ekterya.com

अपने शरीर की गर्मी को बर्फ के पानी में कैसे रखा जाए

जब आप बर्फ के पानी में दुर्घटना से गिरते हैं, तब नियम नंबर एक है: लंबी दूरी तैरने की कोशिश मत करो। आप बहुत अधिक शरीर की गर्मी खो देंगे, जो आपको ज्यादा से ज्यादा रहने की जरूरत है जब आप अस्तित्व सूट के बिना बर्फ के पानी में गिरते हैं। आप कभी भी नहीं जानते कि जब आपकी नाव टिप सकती है या जब आपके पैरों के नीचे बर्फ मछली पकड़ने की यात्रा के दौरान टूट सकता है। अपने गर्मी को ठीक से रखने के तरीके को जानने के लिए रखें।

चरणों

विधि 1

बर्फ के पानी में जीवित रहें
ठंडे पानी चरण 1
1
केवल अगर नाव या ठोस वस्तु आपकी पहुंच के भीतर है, तो कुछ भी नहीं। यदि आपके पास नाव, गोदी या कुछ अन्य ठोस वस्तु है जो आप केवल कुछ मीटर की दूरी पर चढ़ सकते हैं, तो तैर ​​कर पानी से बाहर निकलने की कोशिश कर सकते हैं। यदि यह मामला नहीं है, तो तुम कहाँ हो यदि आप बहुत सारे शरीर में गर्मी खो देते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि आपको हाइपोथर्मिया जल्दी से मिलेगा
  • ठंडे पानी में स्टे वार्म शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    अपने सिर को पानी से ऊपर रखें भाग्य के साथ, आप एक लाइफगार्ड या पर्सनल फ्लोटेशन एप्परेटस (पीएफडी) का प्रयोग करेंगे, क्योंकि यह जरूरी है कि आप बचाए रहें। अपने सिर को पानी से ऊपर रखने के लिए कुत्ते की शैली तैरना न करें, क्योंकि उसे बहुत अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है। सुनिश्चित करें कि आपका जीवनजेट सुरक्षित रूप से बन्द कर दिया गया है और पानी की सतह के ऊपर अपना सिर रखने में आसान बनाने के लिए थोड़ा पीछे से झुकें।
  • पानी में तैर रहे कुछ चीज़ों की तलाश करें जो आपको बचाए रखने में मदद कर सकता है। यदि आपकी नौका कैप्सिड हो गई है, तो आप कुछ जीवन बोर, सीट कुशन, या अन्य मदों को देख सकते हैं जिन्हें आप पकड़ सकते हैं
  • अगर आपको बचाए रखने के लिए कुछ भी नहीं है, तो आपको अपने हाथों और पैरों का इस्तेमाल करना होगा। जितना हो सके उतना ही बढ़ने की कोशिश करें, पानी से अपना चेहरा बाहर रखने के लिए केवल आवश्यक आंदोलनों को बनाये रखें।
  • ठंडे पानी में ठंडे पानी चरण 3 देखें
    3
    सहायता की स्थिति मानें गर्मी निकास घटाने की स्थिति (सहायता) आपके शरीर को जितना गर्म हो सके रखता है और जब आप बचाव के लिए प्रतीक्षा करते हैं तो आपकी ऊर्जा को बनाए रखता है अपने पैरों को अपनी सीने में खींचो और अपने पैरों को पार करें अपनी छाती के चारों ओर अपनी बाहों को लपेटें और उसके सभी अंगों को अपने पास रखो। अब इस स्थिति में "बैठो" और सतह पर फ्लोट करें
  • मदद की स्थिति केवल अगर आप पीएफडी का उपयोग करते हैं जो आपके सिर को पानी के ऊपर रखती है, बिना चलने में मदद करता है जब तक आप एक जीवन जैकेट नहीं पहन रहे हैं तब तक इस स्थिति को ग्रहण न करें।
  • यदि आप एक लाइफ जैकेट पहनते हैं जिसे किसी व्यक्ति के लिए HELP स्थिति मानना ​​कठिन बना दिया गया है, तो "अस्तित्व की स्थिति" मान लीजिए। अपने सिर को पानी से ऊपर रखते हुए, अपने शरीर को सीधे अपने पक्षों से सीधे अपने शरीर के साथ रखें, और अपने पैरों को सीधे और एक साथ।
  • ठंडे पानी में स्टे वार्म शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    अगर आप कर सकते हैं तो किसी और से जुड़ें यदि आप अन्य लोगों के साथ पानी में हैं, तो अपने शरीर की गर्मी को बनाए रखने का सबसे अच्छा तरीका एक साथ मिलना है। एक-दूसरे से संपर्क करें और बाहों और पैरों को बाँध दें ताकि वे बड़े समूह के आलिंगन का निर्माण कर सकें। संभव के रूप में ज्यादा शरीर संपर्क करें।
  • ठंडे पानी में स्टे वार्म शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    आतंक मत करो यह बहुत आवश्यक ऊर्जा का एक बहुत खर्च करता है विश्वास करें कि अगर आपको बचाया जाना चाहिए और आपके सिर को स्पष्ट रूप से रखना चाहिए, तो चीजें अच्छी तरह से चलेंगी।
  • ठंडे पानी में स्टे वार्म शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    चिकित्सा ध्यान प्राप्त करें जैसे ही आप पानी से निकलते हैं, अपने आप को सूखा लें, गर्मी के कुछ स्रोत की तलाश करें और हाइपोथर्मिया के लिए इलाज करें। यदि आप एक या दो मिनट से अधिक समय तक पानी में थे, तो आप आंतरिक अंग क्षति से ग्रस्त हो सकते हैं, इसलिए यह जरूरी है कि जितनी जल्दी हो सके जांच की जाए।
  • विधि 2

