ekterya.com

बच्चों और किशोरों में मूत्र संक्रमण के लक्षणों का इलाज कैसे करें

मूत्र पथ संक्रमण बच्चों की एक सामान्य स्थिति है। वे दर्दनाक और परेशान हो सकते हैं, इसलिए जैसे ही आप लक्षणों को नोटिस करते हैं या आपका बच्चा आपको समस्या की चेतावनी देता है, जैसे उनको इलाज करना सबसे अच्छा होता है। दवाएं, प्राकृतिक उपचार और जीवन शैली में परिवर्तन मूत्र पथ के संक्रमण के उपचार में एक भूमिका निभा सकते हैं और भविष्य में संक्रमण को रोक सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए चरण 1 देखें

चरणों

विधि 1

दवा के साथ मूत्र पथ के संक्रमण का इलाज
बच्चों और किशोरावस्था में एक यूटीआई के उपचार के लक्षण शीर्षक चरण 1
1
आपके बच्चे के लिए एंटीबायोटिक दवाओं के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। यदि आपके बच्चे के पास एक मूत्र पथ पथ संक्रमण है (जो मूत्र पथ के नीचे और मूत्राशय में होता है, और आवर्ती नहीं है), तो उसे संक्रमण का इलाज करने के लिए एंटीबायोटिक दवाएं लेनी चाहिए। मानक उपचार में चार दिवसीय मौखिक एंटीबायोटिक शामिल होते हैं, हालांकि यह कभी-कभी एंटीबायोटिक के प्रकार के आधार पर निर्धारित किया जाता है। आम तौर पर निर्धारित एंटीबायोटिक्स में शामिल हैं:
  • Trimethoprim।
  • Sulfamethoxazole।
  • ऑग्मेंटीन (एमोक्सिसिलिन और क्लेवलैनीक एसिड का संयोजन)
  • बच्चों और किशोरावस्था में एक यूटीआई के उपचार के लक्षण शीर्षक चरण 2
    2
    यदि आपको लगता है कि उसे मूत्र पथ के संक्रमण है तो अपने बच्चे को अस्पताल ले लें। एक महीने से भी कम उम्र के शिशुओं और माना जाता है कि मूत्र पथ के संक्रमण होने पर उन्हें तुरंत अस्पताल ले जाना चाहिए। ये संक्रमण एक महीने से कम उम्र के बच्चों के लिए खतरनाक हो सकता है
  • यदि आपके पास एक बच्चा है जो दो महीने से कम उम्र का है और बुखार के साथ मूत्र पथ के संक्रमण के संकेतों के लक्षण दिखाता है, तो आपको इसे अस्पताल ले जाना चाहिए। मूत्राशय के स्थान पर मूत्र पथ संक्रमण की गुर्दा में एक संभावना है।
  • बच्चों और किशोरावस्था में एक यूटीआई के उपचार के लक्षण शीर्षक पृष्ठ 3 चरण
    3
    अपने बच्चे को एंटीबायोटिक दवाएं आवर्ती मूत्र पथ के संक्रमण का इलाज न करें। जबकि एंटीबायोटिक दवाइयां करते समय मूत्र पथ के संक्रमण का इलाज किया जा सकता है, जैसे ही आपका बच्चा उन्हें ले जाने के लिए बंद कर देता है, उतनी जल्दी वापस आने की संभावना होगी। इसलिए, बच्चों और किशोरावस्था में आवर्ती मूत्र पथ के संक्रमण को रोकने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं का नियमित उपयोग आम तौर पर अनुशंसित नहीं है, क्योंकि परिणाम इस अभ्यास के साथ काफी सुधार नहीं हुआ है।
  • अतिरिक्त जोखिम यह है कि एंटीबायोटिक दवाओं के अधिक उपयोग से एंटिबायोटिक्स के प्रति प्रतिरोधी बैक्टीरिया की संख्या बढ़ जाएगी।
  • विधि 2

