ekterya.com

पेट के वितरण से कैसे बचें

पेट के फैलाव से पीड़ित कोई भी व्यक्ति जानता है कि फूला हुआ पेट इस भयानक स्थिति से संबंधित कई लक्षणों में से एक है, जिनमें से कुछ वास्तविक असुविधा पैदा कर सकते हैं। उन तंग पैंट में जाना काफी कठिन है, इसलिए आपको पेट की दूरी के साथ अधिक समस्याएं जोड़ने की आवश्यकता नहीं है। सौभाग्य से, सही भोजन और कुछ गुर के साथ, आप इसे आसानी से बच सकते हैं।

चरणों

भाग 1

सही भोजन खाएं
छवि शीर्षक से बचें चरण 1 से बचें
1
संसाधित और फैटी खाद्य पदार्थों की खपत को सीमित करें आपके सामान्य स्वास्थ्य के लिए बुरा होने के अलावा, संसाधित खाद्य पदार्थ आमतौर पर आपके पेट में सब कुछ समृद्ध होते हैं जो कि प्रक्रिया को कैसे जान पड़ता है वसा और शर्करा की उच्च सामग्री के साथ भोजन को पचाने के लिए अधिक समय लगता है और इसलिए, यह समय की एक लंबी अवधि के लिए फुलर है। इसके अलावा, एक ही भोजन और एक ही समय में एक पूरे भोजन जमा किया जाता है। आप यह नहीं चाहते हैं, है ना?
  • चीनी मुक्त और जमे हुए खाद्य पदार्थ अच्छा नहीं हैं या तो जमे हुए लोग परिरक्षकों में समृद्ध होते हैं और अक्सर सोडियम (नमक) में भी होते हैं, जो सूजन का कारण बनता है। जो चीनी के बिना आते हैं वे एक अच्छा विकल्प नहीं हैं, क्योंकि शराबी चीनी बहुत जल्दी पेट में प्रवेश करती है और आपकी आंतों में बैक्टीरिया अधिक गैसों का उत्पादन करने के लिए अपने काम में तेजी लाते हैं। ये गैसें दूर के कारण हैं (शायद ही पानी होती है)
  • छवि शीर्षक से बचें चरण 2 से बचें
    2
    बहुत सारे फाइबर खाएं फाइबर एक अच्छा आंत्र पारगमन रखता है यदि आप कब्ज कर रहे हैं, तो आपका पेट उन तंग पैंटों में आसानी से फिट नहीं होगा, यह सुनिश्चित करने के लिए है इसलिए यह बहुत अधिक फाइबर, हाइड्रेट का सेवन करता है और नियमित रूप से खाली होता है।
  • अधिक फाइबर वाले फल क्या हैं? रास्पबेरी, नाशपाती और सेब सब्जियों के बारे में क्या? आर्टिचोक, मटर और ब्रोकोली और अनाज? अभिन्न स्पेगेटी, जौ और गेहूं की भूसी वहाँ भी सेम, मसूर और विभाजित मटर हैं, जो पूरी सूची का नेतृत्व करते हैं क्योंकि वे होते हैं फलों, सब्जियों या अनाज के किसी भी रूप में दो बार ज्यादा फाइबर। लेकिन वे सभी उत्कृष्ट हैं!
  • यदि आपको कब्ज नहीं है, तो अतिरिक्त फाइबर आपके सूजन को बदतर कर सकता है। यदि आपके पास नियमित मल है, तो अस्थायी रूप से उच्च-फाइबर खाद्य पदार्थों से बचने की कोशिश करें, खासकर यदि आपके पास कई गैसों के साथ सूजन का एपिसोड है
  • चित्र शीर्षक से बचें चरण 3 से बचें
    3
