ekterya.com

पृथ्वी से कनेक्ट करने के लिए उपकरण कैसे बनाएं

ग्राउंड कनेक्शन के समर्थकों का मानना ​​है कि यह पृथ्वी की ऊर्जा को शरीर की ओर खींचने का एक तरीका है। इसका तर्क यह है कि मनुष्य नंगे पैर चलने लगा, इसलिए हमारे शरीर विज्ञान इस विद्युत लैंडिंग पर ठीक से काम करने के लिए निर्भर करता है।

यदि आप बुनियादी उपकरण, जैसे कि केबल स्ट्रिपर, का उपयोग करने में सक्षम होते हैं, तो आप अपनी खुद की डिवाइस खुद को जमीन पर बना सकते हैं और इस प्रकार व्यावसायिक रूप से बेचे गए लोगों की उच्च लागत को बचा सकते हैं। मूल रूप से ऐसा करने के दो तरीके हैं:1। ग्राउंडिंग (या 30 सेंटीमीटर लंबाई तांबा टयूबिंग) के लिए कर्मचारियों से एक तांबे की पट्टी को जमीन में घुमाएं और दीवार के अंदर एक खिड़की या छेद के माध्यम से एक तार को घर के अंदर से कनेक्ट करें 2। वहां से एक केबल को निकालने के लिए ठीक से ग्राउंडेड विद्युत दीवार सम्पर्क के ग्राउंड कनेक्शन का उपयोग करें

विधि 1 सरल है, लेकिन दीवार में एक छेद की आवश्यकता का नुकसान है। यदि केबल खिड़की से गुजरती है, तो इसे लगातार बंद करने और खिड़की खोलने से क्षतिग्रस्त हो सकती है, और यह किसी मकान के निर्माण में इतनी व्यवहार्य नहीं है

चरणों

विधि 1

1
जमीन कनेक्शन के लिए एक बार का उपयोग करें तांबा बार या ट्यूब को एक खिड़की के पास की जमीन या दीवार में छेद में डालें। बार के तीन चौथाई दफन किया जाना चाहिए। केबल (या तार) की लंबाई लें, जो घर तक पहुंचती है और एक छोर पर अस्तर को निकालती है ताकि बिजली के टेप का उपयोग करके बार से कनेक्ट हो।
  • 2
    एक बार जब केबल घर के अंदर होती है तो आपको इसे शरीर से कनेक्ट करने का एक रास्ता खोजना होगा।
    कॉपर युग्मन
    क्लैम्प एक हार्डवेयर स्टोर में एक आधा इंच का तांबा युग्मन खरीदें। इसे हथौड़ा से मारो या क्लैंप के साथ इसे लगभग समतल करने के लिए दबाएं, लेकिन फिर भी एक केबल को सम्मिलित करने की अनुमति दें। केबल के दूसरे छोर से अस्तर को हटा दें और इसे खोलकर खोलने के लिए इसे वापस डाल दें, उस क्षेत्र में थोड़ी बिजली टेप डालें जहां युग्मन केबल काट सकता है इसे हथौड़े के साथ मारो या क्लैंप के साथ समतल करें जब तक कि यह केबल को पकड़ न ले जाए (हालांकि यह इतना मजबूत नहीं है कि यह कटौती करता है)। यदि एक कोने तेज है, तो इसे रेत-पेपर या सैंडपेपर के साथ नरम करें।
  • 3
    फिर, पृथ्वी से कनेक्ट होने के लिए, अपनी एक मोज़े में युग्मन डाल दें और आप वहां सोते रहें, जबकि आप सोते हैं, टीवी देखते हैं, कंप्यूटर पर काम करते हैं, आदि। यह जुर्राब युग्मन डालने से पहले से बचने के लिए, टखने या बछड़ा चारों ओर तार के आसपास डेल जाता है। जमीन की खुराक दोगुना करने के लिए, के रूप में एक और डिवाइस (जमीन में एक ही छड़ी से जुड़े) करते हैं और अन्य जुर्राब पर डाल दिया। कुछ लोगों को इस मामले एक लोचदार बैंड है कि टेनिस खेलने के लिए इस्तेमाल किया, या छमाही में एक जुर्राब कटौती में कलाई के बजाय टखने के पास लिंक रखने के लिए, रहना करने के लिए गुड़िया इस्तेमाल किया जा सकता पसंद करते हैं। यहां तक ​​कि तीन युग्मों का इस्तेमाल एक ही समय में किया जा सकता है।
  • विधि 2

