ekterya.com

कैसे क्षमा और भूल जाओ

किसी ने तुम्हें बहुत नुकसान पहुंचाया है और आप इतनी उदास, नाराज या कड़वा महसूस करते हैं कि आप शायद ही ध्यान केंद्रित कर सकते हैं हर बार जब आप उस व्यक्ति को (या अपनी आँखों को बंद कर) देखते हैं, तो केवल एक चीज जो दिमाग में आती है वह जो हो गई है और आप उदासी के सभी भावनाओं में शामिल होते हैं यदि आप अपने जीवन के साथ आगे बढ़ना चाहते हैं और दुःख को दूर करने के लिए सीखना चाहते हैं, तो आपको माफ करने और भूलने का निर्णय करना होगा। यह आसान कहा से किया है, है ना? यह जानने के लिए जारी रखें कि इसे कैसे प्राप्त करें और अपने लिए देखें।

चरणों

भाग 1

अपना दृष्टिकोण बदलें
माफी माँगने वाली छवि और चरण 1 भूलें
1
आक्रोश के चलते चलें अगर आप वास्तव में उस व्यक्ति को क्षमा करना चाहते हैं जो आपको चोट पहुँचाते हैं, तो आपको कटुता और कड़वाहट की भावनाओं से छुटकारा पाना होगा। उस व्यक्ति को नफरत करता है या केवल आप को नुकसान पहुँचाए जाने की इच्छा रखने वाले उस हिस्से के पीछे छोड़ दें यदि आप इन नकारात्मक भावनाओं को चिपकते हैं, तो वे आपकी अपनी जिंदगी को बर्बाद कर देते हैं और आपको खुश होने से रोकते हैं। इसलिए, जितनी जल्दी आप यह समझते हैं कि असंतोष छोड़ने योग्य बात सही है, बेहतर है
  • यह सच है कि उसने आपको बहुत नुकसान पहुंचाया है, लेकिन अगर आप अपनी ऊर्जा को उस व्यक्ति के लिए असंतोष महसूस करते हुए बर्बाद कर देते हैं, तो आप जो भी हासिल करेंगे वह उसे आपको अधिक नुकसान पहुंचाए जाने की इजाजत देना है। सर्वोत्तम मार्ग के लिए ऑप्ट चुनें और उन अप्रिय भावनाओं को पीछे छोड़ दें।
  • यह बेहतर है अगर आप पहले स्वीकार करते हैं कि आपको इनकार करने के बजाय असंतोष महसूस होता है। किसी मित्र के साथ अपनी भावनाओं के बारे में बात करें उन्हें नीचे लिखें क्या करना है उन्हें क्या करने के लिए बाहर है, ताकि आप उन्हें तेजी से छुटकारा पा सकते हैं
  • माफी माँगने वाली छवि और चरण 2 भूलें
    2
    चीजों के संदर्भ पर विचार करें फिलहाल, आपको लगता है कि उस व्यक्ति ने पूरी तरह से आपके जीवन को बर्बाद कर दिया है या इससे आपको बहुत दुखी लग रहा है। शायद आपके एक मित्र आपको अपनी पार्टी में आमंत्रित करने के लिए भूल गए या हो सकता है कि आपके साथी ने गुस्से के एक पल में कुछ दुखी हो। क्या वे कुछ बदतर कुछ कर चुके हैं? क्या आप सोचते हैं कि आपने जो कुछ किया वो वास्तव में आपको कई हफ्तों या महीनों तक भुगतना पड़ेगा? यहां तक ​​कि अगर उन्होंने आपको चोट पहुंचाई है, तो यह संभवतः दुनिया का अंत नहीं है।
  • फिलहाल आप महसूस कर सकते हैं कि दुनिया खत्म हो चुकी है, लेकिन अगर आप अपने आप को शांत करने का समय देते हैं, तो आप देखेंगे कि यह ऐसा नहीं है।
  • एक कदम पीछे ले जाओ और अपने जीवन का विश्लेषण करें। निश्चित रूप से यह कई सुखद चीजों से भरा है क्या वे तुम्हारे साथ किया सच में इतनी गंभीर है कि उन सभी अच्छी चीजों को जोखिम में डाल दिया?
  • छवि को क्षमा और भूल जाओ चरण 3