    गैस के कारण भोजन के साथ मध्यम हां, खाद्य पदार्थ जो गैस का कारण बनते हैं यह कहने का एक और तरीका है कि आपको कम मात्रा में सब्जियों का सेवन करना चाहिए (क्या आप समझते हैं कि उन्हें गैस के कारण खाद्य पदार्थ क्यों कहा जाता है) जब तक आपके शरीर को उनसे इस्तेमाल नहीं किया जाता वे आपके शरीर के लिए बहुत अच्छे हैं, इसलिए उन्हें अपने आहार से बाहर न करें, बस उन्हें संयम के साथ खपत करें
  • ये गैस पैदा करने वाले पदार्थ हैं: सेम, ब्रोकोली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, काली, गोभी, बोका चोय और फूलगोभी इसके अलावा, इन सभी खाद्य पदार्थ आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे हैं। इसलिए उन्हें इस्तेमाल करना शुरू करें। आप अपना सेवन बाद में बढ़ा सकते हैं अंत में आपका शरीर आपको धन्यवाद देगा।
  • कम कार्बोहाइड्रेट खाएं जब मांसपेशियों में ग्लाइकोजन (एक प्रकार का कार्बोहाइड्रेट) होता है, तो वे क्रमशः एक से तीन के अनुपात में पानी का संग्रह करते हैं: ग्लाइकोजन और पानी। उच्च स्तर के कार्बोहाइड्रेट (जैसे डोनट्स और पास्ता) वाले खाद्य पदार्थों को कम करने से शरीर में जमा होने वाले अतिरिक्त पानी की मात्रा कम हो जाती है।
    चित्र शीर्षक टेस्टर्टिकल चरण 5 बुलेट 1
  • टेस्टार्टिकल चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    4
    उन्हें खाने से पहले अपने सब्जियों को कुक कच्ची सब्जियों की तुलना में पके हुए सब्जियां पचाने में आसान होती हैं
  • खाना पकाने की प्रक्रिया फाइबर और एंजाइमों का हिस्सा निकाल देती है जो पेट और पेट के अंतर को परेशान कर सकती है।
    चित्र शीर्षक टेस्टार्टिकल चरण 2 बुलेट 1
  • उन्हें धमाकेदार बनाने की कोशिश करो स्टीम खाना पकाने से पानी में घुलनशील पोषक तत्वों की मात्रा कम हो जाती है, जो कि आपके सब्जियों को उबालें जब वे पानी में रहें, तब खो जाते हैं।
    चित्र शीर्षक टेस्टार्टिकल चरण 2 बुलेट 2
  • 5
    देखभाल के साथ अपने पेय चुनें जल हमेशा आपका सर्वोत्तम विकल्प होता है यदि यह उबाऊ लगता है, तो स्वाद का चयन करें या फल के साथ सुगंध तैयार करें (कितना स्वादिष्ट!) चाय भी अच्छा है न केवल यह भूख को दबाने देता है, यह एक एजेंट के रूप में कार्य भी कर सकता है जो सूजन को रोकता है।
  • क्या आपको सोडा और चमकदार पानी में बुदबुदाते हुए याद है? यह आपके पेट में गायब नहीं है बुखार वहाँ जारी है, जो स्पष्ट रूप से अपनी आंतों को और अधिक गैस जोड़ता है। इसलिए, केवल खाली कैलोरी होने के अलावा (यहां तक ​​कि आहार वाले आपके लिए अच्छा नहीं हैं), ये पेय भी दूर करने का कारण बनता है। क्या आपको अधिक कारणों की आवश्यकता है?
    छवि शीर्षक से बचें चरण 4 से बचें
  • अम्लीय पेय जठरांत्र संबंधी मार्ग को परेशान करते हैं। नतीजतन, यह सूजन हो जाता है, जिससे आप फूला हुआ महसूस कर सकते हैं। एसिड पेय में शामिल हैं: कॉफी, चाय, रस और शराब
  • आपको चीनी विकल्प से बने पेय पदार्थों से भी बचने चाहिए। Sorbitol, xylitol और mannitol शराबी शर्करा है कि पेट के विस्तार कारण।
