ekterya.com

कैसे पता चलेगा कि आपके पास मूत्र पथ संक्रमण (यूटीआई) है

यूटीआई मूत्र पथ के संक्रमण का संक्षिप्त नाम है। यह संक्रमण एक जीवाणु का उत्पाद है जो मूत्राशय, गुर्दे, मूत्रमार्ग और मूत्रवाही को प्रभावित करता है। यूटीआई महिलाओं में बहुत आम हैं आम तौर पर संक्रमण गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में रहने वाले बैक्टीरिया के कारण होता है। कुछ मामलों में, यौन संचारित बैक्टीरिया भी इस संक्रमण का कारण है। पुरुषों में, यह संक्रमण अन्य समस्याओं के अस्तित्व का एक संकेतक है, जैसे प्रोस्टेट की बीमारियां। अगर आपको लगता है कि आप एक आईटीयू बना सकते हैं, तो पढ़ें और पुष्टि करें कि यह मामला है।

चरणों

भाग 1

लक्षणों को पहचानें
छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास यूटीआई चरण 1 है
1
जब आपको पेशाब होता है, तब आपको लगता है कि उस दर्द पर ध्यान दें। डाइज़ुरिया या पेशाब करने पर जलती हुई उत्तेजना यूटीआई का प्रारंभिक लक्षण है। जब एक जीवाणु मूत्र पथ में प्रवेश करता है, तो इस क्षेत्र में सूजन का कारण बनता है, मूत्रमार्ग में पेशाब के दौरान दर्द होता है और एक जलन होती है।
  • एक औसत वयस्क, दिन में 4 से 7 बार के बीच पेशाब, आपके द्वारा पीने वाले तरल पदार्थ के आधार पर, और अगर आपके संक्रमण हो, तो आपको हर बार पेशाब होने पर दर्द और दर्द हो सकता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास यूटीआई चरण 2 है
    2
    अक्सर पेशाब की उत्तेजना जब कोई संक्रमण होता है, तो प्रभावित क्षेत्र सूजन हो जाता है, उसका आकार बढ़ाता है सूजन मूत्राशय को भी प्रभावित करती है, जिससे इसकी दीवारें अधिक मोटा होती हैं और इसकी भंडारण क्षमता कम हो जाती है। मूत्राशय बहुत तेजी से भर जाता है, जिससे पेशाब की निरंतर इच्छा होती है।
  • एक आईटीयू आपको अधिक बार पेशाब करना चाहता है, भले ही आप बाथरूम में नहीं गए। ध्यान रखें कि मूत्र की मात्रा बहुत छोटी है कभी-कभी बूँदें आती हैं
  • यह आवृत्ति जब पेशाब आती है तब भी होती है जब आप रात में सोते हैं, जिससे आप बाथरूम में जा सकते हैं
  • यदि आप यूटीआई के चरण 3 जानते हैं तो इसका शीर्षक चित्र
    3
    ध्यान दें कि अगर बाथरूम में जाने के बाद आपको लगता है कि आपने पेशाब खत्म नहीं किया है पेशाब करने के बाद, ध्यान दें, अगर आपको पूरा न होने की भावना है। एक यूटीआई थोड़ा भ्रमित हो सकता है, आप फिर से पेशाब करने का प्रयास कर सकते हैं और कुछ बूंदें आती हैं।
  • याद रखें क्योंकि मूत्र पथ के कुछ हिस्से सूजन में हैं, यह आपको यह महसूस करेगा कि आप फिर से और फिर पेशाब करना चाहते हैं। पेशाब के बाद आपको कुछ ही सेकेंड लगेंगे। यह इतना मजबूत महसूस नहीं हो सकता है, लेकिन आपको यह होगा।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास यूटीआई चरण 4 है
    4
