ekterya.com

संक्रामक रोगों से स्वयं को कैसे बचा सकता है

जीवाणु, वायरस या अन्य जीव जो कि विस्तृत पद्धति के माध्यम से शरीर में प्रवेश करते हैं, संक्रामक रोगों का कारण बन सकते हैं। चूंकि इन रोगों को अक्सर व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक आसानी से प्रेषित किया जाता है, एक समुदाय में एक बीमारी के बड़े प्रकोप का पालन करना अपेक्षाकृत आसान है। संक्रामक रोगों से आपको बचाने के लिए, "माफी की तुलना में बेहतर सुरक्षित" कहावत वैध है। कुछ चरणों और कुछ स्वस्थ आदतों के साथ, आप कई रोगाणुओं और रोगों को खा सकते हैं।

चरणों

संक्रामक रोगों से अपने आप को सुरक्षित रखें शीर्षक चरण 1
1
अच्छी स्वच्छता की आदतें हर रोज़ का अभ्यास करें सुनिश्चित करें कि आपके परिवार के सदस्य ऐसा ही करते हैं संक्रामक रोगों के खिलाफ सबसे अच्छा संरक्षण संभवतः संभवतः संभावित रोगाणुओं के प्रसार को सीमित करना है। अधिकांश चरणों में कुछ मिनट लगते हैं, लेकिन वे आपके घर और कार्यालय में बीमारी को रोकने में बहुत बड़ा अंतर कर सकते हैं।
  • संक्रामक रोगों को प्रभावी रूप से रोकने के लिए एक उपयुक्त हाथ धोने की तकनीक का उपयोग करना पहला कदम है। भोजन तैयार करने से पहले बाथरूम में जाने या डायपर बदलने के बाद हाथ धोना चाहिए और छींकने या नाक को उड़ाने के बाद हाथ धोना चाहिए। गर्म पानी और साबुन के साथ कम से कम 20 सेकंड के लिए हाथ धोना चाहिए। यदि आप अपने हाथों को नहीं धो सकते हैं, तो जल आधारित हाथ सैनिटाइज़र सबसे अच्छा समाधान है।

Video: Chapter 24 Rajendra Upadhyay PART 1 राजेंद्र उपाध्याय भाग १ Hindi class 12 Nios GEI

छवि को संक्रामक रोगों से सुरक्षित रखें चरण 1 बुलेट 1
  • खाँसी या छींकने पर एक ऊतक का उपयोग करें यदि आपके पास एक उपलब्ध नहीं है, तो अपने कोहनी के साथ अपना मुंह या नाक कवर करें उपयोग करने के बाद, तुरंत इसे एक उचित कचरे में फेंक दें और अपने हाथ धो सकते हैं।
    संक्रामक रोगों से अपने आप को सुरक्षित रखें शीर्षक चरण 1 बुलेट 2
  • अपनी आँखें, नाक या मुंह को छूने से बचें रोगाणु आमतौर पर इन क्षेत्रों के माध्यम से शरीर में प्रवेश करते हैं। घर में रहने वाले बच्चों को सिखाओ कि उन्हें इन क्षेत्रों को छूने से बचना चाहिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि घर में रहने वाले अन्य लोग भी संक्रामक रोगों को परिवार के बाकी हिस्सों में लाने से सुरक्षित हैं।
    संक्रामक रोगों से अपने आप को सुरक्षित रखें शीर्षक चरण 1 बुलेट 3
  • संक्रामक रोगों से अपने आप को सुरक्षित रखें शीर्षक चरण 2

    Video: Dr Andrew Wakefield In His Own Words (full interview)




    2
    अपने सभी टीकों को अद्यतित रखें संभवतः चिकन पॉक्स और मौसमी फ्लू जैसे संक्रामक रोगों को बंद करने का सबसे प्रभावी उपाय इन रोगों के खिलाफ टीकाकरण करना है।
  • संक्रामक रोगों में चिकित्सा विशेषज्ञों ने कई संक्रामक बीमारियों के लिए टीकाकरण सिफारिशें एकत्रित की हैं जो जीवन के पहले वर्षों में दिखाई देते हैं। बचपन और वयस्कता के दौरान सभी टीके प्राप्त करें, और प्रत्येक परिवार के सदस्य के लिए घर पर एक टीकाकरण रिकॉर्ड रखें ताकि ये सुनिश्चित हो सके कि हर कोई अपनी तारीख तक रह सके।

    Video: SCP-610 The Flesh that Hates | Keter | transfiguration / contagion / body horror scp

    संक्रामक रोगों से अपने आप को सुरक्षित रखें शीर्षक चरण 2 बुलेट 1
  • रोग नियंत्रण और रोकथाम (सीडीसी, अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए) के लिए केंद्र हर साल फ्लू उपभेदों के प्रकार है कि आशा और टीके की उपलब्धता के आधार पर फ्लू वैक्सीन पर सिफारिशों की स्थापना। सीडीसी की वेबसाइट पर वर्तमान जानकारी उपलब्ध है https://cdc.gov/flu/, इसलिए लोग फ्लू शॉट्स पर नवीनतम जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
    संक्रामक रोगों से अपने आप को सुरक्षित रखें शीर्षक चरण 2 बुलेट 2
  • संक्रामक रोगों से संरक्षित शीर्षक छवि 3 चरण
    3

    Video: The Vietnam War: Reasons for Failure - Why the U.S. Lost

    स्वस्थ आदतों का अभ्यास करें ये प्रथाएं शरीर और प्रतिरक्षा प्रणाली को बैक्टीरिया और वायरस के विरुद्ध लड़ने के लिए काफी मजबूत रख सकती हैं जो परिसंचारी हो सकती हैं। एक अच्छी तरह से संतुलित आहार खाने से, रात में व्यायाम करने और रात में पर्याप्त नींद लेने से आपके शरीर को संभावित संक्रामक रोगों से लड़ने में आसानी होगी।
  • युक्तियाँ

    • यदि एक बीमारी के लक्षण होते हैं, तो रोगाणुओं के प्रसार को रोकने के लिए घर पर रहें। संक्रामक रोगों के लिए उपचार लें, यदि आप सोचते हैं कि रोग गंभीर है तो उसे चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता है। अन्य लोगों से दूर रहना और लक्षणों का तुरंत इलाज करने का तथ्य, संक्रामक रोगों से दूसरों की सुरक्षा में मदद कर सकता है।
    • हमेशा हर सप्ताह कपड़े पहनें, क्योंकि यह आपको संक्रामक रोगों के संक्रमित होने से रोकने में भी मदद कर सकता है।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com