    बर्फ के पानी में तैरने के लिए तैयारी
    ठंडे पानी में स्टे वार्म शीर्षक वाली छवि चरण 7

    Video: Food to reduce body heat, शरीर की गर्मी को करना है दूर, खाएं ये चीज़ें | BoldSky




    1
    एक अस्तित्व सूट पहनें यदि आप पानी ठंडा कर रहे हैं, जैसे आर्कटिक या अंटार्कटिक जल में, तो आपको यह जानना पड़ सकता है कि एक अस्तित्व सूट कैसे पहनना है। यदि वे आपको इसे डालते हैं, तो तुरंत इसे करें यह आपको ग्रह पर सबसे ठंडा पानी में अधिक समय तक जीवित रहने की भी अनुमति देगा।
    • पहले से तैयार न होने के कारण नाव में जमे हुए पानी में नहीं चलें। यदि आपके पास सुरक्षित रखने के लिए एक अस्तित्व सूट नहीं है, तो जोखिम बहुत बढ़िया है
    • यहां तक ​​कि अगर आप एक अस्तित्व सूट पहनते हैं, तो आप लंबे समय के लिए बर्फ के पानी में नहीं रहना चाहिए।
  • स्टे वार्म इन कोल्ड वाटर चरण 8 नामक छवि
    2
    एक डाइविंग सूट पहनें यह पनरोक परिधान पानी से पूरी तरह से अलग रखेगा और ठंडे पानी में गर्म रखेगा। क्या आप जानते हैं आप कुछ नदियों या जहां कायाकिंग के लिए जाने के रूप में प्रशांत महासागर के ठंडे पानी में हो जाएगा, तो एक डाइविंग सूट पूरी तरह से आप की रक्षा के लिए स्वीकार्य है।
  • ठंडे पानी चरण 9 में रहें
    3
    एक wetsuit पहनें ये सूट पानी के पारित होने की अनुमति देते हैं, लेकिन यदि आपके पास कोई इन्सुलेशन नहीं है तो इससे आपको गर्म रहता है। यह गर्म या ठंडे पानी के लिए एक अच्छा विकल्प है, जैसे आप कुछ क्षेत्रों में गोताखोरी या स्नोर्केल करना चाहते हैं।
  • सभी सूट समान नहीं हैं कुछ धड़ को ढंकते हैं, जबकि दूसरों के हाथों और पैरों को भी कवर होता है। सुनिश्चित करें कि किस प्रकार के न्यूओप्रीन सूट आपको पानी के तापमान की आवश्यकता होगी
  • ठंडे पानी में स्टे वार्म शीर्षक वाली छवि चरण 10
    4
    एक निजी प्लोटेशन उपकरण (पीएफडी) का उपयोग करें जब नाव पर जाकर या पानी (डाइविंग के अलावा) पर कोई अन्य गतिविधि कर रही है, तो हमेशा एक जीवन जैकेट पहनते हैं। यह आपको फ़्लोट करने में मदद करेगा और यह आपको गर्म रखेगा
