षक: Detoxify Your Kidneys स्वाभाविक रूप से चरण 3
    3
    जामुन मत भूलो! क्रैनबेरी जैसी बेरीज में गुर्दे को साफ करने में मदद मिलती है। क्रैनबेरीज में क्विनिन नामक एक पोषक तत्व होता है जो कि जिगर में चयापचय में परिवर्तन की एक श्रृंखला के माध्यम से हिपापुरिक एसिड में परिवर्तित होता है। हिपपुरी एसिड गुर्दे में यूरिया और यूरिक एसिड के अत्यधिक संचय को पूर्ववत नहीं करता है। एक कप ब्लूबेरी हर दिन गुर्दों को साफ करने के लिए पर्याप्त है।
  • वैज्ञानिक अध्ययनों से पता चला है कि क्रैनबेरी भी मूत्र पथ के संक्रमण का इलाज करने और रोकने के लिए बहुत उपयोगी हैं, क्योंकि यह एक जीवाणुरोधी है
  • छवि का शीर्षक, Detoxify आपका गुर्दा स्वाभाविक रूप से चरण 4
    4
    अपने आहार में अधिक जौ शामिल करें बार्ली एक और उत्कृष्ट अनाज है जिसे अनियंत्रित मधुमेह के कारण गुर्दे को शुद्ध और शुद्ध करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। ध्यान रखें कि जौ एक इलाज नहीं है, लेकिन गुर्दे के इष्टतम कामकाज को बनाए रखने के लिए एक और तरीका है। जौ एक संपूर्ण अनाज है और जौ के आटे के साथ परिष्कृत आटे की जगह आपके आहार में इस अनाज को शामिल करने का एक अच्छा तरीका है।
  • अधिक जौ का सेवन करने का एक और तरीका है कि रात में पानी में इसे कुछ हद तक भिगो दें और जैसे-जैसे सुबह उठ जाएं, उसे पी लें। यह गुर्दे में विषाक्त पदार्थों के संचय को शुद्ध और मरम्मत करता है। यह भी देखा गया है कि जौ का नियमित खपत क्रिएटिनिन के स्तर को बनाए रखने या मधुमेह के मामले में उन्हें कम करने में मदद करता है।
  • छवि का शीर्षक, Detoxify Your Kidneys स्वाभाविक रूप से चरण 5
    5
    शराब, कैफीन और चॉकलेट जैसी चीजों से बचें यद्यपि वैज्ञानिक अभी भी इसके बारे में बहस कर रहे हैं, ऐसी चीजों की सूची जिसे आप से बचने चाहिए, उनमें शराब, कैफीन, चॉकलेट, नट और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ शामिल हैं। इन खाद्य पदार्थों से बचने के लिए अनुशंसा की जाने वाली वजह इतनी अधिक नहीं है क्योंकि वे आपके गुर्दे के लिए बुरे हैं, लेकिन क्योंकि वे आम तौर पर आपके शरीर में प्रतिकूल प्रतिक्रिया पैदा कर सकते हैं। भले ही आप डिटॉक्साइज हो या नहीं, ये सभी चीजों की खपत को सीमित करने का एक अच्छा विचार है
  • हालांकि, ध्यान रखें कि अध्ययनों में यह निर्धारित करने के लिए ठोस सबूत नहीं हैं कि इन खाद्य पदार्थों को आपके गुर्दे के स्वास्थ्य की खातिर से बचा जाना चाहिए। अब तक, इस विषय पर कोई अंतिम निष्कर्ष नहीं है।
  • Video: किडनी स्टोन लेज़र ऑपरेशन | गुर्दे की पथरी का ऑपरेशन | नई दिल्ली इंडिया