    चित्र शीर्षक टेस्टार्टिकल चरण 3 बुलेट 3
  • चित्र शीर्षक से बचें चरण 5 से बचें
    6
    अपने नमक का सेवन सीमित करें निश्चित रूप से आपने इसे पहले सुना है: नमक का कारण बनता है सूजन इसका कारण यह है कि आपके शरीर में अधिक नमक मौजूद है, उतना ही आपको पानी की आवश्यकता महसूस होगी। नमक का एक चम्मच 2300 मिलीग्राम सोडियम है और आपके शरीर को केवल जरूरत है प्रति दिन 200 मिलीग्राम। क्या फर्क!
  • आपके आहार में बहुत से सोडियम हृदय और रक्त वाहिकाओं को प्रभावित कर सकता है (जैसे आपको अधिक कारणों की आवश्यकता है)। यह जानना चिंताजनक है कि हम सिर्फ 10 गुना राशि का उपभोग कर रहे हैं एक चम्मच, लेकिन अच्छी खबर यह है कि इसमें से अधिकांश नमक से आता है जो कि हम भोजन में जोड़ें इसलिए यदि आप अपने अधिकांश भोजन पकाने और बहुत नमक का उपयोग नहीं करते हैं, तो आप अपने सोडियम सेवन को बेहतर ढंग से नियंत्रित करेंगे
  • छवि का शीर्षक टेस्टर्टिकल चरण 4 बुलेट 1
    7
    मसालेदार भोजन से बचें काली मिर्च और मिर्च पाउडर पेट की एसिड की रिहाई को प्रोत्साहित करते हैं। गर्म सॉस और सिरका जैसे अन्य मसालेदार पदार्थों का एक ही प्रभाव होता है जब पेट में एसिड जारी होता है, तो यह जलन पैदा करता है, जिससे अंतर अधिक खराब हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक से बचें चरण 6 से बचें
    8
    सूजन के खिलाफ भोजन का परीक्षण करें यद्यपि कोई भी पदार्थ नहीं है जो हम बिल्कुल "विरोधी सूजन" के रूप में लेबल कर सकते हैं, कुछ अध्ययन हैं जो सुझाव देते हैं कि आपके शरीर से अधिक पानी और गैसों को रखने के लिए अच्छे खाद्य पदार्थ हैं। मिंट चाय, अदरक, अनानास, अजमोद और दही उनमें से हैं।
  • केले, कैंटोल, आम, पालक, टमाटर, नट और asparagus पोटेशियम में समृद्ध हैं (एक उच्च खनिज asparagine, जो कि एक प्राकृतिक मूत्रवर्धक है)। ये सूजन से भी लड़ सकते हैं
  • अपने आहार में टकसाल या अजमोद जोड़ें हालांकि अधिकांश जड़ी बूटियां पेट के लिए अच्छे हैं, ये विशेष रूप से वितरण के इलाज में सहायक हो सकती हैं। अजमोद एक मूत्रवर्धक है, इसलिए, यह पाचन तंत्र को शुद्ध करने में मदद करता है। मिंट पित्त के प्रवाह को बेहतर बनाता है, जिससे आपको वसा को अधिक आसानी से पचाने की अनुमति मिलती है
    टेस्टार्टिकल चरण 4 बुलेट 2 शीर्षक वाला छवि
  • पोटेशियम वाले खाद्य पदार्थों के लिए देखो पोटेशियम सोडियम स्तर को संतुलित करके शरीर में तरल पदार्थ को नियंत्रित करता है। पोटेशियम में समृद्ध खाद्य पदार्थों में शामिल हैं: केला, आलू, कैंटोलॉप्स, आम, पालक, टमाटर, नट और शतावरी
    छवि का शीर्षक टेस्टर्टिकल चरण 6 बुलेट 1
  • Video: नाभि पर बनी लाइन से जाने गर्भ में लड़का या लड़की ..Baby boy or girl...