    Video: Bangalore days full Hd Malayalam movie with English and Hindi Subtitles

    3
    यह देखने की कोशिश करें कि क्या आप इसके बारे में सबक सीख सकते हैं। एक शिकार के बजाय एक शिक्षु के रूप में खुद को सोचें। जब किसी ने आपको चोट पहुंचाई है, तो सबसे अधिक व्यावहारिक और सुरक्षित है कि आप खुद को शिकार के रूप में देखते हैं। लेकिन इसके बजाय, स्थिति के सकारात्मक पक्ष को देखने का प्रयास करें और देखें कि क्या आप वास्तव में उस अनुभव से कुछ सीख सकते हैं। हो सकता है कि आप ऐसी स्थिति में न आने दें, जहां आपका अंतर्ज्ञान आपको भागने के लिए कहा। यहां तक ​​कि अगर आपको चोट या परेशान महसूस होती है, तो स्थिति आपके भावी इंटरैक्शन को प्रभावित कर सकती है और आपकी जिंदगी के साथ जारी रहने पर आपको चोट नहीं पहुंचाई जा सकती है।
  • फिलहाल, यह सोचना आसान है कि यह अनुभव केवल नकारात्मक ही रहा है। लेकिन अगर आप वास्तव में इसका विश्लेषण करते हैं कि क्या हुआ, तो इससे भविष्य में कुछ सकारात्मक हो सकता है।
  • यदि आप स्वीकार करते हैं कि सीखने के लिए कोई सबक है, तो आपको उस व्यक्ति को चोट पहुंचाने के लिए दोषी ठहराया जा सकता है।
  • छवि का शीर्षक क्षमा और भूलें चरण 4
    4
    अपने आप को दूसरे व्यक्ति के स्थान पर रखो स्थिति को अपने दृष्टिकोण से देखने की कोशिश करें हो सकता है कि आपकी प्रेमिका (या प्रेमी) ने आपको यह नहीं बताया कि वह कुछ दोस्तों के साथ सप्ताहांत में एक यात्रा पर गई थी क्योंकि उन्हें पता था कि आपको ईर्ष्या मिलेगी। शायद आपका सबसे अच्छा दोस्त आपको अपने नए रिश्ते के बारे में नहीं बताता क्योंकि वह डर है कि आप उसका न्याय करेंगे। हो सकता है कि जिस व्यक्ति ने आपको चोट पहुंचाई, वास्तव में वह इरादा नहीं था और इसके बारे में बहुत बुरा लगता है।
  • याद रखें कि हमेशा कहानी के दो पहलू हैं आप केवल शिकार की तरह महसूस कर सकते हैं, लेकिन आप भी उस व्यक्ति को चोट पहुंचा सकते हैं
  • ऐसे व्यक्ति के लिए खेद महसूस करना मूर्ख लग सकता है, जिसने आपको दर्द किया। लेकिन ऐसे समयों के बारे में सोचें, जिन्हें आप दूसरों को चोट पहुँचाते हैं और वास्तव में आपके कार्यों को दुख पहुँचाते हैं। ऐसा होने की संभावना है कि वह व्यक्ति आपको से भी खराब महसूस करता है
  • छवि का शीर्षक क्षमा और भूलें चरण 5
    5
    उसने जो कुछ अच्छी चीजें आपके लिए किया, उसके बारे में सोचो हो सकता है कि आपको अपनी मां, बहन, साथी या मित्र ने क्या किया, लेकिन उन सभी अच्छी चीजों के बारे में सोचने की कोशिश करें जो उन्होंने आपके लिए किया था। आप स्थिति को नाटकीय बनाना चाहते हैं और सोच सकते हैं कि रिश्ते को एक बड़ी गलती थी और जिस व्यक्ति ने आपको चोट पहुंचाई, उसके साथ हर बातचीत ने आपको केवल दर्द लाया है, लेकिन शायद ही मामला है। हर बार वह एक अच्छा दोस्त, एक उत्कृष्ट समर्थन या कंधे पर रोने के लिए याद रखने के लिए उसे याद रखने की कोशिश करें।