    छवि का शीर्षक Detoxify आपका गुर्दा स्वाभाविक रूप से चरण 6
    6



    प्रोटीन से बचें गुर्दे के लिए हानिकारक साबित हुआ भोजन का एकमात्र प्रकार उच्च प्रोटीन सामग्री के साथ है। क्या तुम ये नहीं सुनते हो, है ना? यह पता चला है कि वे हानिकारक हैं क्योंकि उनके पाचन और चयापचय में सबसे ज्यादा बेकार उप-उत्पादों का उत्पादन होता है। यह उप-उत्पाद कचरे को क्रिएटिनिन कहा जाता है और मुख्य कारण यह है कि क्रिश्चिनिन को किडनी की समस्याओं वाले रोगियों में मापा जाता है। यदि क्रिएटिनिन का स्तर बढ़ता है, तो गुर्दे के फ़िल्टरिंग और उन्मूलन कार्यों में समस्या होनी चाहिए। इस कारण से, अपने क्रिएटिनिन को कम रखने के लिए आपको कम प्रोटीन खाना चाहिए।
  • गुर्दे की बीमारी के मामले में, जैसे कि गुर्दे की गुर्दे की असफलता, प्रति दिन प्रति किलो वजन प्रति किलोग्राम प्रति दिन केवल 0.8 ग्राम के लिए प्रोटीन का सेवन करने की सिफारिश की जाती है। इस दिशा निर्देशों और मधुमेह और क्रोनिक किडनी रोग KDOQI के लिए नैदानिक ​​अभ्यास सिफारिशों (नेशनल किडनी फाउंडेशन से गुणवत्ता पहल गुर्दे की बीमारी परिणाम के लिए खड़ा है) के साथ मेल खाती है। इसलिए 60 किलोग्राम के औसत वयस्क पुरुष के लिए, प्रति प्रोटीन की अनुमति प्रति दिन केवल 48 ग्राम है। यह सूअर का मांस का टुकड़ा और पनीर का एक टुकड़ा के बराबर है!
  • इस बारे में अपने चिकित्सक से पहले बात करें प्रोटीन आपके आहार में एक बहुत महत्वपूर्ण तत्व है और अधिकांश लोगों को इसे से बचने नहीं चाहिए।
  • भाग 2

    वैकल्पिक चिकित्सा का अन्वेषण करें
    छवि का शीर्षक: Detoxify Your Kidneys स्वाभाविक रूप से चरण 7
    1
    डंडेलायन की कोशिश करो डेंडिलियन एक जड़ी बूटी है जिसे कई तैयारी जैसे कि सलाद, ड्रेसिंग, चाय, कॉफी और चॉकलेट में भोजन के रूप में उपयोग किया जाता है डेंडिलियन पोटेशियम में समृद्ध है और एक मूत्रवर्धक के समान तरीके से कार्य करता है, जिसका अर्थ है कि यह शरीर से अधिक पानी शुद्ध करने में मदद करता है। इसलिए, उस आवृत्ति को बढ़ाने के लिए बहुत उपयोगी है जिसमें आप पेशाब करते हैं।
    • एक सफाई एजेंट के रूप में, दिन में तीन बार सिंहपर्णी की मिलावट की दस से पंद्रह बूँदें ले गुर्दे detoxify में मदद मिलेगी और अप करने के लिए 6 महीने के लिए इस खुराक उपभोग करने के लिए जारी रख सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक, Detoxify Your Kidneys स्वाभाविक रूप से चरण 8
    2
    बेअरबेरी के साथ प्रयोग यह गुर्दों को विसर्जित करने के लिए एक उत्कृष्ट पूरक है। यह संक्रमण या पत्थरों के परिणामस्वरूप किडनी में ऊतकों की सूजन और क्षति की मरम्मत में मदद करता है इसमें एक ग्लाइकोसाइड होता है जिसे एर्बुटीन कहा जाता है जिसमें एंटीमिक्रोबियल गुण होते हैं, इसलिए यह मूत्र पथ के संक्रमण का इलाज करने में मदद करता है।
  • और भी है! यह मांसपेशियों के शिथिलता के रूप में भी कार्य करता है, जो मूत्र पथ या मांसपेशियों में सूजन को कम करने में मदद करता है। मूत्र की एसिड सामग्री को निष्क्रिय कर देता है, संक्रमण के कारण जलने से राहत पाने से।
  • आम तौर पर, यह पूरक सुरक्षित रखना सुरक्षित है, लेकिन रोगी जो एंटीसाइकोटिक दवाओं जैसे लिथियम लेते हैं सावधान रहना चाहिए। Bearberry तरह से अपने शरीर को लिथियम से छुटकारा मिलता है साथ हस्तक्षेप कर सकते हैं और इस रक्त में लिथियम के उच्च स्तर पर है, जो विषाक्त या घातक हो सकती है हो सकता है। इसलिए, किसी भी अन्य कॉमोरबैडिटी वाले लोगों को उनके गुर्दे का निवारण करने के लिए बियरबेरी का उपयोग करने से पहले बहुत सावधान रहना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक, डिटॉक्सिफेयर योर गुडियंस स्वाभाविक रूप से चरण 9
    3
    गोखूरा की कोशिश करने की संभावना पर विचार करें यह एक "आयुर्वेदिक" पूरक (पारंपरिक भारतीय चिकित्सा) है जो कि गुर्दा की स्वास्थ्य में सुधार करती है और जो पुनरावर्ती मूत्र पथ के संक्रमण और गुर्दा की पथरी से ग्रस्त हैं। यह मूत्र के प्रवाह को बनाए रखने में मदद करता है और दर्द को कम करने के मूत्र के झिल्ली को ठंडा करता है और शांत करता है। इसमें एंटीबायोटिक गुण भी होते हैं और मूत्राशय के संक्रमण का झगड़ा होता है।
  • गुर्दा समारोह बनाए रखने के लिए आप एक दिन में एक या दो बार गोखूरा कैप्सूल ले सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक Detoxify आपका गुर्दा स्वाभाविक रूप से चरण 10
    4

