ekterya.com

दिन को स्वस्थ तरीके से कैसे प्रारंभ करें

लोग सुबह इतने व्यस्त हो सकते हैं कि कभी-कभी वे स्वस्थ रहने के लिए भूल जाते हैं अगर आपको लगता है कि आपकी सुबह की दिनचर्या अस्वस्थ हो गई है और आप कुछ बदलाव करना चाहते हैं, तो सुधार करने के लिए सरल तरीके हैं। नाश्ते के लिए अपना समय लेना, खुश स्मरण लिखना या किसी को गले लगाने से आपको दिन स्वस्थ होने की आवश्यकता हो सकती है। एक स्वस्थ तरीके से दिन शुरू करने के तरीके के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ते रहें।

चरणों

विधि 1

स्वस्थ सुबह की आदतें बनाएं
1
सुबह के लिए दिनचर्या का विकास करना यदि आपके पास बहुत संरचित सुबह नहीं है, तो इसे बदलने की योजना बनाएं। सुबह के लिए एक अच्छी दिनचर्या रखने से आपको यह महसूस करने में मदद मिल सकती है कि आपके पास एक पता और एक उद्देश्य है। यदि आपकी सुबह की दिनचर्या आपके लिए काम नहीं करती है, तो जिस तरह से आप उठते हैं और अपना दिन शुरू करने के लिए योजना बनाएं।
  • 2
    अच्छी रात की नींद आओ सो अभाव स्वास्थ्य समस्याओं की एक विस्तृत श्रृंखला का कारण हो सकता है, इसलिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप हर रात पर्याप्त नींद ले लें आपकी नींद की ज़रूरत आपकी उम्र के साथ-साथ अन्य कारकों पर आधारित होती है। उदाहरण के लिए, वयस्कों को प्रति रात 7 से 8 घंटे की नींद के बीच की ज़रूरत होती है, लेकिन अगर आपको थोड़ी देर के लिए नींद से वंचित किया जाता है, तो आपके शरीर को ठीक होने तक आपको अधिक आवश्यकता पड़ सकती है।
  • 3
    जितनी जल्दी उठो उतना ही खिंचाव। आप सुबह में सहज रूप से फैल सकते हैं - हालांकि, यदि आप नहीं करते हैं, तो यह एक अच्छी आदत है जिसे आप शामिल कर सकते हैं। आपको उत्साहित लाभ काटना करने के लिए बहुत समय बिताने की ज़रूरत नहीं है। यहां तक ​​कि खींचने के 30 सेकंड के साथ भी आप अपने दिन को स्वस्थ तरीके से शुरू कर सकते हैं।
  • यदि आपके पास सुबह में अधिक समय है, तो कुछ योग करने का प्रयास करें योग आपके शरीर को बढ़ाएगा, रक्त के प्रवाह को बढ़ाएगा और अपनी ताकत बढ़ाएगी।
  • एक स्वस्थ तरीके से स्टार्ट ए डे शीर्षक वाली छवि चरण 3
    4
    सुबह व्यायाम करें सुबह का व्यायाम स्वस्थ तरीके से अपना दिन शुरू करने का एक अच्छा तरीका है। आपको एक दिन में 30 मिनट का अभ्यास करने की कोशिश करनी चाहिए, लेकिन सुबह में 15 मिनट भी आपको पूरे दिन अधिक ऊर्जावान और स्वस्थ महसूस कर सकें। कुछ अध्ययनों से यह भी पता चला है कि सुबह अभ्यास नींद में सुधार करने में मदद करता है और कल की स्वस्थ तरीके से शुरू करने के लिए पर्याप्त नींद पा रही है।
  • सुबह के शुरू में अपने कमरे में व्यायाम कर सकते हैं या इंटरनेट पर व्यायाम वीडियो देखें।
  • अपनी सुबह को थोड़ी अधिक गति जोड़ने के लिए एक साइकिल पर चलने या सवारी करने का प्रयास करें यदि आप काम करने के लिए बस या मेट्रो लेते हैं, तो अपने सामान्य स्टॉप से ​​पहले एक या दो स्टॉप निकलने की कोशिश करें और बाकी रास्ते पर चलें। यदि आप ड्राइव करते हैं, तो अपनी कार को उस जगह में पार्क करने का प्रयास करें जो प्रवेश द्वार से दूर है।
