ekterya.com

कैसे रूसी को खत्म करने के लिए

यद्यपि रूसी आपके जीवन के लिए एक खतरा नहीं है, एक चिढ़ और सिर की खोपड़ी की उपस्थिति असहज और परेशान हो सकती है यही कारण है कि जो लोग रूसी से ग्रस्त हैं वे अक्सर स्थिति को नियंत्रित करने के लिए कदम उठाते हैं। इसे कम करने के कई तरीके हैं, जिसमें कुछ रणनीतियों शामिल हैं, जिनमें उत्पादों का उपयोग करना शामिल है, जिन्हें आप आसानी से अपने घर में पा सकते हैं।

चरणों

एक डॉक्टर के पास जाओ रूसी को छुटकारा पाने का पहला कदम यह निर्धारित करना है कि उसका छिपी कारण क्या है। चूंकि कुछ बीमारियां त्वचा की सूखापन और स्केलिंग का कारण बन सकती हैं, इसलिए समस्या के आदर्श समाधान को ढूँढ़ने की कोशिश करने से पहले इन संभावित छिपे हुए कारकों से इनकार करना महत्वपूर्ण है।

कम करें हेयर डैंड्रफ चरण 1 के शीर्षक वाली छवि
कम करें हेयर डैंड्रफ़ चरण 2 शीर्षक वाली छवि
1
अपने तनाव का स्तर नियंत्रित करें यह विभिन्न शारीरिक कार्यों में बिगड़ता है और त्वचा की समस्या पैदा कर सकता है जो रूसी उत्पादन करती है। कुछ लोग मानते हैं कि तनाव की छिपी हुई अवस्थाओं को हल करने और हल करने के बाद रूसी की घटनाएं और गंभीरता कम होने लगती है। तनाव को दूर करने के लिए अन्य साधनों का प्रयोग करना या उनका इस्तेमाल करना बहुत महत्वपूर्ण हो सकता है यदि तनावपूर्ण समस्याएं हल नहीं हो सकती हैं।
  • इमेज शीर्षक कम करें हेयर डैंड्रफ़ चरण 3
    2
    अपने आहार पर विचार करें यदि आप उन खाद्य पदार्थों को शामिल नहीं करते हैं जो पोषक तत्वों की पर्याप्त आपूर्ति प्रदान करते हैं, तो सिरप सूखापन और पैमाने के गठन के लिए अधिक संवेदक होगा। आपके द्वारा वसा खाने के प्रकारों पर ध्यान दें और सुनिश्चित करें कि आपके भोजन में कई पानी में घुलनशील बी विटामिन शामिल हैं। इसमें खाद्य पदार्थ भी शामिल हैं जो आपके दैनिक आहार के हिस्से के रूप में जस्ता की एक समान राशि प्रदान करते हैं।
  • रेडयु हेयर डैंड्रफ़ चरण 4 नामक छवि
    3
    सूर्य के नीचे कुछ समय का आनंद लें सूरज की रोशनी न केवल विटामिन डी 3 के उत्पादन को बढ़ावा देती है, बल्कि आपको त्वचा पर स्वस्थ तेलों के उत्पादन को उत्तेजित करने में भी मदद करता है जब आप अपने आप को उचित सीमाओं के भीतर सूरज तक उजागर कर देते हैं। सूर्य के नीचे कुछ मिनट बिताने की कोशिश करें, लेकिन पराबैंगनी किरणों के लिए बहुत जोखिम के खिलाफ चेहरे और हथियारों की उजागर त्वचा की रक्षा के लिए अपनी सावधानी बरतें।
  • रेडियल हेयर डैंड्रफ़ चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने स्टाइलिंग उत्पादों को बदलें कुछ जैल, लाख और अन्य स्टाइलिंग उत्पादों के बालों को केवल नुकसान नहीं पहुंचा सकता है, लेकिन यह भी खोपड़ी को सूखे और भरे रंग से भरने के कारण होता है। इन उत्पादों के उपयोग को कम करने की कोशिश करें और उन लोगों के लिए स्विच करें जो आपके सिर के लिए पोषक तत्व प्रदान किए गए हैं।
  • कम करें हेयर डैंड्रफ़ चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    5
    सही उत्पाद के साथ अपने बालों को धो लें बाजार पर विभिन्न प्रकार के औषधीय शैंपू हैं जो त्वचा की जलन और पैमाने के गठन के छिपे हुए कारणों का सामना करते हुए रूसी को कम करने में मदद करते हैं। ओवर-द-काउंटर प्रोडक्ट्स के अलावा, डॉक्टर गंभीर मामलों के लिए डॉक्टरों की दवाओं की पहुंच भी प्रदान कर सकते हैं। सर्वोत्तम संभव परिणाम प्राप्त करने के लिए इन निर्देशों के अनुसार इन उत्पादों का उपयोग करें।



  • दही और तेल का उपयोग करें

    छवि शीर्षक 1408111 6
    1
    सादा दही का एक बर्तन लें एक कटोरे में डालें और जैतून का तेल के 2 बड़े चम्मच जोड़ें।
  • छवि शीर्षक 1408111 7

    Video: बालों का झड़ना और रूसी को 2 दिनों में खत्म कर देगा यह घरेलू नुस्खा | Hairfall and dandruff treatment

    2
    सामग्री का मिश्रण जब तक एक सजातीय मिश्रण प्राप्त नहीं किया जाता है, दही और तेल को हराकर एक कांटा या चम्मच का प्रयोग करें।
  • छवि शीर्षक 1408111 8
    3
    अपने बालों के लिए एक उदार मात्रा में मिश्रण लागू करें एक शॉवर कैप रखो और इसे 30 से 40 मिनट के लिए छोड़ दें। अच्छे परिणाम के लिए, हेयर ड्रायर का उपयोग करें और 5 से 10 मिनट तक गर्मी लागू करें, जबकि मिश्रण आपके बालों पर निर्भर करता है।
  • छवि शीर्षक 1408111 9
    4

    Video: Lemon juice for hair Dandruff in hindi | रूसी को जड़ से खत्म करने के रामबाण घरेलू उपाय | Rajiv dixit

    Video: बालों में डैंड्रफ, रूसी हटाने के उपाय Dandruff treatment Hindi

    अपने बालों को धो लें मिश्रण को पूरी तरह से हटाने के लिए शैम्पू को एक या दो बार लागू करना आवश्यक हो सकता है।
  • छवि शीर्षक 1408111 10
    5
    इस प्रक्रिया को नियमित रूप से दोहराएं। बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए, सप्ताह में कम से कम एक बार करें।
  • युक्तियाँ

    • अपने बालों को कम से कम 3 या 4 बार एक सप्ताह धो लें
    • एक आम घर उपाय (जिसमें वास्तविक मात्रा का एक अच्छा सबूत है) एक इलाज के रूप में बाइकार्बोनेट का उपयोग शामिल है ऐसा करने के लिए, अपने बालों को गीला कर लें और इसे खोपड़ी में लागू करें प्रारंभ में, यह विधि बाल सूख जाता है, लेकिन उपचार के कुछ हफ्तों के बाद, आवश्यक तेलों के उत्पादन को उत्तेजित करता है जो स्केल को अपेक्षाकृत मुक्त तराजू छोड़ने में मदद करता है, इसके अलावा अपने बालों को नरम और प्रबंधनीय बनाने के लिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com