ekterya.com

सकारात्मक दृष्टिकोण कैसे करें

यह सुनिश्चित करने के लिए एक सकारात्मक दृष्टिकोण महत्वपूर्ण है कि आपके पास एक सुखद और पुरस्कृत जीवन है। एक सकारात्मक दृष्टिकोण विकसित करने से सकारात्मक भावनाओं की पहचान और प्रतिबिंब की सुविधा होगी, जैसा कि आप उन्हें अनुभव करते हैं। इस समय वे उत्पन्न होने वाली नकारात्मक भावनाओं को भी सुधारना शुरू कर देंगे। एक सकारात्मक दृष्टिकोण विकसित करने के लिए अपने आप को समय दें और रिश्तों की खेती करना महत्वपूर्ण घटक हैं।

चरणों

विधि 1

एक सकारात्मक दृष्टिकोण के महत्व को समझें
छवि का शीर्षक बनाएं एक सकारात्मक दृष्टिकोण बनाएं चरण 1
1
समझे कि एक सकारात्मक दृष्टिकोण आपकी नकारात्मक भावनाओं को कम करेगा। एक सकारात्मक दृष्टिकोण से आपको कई सकारात्मक भावनाओं का सामना करने में मदद मिलेगी। ये ऐसे समय होते हैं जब आप नकारात्मक भावनाओं से अतिभारित नहीं होते हैं। एक सकारात्मक दृष्टिकोण आपको जीवन में और अधिक संतुष्टि और सुख प्राप्त करने में सहायता कर सकता है। यह आपको नकारात्मक अनुभवों से तेज़ी से पुनर्प्राप्त करने में मदद कर सकता है।
  • एक सकारात्मक दृष्टिकोण का शीर्षक शीर्षक चित्र 2
    2
    सकारात्मक भावनाओं और शारीरिक स्वास्थ्य के बीच लिंक को पहचानता है अनुसंधान से पता चलता है कि तनाव और अन्य नकारात्मक भावनाएं हृदय रोगों जैसे हृदय रोगों जैसे स्वास्थ्य समस्याओं में योगदान कर सकती हैं। सकारात्मक भावनाओं के साथ नकारात्मक भावनाओं को बदलने से आपके समग्र कल्याण में सुधार हो सकता है।
  • सकारात्मक भावनाएं रोग की प्रगति को भी धीमा कर सकती हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि सकारात्मक भावनाएं नकारात्मक भावनात्मक सक्रियण की अवधि को कम करती हैं।
  • एक सकारात्मक दृष्टिकोण का शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    यह सकारात्मकता, रचनात्मकता और ध्यान से संबंधित है। शारीरिक लाभ के अतिरिक्त, एक सकारात्मक दृष्टिकोण "संज्ञानात्मक, लचीला और व्यापक संगठन और विविध विषय को एकीकृत करने की क्षमता" का उत्पादन करता है ये प्रभाव तंत्रिका डोपामाइन के स्तर में वृद्धि से संबंधित हैं, जो ध्यान, रचनात्मकता और सीखने की क्षमता को बेहतर बनाता है। सकारात्मक भावनाएं भी कठिन परिस्थितियों से निपटने के लिए किसी व्यक्ति की क्षमता में सुधार करती हैं।
  • छवि का शीर्षक बनाएं सकारात्मक दृष्टिकोण बनाएं चरण 4
    4
    अपने जीवन में नकारात्मक घटनाओं को और अधिक तेज़ी से पुनर्प्राप्त करें सकारात्मक दृष्टिकोण को विकसित करना और बनाए रखने से आपको जीवन की अधिक नकारात्मक घटनाओं जैसे आघात या नुकसान का विरोध करने में मदद मिल सकती है।
  • जो लोग दुख के दौरान सकारात्मक भावनाओं का अनुभव करते हैं वे अक्सर दीर्घकालिक स्वस्थ योजनाएं विकसित करते हैं। लक्ष्यों और योजनाओं को होने से दुःख के बाद एक वर्ष के बारे में अच्छी तरह से भलाई के बेहतर सामान्य ज्ञान हो सकता है।
  • भावनात्मक प्रतिरोध और तनाव प्रतिक्रियाओं पर एक प्रयोग में, प्रतिभागियों को कार्य करने के लिए एक तनावपूर्ण कार्य दिया गया था। परिणाम बताते हैं कि सभी प्रतिभागियों को कार्य के बारे में चिंतित थे, चाहे वे कितने भी प्रतिरोधी होते थे स्वाभाविक रूप से। हालांकि, अधिक प्रतिरोधी प्रतिभागियों को एक शांत राज्य में अधिक प्रतिभागियों की तुलना में अधिक तेजी से लौटा दिया गया जो इतना प्रतिरोधी नहीं थे।
  • विधि 2