  • एक स्वस्थ तरीके से चरण 2 में आरंभ करें एक दिन का चित्र
    5
    सुबह का शाम लें उठना और सुबह में शाम को कूदना आपको अधिक जागने में मदद कर सकता है, लेकिन यह दिन आपको अधिक आराम से और मनोरंजक तरीके से शुरू करने में भी मदद कर सकता है। शावर जेल और अन्य उत्पादों का उपयोग करें जो अच्छे गंध और अपने आप को एक शानदार शावर बनाने के लिए लंबे समय तक रहने दें।
  • अपने पसंदीदा संगीत और गायन को सुनने के द्वारा अपने सुबह को और भी सुखद बनाओ। अध्ययनों ने यह साबित किया है कि जब आप गाते हैं तो संगीत और ऑक्सीटोसिन को सुनने के दौरान आपके मस्तिष्क ने डोपामिन को रिलीज़ किया था। ये रसायन तनाव को कम करते हैं, खुशी की भावना को बढ़ाते हैं और एक स्वस्थ राज्य को शारीरिक और मानसिक रूप से बनाए रखने में मदद करते हैं। संगीत के संयोजन और गायन करते समय आप अपने दिमाग और शरीर के लिए दिन के शुरू में कुछ लाभ प्रदान करेंगे।
  • अपने परिसंचरण को बढ़ाने के लिए शावर के अंत में ठंडे पानी के फट को जोड़ने का प्रयास करें और आपको अधिक जागने लगता है।
  • एक स्वस्थ तरीके से स्टार्ट ए डे स्टार्ट शीर्षक वाली छवि चरण 5
    6
    अच्छा नाश्ता खाएं दिन स्वस्थ शुरू करने के लिए, आपके पास नाश्ते होना चाहिए यह साबित हुआ है कि प्रत्येक दिन एक स्वस्थ नाश्ता खाने से लोगों को स्वस्थ वजन बनाए रखने में, अधिक शक्ति और धीरज रखने और कठिन कार्यों पर बेहतर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलती है। सुनिश्चित करें कि आप नाश्ते में खाएं जिसमें जटिल कार्बोहाइड्रेट, फल और कुछ दुबला प्रोटीन शामिल हैं
  • अंडे, बेकन और पेनकेक्स जैसे उच्च कैलोरी के साथ नाश्ता विकल्पों से बचें आप अपने दिन को स्वस्थ तरीके से शुरू करने के लिए सुबह में रस और संसाधित खाद्य पदार्थों को सीमित करने की कोशिश कर सकते हैं।
  • यदि आप सड़क पर नाश्ते के लिए इस्तेमाल करते हैं, तो एक सफ़ेद बनाने की कोशिश करें कुछ जमे हुए फल को दही, टोफू या कम वसा वाले दूध जैसे अन्य अवयवों के साथ मिलाएं ताकि आप अपने साथ एक पौष्टिक नाश्ते बना सकें जो आप के साथ ले सकते हैं।
  • 7
    पानी पी लो आपके शरीर को अच्छी तरह से काम करने के लिए उचित जलयोजन महत्वपूर्ण है। पीने का पानी पाचन, चयापचय, त्वचा और मांसपेशियों के स्वास्थ्य और गुर्दा कार्यों में मदद करता है। नींद और पसीने वाली एक रात के बाद, आपके शरीर को पुनर्जलीकरण की आवश्यकता होती है। सुबह की दिनचर्या के हिस्से के रूप में एक गिलास पानी पी लें और जब आप काम या स्कूल जाते हैं, तो अपने साथ ले जाने के लिए पानी की एक बोतल भरें।
  • रस, शीतल पेय या अन्य मीठा पेय के बजाय पानी चुनें
  • विधि 2

    एक स्वस्थ दिन की तैयारी करें
    एक स्वस्थ तरीके से स्टार्ट ए डे शीर्षक वाली छवि चरण 1



    1

    Video: Weight Loss tips | भारी बदन है तो वजन कम करने के उपाय करें | Motapa Kam Karne ka Tarika in Hindi