    1
    हार्डवेयर स्टोर पर एक आधार प्लग खरीदें

    Video: अब वायरलेस तकनीक से चार्ज कीजिए मोबाइल




    लैंडेड प्लग
    100 किलो ओहम अवरोधक एक इलेक्ट्रॉनिक्स की दुकान में, 100 किमी ओम (1/2 वाट) का प्रतिरोध खरीदें। एक छोटे केबल (लगभग 30 सेंटीमीटर) के अंत से प्लग का ग्राउंड टर्मिनल और दूसरे छोर को रोकनेवाला के एक छोर से कनेक्ट करें। फिर दूसरे छोर तक एक लंबी केबल (लगभग 3 मीटर) कनेक्ट करें केबल खींचा जाने पर चलने से रोकने के लिए बिजली टेप की एक अच्छी मात्रा का प्रयोग करें।
  • 2
    तांबे युग्मन के मामले में, विधि 1 के अनुसार उसी निर्देश का पालन करें। यदि आप दो युग्मक (दोनों मोज़े के लिए) का उपयोग करना चाहते हैं, तो प्रतिरोध का एक ही अंत में अन्य 3 मीटर केबल कनेक्ट करें।
  • Video: बिजली के बिना कैसे चलता है ये सदीओं पुराना पंखा ? A Fan without Electricity

    3
    सर्किट परीक्षक निरंतरता और लैंडिंग सत्यापित करने के लिए एक सर्किट परीक्षक का उपयोग करें। दीवार सॉकेट के निचले आकार में ग्राउंड डिवाइस को कनेक्ट करें। ऊपरी गोदाम की छोटी नाली में टेस्टेर (किसी भी रंग के) के एक छोर को सम्मिलित करें और दूसरे टिप के साथ युग्मन को स्पर्श करें। यदि प्रकाश आता है तो इसका मतलब है कि अच्छी मिट्टी और अच्छी निरंतरता है। यह परीक्षण करते समय विद्युत शॉक से बचने के लिए, अपनी उंगलियों के साथ युग्मन को स्पर्श न करें।शुरुआत से यह प्रतीत होता है कि यह करने के लिए तीन हाथों की ज़रूरत है: प्रत्येक बिंदु के लिए और जमीन तार के लिए दूसरा यदि आपके पास कोई भी मदद करने वाला नहीं है, तो एक हाथ से दोनों छोर लेने का प्रयास करें मध्यम उंगलियों के साथ एक छोर लें और दूसरे को तर्जनी और अंगूठे के साथ।

    यदि आपने विधि 1 (जमीन में बार) का इस्तेमाल किया है, तो आप छोटे स्लॉट में एक बिंदु डालने और दूसरे के साथ युग्मन को छूकर निरंतरता का परीक्षण कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    कॉपर टेप एक युग्मन के स्थान पर आप तांबे ट्यूब का छोटा टुकड़ा (5 से 8 सेमी लंबाई) का उपयोग कर सकते हैं। ट्यूब का व्यास आधा इंच या 3/4 हो सकता है आप तांबे टेप के एक टुकड़े का उपयोग भी कर सकते हैं
  • प्लग के लिए आप पहले से उपयोग के बाहर कुछ कंप्यूटर पावर केबल का उपयोग कर सकते हैं महिला अंत को काट लें और बाहरी इन्सुलेशन हटाने के लिए रेजर का उपयोग करें। आप तब 3 केबल, एक काले, एक सफेद और एक हरे रंग देखेंगे। हरी पृथ्वी है काले और सफेद केबल्स को काट लें और उन्हें अलग करें। सफेद से अधिक कुछ सेंटीमीटर काला (उन्हें अलग रखने के लिए) छोड़ दें। सुरक्षा के लिए समाप्त होने पर बहुत इन्सुलेशन टेप रखो। पिछले मुख्य चरणों में वर्णित के रूप में आगे बढ़ें।
  • मगरमच्छ क्लिप भी आप कार के लिए एक जमीन डिवाइस बना सकते हैं। एक मगरमच्छ क्लिप का उपयोग कर हवाई जहाज़ के पहिये (सीट के नीचे धातु के किसी भी टुकड़े) को केबल से कनेक्ट करें बेहतर कनेक्शन प्राप्त करने के लिए रेत या रंग को हटा दें। यह डिवाइस शरीर से स्थैतिक बिजली को खत्म कर देगा और कार में ड्राइविंग या कार में थकान को कम करेगा।
  • चेतावनी

    • ग्राउंडिंग के लिए जिम्मेदार लाभ अभी तक एक कठोर डबल अंध वैज्ञानिक अध्ययन में प्रदर्शित नहीं किया गया है।
    • यदि आप डिवाइस को दीवार सॉकेट से कनेक्ट करते हैं, तो 100K ओमएस अवरोध को छोड़ें न। यह सुरक्षा उपाय है अगर घर या भवन के तारों में शॉर्ट सर्किट है।
    • तूफान के दौरान डिवाइस का उपयोग न करें
    • अनुसंधान ने दिखाया है कि लैंडिंग शरीर सूजन को कम करने और अन्य शारीरिक प्रक्रियाओं के कामकाज में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए यह जो लोग पतली रक्त के लिए दवा ले रहे हैं, को विनियमित रक्त शर्करा, दबाव नियंत्रण या थायरॉयड स्तर को नियंत्रित अपने चिकित्सक से परामर्श करें और अपने दवा योजना की जाँच से पहले आप जमीन सो शुरू करने के लिए चेतावनी दी है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com