    आत्म-प्रतिबिंब के लिए समय निकालें
    छवि का शीर्षक बनाएं सकारात्मक दृष्टिकोण बनाना चरण 5
    1
    पहचानें कि बदलाव कुछ समय लेता है। एक सकारात्मक दृष्टिकोण को विकसित करने के बारे में सोचें जिस तरह से आप ताकत पाने और अपनी शारीरिक स्थिति को विकसित करने के बारे में सोचते हैं। यह एक ऐसा कार्य है जिसे लगातार प्रयास की आवश्यकता होती है
  • छवि का शीर्षक बनाएं एक सकारात्मक दृष्टिकोण बनाएं चरण 6
    2
    पहचानें और अपने सबसे मजबूत गुणों को बढ़ावा दें अधिक सकारात्मक भावनात्मक अनुभव बनाने में आपकी सहायता करने के लिए अपनी ताकत पर ध्यान दें। बदले में, यह प्रतिकूल परिस्थितियों को प्रबंधन आसान बना देगा।
  • उन चीज़ों की सूची बनाएं जिन पर आप आनंद लेते हैं या जिन चीजें आप अच्छे हैं इनमें से कुछ चीज़ें नियमित रूप से करने की कोशिश करें इससे आपके सकारात्मक अनुभवों की रिजर्व बढ़ जाएगी
  • छवि का शीर्षक बनाएं एक सकारात्मक दृष्टिकोण बनाएं चरण 7
    3
    उन चीज़ों की सूची बनाएं जिन पर आप आनंद लेते हैं या जिन चीजें आप अच्छे हैं इनमें से कुछ चीज़ें नियमित रूप से करने की कोशिश करें इससे आपके सकारात्मक अनुभवों की रिजर्व बढ़ जाएगी इसके अलावा, सकारात्मक प्रतिबिंब विकसित करने में मदद करने के लिए आत्म-प्रतिबिंब का उपयोग किया जा सकता है अपनी भावनाओं और विचारों को लिखना आपको अपने व्यवहार और प्रतिक्रियाओं को पहचानने में मदद कर सकता है।
  • सबसे पहले, यह आपके विचारों को लिखने के लिए अजीब या असुविधाजनक लग सकता है हालांकि, समय और अभ्यास के साथ, आप अपने लेखन में कुछ भावनात्मक और व्यवहारिक रूपों को पहचानेंगे। यह उन क्षेत्रों में काम करने में आपकी मदद करेगा, जो आपको अपने लक्ष्यों से अवरुद्ध कर सकते हैं।
  • एक सकारात्मक दृष्टिकोण का शीर्षक शीर्षक छवि 8
    4
    अपने दिन में सकारात्मक चीजों के बारे में लिखें अपना दिन जांचें और इसमें आपको सकारात्मक चीजें मिलेंगी। इसमें ऐसी चीजें शामिल हो सकती हैं जो आपको खुश, अभिमानी, अभिभूत, आभारी, शांत, खुश, संतुष्ट या किसी अन्य सकारात्मक भावना को महसूस कर सकें।
  • उदाहरण के लिए, सुबह में अपनी दिनचर्या याद रखें और कुछ क्षणों को ध्यान में रखकर जब आपको शांत या खुश महसूस हुआ इसमें सुबह में काम करने के लिए आपके दैनिक यात्रा के दौरान एक सुंदर दृश्य या कॉफी की अपनी पहली घूंट की खुशी या आपके पास एक सुखद बातचीत शामिल हो सकती है।
  • उन क्षणों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक विशेष समय लें जहां आपने खुद पर गर्व महसूस किया है या किसी और के प्रति आभारी हैं। ये छोटी चीजें हो सकती हैं, जैसे बिस्तर बिछाने के लिए अपने साथी के लिए आभार। आप जिस तरह से कार्य पूरा कर चुके हैं या आपने एक चुनौती दी है, जिस पर आपने प्रस्ताव किया है, उस पर आपको गर्व भी हो सकता है।
  • यह आपके दिन के सकारात्मक क्षणों के साथ अपने प्रतिबिंबों को शुरू करने के लिए उपयोगी हो सकता है। सकारात्मक भावनाओं का फिर से अनुभव करने से आपको नकारात्मक क्षणों पर अपना दृष्टिकोण बदलने में मदद मिल सकती है।
  • Video: सकारात्मक सोच कैसे बनाये | Positive Attitude | By Ranjana Maheshwari