    टेस्टार्टिकल चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    9
    प्रोबायोटिक्स का लाभ उठाएं ये "अच्छा बैक्टीरिया" का एक प्रकार है जो पाचन तंत्र को विनियमित करने के लिए काम करता है। जब पाचन तंत्र को विनियमित किया जाता है, सूजन एपिसोड बहुत कम हो जाते हैं।
  • आंतों में जीवाणु असंतुलन का कारण फैलाव हो सकता है, इसलिए प्रोबियोटिक्स के साथ इस संतुलन को बहाल करने से आपके लक्षणों को खत्म कर सकते हैं।
    चित्र शीर्षक टेस्टर्टिकल चरण 7 बुलेट 1
  • दही प्रोबायोटिक्स का सबसे आम स्रोत है, लेकिन आप उन्हें स्वस्थ पूरक आहार के रूप में भी प्राप्त कर सकते हैं।

    Video: गर्भावस्‍था के बाद वजन कम करने वाले सर्वश्रेष्‍ठ आहार - Onlymyhealth.com

    टेस्टार्टिकल चरण 7 बुलेटलेट शीर्षक वाली छवि
  • भाग 2

    ठीक से खाओ
    चित्र शीर्षक से बचें चरण 7 से बचें



    1
    अपना समय ले लो व्यस्त जीवनशैली के साथ जो आज हम में से कई ले जाते हैं, बुरी आदतों को अपनाना बहुत आसान है जो हमें भोजन के साथ भाग लेते हैं। जब आप उपवास करते हैं, तो आप गलती से हवा को खाने के साथ निगल सकते हैं, जो फंस जाता है और पेट के फैलाव का कारण बनता है। यह थोड़ा मूर्खतापूर्ण लगता है, लेकिन यह कैसे काम करता है।
    • इसे खाने से 30 गुना चखने का प्रयास करें। यद्यपि यह एक अतिशयोक्ति की तरह लग सकता है, यह आपके खाने के तरीके के बारे में अधिक जागरूक होने और इसे तदनुसार अनुकूलित करने का एक शानदार तरीका है। और देखो कि क्या यह सूजन को प्रभावित करता है
  • छवि शीर्षक से बचें चरण 8 से बचें
    2
    थोड़ा और अक्सर खाओ अपने पेट और कमर के लिए छोटे हिस्से भोजन करना हल्का है, इसलिए 3 बड़े लोगों के बजाय 4 से 5 छोटे भोजन खाने की कोशिश करें। यह चयापचय सक्रिय रखता है और भूख की अनुभूति से बचा जाता है जो आपको अपने पाचन तंत्र के समुचित कार्य को बनाए रखने के अलावा, बड़े हिस्से खाने के लिए ले जाता है।
  • क्या आपने कभी क्रिसमस ईव के खाने के बाद भयानक महसूस किया है? हाँ, यह लग रहा है इसे फिर से महसूस करने की कोई जरूरत नहीं है। थोड़ा और अक्सर खाने से आप ऊर्जा से भरा रह सकते हैं और खाने के बाद अपनी बेल्ट को ढीला करने की आवश्यकता से बच सकते हैं। खाना आपको अच्छा लगता है, थक नहीं।
  • चित्र शीर्षक से बचें चरण 9 से बचें
    3
    रात में देर से भारी भोजन से बचें, विशेष रूप से कार्बोहाइड्रेट। जब आप इतने देर तक खाते हैं, तो सुबह आप फूला हुआ महसूस कर रहे हैं। आप रात को बनाए रखने में पानी बिताते हैं और आपको लगता है कि स्पंज की तरह लग रहा है। इसलिए यदि आपके भोजन में से एक बड़ा हो, तो इसे दोपहर का भोजन करें। इस तरह, आप इसे पचाने के लिए समय होगा
  • चित्र शीर्षक से बचें चरण 10 से बचें
    4
    एक पुआल से पीओ मत कुछ भी मत करो जो आपके हवा का सेवन को अनावश्यक रूप से बढ़ाता है: यही है, जब आप खाते समय बात करते हैं जितना अधिक आप अपने भोजन या पेय से निगल लेंगे, उतना ही शरीर को प्रसंस्करण होना चाहिए। यह किसी को किसी तरह से छुटकारा मिलना चाहिए, इसलिए यह सूजन और गैस में बदल जाता है
  • भाग 3