  • उन सभी अच्छी चीजों की सूची बनाएं जिनके लिए व्यक्ति ने आपके लिए किया और आपके द्वारा साझा की गई सभी यादें यदि जरूरी हो, तो जब आप गुस्सा या असंतोष महसूस करते हैं तो उसकी समीक्षा करें।
  • अगर आपने इस अच्छी चीज़ों के बारे में बहुत कुछ सोचा है जो इस व्यक्ति ने आपके लिए किया है और आप वास्तव में कुछ भी नहीं पा सकते हैं, हो सकता है कि आप अपने जीवन में इसके बिना बेहतर हो। लेकिन ऐसा शायद ही कभी होता है यदि वह व्यक्ति आपके लिए बहुत कुछ नहीं करता है, तो आपको चोट होने के बाद इतनी परेशानी नहीं होगी, है ना?
  • छवि को क्षमा और भूल जाओ चरण 6
    6
    अगर आपने कभी उस व्यक्ति को चोट लगी है, तो विचार करें सिक्का के दूसरी तरफ देखें उस समय याद है जब आप अपने सबसे अच्छे दोस्त है जो एक व्यक्ति जो अभी किया या उस समय आप पूरी तरह से अपनी बहन का जन्मदिन भूल गया कि दूसरों ने उनसे कहा कि ऐसा करने के लिए बताया और आप अपने दोस्तों के साथ पीने के लिए चला गया। यह बहुत संभावना है कि आपने अतीत में दूसरों को भी चोट पहुंचाई है और उन्होंने इसे दूर किया है। रिश्तों को लंबे और जटिल है और यह संभावना है कि दोनों को नुकसान पहुंचा है।
  • अपने आप को याद दिलाएं कि उस व्यक्ति को चोट पहुंचाने के बाद आपको कैसा लगा और आप उन्हें माफ करने के लिए कितना चाहते थे
  • माफी माँगने वाली छवि और चरण 7 को भूलें
    7
    आपको पता होना चाहिए कि माफी तनाव को दूर करती है अध्ययनों से पता है कि unforgiveness दिखाया गया है और अन्याय आप वास्तव में अपने रक्तचाप को बढ़ा सकते हैं प्रतिबद्ध पर जोर देते हैं, अपने दिल की दर में तेजी लाने के लिए, अपने सबसे तनाव की मांसपेशियों को बनाने के लिए और की तुलना में अगर आप उस व्यक्ति को क्षमा करने की कोशिश की और अधिक तनाव भड़काने है। इसके बजाय, यह दिखाया गया है कि माफी की भावना पैदा करने से लोगों को खुद के साथ और अधिक भावनात्मक रूप से स्थिर रहने में अधिक महसूस होता है। इसलिए, यदि आप इसके बारे में स्वार्थी बनना चाहते हैं, तो ध्यान रखें कि उस व्यक्ति को क्षमा करने से आपको शारीरिक और मानसिक रूप से बेहतर महसूस होगा। और वह कौन नहीं चाहता है?
  • जितना अधिक आप गुस्से की अपनी भावनाओं को चिपकेंगे, उतना ही आपके शरीर और दिमाग को महसूस होगा। और आपको नुकसान हो रहा है?
  • भूल न करें कि माफी सचमुच एक विकल्प है। आप माफी शुरू करने और अपने शरीर में क्रोध की उन सभी भावनाओं को बंद करने का निर्णय ले सकते हैं, जितनी जल्दी आप चाहें। हां, क्षमा एक प्रक्रिया है, लेकिन इसे स्थगित करने की कोई आवश्यकता नहीं है।
  • भाग 2