    छवि का शीर्षक बनाएं सकारात्मक दृष्टिकोण बनाना चरण 9

    Video: Sakaratmak najariya viksit kare.

    5
    उस समय के बारे में लिखें जब आपको नकारात्मक भावनाएं हों अपने दिनों में क्षणों की पहचान करें जब आप नकारात्मक भावनाओं को अनुभव करते हैं। इसमें अपराध, दु: ख, शर्म, हताशा, निराशा, भय या घृणा शामिल हो सकते हैं क्या इन विचारों में से कोई भी अतिवादी है? हो सकता है कि आप अपने बॉस पर कॉफ़ी फैल करने के लिए अपमानित हो। क्या आपको लगता है कि इस घटना के लिए आप को निकाल दिया जाएगा और आप फिर से नौकरी पाने में सक्षम नहीं होंगे? दैनिक घटनाओं में अत्यधिक प्रतिक्रियाएं सबसे सकारात्मक और उत्पादक सोच को अवरुद्ध कर सकती हैं।
  • एक सकारात्मक दृष्टिकोण का शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    6
    सकारात्मक क्षणों में नकारात्मक क्षणों को सुधारता है. अपने नकारात्मक पलों की सूची पर एक नज़र डालें इन क्षणों को पुनर्विचार करने में कुछ समय व्यतीत करें ताकि आप इन अनुभवों से सकारात्मक (या कम से कम तटस्थ) भावनाओं को आकर्षित कर सकें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप घर पर अपने रास्ते पर क्रोध का अनुभव करते हैं, तो दूसरे चालकों के इरादों में सुधार करें जैसे कि वह एक निर्दोष गलती कर रहे थे। यदि आप दिन के दौरान हुआ कुछ के बारे में शर्मिंदा महसूस करते हैं, तो सोचें कि वास्तव में एक मूर्खतापूर्ण या हास्यास्पद स्थिति क्या थी। यहां तक ​​कि अगर आपके बॉस ने कॉफ़ी उस पर गिरा दिया है, तो गलती समय-समय पर होती है। थोड़ा भाग्य के साथ, हो सकता है कि आपका बॉस उस कॉमिक को भी देखता है
  • यदि आप छोटी-छोटी गलतियों को अपने जीवन में परिवर्तन के अनुभवों के रूप में नहीं देखते हैं, तो आप परिस्थितियों को बेहतर ढंग से संभालने में सक्षम होंगे। कॉफी की स्थिति को संभालने का एक तरीका आपकी वास्तविक चिंता व्यक्त करना है कि आपका बॉस पहले स्थान पर है और सब से ऊपर है और आपने इसे जला नहीं किया है। फिर, आप बाहर जाने के लिए और अपने लंच के समय में एक और शर्ट खरीद सकते हैं या सना हुआ सूखा को साफ करने की पेशकश कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक बनाएं एक सकारात्मक दृष्टिकोण बनाएं चरण 11
    7
    अपने "आनंद भंडार" का उपयोग करें बेहतर मुकाबला कौशल समय के साथ सकारात्मक भावनाओं में वृद्धि करने के लिए नेतृत्व। सकारात्मक भावनाओं का सामना करने से प्राप्त लाभ स्थायी हैं। ये आपके द्वारा खुशी का अनुभव करने के समय से ज्यादा ज़्यादा रहती हैं। आप बाद में और विभिन्न भावनात्मक राज्यों में "आनंद भंडार" का सहारा ले सकते हैं।
  • अगर आपको लगता है कि आपको सकारात्मक भावनात्मक अनुभवों को विकसित करने में समस्याएं हैं तो चिंता न करें। आप उन यादों का भी उपयोग कर सकते हैं जो आपके पास पहले से ही "खुशी के भंडार" को विकसित करने के लिए हैं
  • एक सकारात्मक दृष्टिकोण का शीर्षक शीर्षक चित्र 12