    प्राकृतिक उपचार के साथ मूत्र पथ के संक्रमण का इलाज
    बच्चों और किशोरावस्था में एक यूटीआई के उपचार के लक्षण शीर्षक से चित्र चरण 4
    1
    अपने बच्चे के दही सेवन में वृद्धि दही में प्रोबायोटिक्स शामिल होते हैं जो खराब बैक्टीरिया से मुकाबला करने में मदद करते हैं जिससे मूत्र संक्रमण हो सकता है वास्तव में, प्रोबायोटिक्स में लैक्टोबैसिली नामक अच्छे जीवाणु होते हैं, जो अध्ययनों के अनुसार, वयस्कों और बच्चों में मूत्र पथ के संक्रमण की घटनाओं की दर को कम करते हैं।
    • मूत्र पथ के संक्रमण को चंगा करने और भविष्य में संक्रमण को रोकने के लिए अपने बच्चे को हर दिन दही लेना चाहिए।
  • बच्चों और किशोरावस्था में एक यूटीआई के उपचार के लक्षण शीर्षक चरण 5
    2
    आपके बच्चे खाए ब्लूबेरी की मात्रा बढ़ाएं मूत्र पथ के संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए ब्लूबेरी की क्षमता अभी भी बहस चल रही है। कुछ चिकित्सा अध्ययनों ने उनका लाभ दिखाया है, जबकि अन्य नहीं है। क्रैनबेरी में कई पदार्थ होते हैं, जो प्रयोगशाला में, जीवाणुरोधी प्रभाव दिखाते हैं। यदि आप इस पद्धति का प्रयास करना चाहते हैं, तो अपना बच्चा बनाएं:
  • एक दिन में कम से कम 8 औंस क्रैनबेरी रस लें।
  • यदि आपका बच्चा क्रैनबेरी रस पसंद नहीं करता है, तो आप उसे टैबलेट के रूप में क्रैनबेरी रस का ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • बच्चों और किशोरावस्था में एक यूटीआई के उपचार के लक्षण शीर्षक चरण 6
    3
    अपने बच्चे को अधिक अनानास का उपभोग करने पर विचार करें अनानास में स्वाभाविक रूप से एंजाइम (ब्रोमेलैन) का मिश्रण होता है जो सूजन को बढ़ावा देने वाले प्रोटीनों सहित प्रोटीन को तोड़ते हैं। एक अन्य समान एंजाइम (ट्रिप्सिन) के साथ संयोजन में, मूत्र पथ के संक्रमण के इलाज के लिए एंटीबायोटिक दवाओं की प्रभावकारिता में उल्लेखनीय रूप से सुधार करने के लिए दिखाया गया है।
  • नहीं काफी अनुसंधान (, जब तक आप एलर्जी हो जो मामले में, अनानास देने से बचा) साबित करने के लिए अनानास बच्चों पर एक ही प्रभाव है, लेकिन यह अपने बच्चे को अनानास देने के लिए दर्द होता है कभी नहीं।
  • बच्चों और किशोरावस्था में एक यूटीआई के लक्षणों का शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    4