    कार्रवाई करें
    छवि का शीर्षक क्षमा और भूल जाओ चरण 8
    1
    अपने आप को शांत करने के लिए समय दें यहां तक ​​कि अगर आप आज से क्षमा करना शुरू करने का फैसला करते हैं, तो इसका यह अर्थ नहीं है कि आपको उस व्यक्ति को तुरंत फोन करना चाहिए जिसने आपको इसके बारे में बात करने के लिए चोट पहुंचाई। आप अभी भी बहुत गुस्सा, चोट, दुखी या निराश आप मुश्किल से स्पष्ट रूप से सोच सकते हैं या आप अपने सामान्य स्थिति में नहीं लग रहा है कर रहे हैं, यह कुछ समय सोचने के लिए लेने के लिए सही है। यह व्यक्ति आपके साथ बात करने और चीजों को ठीक करने के लिए जल्दबाजी में हो सकता है, लेकिन शांति से समझाने के लिए कि आप इस पर चर्चा करने के लिए सहमत हैं, लेकिन आपको हर चीज को इकट्ठा करने के लिए थोड़ा और समय चाहिए।
    • अपने आप को कुछ समय के लिए अपने भावनात्मक घावों को चंगा और लगता है कि मदद कर सकते हैं यह पता लगाने क्या उस व्यक्ति को कहने के लिए जब समय बात करने के लिए आता है और बहुत परेशान हो जाते हैं और कुछ आप पछताओगे कहने के लिए आप को रोका जा सकता करने के लिए दे।
  • छवि का शीर्षक क्षमा और भूलें चरण 9
    2
    उनकी माफी स्वीकार करें उससे बात करें और सुनिश्चित करें कि वह वास्तव में इसे महसूस करता है और उसकी भावनाएं वास्तविक हैं। इस व्यक्ति के साथ आँख संपर्क स्थापित करें और देखें कि क्या यह वास्तव में ईमानदार है और क्या हुआ उसके लिए वास्तविक पश्चाताप महसूस करता है। यदि वह कहता है कि उसे मुंह से बाहर के लिए लगता है, तो आप तुरंत सूचना देंगे एक बार जब आप देखते हैं कि आप वास्तव में पश्चाताप कर रहे हैं, तो ईमानदार रहें और उन्हें बताएं कि अगर आपको ऐसा लगता है तो आप उनकी माफी स्वीकार करते हैं। उसे अपने शब्दों को बोलने और विश्लेषण करने दें और यदि आपको लगता है कि यह उनकी माफी को स्वीकार करने का समय है, तो उसे बताएं।
  • याद रखें कि उनकी क्षमाप्रार्थों को स्वीकार करने और उन्हें पूरी तरह और तुरंत क्षमा करने के बीच अंतर है। आप उनकी माफी को स्वीकार कर सकते हैं और फिर इसे दूर करने के लिए खुद को अधिक समय दे सकते हैं।
  • यदि आप अपनी माफी को स्वीकार करने की कोशिश करते हैं लेकिन ऐसा करने में असमर्थ हैं, तो ईमानदार रहें उसे बताओ कि आप स्वीकार करने और माफ करने में सक्षम होना चाहते हैं, लेकिन आप अभी भी ऐसा नहीं कर सकते।
  • माफी माँगने वाली छवि और चरण 10 भूलें



