ekterya.com

नकारात्मक स्थितियों को कैसे संभालना है

हर कोई नकारात्मक परिस्थितियों में आता है, चाहे घर पर, काम पर, पड़ोस में या स्कूल में। हम उन्हें कैसे संभालते हैं, क्या यह निर्धारित करता है कि क्या हम बढ़ने और मजबूत हो जाते हैं, या यदि हम उन्हें उन पर काबू नहीं देते हैं

चरणों

चित्र शीर्षक नकारात्मक संभालें चरण 1
1

Video: Q&A on Swadeshi Muslims

सोचें कि कैसे प्रतिक्रिया दें कुछ करने से पहले, शांत करने के लिए कुछ समय दें जब आप एक नकारात्मक स्थिति में हैं, तो आप बहुत आसानी से तनाव और एक गलती कर सकते हैं। एक पल लो, गहन साँस लें, आराम करो और स्पष्ट रूप से सोचें। यदि आप कुछ प्रतिक्रिया करते हैं, जब भावनाएं सतह पर हैं, तो यह संभव है कि आप केवल चीजों को और भी बदतर बना लेंगे। एक बार आपकी भावनाओं और आपके विचारों को शांत हो जाने के बाद, आप स्थिति को बेहतर ढंग से संभालने में सक्षम होंगे। जीवन हमेशा आपको प्रतिकूल परिस्थितियों में रास्ते में डालता है, लेकिन जिस तरह से आप उनके प्रति प्रतिक्रिया करते हैं, वह आप पर निर्भर करता है।
  • छवि शीर्षक नकारात्मक संभालें चरण 2

    Video: INTELIGENCIA EMOCIONAL "QUÉ ES" y DE DÓNDE VIENE / EMOTIONAL INTELLIGENCE

    2
    भावनाओं को दबाने न दें ताकि आप आगे जाकर नकारात्मक स्थिति को पीछे छोड़ सकें, आपको चीजों को छोड़ने में सक्षम होने की आवश्यकता होगी। जब आप अपनी भावनाओं को अपने अंदर दमन कर देते हैं, तो ऐसा करना बहुत मुश्किल होता है इसके बारे में किसी से बात करें - एक मित्र, रिश्तेदार आदि के साथ। एक समाचार पत्र या ब्लॉग में अपनी भावनाओं को निराश करें, या फिर कागज की एक शीट पर जो आप बाद में आंसू जाएंगे रो, चिल्लाओ या यदि आवश्यक हो तो एक तकिया मारा ऐसा करने से तनाव आपके अंदर आ जाएगा और आपको अपने जीवन के साथ आगे बढ़ने में मदद मिलेगी।
  • छवि शीर्षक नकारात्मक संभालें चरण 3
    3
    इसे ले लो जैसे कि यह एक बाधा है कि आप को दूर करना चाहिए। जीवन आपके रास्ते में कई बाधाएं डाल देगा और आपके द्वारा दिखाई देने वाले पतन में कोई मतलब नहीं होगा। यदि आप कड़ी मेहनत करते हैं, तो आप इन बाधाओं को दूर कर सकते हैं और अपने जीवन के साथ आगे बढ़ सकते हैं।
  • छवि शीर्षक नकारात्मक संभालें चरण 4
    4
    अपनी गलतियों को स्वीकार करें कभी-कभी जो कुछ आपने किया है वह आपको नकारात्मक स्थिति में डाल दिया है यदि हां, तो आपके अंदर सब कुछ दमन करने के बजाय, स्वीकार करें कि आपने गलती की है माफी के लिए पूछें और आगे बढ़ें।
  • Video: Tesla Battery Heater Explained

    छवि शीर्षक नकारात्मक संभालें चरण 5
    5
    सकारात्मक रहें! नकारात्मक स्थितियों को संभालने का सबसे अच्छा तरीका सकारात्मक रहना है! ऐसा लगता है जितना आसान नहीं है, लेकिन इसे हासिल किया जा सकता है। जो कुछ बुरा हुआ है, उसे न दें, आपको उदासीन बनाते हैं। सकारात्मक रहें, जल्दी मत और एक खुले दिमाग रखें। नकारात्मक विचारों से छुटकारा पाएं - बुरे पर ध्यान केंद्रित करना कुछ भी बदलेगा नहीं। इसमें कोई बुराई नहीं है जो आती नहीं है, इसलिए प्रत्येक नकारात्मक स्थिति में कुछ सकारात्मक देखें
  • छवि शीर्षक नकारात्मक संभालें चरण 6
    6
    खुद पर हंसना सीखो इतना गंभीर मत बनो! हास्य की भावना और अपने और आपकी स्थिति पर हँसने सीखना शर्मनाक क्षण होते हैं और आप इसके बारे में कुछ नहीं कर सकते, इसलिए उन पर हँसते क्यों नहीं? दिन के अंत में, हँसी सबसे अच्छा उपाय है
  • चित्र शीर्षक नकारात्मक संभालें शीर्षक 7