    अपने बच्चे को विटामिन सी पूरक दें जबकि मूत्र पथ के संक्रमणों में विटामिन सी की प्रभावशीलता निर्धारित करने के लिए अध्ययन अनिर्णीत हैं, कुछ लोग मानते हैं कि विटामिन सी मूत्र पथ के संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि विटामिन सी मूत्र को अधिक अम्लीय बना सकता है, जिससे बुरे बैक्टीरिया को बढ़ने और संक्रमण का कारण बनना मुश्किल हो जाता है।
  • 0 से 6 महीने की आयु के शिशुओं को हर दिन 40 मिलीग्राम विटामिन सी प्राप्त करना चाहिए।
  • 7 से 12 महीने की आयु के बच्चों को प्रति दिन 50 मिलीग्राम विटामिन सी प्राप्त करना चाहिए।
  • 4 से 8 वर्ष की आयु के बच्चों को प्रति दिन 25 मिलीग्राम विटामिन सी प्राप्त करना चाहिए।
  • 9 से 13 वर्ष की आयु के बच्चों को प्रत्येक दिन 45 मिलीग्राम विटामिन सी प्राप्त करना चाहिए।
  • 14 से 18 साल के बच्चों को प्रति दिन 75 मिलीग्राम विटामिन सी प्राप्त करना चाहिए।
  • 14 से 18 वर्ष की आयु के किशोरों को 65 मिलीग्राम विटामिन सी प्रत्येक दिन प्राप्त करना चाहिए।
  • बच्चों और किशोरावस्था में एक यूटीआई के उपचार के लक्षण शीर्षक से चित्र चरण 8
    5
    पुराने विश्वास को छोड़ दें कि बेकिंग सोडा मूत्र पथ के संक्रमणों को भर देता है। यह लंबे समय से दावा किया गया है कि सोडियम बाइकार्बोनेट मूत्र को अधिक क्षारीय बना सकता है, जिससे मूत्र पथ के संक्रमण के कारण दर्द और आवृत्ति को कम करने में मदद मिलती है। दुर्भाग्य से, इसमें थोड़ा सा विद्यमान प्रमाण है कि यह वास्तव में मामला है। वास्तव में, मूत्र की सामान्य अम्लता को बदलने से बैक्टीरिया को बढ़ने के लिए इसे बेहतर स्थान मिल सकता है। इस कारण, मूत्र पथ के संक्रमण के उपचार के लिए एक विधि के रूप में सोडियम बिकारबोनिट से बचने के लिए सबसे अच्छा है।
  • बच्चों और किशोरावस्था में एक यूटीआई के उपचार के लक्षण शीर्षक से चित्र चरण 9
    6
    अपने बच्चे को कैफीन देने से बचें जब उसे मूत्र पथ के संक्रमण हो। कैफीन मूत्राशय को उत्तेजित करता है, जिससे पेशाब की भावना अधिक बार पैदा होती है। मूत्राशय की सामान्य क्षमता भी कम हो जाती है, इसलिए यह कम मूत्र को बरकरार रखता है। इसका मतलब यह है कि कैफीन वास्तव में मूत्र पथ के संक्रमण के दो लक्षणों को खराब कर सकता है: तत्काल और आवृत्ति इस वजह से, अपने बच्चे को कैफीन लेने से रोकना सबसे अच्छा है (हालांकि इस नियम का हर समय पालन किया जाना चाहिए, चाहे मूत्र पथ के संक्रमण मौजूद हों या नहीं)।
  • विधि 3