    देखें कि आपके मूत्र में रक्त या बादल है। सामान्य मूत्र आमतौर पर स्पष्ट है, थोड़ा पीला है और इसमें मजबूत गंध नहीं है। संक्रमित मूत्र बादल है और इसमें एक मजबूत या बहुत अप्रिय गंध है। अगर रंग में लाल, चमकदार गुलाबी या भूरा स्वर है, तो यह मूत्र में रक्त की मौजूदगी का संकेत है, यूटीआई में कुछ आम है। मुख्य कारण मूत्र पथ के क्षेत्रों में सूजन है जो रक्त वाहिकाओं को भी प्रभावित करता है।
  • मूत्र में रंग की कमी आमतौर पर संक्रमण का संकेत नहीं है। कुछ खाद्य पदार्थ मूत्र में परिवर्तन, कुछ दवाओं, जो भी मूत्र-रंग बदलने का रंग बदलने में भी इस तरह जब मूत्र गहरे पीले के रूप में स्वास्थ्य संबंधी अन्य समस्याओं, का संकेत हो सकता है की तरह (साइन पैदा कर सकता है निर्जलीकरण की) महत्वपूर्ण बात यह है कि यदि आप मूत्र में कोई भी परिवर्तन देखते हैं तो आप डॉक्टर के पास जाते हैं, जो आपको उचित निदान प्रदान कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास यूटीआई चरण 5 है
    5
    अपना तापमान लें। यदि आप किसी उपचार का पालन नहीं करते हैं, संक्रमण मूत्र पथ के माध्यम से जाना होगा और आपके गुर्दे तक पहुंच जाएगा। संक्रमण बदतर हो जाएगा और आपको बुखार का कारण होगा। इन मामलों में यह एक डॉक्टर को देखने के लिए महत्वपूर्ण है
  • बुखार एक लक्षण है जिसे यूटीआई में प्रगति हुई है और कोई इलाज नहीं मिला है। यदि आपके पास यूटीआई है और आप अभी शुरुआत कर रहे हैं, तो आपको बुखार नहीं होगा।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास यूटीआई चरण 6 है
    6
    ध्यान दें कि अगर आपको शरीर में दर्द महसूस हो रहा है आम तौर पर, जब आपके पास यूटीआई होता है तो निचले पेट में दर्द होता है, खासकर जब आपके मूत्राशय में संक्रमण होता है मूत्राशय पेट के निचले हिस्से में है, और दर्द क्योंकि यह सूजन और भी आवृत्ति और पेशाब की जरूरत की वजह से है, इसलिए मूत्राशय के व्यापक प्रयास (तनावों करना चाहिए और इस पर दबाव डालता है) यह प्रक्रिया सूजन की भावना उत्पन्न करती है
  • निचले पेट में यह दर्द पुरुषों के मामले में महिलाओं में पैल्विक दर्द और मलाशय में दर्द से जोड़ता है। इन हिस्सों को उस स्थान के कारण प्रभावित होता है जहां वे हैं और लगातार पेशाब के कारण मांसपेशियों का प्रयास किया जाता है। यह संतोषजनक है लेकिन बहुत असुविधाजनक है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास यूटीआई चरण 7 है
    7
    यदि यूटीआई गंभीर है, तो देखें कि क्या आपके पास बुखार, थकान और मतली है यदि आपके पास इन लक्षण हैं तो तत्काल डॉक्टर पर जाएं इसके अलावा, उच्च बुखार अन्य गंभीर बीमारियों से संबंधित हो सकता है यदि यह महरम और उल्टी के साथ होता है।
  • थकावट एक और लक्षण है, इसका मतलब है थकान, थकावट, नींद और तनाव की भावना। इससे आपकी मांसपेशियों को कमजोर पड़ता है और आपकी गति बढ़ने की क्षमता कम हो जाती है, आपको सिर दर्द और बुखार भी होता है। थकान भी विभिन्न पहलुओं में आपकी एकाग्रता को प्रभावित कर सकती है और मानसिक परिवर्तन और भ्रम पैदा कर सकता है।
  • भाग 2