    Video: SURYA NAMASKAR BABA RAMDEV PATANJALI

    अपनी नींद की आदतों में सुधार करें अच्छी रात की नींद लेना हमेशा आसान नहीं होता है, लेकिन आप अपनी नींद की आदतों में सुधार करने की कोशिश कर सकते हैं। अपनी सामान्य रात की दिनचर्या पर विचार करें और सोचें कि यह क्या है जो आपको अच्छी रात की नींद लेने से रोकता है। क्या आप दिन के अंत में कैफिनेटेड पेय पदार्थ पीते हैं? क्या आपके लिए रात में आराम करना मुश्किल है? निम्नलिखित सुझावों का उपयोग करें ताकि आप अपनी नींद की आदतों में सुधार कर सकें।
    • अपने बेडरूम को एक सुखद और आराम जगह बनाओ यदि आपका बेडरूम गन्दा है या चीजों के साथ भीड़ है, तो रात में आराम करना मुश्किल हो सकता है सुनिश्चित करें कि यह स्वच्छ और आकर्षक है ताकि कोई भी आपको अच्छी रात की नींद से विचलित न करे।
    • सोने से पहले कम से कम तीन घंटे पहले किसी भी शराब, कैफीन या निकोटीन का उपभोग न करें। शराब, कैफीन और निकोटीन आपके नींद के चक्र को बाधित कर सकते हैं, इसलिए अपने सोते समय से पहले के दौरान इन पदार्थों से बचने के लिए सबसे अच्छा है।
    • बिस्तर पर जाने से पहले कुछ आराम करो 10 से 15 मिनट के लिए बिस्तर में पढ़ना, ध्यान या अपने साथी से बात करने से शांत हो जाओ और सोने की तैयारी कर सकते हैं। बिस्तर पर जाने से पहले टेलीविज़न देखने या वीडियो गेम खेलने से बचें, क्योंकि ये गतिविधियां आपको अधिक जाग सकते हैं।
  • 2
    बिस्तर पर जाओ और एक ही समय में उठो प्रत्येक दिन। एक स्वस्थ तरीके से दिन शुरू करने के लिए बिस्तर पर जाना और उठना एक निरंतर समय होने के लिए आवश्यक है। यदि यह समय स्थिर नहीं है, तो एक नियमित समय की स्थापना करके समस्या को ठीक करने का प्रयास करें, जिसके लिए आप छड़ी कर सकते हैं साथ ही, हर रात सोने की अनुशंसित मात्रा प्राप्त करने के लिए अपने आप को आवश्यक समय देना सुनिश्चित करें उदाहरण के लिए, अगर आपको 8 ए पर काम करना है तो मीटर। हर सुबह, शायद आपको 6:30 बजे उठना चाहिए ताकि आपके पास तैयार होने और समय पर काम करने के लिए पर्याप्त समय हो। इसलिए, आपको 10:30 पी से पहले बिस्तर पर जाना चाहिए मीटर। हर रात नींद की सही मात्रा पाने के लिए
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप हर रात पर्याप्त नींद लेते हैं, नींद मॉनिटर या ट्रैकर की कोशिश करें
  • 3
    धीरे से उठो एक अलार्म घड़ी के झंझटिंग अलार्म आपके दिन तनावपूर्ण हो सकता है अगर आपकी घड़ी पर अलार्म आपको जोर देती है, तो अलार्म घड़ी का उपयोग करने की कोशिश करें, जो आपको प्रगतिशील ध्वनि के साथ उठता है या आप को जागने के लिए ध्वनि के बजाए एक प्रकाश का उपयोग करता है। ऐसे स्मार्टफ़ोन के लिए आवेदन भी हैं जो अलार्म घड़ी की झंकार अलार्म के बजाय धीरे-धीरे जागने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • दोहराने वाले बटन दबाएं यह दिखाया गया है कि दोहराने वाले बटन को दबाकर फायदेमंद से अधिक हानिकारक होता है, क्योंकि जब आप दोहराने वाले बटन को दबाते हैं, तब अतिरिक्त मिनट मिलते हैं जिससे गुणवत्ता का ब्रेक नहीं मिलता है।
  • Video: ध्यान योग कैसे करें ? | Swami Ramdev