    जीवनशैली में परिवर्तन के साथ मूत्र पथ के संक्रमण को रोकें


    बच्चों और किशोरावस्था में एक यूटीआई के लक्षणों का शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    1
    सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा निजी स्वच्छता रखता है उसे अपने बट को साफ करने के लिए सिखाओ यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आपका बच्चा अपने बट और जननांगों को स्नान करने के बारे में कैसे जानता है
    • यदि आपकी बेटी है, तो उसे संक्रमण से बचने के लिए आगे से पीछे पोंछने के लिए सिखाना लड़कियों में, कोलन बैक्टीरिया जल्दी से योनि और मूत्रमार्ग के आसपास के क्षेत्र में उपनिवेश स्थापित करता है, और फिर मूत्रमार्ग के माध्यम से संक्रमण के कारण मूत्राशय तक थोड़ी दूरी की यात्रा करता है।
  • बच्चों और किशोरावस्था में एक यूटीआई के इलाज के लक्षण शीर्षक से चित्र चरण 11
    2
    मूत्र पथ के संक्रमण होने पर आपके बच्चे को बुलबुला स्नान लेने से रोकें। स्नान के पानी को शरीर के अन्य हिस्सों से जल्दी से बैक्टीरिया से दूषित हो सकता है, इसलिए आपके बच्चे को स्नान के बजाय बारिश लेनी चाहिए, खासकर अगर आपको आवर्ती मूत्र पथ के संक्रमण की समस्याएं हैं।
  • बुलबुला स्नान द्रव भी मूत्रमार्ग के आसपास के क्षेत्र में परेशान कर सकता है, जिससे मूत्र संक्रमण की संभावना बढ़ जाती है।
  • बच्चों और किशोरावस्था में एक यूटीआई के लक्षणों का शीर्षक शीर्षक चित्र 12
    3
    अपने बच्चे को हाइड्रेटेड रहने में सहायता करें और उसे सिखाएं कि वह पेशाब करने की इच्छा को संभाल नहीं सकते। बार-बार पेशाब आपको बैक्टीरिया से मुक्त रखने में मदद कर सकता है इसका कारण यह है कि नियमित रूप से पेशाब के कारण खराब जीवाणुओं को साफ किया जा सकता है जो मूत्राशय तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं।
  • हाइड्रेटेड रहने से आपके बच्चे को नियमित रूप से पेशाब करने में मदद मिलेगी। आपको अपने बच्चे को स्नान करने के लिए सिखाने की कोशिश करनी चाहिए, जब उसे लंबे समय तक "पकड़ना" के बजाय पेशाब करना होगा। बैक्टीरिया मूत्र में आसानी से बढ़ता है, इसलिए नियमित रूप से पेशाब यह मूत्र पथ के संक्रमण से मुक्त रखेगा।
  • बच्चों और किशोरावस्था में एक यूटीआई के उपचार के लक्षण शीर्षक 13 चित्र चरण 13
    4
    अपने बेटे के लिए सूती अंडरवियर खरीदें यदि आपके बच्चे में पुनरावृत्ति मूत्र संक्रमण है, तो आपको सूती अंडरवियर खरीदना चाहिए जो हवा के संचलन की अनुमति देता है। सिंथेटिक कपड़े "सांस" इतनी अच्छी तरह से नहीं करते हैं, जिससे जलन और नमी पैदा हो सकती है।
  • बच्चों और किशोरावस्था में एक यूटीआई के उपचार के लक्षण शीर्षक से चित्र चरण 14
    5

    Video: चक्कर आने के कारण और आयुर्वेदिक उपचार chakkar ane ke karan aur ayurvedic upchar

    अपनी किशोरी बेटी के साथ संभोग और मूत्र संक्रमण के बीच संबंधों के बारे में बात करें अगर आपको लगता है कि आपकी बेटी में एक सक्रिय यौन जीवन हो सकता है, या हो सकता है, तो सुरक्षित स्वास्थ्य पद्धतियों पर चर्चा करना महत्वपूर्ण है, जिसमें मूत्र पथ के संक्रमण से बचने के तरीके भी शामिल हैं। इसके बारे में उससे बात करना महत्वपूर्ण है कि शुक्राणुनाशक एजेंट अच्छे जीवाणुओं को कैसे मार सकते हैं जो मूत्र पथ के संक्रमण से बचा सकते हैं, जिससे इस क्षेत्र में बुरे बैक्टीरिया बढ़ेगा। सुनिश्चित करें कि वह यह भी जानता है कि सेक्स के तुरंत बाद पेशाब करना एक अच्छा विचार है।
  • एंटीबायोटिक दवाओं के लिए डॉक्टर के पर्चे हो रही है अगर तुम आवर्तक मूत्र पथ यौन गतिविधि की वजह से संक्रमण का सामना कर रहे के बारे में अपनी बेटी से बात करें। तो यह एक अच्छा विचार है इसके साथ इस विकल्प पर चर्चा करने के लिए आमतौर पर, एंटीबायोटिक दवाओं को इस स्थिति में सबसे अच्छा इलाज कर रहे हैं। एंटीबायोटिक्स सबसे अधिक बार इस प्रयोजन के लिए निर्धारित नाइट्रोफ्यूरन्टाइन (50 मिलीग्राम), trimethoprim-sulfamethoxazole [टीएमपी-एसएमएक्स] (40 से 200 मिलीग्राम) और cefalexin (500 मिलीग्राम) कर रहे हैं।
  • विधि 4