  • कुछ पीएफडी के पास अच्छा इन्सुलेशन है जो बर्फीले पानी में जीवित रहने या नहीं रहने के बीच अंतर बना सकता है।
  • अपने पीएफडी पर चिंतनशील टेप या कुछ अन्य चिंतनशील सामग्री डालने पर विचार करें जब आप रात में पानी में रहें यह बचाव समूह को आपको तेज़ी से ढूंढने में मदद करेगा।
  • ठंडे पानी में स्टीव वार्म चरण 11
    5
    सही कपड़े पहनो यदि आप एक डाइविंग सूट नहीं पहनते हैं, हल्के कपड़ों की परतों का उपयोग करें, भारी कपड़े कभी नहीं। परतें आपको हवा पकड़ने में मदद करेंगे, लेकिन इसकी रोशनी आपको डूबने से रोकेगी।
  • कपास का उपयोग न करें यह कपड़े आपको डूबता है जब यह भिगो जाता है, और यह आपको गर्म नहीं रखता है
  • एक शोषक परत और एक पनरोक परत का उपयोग करें ऊन या किसी भी अन्य कपड़े जो आपके शरीर से नमी को दूर रखते हैं, उन्हें जलरोधक कपड़ों की सुरक्षात्मक परत के तहत पहना जाना चाहिए।
  • ठंडे पानी में स्टे वार्म शीर्षक वाली छवि चरण 12

    Video: 5 मिनट में शरीर की गर्मी दूर करने के आसान उपचार Sharir Ki Garmi Dur Kare | Prickly Heat Remedies

    6
    अपने सिर को गर्म रखें आप अपने सिर को गर्म रखने पर ध्यान केंद्रित करके शरीर की गर्मी के अत्यधिक नुकसान को रोका जा सकता है यदि आप ठंडे पानी में तैर रहे हैं, तो दो स्विमिंग कैप का उपयोग करें पानी के नीचे के लिए डिजाइन किए कानों के कान का उपयोग करें, ताकि आप अपने काले चक्रों के माध्यम से अधिक गर्मी न खोए।
  • युक्तियाँ

    • सोते रहने से बचें। शायद तुम कभी जगा नहीं
    • कांपना तैयार करें गर्मी पैदा करने के लिए यह शरीर की तंत्र है
    • यह संभव है कि बर्फ के पानी में होने से आप "नैदानिक ​​रूप से मृत" हो सकते हैं, और आप को पुनर्जीवित किया जा सकता है। आप वास्तव में इसके बारे में कुछ भी नहीं कर सकते हैं, लेकिन जब आपको उम्मीद होती है कि आप बचाए जाने की उम्मीद करते हैं, तो यह आपको दे सकता है।
    • शुरुआत से पानी से दूर हो जाओ यद्यपि यह स्पष्ट लगता है, समस्याओं से बचने का सबसे अच्छा तरीका उन परिस्थितियों से दूर होना है जो आपको इस परिदृश्य में डाल सकते हैं।
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com