    कारणों और जोखिम कारकों को जानें
    छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास यूटीआई चरण 8 है
    1
    ध्यान रखें कि आपका लिंग प्रभावित होता है। महिलाएं अपने शारीरिक रचना के कारण मूत्र पथ के संक्रमण से ग्रस्त हैं। मूत्रमार्ग गुदा क्षेत्र के बहुत कम और करीब है, मल में बैक्टीरिया के कारण मूत्र पथ में अधिक आसानी से यात्रा करने के लिए। इसके अलावा, रजोनिवृत्ति और गर्भवती महिलाओं के बाद महिलाएं भी अधिक जोखिम में हैं, यह निम्नलिखित कारण है:
    • रजोनिवृत्ति के बाद, एस्ट्रोजन का नुकसान होता है, जो योनि के सामान्य बैक्टीरिया को बाधित करता है और यूटीआई से पीड़ित होने का खतरा बढ़ जाता है।
    • गर्भवती महिलाओं के मामले में, यह चरण हार्मोनल परिवर्तन का कारण बनता है जो मूत्र पथ को प्रभावित करते हैं, जिससे संक्रमण हो सकता है। इसके अलावा, गर्भाशय गर्भावस्था के दौरान बढ़ता है और मूत्राशय को संपीड़ित करता है, जिससे इसे पूरी तरह से खाली करना मुश्किल हो जाता है बनाए रखने के मूत्र से संक्रमण भी हो सकता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास यूटीआई चरण 9 है
    2
    ध्यान रखें कि आपके यौन जीवन भी प्रभावित होता है। जिन महिलाओं को यौन सक्रिय जीवन है वे इस संक्रमण से ग्रस्त हैं। लगातार सेक्स मूत्र पथ के संक्रमण से पीड़ित होने की संभावना बढ़ता है।
  • सेक्स के दौरान मूत्र मार्ग में दबाव colonic मूत्राशय में यात्रा बैक्टीरिया, पेट या बड़ी आंत में पाया बैक्टीरिया के बाद से पैदा कर सकता है, इसलिए यह संभोग के बाद पेशाब करने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • यदि आप अक्सर यूटीआई से पीड़ित हैं और यौन संभोग जाहिरा तौर पर कारण है, तो आप तुरंत बाद एंटीबायोटिक दवाएं ले सकते हैं इसके बारे में अपने डॉक्टर से बात करें
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास यूटीआई चरण 10 है
    3
    ध्यान रखें कि गर्भनिरोधक तरीके यूटीआई उत्पन्न कर सकते हैं। कुछ गर्भनिरोधक विधियों, जैसे डायाफ्राम, संक्रमण के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। रोगाणु और जीवाणु डायाफ्राम की सतह का पालन कर सकते हैं, जिससे मूत्र पथ तक पहुँच की सुविधा मिलती है।
  • शुक्राणुनाशक और कंडोम त्वचा की जलन पैदा कर सकते हैं और मूत्राशय में प्रवेश करने वाले बैक्टीरिया के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। डायाफ्राम ने मूत्राशय में दबाव बना दिया, जिससे पेशाब करना मुश्किल हो गया।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास यूटीआई चरण 11 है
    4



    कभी-कभी जन्मजात समस्याएं संक्रमण का कारण हो सकती हैं। मूत्र पथ में विकृति से पैदा हुए बच्चे संक्रमण की संभावना रखते हैं क्योंकि मूत्र सामान्य रूप से शरीर को नहीं छोड़ सकता है, जो बैक्टीरिया के लिए एक आदर्श संस्कृति बनाता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास यूटीआई चरण 12 है
    5
    मूत्र पथ में किसी भी रुकावट पर ध्यान दें। कुछ भी जो मूत्राशय से मूत्र के बाहर निकलने में बाधा डालता है वह यूटीआई के लिए एक जोखिम कारक हो सकता है। गुर्दे की पथरी, बढ़े हुए प्रोस्टेट और कुछ प्रकार के कैंसर की उपस्थिति में पेशाब में कठिनाई पैदा हो सकती है।
  • गुर्दा की पथियां वास्तव में क्रिस्टल होते हैं जो कि गुर्दे में होती हैं, जब वे मूत्र पथ तक पहुंचते हैं, तो वे मूत्र पथ को अवरुद्ध करते हैं जिससे यह पेशाब और दर्दनाक होता है।
  • दूसरी ओर, बढ़े हुए प्रोस्टेट मूत्रमार्ग को प्रभावित करता है प्रोस्टेट और मूत्रमार्ग बहुत करीब हैं, इसलिए जब प्रोस्टेट आकार में बढ़ जाता है, तो मूत्रमार्ग पर दबाव डालता है, जिससे छिद्र जहां मूत्र बाहर आता है और पेशाब करना कठिन होता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास यूटीआई चरण 13 है