    विरोधी सूजन की आदतों को अपनाना
    चित्र शीर्षक से बचें चरण 11 से बचें
    1
    मासिक धर्म से संबंधित सूजन का सामना करता है. माहवारी सबसे खराब है यह पहले से ही काफी परेशान है और ऊपर आप सूजन जोड़ना चाहिए। लेकिन जब से इस प्रकार की सूजन अलग नहीं है, तो यह आपके लिए नमक का सेवन, व्यायाम और उपरोक्त खाद्य पदार्थों को खाने का एक अच्छा विचार है। अपने आप को यह जानकर आराम करो कि यह कुछ दिनों में होगा।
    • यदि आप अधिक लाभ चाहते हैं, तो आप कैल्शियम और मैग्नीशियम ले सकते हैं। जब आप महसूस करते हैं कि आप फूलना शुरू करते हैं तो पूरक बनें। और क्या आपकी सहायता कर सकता है? मिडोल या किसी अन्य इसी तरह की दवा ले लो
  • चित्र शीर्षक से बचें चरण 12 से बचें
    2
    जिस तरह से आप गम चबाने पर ध्यान दें। यदि आप इसे पीसते हैं और इसके साथ बुलबुले बनाते हैं, तो आप खाने के दौरान पुआल या बात करने के लिए उतना ही बुरे होते हैं, क्योंकि आप कुछ अतिरिक्त समय के लिए अपनी आंतों में रहते हुए अतिरिक्त हवा का उपयोग कर रहे हैं। तो अगर आपको गम चबाना चाहिए, तो इसे अपने मुंह से बंद कर दें।
  • चित्र शीर्षक से बचें चरण 13 से बचें
    3
    खाने की एलर्जी की संभावना के बारे में सोचो बहुत से लोगों को गेहूं (विशेष रूप से लस) या डेयरी उत्पादों (लैक्टोज असहिष्णुता) से एलर्जी होती है और यह महसूस नहीं होती कि यही उनकी सूजन का कारण है। दूसरी ओर, बहुत से लोग स्व-निदान करते हैं लेकिन गलत तरीके से, जो एक संतुलित आहार के स्वस्थ पहलुओं को खो देता है। तो अगर आपको लगता है कि कुछ गलत है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें
  • डेयरी उत्पाद जो लैक्टोज में कम होते हैं, यदि आप इसे एलर्जी (या यदि आप कुछ व्यक्तिगत प्रयोग करना चाहते हैं) हैं। वृद्ध चीज और दही के इस में कम सामग्री है। वे आपके आहार को कैसे प्रभावित कर सकते हैं? यदि आप उन्हें अन्य खाद्य पदार्थों के साथ संयोजन में खाते हैं, तो परिणाम अलग-अलग हो सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से बचें चरण 14 से बचें
    4
    तनाव से बचें इससे आपको कई समस्याएं हो सकती हैं और विश्राम उनमें से एक है। यह कोर्टिसोल नामक हार्मोन के कारण है, जो क्रिया में आता है जब हम कई प्रभावों का कारण बनने पर जोर देते हैं: उनमें से एक वसा और मिठाई के लिए लालच हैं। खून में कोर्टिसोल के स्तर को नियंत्रित करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक दैनिक व्यायाम के कुछ मिनटों का प्रदर्शन करना है। यद्यपि आप अपने आप को किसी से बेहतर जानते हैं क्या आप आश्वस्त?
  • यदि आपने उन्हें अभी तक नहीं करने की कोशिश की है, तो इस पर विचार करें ध्यान या योग. दोनों को कोर्टिसोल के स्तर को कम दिखाया गया है और योग भी कैलोरी जलता है। आपके मूल्यवान समय का एक दिन भी 15 मिनट आपके शरीर के लिए फायदेमंद हो सकता है और मन