    8
    याद रखें कि हम जीवन में सभी समस्याओं का अनुभव करते हैं यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि हम सभी जीवन की बड़ी और छोटी समस्याओं से गुजरते हैं, इसलिए आप अकेले नहीं हैं। अपनी चरम प्रतिक्रियाओं को सुधारने के लिए अभ्यास की आवश्यकता होती है, साथ ही उन्हें बदलने और स्वीकार करने का समय भी होता है। लेकिन अभ्यास के साथ, आप छोटी चीजें भूल सकते हैं आप एक मस्त सिर के साथ बड़ी समस्याओं का विश्लेषण भी कर सकते हैं और उन्हें सीखने के अवसरों के रूप में देख सकते हैं।
  • एक सकारात्मक दृष्टिकोण का शीर्षक शीर्षक चित्र 13
    9
    अपने भीतर के आलोचक पर हावी आपकी "आंतरिक आलोचक" सकारात्मक प्रगति को विकसित करने के लिए आपकी प्रगति को नुकसान पहुंचा सकते हैं
  • उदाहरण के लिए, शायद आपके आंतरिक आलोचक आपको अपने बॉस पर कॉफी फैलाने के लिए बेवकूफ कहते हैं। आपका आंतरिक आलोचक आपको हर समय अपमानित करता है और आपको परेशान करता है। उन पलों पर प्रतिबिंबित करें जब आपके भीतर के आलोचक ने इन चीजों की तरह बातें कीं। आप क्षणों और परिस्थितियों का अधिक ज्ञान प्राप्त करेंगे जिसमें आपके आंतरिक आलोचक दिखाई देंगे।
  • आप अपने भीतर के आलोचक और सोचने के अन्य नकारात्मक तरीकों को चुनौती भी दे सकते हैं। यह सकारात्मक दृष्टिकोण विकसित करने का एक महत्वपूर्ण अंग है
  • विधि 3