    Video: मूत्र पथ के संक्रमण | कैसे यूटीआई को रोकने के लिए (2018)

    6
    ध्यान रखें कि एक कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली का कारण हो सकता है। एक दब गई प्रतिरक्षा प्रणाली रोगज़नक़ों से लड़ने में सक्षम नहीं होगी। मधुमेह या अन्य रोगों में प्रतिरक्षा प्रणाली इस संक्रमण से पीड़ित होने की संभावना को कमजोर करती है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास यूटीआई चरण 14 है
    7
    आपको पता होना चाहिए कि निर्जलीकरण एक अन्य कारक है जो प्रभावित कर सकता है। पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ (2 लीटर प्रतिदिन) का उपभोग करने से मूत्र आवृत्ति कम हो जाएगी। मूत्र पथ के भीतर बैक्टीरिया की मात्रा बढ़ जाएगी, जिससे आपके लिए संक्रमित होना आसान हो जाएगा। अपनी छोटी राशि के कारण मूत्र आपके सिस्टम के अंदर बढ़ जाता है
  • जब आप आईटीयू के पास होते हैं, तो बहुत ज्यादा पानी पीना उचित है, लेकिन जब भी आप स्वस्थ होते हैं, तब भी यह अच्छा होता है।
  • भाग 3

    संक्रमण का इलाज करता है
    यदि आप यूटीआई चरण 15 में जानते हैं तो छवि का शीर्षक
    1
    एंटीबायोटिक ले लो जब आप डॉक्टर के पास जाना, आप से पूछना एक मूत्र संस्कृति, जिसके माध्यम से एंटीबायोटिक क्या आपके लिए सबसे अच्छा है पता चल जाएगा करने के लिए, संक्रमण के प्रकार और इसकी गंभीरता, इसलिए डॉक्टर क्या सबसे अच्छा इलाज का निर्धारण करेगा। और अगर यह एक आवर्ती समस्या है, तो डॉक्टर को बताएं, ताकि आप भविष्य के संक्रमण को रोकने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं को लिख सकें।
    • इन संक्रमणों के लिए सामान्य रूप से निर्धारित एंटीबायोटिक है लेफ्लॉक्सासिन अधिकतम मात्रा 750 मिलीग्राम प्रति दिन है, पांच दिनों के लिए।
    • अपने एंटीबायोटिक उपचार समाप्त करें, भले ही आपको बेहतर महसूस हो यह सुनिश्चित करने के लिए कि संक्रमण गायब हो जाता है, क्योंकि यह वापस आ सकता है और इलाज के लिए भी कठिन हो सकता है अगर आप चिकित्सक द्वारा निर्धारित सभी उपचार को पूरा नहीं करते हैं।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास यूटीआई चरण 16 है
    2
    हाइड्रेटेड रहें आपके द्रव सेवन में वृद्धि से आपको हाइड्रेटेड रहने में मदद मिलेगी (याद रखें कि पहले क्या उल्लेख किया गया था)। बहुतायत में तरल पदार्थ पीने से मूत्र का स्राव बढ़ेगा, जिससे रोगज़नक को खत्म करने में मदद मिलेगी।
  • चाय, पानी और नींबू पानी पीते रहो जितनी बार आप कर सकते हैं और आप क्या चाहते हैं। आपको अल्कोहल, कैफीनयुक्त और शक्कर पेय पीने से बचना चाहिए, क्योंकि उनका विपरीत प्रभाव होगा, यानी वे आपको निर्जलीकरण करेंगे।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास यूटीआई चरण 17 है
    3
    क्रैनबेरी रस पीना यह रस आवर्तक होने से संक्रमण को रोक देगा। 150 मिलीलीटर शुद्ध क्रैनबेरी रस के लिए रोजाना 50 मिलीलीटर पीने से बहुत अधिक कुशलता से संक्रमण से लड़ना होगा, साथ ही साथ भविष्य में बैक्टीरिया संस्कृतियों के विकास को रोकना क्योंकि यह मूत्र पथ में बैक्टीरिया के आसंजन को रोकता है।
  • चीनी की कम एकाग्रता के साथ आपको क्रैनबेरी रस पीना चाहिए। यदि रस पर्याप्त मिठाई नहीं है, तो वैकल्पिक मिठास का प्रयोग करें, जैसे सुक्रोलोज़ या एस्पेरेटम। आपको बिना चीनी के रस को पीना चाहिए क्योंकि यह बहुत अम्लीय होगा
  • Video: मूत्र पथ के संक्रमण का कारण बनता है

    छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास यूटीआई चरण 18 है
    4
    गर्म संपीड़न का उपयोग करें गर्मी में रक्त के प्रवाह में वृद्धि होगी, जिससे संक्रमण के कारण दर्द और जलन कम हो जाएगी। पैल्विक क्षेत्र में हर दिन गर्म संकोचन लागू करें गर्मी का स्तर कम रखें और जलने से बचने के लिए 15 मिनट से अधिक न हो।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास यूटीआई चरण 1 9 है
    5
    बेकिंग सोडा का उपयोग करें आवश्यक सामग्री बेकिंग सोडा के आधा चम्मच और एक कप पानी है। सोडियम बाइकार्बोनेट मूत्र की अम्लता को बेअसर करेगा। इस मिश्रण को एक दिन में केवल एक बार पीना, क्योंकि यह आपकी आंतों में बैक्टीरिया के वनस्पति को बदल सकता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास यूटीआई चरण 20 है
    6
    अनानास खाओ इस फल में ब्रोमेलैन होता है, जो उत्कृष्ट विरोधी भड़काऊ गुणों के साथ एक एंजाइम होता है जब एंटीबायोटिक्स के साथ इस्तेमाल किया जाता है तो यह एक उत्कृष्ट वैकल्पिक उपचार बन जाता है। एक दिन अनानास की सेवा करना आपके लिए बहुत अच्छा होगा।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास यूटीआई चरण 21 है
    7
    अगर आपके पास गंभीर संक्रमण हो तो तत्काल उपचार लें। इस संक्रमण में पहले से ही गुर्दे शामिल हैं, और इस मामले में जटिलताओं का इलाज करना और खराब होने में अधिक मुश्किल है। यह समस्या आपके शरीर को इतना कमजोर बना देती है कि आपको उचित उपचार प्राप्त करने के लिए अस्पताल में भर्ती होना चाहिए।
  • एंटीबायोटिक्स सीधे नसों या नसों के कारण दिए जाते हैं क्योंकि लक्षण आपको मौखिक दवाएं लेने की अनुमति नहीं देते हैं। अंतःशिरा तरल पदार्थ भी तब से नियंत्रित होते हैं जब गंभीर संक्रमण से गंभीर उल्टी होने के कारण आप पूरी तरह से निर्जलित हो जाते हैं।
  • जटिल संक्रमण आमतौर पर कई हफ्तों के लिए इलाज किया जाता है। इसके अलावा, जब आपको बेहतर महसूस होता है, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए 14 दिनों के लिए एंटीबायोटिक उपचार निर्धारित किया जाएगा ताकि संक्रमण पूरी तरह से गायब हो जाए।
  • युक्तियाँ

    • साधारण संक्रमण के साथ आपको आम तौर पर पुरुषों के मामले में महिलाओं के मामले में कम से कम 3 दिन और 7 से 14 दिनों के लिए एंटीबायोटिक लेना चाहिए।
    • घरेलू उपचार यूटीआई का इलाज करने के लिए सिद्ध नहीं हुए हैं, लेकिन वे इसे रोकने और शुरुआत में असुविधा को दूर करने में मदद कर सकते हैं।
    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com