    3
    उसे पता है कि आपको कैसा महसूस होता है इस बारे में बात करें कि आपने यह कैसे बुरा बना दिया है। अपने दु: ख, भावनाओं और संदेह को साझा करें उसे देखिए कि आपके कार्यों से आपको कितना असर हुआ और आपने उस पर कितना ध्यान किया। आपसे बात करने की ज़रूरत नहीं है बस आप को भी बदतर बनाने के लिए, लेकिन यदि आप निकलना चाहते हैं, तो समय अब ​​है। यदि आप बस अपनी माफी स्वीकार करते हैं और क्या हुआ, इसके बारे में बात नहीं करते हैं, तो आप शायद अपना गुस्सा और कड़वाहट लम्बा लेंगे।
  • यह जरूरी नहीं है कि आप क्रूर हो। बस कुछ कहें, "मुझे बहुत बुरा लगा क्योंकि ..." या "मेरे पास इस तथ्य से निपटने के लिए कठिन समय है ..."।
  • छवि का शीर्षक क्षमा और भूलें चरण 11
    4
    यदि आवश्यक हो, उस व्यक्ति से दूर हो जाओ आप उससे बात कर सकते हैं, अपनी भावनाओं को साझा कर सकते हैं और अपनी माफी स्वीकार कर सकते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको ऐसा करना चाहिए जैसा कि कुछ नहीं हुआ है अगर आपको उस व्यक्ति से दूर रहने के लिए एक सप्ताह, एक महीने या उससे भी अधिक समय लेने की आवश्यकता है, तो ईमानदारी से उससे बात करें ऐसा कुछ कहो, "मैं वास्तव में हमारे रिश्ते को फिर से बनाना चाहता हूं, लेकिन मुझे कुछ हुआ जो कि क्या हुआ उसे अवशोषित करने की आवश्यकता होगी।" यह अपनी गति से जाने के लिए बुरा नहीं है
  • अगर एक महीने बीत चुका है और आप अभी भी इस व्यक्ति को नहीं देख सकते हैं, तो कोई समस्या नहीं है। अगर कई महीनों बीत चुके हैं और आप अभी भी उसे नहीं देखना चाहते हैं, तो आपको यह विचार करना चाहिए कि उस व्यक्ति के साथ अपने रिश्तों का पुन: निर्माण करना संभव है या नहीं।
  • छवि का शीर्षक क्षमा और भूलें चरण 12
    5
    करुणा दिखाएँ आप उस व्यक्ति के लिए बहुत दया नहीं महसूस कर सकते हैं जिसने आपको चोट पहुंचाई है लेकिन अगर आप अपने रिश्तों को तेजी से बनाना चाहते हैं और दोनों को बेहतर महसूस करना चाहते हैं, तो आपको उस व्यक्ति की भावनाओं के प्रति दया दिखाने चाहिए। इस बारे में सोचें कि आपको कितना बुरा लगे और आपको पता होना चाहिए कि कोई भी सही नहीं है। यह संभावना है कि आप अपने प्यार और दया के बिना बहुत कुछ पीड़ित हैं और निश्चित रूप से जो आपको प्रभावित कर रहे हैं यहां तक ​​कि अगर वे आपको चोट पहुँचाते हैं, तो आपको सही फैसला करना चाहिए और पहचान लेना चाहिए कि दूसरे व्यक्ति का भी बुरा समय हो रहा है।
  • कम से कम आप उस व्यक्ति के लिए कुछ दुःख महसूस कर सकते हैं यह इतना अच्छा नहीं होना चाहिए कि आपने इतना नुकसान किया है
  • भाग 3