    अपने लिए कुछ समय निकालें
    एक सकारात्मक दृष्टिकोण का शीर्षक शीर्षक छवि 14
    1
    ऐसी चीजें करें जो आप आनंद लेते हैं अपने लिए जो चीजें हैं जो आप आनंद लेते हैं या जो आपको खुश करते हैं, उसके द्वारा कुछ समय ले लो अपने लिए कुछ समय लेना मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि आप कोई ऐसा व्यक्ति हो, जो आम तौर पर दूसरे लोगों को पहली बार कहते हैं। यह भी चुनौतीपूर्ण हो सकता है अगर आपके पास जीवन स्थिति होती है जैसे कि घर पर छोटे बच्चे होने या बीमार होने वाले किसी व्यक्ति की देखभाल करना। लेकिन हमेशा "दूसरों की मदद करने से पहले अपने स्वयं के ऑक्सीजन मास्क को सुरक्षित रखें" याद रखें जब आप सबसे अच्छे हो तो आप सबसे अच्छा देखभालकर्ता हो।
    • यदि संगीत आपको खुश कर देता है, संगीत सुनें अगर किताबें पढ़ने से आपको खुशी मिलती है, तो एक शांत वातावरण में पढ़ने के लिए थोड़ी देर लीजिए। एक सुंदर दृश्य देखने के लिए जाएं, संग्रहालय पर जाएं या एक ऐसी फिल्म देखें जो आपको पसंद है।
    • ऐसी चीजें करने से सक्रिय रहें जो आपको खुशी देते हैं। यह सकारात्मक पर ध्यान केंद्रित करने का एक शानदार तरीका है।
  • एक सकारात्मक दृष्टिकोण का शीर्षक शीर्षक छवि 15
    2
    संतोष के क्षणों के बारे में सोचने में कुछ समय दें आपके और आपके दिन की समीक्षा में कोई और दिखता या न्यायाधीश नहीं करता है, इसलिए आपको अभिमानी दिखने की चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। आपको कुछ भी अच्छा नहीं होना चाहिए या दूसरों को इसे आनंद लेने के लिए कृपया
  • यदि आप खाना पकाने में अच्छा कर रहे हैं, तो स्वीकार करें कि आप प्रतिभाशाली कुक हैं इसके अलावा, यह जरूरी नहीं है कि आप जंगल के प्राणियों को आकर्षित करें ताकि आप गायन का आनंद लें।
  • अपने जीवन में संतोष, गर्व, खुशी या खुशी के क्षणों को देखिए और उन्हें पैदा करने वाली गतिविधियों को भविष्य में उन्हें दोहराएं यह सुनिश्चित करने का एक अच्छा तरीका है।
  • एक सकारात्मक दृष्टिकोण का शीर्षक शीर्षक छवि 16
    3
    दूसरों के लिए कम चिंता आप अन्य लोगों की तरह नहीं हैं, इसलिए अन्य लोगों के मानकों के अनुसार आप का न्याय करने के लिए बहुत कम कारण है। शायद आप उन चीजों का आनंद लेते हैं जो अन्य लोग आनंद नहीं लेते। बेशक, आपको परिभाषित करने के लिए "स्वीकार्य" हैं कि जीवन में आपकी सफलता क्या है।
  • एक सकारात्मक दृष्टिकोण का शीर्षक शीर्षक चित्र 17
    4
    खुद को अन्य लोगों के साथ तुलना करने से बचें जैसे ही 30 सेमी (1 फीट) की मोनेट पेंटिंग को देखने से यह 6 मीटर (20 फीट) दूर से देखने में अलग है, वैसे ही आपकी दृष्टि अन्य लोगों के आपके दृष्टिकोण से बहुत अलग है। ध्यान रखें कि जिस छवि को आप किसी और को देखते हैं वह एक कृत्रिम छवि हो सकती है जिसे आप प्रोजेक्ट करने का प्रयास करते हैं। यह छवि केवल वास्तविकता को प्रदर्शित कर सकती है दूसरे लोगों के साथ अपने आप की तुलना करना बंद करो और दूसरे लोगों के विचारों पर अपने आत्मसम्मान का आधार रखें। यह आपको अन्य व्यक्ति के व्यवहार के बारे में कम व्यक्तिपरक संदर्भ बनाने में मदद करेगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक आकस्मिक परिचित के साथ नकारात्मक बातचीत है, तो मान लें कि आपको इसे पसंद नहीं है। इसके बजाय, मान लें कि दोनों के बीच खराब संचार था या कुछ और आपके परिचित को निराश करता है।
  • विधि 4

    संबंधों को विकसित करना
    एक सकारात्मक दृष्टिकोण का शीर्षक शीर्षक चित्र 18
    1
    स्वस्थ रिश्तों को बनाए रखें रिश्ते मानव अनुभव का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, भले ही आप खुद को "अंतर्मुखी" या किसी ऐसे व्यक्ति के रूप में वर्गीकृत करते हैं जो अकेले रहकर रिचार्ज करता है और कई दोस्तों की ज़रूरत नहीं महसूस करता है मित्रता और संबंध सभी लिंग और व्यक्तित्वों के लिए समर्थन, पुष्टिकरण और शक्ति का स्रोत हैं। अपने परिवार और दोस्तों के साथ अपने जीवन में स्वस्थ रिश्तों को बनाए रखें
    • अनुसंधान बताता है कि आपका मन किसी व्यक्ति के साथ वार्तालाप करने के बाद तत्काल सुधार कर सकता है जिसे आपने ध्यान दिया और उस व्यक्ति से सहायता प्रतिक्रिया प्राप्त की।
  • छवि का शीर्षक बनाएं एक सकारात्मक दृष्टिकोण बनाएं चरण 1 9
    2
    नए रिश्ते बनाएं जैसा कि आप नए लोगों से मिलते हैं, उन लोगों की पहचान करें जिनके साथ आप अपने पक्ष में अच्छा महसूस करते हैं। उनके साथ संबंधों को विकसित करें। ये लोग आपके समर्थन नेटवर्क में शामिल होंगे और आपको एक सकारात्मक दृष्टिकोण विकसित करने में सहायता करेंगे।
  • एक सकारात्मक दृष्टिकोण का शीर्षक शीर्षक चित्र 20
    3

    Video: नकारात्मक सोच से कैसे पाएं छुटकारा... आइए हम आपको बताते है स्वामी विवेकानन्द जी के द्वारा