  • साधारण साँस लेने के व्यायाम तनाव को कम करने के लिए बहुत कुछ कर सकते हैं। एक शांत जगह पर बैठो, 10 सेकंड के लिए गहरी और जानबूझकर साँस लें।
    चित्र शीर्षक टेस्टर्टिकल चरण 10 बुलेट 2
  • यदि आप गंभीर चिंता और अवसाद की समस्याएं हैं तो आप चिकित्सा का सहारा ले सकते हैं।
    छवि का शीर्षक टेस्टर्टिकल चरण 10 बुलेट 4
  • चित्र शीर्षक से बचें चरण 15 से बचें
    5
    धूम्रपान बंद करो जब पेट के फैलाव की बात आती है, तो आपको अपने शरीर में प्रवेश करने से सभी हवा को रोकने के लिए धूम्रपान करना बंद करना चाहिए। लेकिन सभी की सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको इसे छोड़ देना चाहिए क्योंकि यह आपके सामान्य स्वास्थ्य के लिए भयानक है धूम्रपान, श्वसन समस्याओं, फेफड़े के कैंसर, एथोरोसलेरोसिस और हृदय रोग के कारण हो सकता है यह महंगा है और यह आपके आस-पास के लोगों के लिए भी हानिकारक है। क्या आपको अधिक कारणों की आवश्यकता है?
  • यह कभी देर नहीं हुई है आपका शरीर स्व-मरम्मत से शुरू होता है तुम सिर्फ धूम्रपान बंद करो इस तरह से आपके फेफड़े सप्ताह के एक मामले में सुधार दिखाएंगे। तो अपने लिए यह प्रयास करें, आपका बजट और आपके चारों ओर के लोग।
  • चित्र शीर्षक टेस्टर्टिकल चरण 9
    6
    नियमित रूप से व्यायाम करें मध्यम व्यायाम पाचन तंत्र के माध्यम से भोजन और हवा के मार्ग को विनियमित करने में मदद करता है, जिससे सूजन के भविष्य के एपिसोड को कम हो जाएगा।
  • 30 मिनट के लिए एक मोटर साइकिल की सवारी एक सप्ताह में तीन या अधिक बार आपके पेट के अंतर के एपिसोड की आवृत्ति कम करने के लिए पर्याप्त हो सकता है।
    छवि का शीर्षक टेस्टर्टिकल चरण 9 बुलेट 1
  • मध्यम व्यायाम के अन्य उदाहरणों में शामिल हैं: 30 मिनट में 3 किमी (2 मील) चलना, 15 मिनट के लिए रस्सी को छोड़कर, 30 मिनट के लिए नृत्य करना, 30 मिनट के लिए पानी के एरोबिक्स का अभ्यास करना, 20 मिनट की यात्रा के लिए तैरना और 1.5 मिनट चलाना 10 मिनट में किमी (1 मील)
    टेस्टार्टिकल चरण 9 बुलेट 2 शीर्षक वाला छवि
  • 7
    जांचें कि क्या आपको खाना एलर्जी से पीड़ित हैं अक्सर, असहिष्णुता और हल्के भोजन एलर्जी सूजन का कारण होते हैं।
  • संभव एलर्जी है: डेयरी उत्पाद, मूंगफली, नट, लस, wheats, फलियां, सोयाबीन, अंडे और मकई।
  • मॉनिटर जब आपकी सूजन होती है यदि यह एक निश्चित प्रकार के आहार लेने के कुछ समय बाद होता है, तो अपने डॉक्टर से कहें यह आपको बेहतर जांच कर सकता है और अधिक सटीक निदान कर सकता है।
  • युक्तियाँ

    • अनानस भी सूजन से लड़ने के लिए अच्छा है लेकिन इसके डिब्बाबंद संस्करण के बजाय ताजे फल का चुनाव करें।
    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com