    इसे भूल जाओ
    छवि का शीर्षक क्षमा और भूलें चरण 13
    1
    विश्वास हासिल करना आपको इस व्यक्ति के साथ बहुत कम जाना चाहिए और रिश्ते को सुधारने का प्रयास करना चाहिए। यह सामान्य है कि आप तुरंत उसे भरोसा नहीं करते और आपको कुछ संदेह है कि आप मित्र बने रहें या एक साथ बाहर जा सकते हैं या नहीं। चीजें धीरे-धीरे ले जाएं और अकेले रहने के लिए जगह देकर तनावपूर्ण स्थितियों में उससे मिलें। पूरी तरह से उस व्यक्ति पर भरोसा न करें और जब तक आप अपनी भावनाओं को साझा करने के लिए अधिक सहज महसूस न करें तब तक कम तीव्र बातचीत करें।
    • यह संभव है कि वर्तमान स्थिति आपके रिश्ते के रूप में महान नहीं है, लेकिन अगर आप इससे पहले कि आप चीजों से पीड़ित हैं, तो आपको वापस जाने के लिए जाना चाहिए, आपको वहां जाने के लिए बहुत कुछ करना चाहिए।
  • माफी और भ्रामक चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    2
    अगर आप दर्द को नहीं भूल सकते, तो इसे स्वीकार करें। आपने सबकुछ कोशिश की है उन्होंने अपना समय निकाला है आपने अपनी भावनाओं को उस व्यक्ति के साथ साझा किया है जो आपको चोट पहुँचाता है आपने करुणा दिखायी है और स्थिति को उनके दृष्टिकोण से माना है। आपने उसे तनावपूर्ण परिस्थितियों में लगातार करने की कोशिश की है लेकिन कोई बात नहीं जो आप करते हैं, आप अपने दर्द के बारे में सोचने में मदद नहीं कर सकते, इसके साथ गुस्सा आ रहे हैं और यह संदेह है कि आप पूरी तरह से इसे फिर से भरोसा कर सकते हैं। हालांकि यह अप्रिय है, यह बहुत ही स्वाभाविक है और अगर आप इसे दूर नहीं कर सकते, तो अपनी भावनाओं को नकारने पर जोर देने के लिए इसे स्वीकार करना बेहतर होगा।
  • कभी-कभी दुखी इतना गहरा होता है कि आप इसे अनदेखा नहीं कर सकते हैं और इस तरह कार्य कर सकते हैं जैसे कि कुछ नहीं हुआ। अब आपको तय करना होगा: हालांकि आप दर्द को नहीं भूल सकते हैं, क्या आप इस तरह से इस तरह से निपटने के लिए एक रास्ता खोज सकेंगे कि आप उस व्यक्ति के साथ समय बिताना जारी रख सकते हैं जिसने आपको चोट पहुंचाई?
  • इसे स्वीकार करें अगर आप उस व्यक्ति के साथ समय व्यतीत नहीं कर सकते। हो सकता है कि घाव इतनी गहरी हो कि उसे महसूस होता है जैसे वे फिर से घाव को फिर से खोलते हैं। यदि आप वास्तव में इसे खत्म नहीं कर सकते हैं, तो ऐसा करने का कोई कारण नहीं है जिससे कोई कारण नहीं हो।
  • क्षमा और भूल जाओ चरण 15 का शीर्षक चित्र