    4
    दिन के लिए एक सकारात्मक टोन सेट करने का प्रयास करें कभी-कभी जल्दी उठना, किसी को बुरे मूड में रखने और पूरे दिन के लिए नकारात्मक टोन सेट करने की आवश्यकता होती है। प्रत्येक सुबह कुछ मिनटों को सकारात्मक चीज़ों के बारे में सोचने के लिए सेट करें जो आपके दिन को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। समाचार देखने या चीजें पढ़ने से बचें जो सुबह के पहले घंटों के दौरान आपको परेशान कर देगी।
  • एक डायरी में एक खुश स्मरण में लिखने का प्रयास करें या किसी नियुक्ति या सकारात्मक कहानी को पढ़ने के लिए। अगर आप धार्मिक हैं, तो आप आध्यात्मिक पाठ को पढ़ने के लिए कुछ मिनटों का समय ले सकते हैं और आपके द्वारा पढ़े गए छंदों पर प्रतिबिंबित कर सकते हैं।
  • विधि 3

    सुबह तनाव कम करें
    एक स्वस्थ तरीके से स्टार्ट ए डे स्टार्ट शीर्षक वाली छवि चरण 6
    1
    खुद को बहुत समय देने की कोशिश करें सुबह में तैयार होने की जल्दी में होने से दिन को अच्छी तरह से शुरू करने में मदद नहीं मिलती। वास्तव में, सुबह के पहले घंटों के दौरान आपको अधिक तनाव हो सकता है, क्योंकि आपको जल्दी करना पड़ता है यदि आप अक्सर जल्दी में या देर से होने की स्थिति में हैं, तो आपको थोड़ा समय पहले उठना शुरू कर सकते हैं ताकि आपके पास तैयार हो जाने के लिए अधिक समय हो। सुबह को सामान्य समय के 15 मिनट से पहले अलार्म सेट करने का प्रयास करें, यह देखने के लिए कि आपका सुबह दिनचर्या कैसे बदलता है
  • 2
    अपने परिवार या अपने दोस्तों के साथ संपर्क में जाओ यहां तक ​​कि अगर आप सुबह जल्दी में हैं, तो अपने परिवार या अपने दोस्तों के साथ संपर्क में आने के लिए कुछ मिनट लेते हुए आपको अपना दिन बहुत अच्छी तरह से शुरू करने में मदद मिल सकती है। बस अपने परिवार को गले लगाने और "मैं तुमसे प्यार करता हूं" कहने के लिए दूसरा लेता हूं या चाहो कि आपका रूममेट अच्छा दिन लाभकारी हो। सुबह बीस सेकंड का आलिंगन आपके शरीर को छोड़कर डोपामाइन और ऑक्सीटोसिन की मदद कर सकता है, जिससे आप अच्छा महसूस कर सकते हैं और तनाव को जारी रखने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • 3
    एक महत्वपूर्ण परियोजना पर काम करना सुबह के शुरुआती घंटों के दौरान आपका मस्तिष्क कठिन कार्यों को संभालने में सक्षम है, इसलिए ईमेल का उत्तर देने जैसे छोटे कार्यों के बजाय महत्वपूर्ण परियोजनाओं पर ध्यान देने के लिए सुबह का उपयोग करना बेहतर होता है सुबह में अपने प्रियजनों या आपके सहकर्मियों द्वारा आपको बाधित होने की संभावना भी कम है जैसे-जैसे दिन बढ़ता है, आप उन चीजों पर काम करने के लिए आगे बढ़ सकते हैं जो सरल या कम महत्वपूर्ण हैं।
  • 4
    ध्यान या प्रार्थना करो दिन को आराम से शुरू करने के लिए, ध्यान या प्रार्थना करने के लिए आपको कुछ वक्त सेट करना पड़ सकता है अपने विचारों और श्वास से चुपचाप बैठने में 5 से 10 मिनट लगते हुए आपको दिन के लिए सुखदायक टोन लगाने में मदद मिलेगी यदि आपके पास आपके सिर में बहुत सी बातें हैं, तो ध्यान या प्रार्थना करने के लिए समय निकालने से ये कुछ भी तनाव और चिंता से इसे सभी को समाप्त करने में सक्षम होने से राहत मिल सकती है
  • युक्तियाँ

    • हर कोई अलग है, इसलिए आपको स्वस्थ नहीं लग रहा है जो चीजें हैं जो दूसरों को स्वस्थ लगता है। सुबह की दिनचर्या के साथ प्रयोग करें जब तक कि आपको कोई ऐसा पता न हो जो आपको स्वस्थ महसूस करता है
    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com