    7
    अपने आप को परिप्रेक्ष्य में रखें और तय करें कि क्या एक अच्छे परिणाम की संभावना है। सभी नकारात्मक परिस्थितियों को हमेशा के लिए बुरे होते हैं। समस्या पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, समाधान पर ध्यान केंद्रित करें। क्या आपने अपना काम खो दिया?
  • बेरोजगारी मुआवजे की मांग और अपनी बचत खर्च करने के लिए आप निराश होने और छोड़ने के साथ प्रतिक्रिया कर सकते हैं
  • विकल्पों की तलाश करें, जैसे अध्ययन या अन्य तैयारी के अवसरों के माध्यम से अपने कौशल को सुधारना।
  • चित्र शीर्षक नकारात्मक संभालें चरण 8
    8
    यह आपको प्रभावित नहीं करने का निर्णय लें आपको यह जानना होगा कि आपके पास हमेशा कोई विकल्प नहीं है। यहां तक ​​कि अगर आप इसे नियंत्रित नहीं कर सकते हैं कि आपके साथ क्या होता है, तो आप हमेशा यह नियंत्रित कर सकते हैं कि यह आपको कैसे प्रभावित करता है। उदाहरण के लिए, आप उस व्यक्ति को नियंत्रित नहीं कर सकते जो आपके लिए अपमानजनक है, लेकिन आप इसे नियंत्रित कर सकते हैं कि आप इसके बारे में कैसा महसूस करते हैं। एहसास है कि धमकाने आपके बारे में गलत है और आपको वह क्या कहना चाहिए या दिल को नहीं लेना चाहिए। कल्पना करो कि आपका भाई आपको मज़ाक उड़ाता है आप इस स्थिति में क्या कर सकते हैं यह चुन सकते हैं:
  • सकारात्मक सोचें और बदलने के लिए प्रोत्साहन के रूप में अपनी टिप्पणियों को लें।
  • बदला लेने और दूर करने या किसी लंबे समय के लिए असंतोष का कारण भी।
  • Video: Dealing with Tiredness | Ajahn Brahm | 19 Feb 2016

    छवि शीर्षक नकारात्मक संभालें शीर्षक 9 चरण
    9
    कुछ नकारात्मक ले लो और इसे एक व्यक्ति के रूप में विकसित करने के लिए उपयोग करें जब कोई नकारात्मक कुछ कहता है, तो संदेश की जांच करें और देखें कि इसमें कुछ उपयोगी है या नहीं। अगर किसी ने अपने बालों का अपमान किया, तो एक नई कोशिश क्यों न करें? यह बदलने का एक बढ़िया अवसर है और आपको पता चल जाएगा कि आपके नए केश आपको पिछले एक से भी ज्यादा प्यार करेंगे।
  • यदि संदेश 100% नकारात्मक है, तो इसे अनदेखा करें।
  • नकारात्मक शीर्षक संभाल शीर्षक वाली छवि चरण 10
    10
    क्या हुआ से जानें गुस्सा पाने, दुखी महसूस करने या बुरा महसूस करने के बजाय, जानने के लिए कि क्या हुआ है। क्या यह कुछ आप संभाल सकता था? आप अपनी गलती से कैसे सीख सकते हैं और बाद में इसे अपने जीवन में दोहरा सकते हैं? क्या यह आपकी पहुंच से कुछ था? अगर आपको कुछ भी नहीं हो सकता था, तो आपको बुरा नहीं लगना चाहिए था ताकि आप उस बुरी चीज़ को रोकने के लिए किया जा सके। आखिरकार, क्या होगा, हो सकता है भयानक कुछ के रूप में स्थिति की सराहना करने के बजाय, इसे सीखने का अवसर के रूप में ले लो।
  • चित्र शीर्षक नकारात्मक संभालें शीर्षक 11
    11
    हर किसी को खुश करने की कोशिश न करें कोई भी सभी को खुश नहीं कर सकता अन्य लोगों को खुश करने पर ध्यान देने के बजाय, अपने आप को खुश करने पर ध्यान केंद्रित करें यह आपके जीवन की गुणवत्ता को बहुत सुधार देगा। नकारात्मक लोगों के आसपास अपना समय बर्बाद मत करो जिन्हें आप हमेशा प्रभावित करने की कोशिश करते हैं। उन आशावादी लोगों के साथ समय बिताएं जो आपसे प्यार करते हैं और आपको स्वीकार करते हैं कि आप कौन हैं।
  • नकारात्मक शीर्षक संभाल लेना छवि चरण 12
    12
    प्रेरित रहें एक स्पीकर या एक प्रेरक कार्यक्रम सुनें उद्धरण चिह्नों को ढूंढें जो आपको प्रेरणा देते हैं और उन्हें जगह देते हैं, जहां आप दिन भर में हंसमुख रखने में मदद करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • मदद के लिए पूछना ठीक है
    • पता चलता है कि सब कुछ धारणा के बारे में है अब दुनिया का अंत होने लगता है, शायद बाद में इतना बुरा न हो। आपके लिए एक मुश्किल स्थिति क्या है, अन्य लोगों के साथ क्या होता है इसके अलावा कुछ भी नहीं हो सकता है
    • याद रखें कि आप अकेले नहीं हैं बुरी चीजें किसी को भी होती हैं
    • हार कभी नहीं! कुशल बनो और समस्या का हल होने तक हार न दें।
    • जीवन में निर्णय, अवसर और परिवर्तन बहुत महत्वपूर्ण हैं। आपको कोई बदलाव उत्पन्न करने का निर्णय करना होगा या आपका जीवन कभी भी बदलेगा नहीं।

    चेतावनी

    • स्थिति को बदतर के लिए आपको बदले न दें इसे अपने आत्मसम्मान को चोट न दें या आपको उदासीन और कड़वा छोड़ दें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com