    Video: राम ने युद्ध में जीतने के लिए माँगा था रावण से आशीर्वाद

    3
    कुछ और पर अपनी ऊर्जा को ध्यान में रखें सुनिश्चित करें कि आपके मन में अन्य चीजें हैं, जब आप अपने रिश्ते को फिर से बनाने की कोशिश करते हैं। अगले महीने की दौड़ में अधिक समय बिताने और प्रशिक्षण खर्च करें उस कहानी को पूरा करने का प्रयास करें जो आप हमेशा के लिए काम कर रहे हैं ताकि आप इसे स्थानीय प्रतियोगिता में भेज सकें। उन लोगों के साथ आपकी बातचीत का आनंद लें, जिन्होंने आपको चोट नहीं पहुंचाई है। ऐसी चीज़ खोजें जो आपको बहुत खुश महसूस करती है और आप के लिए लंबे समय तक रह सकते हैं। इस तरह आप अपने दर्द में डूबे कम समय बिताएंगे।
  • शायद एक दिन आपको पता है कि दुःख समाप्त हो गया है निश्चित रूप से आपने सोचा कि ऐसा कभी नहीं होगा, है ना?
  • अपने आप को व्यस्त रखने से आपको आगे बढ़ने और सकारात्मक चीजों की लालसा करने की अनुमति मिलेगी। यदि आप अपने दुःख में डूबने के लिए खुद को बहुत समय देते हैं, तो आप केवल बदतर महसूस करेंगे और जो कुछ हुआ उसे भूलने की संभावना कम होगी।
  • छवि का शीर्षक क्षमा और भूल जाओ चरण 16
    4
    प्रतिबिंबित करने के लिए समय निकालें हालांकि व्यस्त और सक्रिय रखने से आपको तेज़ी से चंगा करने में मदद मिलेगी, आपको इतनी व्यस्त नहीं होना चाहिए कि आपके पास क्या हुआ है या इसके बारे में सोचने के लिए दूसरा नहीं है। सुनिश्चित करें कि आपके पास खुद के लिए समय है, अपनी भावनाओं के बारे में एक पत्रिका में लिखना या अपने कंप्यूटर, टेलीविजन और सेल फोन से दूर रहने के लिए ताकि अपने शरीर और मन के निवास पर ध्यान केंद्रित कर सकें। अपने आप को शांत होने के नाते आप यह पता लगाने में मदद कर सकते हैं कि आप इस स्थिति के बारे में वास्तव में कैसा महसूस करते हैं। जितनी तेजी से आप जानते हैं कि आप वास्तव में क्या सोचते हैं, जितनी तेज़ी से आप आगे बढ़ सकते हैं
  • अपने साथ एक साप्ताहिक या द्विसासिक नियुक्ति करें जहां आपके पास कोई दूसरा काम नहीं है, लेकिन अपने आप के साथ समय बिताएं यह आपको शांत होने, सोचने और क्रोध की भावनाओं से छुटकारा पाने में मदद करेगा।
  • छवि का शीर्षक क्षमा और भूलें चरण 17
    5
    आपको पता होना चाहिए कि केवल सकारात्मक बदला ही इसके लायक है। यह संभव है कि आप इतनी चोट कर रहे हैं कि आप जो भी चाहते हैं, वह आपके द्वारा किए गए क्षति को वापस करना है। हालांकि, यह केवल आपको अधिक तनाव, क्रोधित और कड़वा महसूस करेगा - इसके अलावा, वह कुछ भी हल नहीं करेगा यदि आप वास्तव में बदला लेने की आवश्यकता महसूस करते हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि सबसे अच्छा बदला सिर्फ एक पूर्ण और सफल जीवन जीने के लिए है, खुश रहें और आपको परेशान करने के लिए जो कुछ भी हो, उसे न दें। ऐसा लगता है कि उस व्यक्ति को चेहरे पर थप्पड़ या उसे आप के साथ उसी तरीके से चोट पहुंचाने के रूप में आकर्षक नहीं लगता है, लेकिन अंत में, आप अपने स्तर को कम करने के बजाय अपने संयम को बनाए रखने के लिए बेहतर महसूस करेंगे।
  • बस अपने जीवन जीते हैं और अपने आप को आनंद लेते हैं और आपसे प्यार करते हैं। यदि आप अपना समय व्यतीत करने वाले व्यक्ति को बहुत बुरा महसूस करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप कभी भी आगे बढ़ने में सक्षम नहीं होंगे।
  • छवि का शीर्षक क्षमा और भूल जाओ चरण 18
    6
    पीछे की ओर देखने के बजाय अग्रिम। भविष्य में और आपके लिए यह सब कुछ पर ध्यान केंद्रित करें, भले ही उस व्यक्ति को इसमें शामिल किया जाए या नहीं। यदि आप सब करते हैं, तो पिछली बार डूब जाते हैं और सभी तरीकों के बारे में सोचना है जिसमें आपको चोट लगी है और यह जीवन आपके लिए अनुचित है, आप कभी भी माफ करने और भूलने में सक्षम नहीं होंगे। इसके बजाय, उन सभी लोगों के लिए आभारी रहें जो आपके जीवन में भरोसा करते हैं और आपके पास सभी अवसर हैं और आप सभी अद्भुत चीजों के बारे में सोचते हैं जो आपको प्रतीक्षा करते हैं।
  • उन लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करें जिन्हें आप भविष्य में प्राप्त करना चाहते हैं और इससे आपके जीवन को और भी बेहतर बना देगा। उन चीजों के बारे में सोचने के बजाय उन्हें पूरा करने की योजना बनाएं, जो गलत हो गए थे।
  • अपने आप पर काम करना जारी रखें उन चीजों में सुधार करें जिनके लिए इसकी आवश्यकता है और देखें कि आप अधिक ध्यान देने योग्य, दयालु और संतुलित व्यक्ति बनकर कितना बेहतर महसूस करेंगे।
  • आपने माफ करने और भूलने का फैसला किया है और आपको यह करने के लिए खुद पर गर्व महसूस करना चाहिए, भले ही आपके उम्मीद की तुलना में अधिक समय लग जाए।
  • चेतावनी

    • भावनात्मक बोझ हमें आगे बढ़ने और जीवन में सफलता पाने से रोकती हैं। यही कारण है कि यदि आप अपने दुर्व्यवहार को छोड़ देते हैं, तो यह संभव है कि आप हल्का, खुश और खुश महसूस करें।
    • आपको नए मित्रों को बनाने, नए शौक और जुनूनों को समय और ऊर्जा की रिक्तियों को भरने की ज़रूरत हो सकती है, जो नकारात्मक ऊर्जा को छोड़कर बनाई गई थी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com