    Video: गुर्दे के पथरी क्यों होती है/गुर्दे की पथरी होने से कैसे बचा जा सकता है!

    यूरोपीय बैरबेरी का उपयोग करने की संभावना पर विचार करें। यह एक प्राचीन पूरक है जिसे कि गुर्दा की पथरी को खत्म करने में मदद करने के लिए जाना जाता है। होमियोपैथी में, एक माँ टिंक्चर जो "बार्बेरस वुल्गारिस" के नाम से जाने वाली इस जड़ी-बूटियों के साथ तैयार है, कई रोगियों में गुर्दे के पेट को कम कर दिया है और सर्जरी से बचा है। हालांकि, पत्थरों का आकार मूत्रमार्ग के व्यास से छोटा होना चाहिए - अन्यथा, एक बहुत बड़ा पत्थर मूत्रमार्ग के उपकला को नुकसान पहुंचा सकता है, जब छोड़ने की कोशिश कर रहा हो।
  • एक दिन में तीन बार थोड़ा पानी के साथ मिश्रित मदर टिंचर के 10 से 15 बूंदों को लेकर कुछ हफ्तों के बाद पत्थरों को निकालने में अक्सर मदद मिलेगी।
  • छवि का शीर्षक, डिटॉक्सिफेयर योर गुडियंस स्वाभाविक रूप से चरण 11
    5
    वैकल्पिक दवाइयाँ लेने से पहले हमेशा अपने चिकित्सक से बात करें यह खराब स्वास्थ्य वाले लोगों पर यह निदान नहीं किया जाता है यह संतुलित आहार नहीं है, यह टिकाऊ नहीं है और यह सही ढंग से किया जाना चाहिए। क्या अधिक है, कुछ पूरक आपके लिए खराब हो सकते हैं इसे सबसे प्रभावी तरीके से करने के लिए, एक स्वास्थ्य पेशेवर से बात करें
  • कुछ दवाएं जो आप वर्तमान में रक्तचाप या मधुमेह के लिए उपभोग करते हैं वे इन आहारों में हस्तक्षेप कर सकते हैं और आपके गुर्दे पर कहर बरतें। इसलिए, यदि आप कुछ दवाएं लेते हैं, तो आपको सावधान रहना चाहिए। उदाहरण के लिए, एसीई इनहिबिटर जैसे एन्टीइहाइपरस्टाइड ड्रग ग्रुप, रैमिप्रिल, लिसिनोप्रिल, बेनेजिप्रिल आदि जैसे नामों के साथ बेचा, रक्त में पोटेशियम का स्तर बढ़ाता है। इसी समय, यदि आपके पास पोटेशियम में समृद्ध आहार है, तो आप रक्त में उच्च स्तर के पोटेशियम तक पहुंच सकते हैं, जो घातक हो सकता है। असामान्य क्रिएटिनिन स्तर वाले रोगियों को उच्च प्रोटीन आहार के साथ बांटना चाहिए।
  • इसलिए, जो लोग किडनी निदान कार्यक्रम से अधिकतम लाभ प्राप्त कर सकते हैं वे आम तौर पर स्वस्थ होते हैं, लेकिन जो मूत्र पथ या किडनी पत्थरों में आवर्तक संक्रमण का इतिहास रखते हैं।
  • युक्तियाँ

    • जब आपकी गुर्दे को विसर्जित करने की बात आती है तो केवल दो चीजें सुरक्षित होती हैं: उच्च प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थों से बचें और बहुत सारे पानी पीयें।
    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com