    किसी मित्र के साथ अपनी भावनाओं के बारे में बात करें। यदि आपको अपने आप पर सकारात्मक भावनात्मक अनुभव पैदा करना मुश्किल हो जाता है, तो आपकी मदद करने के लिए किसी मित्र को मुड़ें। आपको ऐसा महसूस नहीं करना चाहिए कि आपको अपनी नकारात्मक भावनाओं को दफनाना होगा। इसके बजाय, एक दोस्त के साथ इस बारे में बात करने से आप उन्हें हल कर सकते हैं और खुशहाल भावनाओं के लिए जगह बना सकते हैं।
  • विधि 5

    तनावपूर्ण स्थितियां नियंत्रित करें
    एक सकारात्मक दृष्टिकोण का शीर्षक शीर्षक छवि 21
    1
    सकारात्मक रूप से एक तनावपूर्ण परिस्थिति की व्याख्या करता है सकारात्मक तौर पर एक तनावपूर्ण हालात का पुनर्मिलन करने का अर्थ है कि उस स्थिति को लेना और इसे एक नई व्याख्या देना।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपके कार्यों की एक चुनौतीपूर्ण सूची है, तो अपनी सूची को देखने के बजाय और कहें कि "मैं यह सब खत्म कर सकता हूं, ऐसा नहीं है", कहने का प्रयास करें "मैं इनमें से अधिकांश प्राप्त कर सकता हूं।"
  • Video: जीवन में सकारात्मकता कैसे विकसित करें? | Awdhesh Singh

    एक सकारात्मक दृष्टिकोण का शीर्षक शीर्षक चित्र 22
    2
    समस्या पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें इस समस्या पर ध्यान केंद्रित करना तब होता है जब आप उस समस्या पर ध्यान केंद्रित करते हैं जिससे आप तनाव और आपके समाधान तैयार कर सकते हैं। समस्या को ऐसे चरणों में तोड़ दें जिससे आप इसे हल कर सकें। संभावित नुकसान या बाधाओं को पहचानें और तय करें कि आप कैसे उठेंगे, जैसा कि वे उठते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको सहयोगियों के समूह को एक साथ अच्छी तरह से काम करने में परेशानी हो रही है, तो पहले बैठकर और स्थिति का विश्लेषण करें। परिस्थितियों के प्रकार को पहचानें जो हो। फिर, मंथन और इन समस्याओं के लिए संभावित समाधान लिखिए
  • उदाहरण के लिए, जैमेस को सुसाना पसंद नहीं है, आपका नियोक्ता टीम वर्क को प्रोत्साहित नहीं करता है और इसके बजाय व्यक्तिगत प्रयासों का पुरस्कार देता है। समस्या पर केंद्रित मुकाबला करने पर, आपको यह अवश्य होना चाहिए कि जैमे और सुसाना को एक-दूसरे को पसंद नहीं करने की अनुमति है, लेकिन पेशेवर आचरण का एक आदर्श अपेक्षा है और उन मानदंडों को मजबूत किया जाना चाहिए। फिर, एक समूह व्यायाम करें जिसमें हर कोई दूसरे के बारे में तीन सकारात्मक बातें कहता है
  • समूह के सदस्यों को जोड़ने और एक शानदार सफलता के साथ परिष्करण परियोजनाओं से, आपकी टीम आपकी कंपनी की संस्कृति को बदलने में मदद करने के लिए एक उदाहरण के रूप में सेवा कर सकती है।
  • छवि का शीर्षक बनाएं एक सकारात्मक दृष्टिकोण बनाएं चरण 23
    3
    सामान्य घटनाओं में सकारात्मक अर्थ प्राप्त करें एक और तरीका है जिसमें लोगों को प्रतिकूल परिस्थितियों के चेहरे में सकारात्मक भावनाओं का सामना करना पड़ता है, सामान्य घटनाओं में एक सकारात्मक अर्थ प्राप्त करने और प्रतिकूल परिस्थिति में ही
  • याद रखें कि जब आप नकारात्मक स्थिति का सकारात्मक ढंग से व्याख्या करते हैं, तो आप इसे आसानी से और स्वाभाविक रूप से कर सकते हैं। बदले में, आपके लिए सकारात्मक स्थितियों में नकारात्मक स्थितियों की व्याख्या करना आसान होगा, जो आपके पूरे जीवन को खुश और अधिक मनोरंजक बना देगा।
  • और पढ़ें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com