    मूत्र पथ के संक्रमण को समझें
    बच्चों और किशोरावस्था में एक यूटीआई के उपचार के लक्षण शीर्षक से चित्र चरण 15
    1
    सिस्टिटिस और पैलेनफ्राइटिस के बीच का अंतर नोट करें मूत्राशय और मूत्रमार्ग सहित मूत्राशय के निचले हिस्से में एक संक्रमण के कारण सिस्टिटिस का उल्लेख है ये मूत्र संक्रमण प्येलोोनफ्राइटिस से अधिक होते हैं, जो ऊपरी मूत्र पथ और गुर्दे में संक्रमण है। गुर्दे में मूत्र पथ के संक्रमण दुर्लभ हैं। यदि आप चिंतित हैं कि आपके बच्चे के मूत्र पथ संबंधी संक्रमण अधिक है, तो उन्हें अस्पताल ले जाएं।
  • बच्चों और किशोरावस्था में एक यूटीआई के इलाज के लक्षण शीर्षक से चित्र चरण 16
    2
    सिस्टिटिस के लक्षणों पर ध्यान दें ताकि आप इससे पहले कि वे बदतर हो जाएं। सिस्टिटिस में, लक्षण मुख्यतः मूत्राशय और मूत्रमार्ग की सूजन या दीवार के अस्तर के संक्रमण के परिणाम होते हैं। इससे निम्न लक्षणों में से कोई भी हो सकता है:
  • पेशाब के दौरान दर्द या "जल" सनसनी।
  • पेट में दर्द, जघन की हड्डी के ठीक ऊपर
  • दिन या रात के दौरान और अधिक बार पेशाब करना और, कभी-कभी, पेश किए गए मूत्र की थोड़ी मात्रा के साथ ध्यान रखें कि दर्द को होने के कारण पेशाब से बचने के प्रयासों से आवृत्ति को मुखौटा किया जा सकता है। आवृत्ति अक्सर पेशाब की तत्काल जरूरत के साथ है
  • एक अत्यंत मजबूत गंध के साथ मूत्र, या जो बादल या खूनी लगता है
  • हल्की बुखार
  • बच्चों और किशोरावस्था में एक यूटीआई के उपचार के लक्षण शीर्षक से चित्र चरण 17
    3
    नए लक्षणों को रोकने के लिए पेयलोनफ्राइटिस के लक्षणों के लिए देखें सामान्य तौर पर, गुर्दा संक्रमण (पीयेलोफोनफ्रिटिस) अधिक गंभीर संक्रमण होते हैं, हालांकि लक्षण, विशेष रूप से शिशुओं और बहुत छोटे बच्चों में, गुर्दे को तत्काल लक्ष्य नहीं कर सकते हैं। यदि आपको लगता है कि आपके बच्चे में पैयलोफोर्तिस हो सकता है, तो उसे अस्पताल ले जाएं। सिस्टाइटिस के लक्षण भी हो सकते हैं, इसके अलावा:
  • सामान्यीकृत बीमारी का एक और अधिक गंभीर पहलू
  • उच्च बुखार
  • मतली या उल्टी
  • ठंड लगना
  • पार्श्व में दर्द (पीठ के किनारे)
  • Video: लिंग की चमड़ी नहीं खुलती | फिमोसिस इन हिंदी | टाइट फोरस्किन ट्रीटमेंट दिल्ली इंडिया

    Video: बच्चों में किडनी की समस्या के कारण - Onlymyhealth.com

    युक्तियाँ

    • प्राकृतिक उपचार के संयोजन की कोशिश करें, जैसे दही में अनानास के टुकड़े, जबकि अपनी बेटी की वसूली में तेजी लाने के लिए एंटीबायोटिक लेने

    चेतावनी

    • अगर आपको लगता है कि आपकी बेटी में मूत्र संक्रमण हो सकता है, लेकिन आप सुनिश्चित नहीं हैं, उसे डॉक्टर से ले जाएं
    • यदि आपके पास एक बच्चा है जो एक महीने से कम उम्र का है और मूत्र पथ के संक्रमण है, या दो महीने पुरानी है और मूत्र पथ के संक्रमण के साथ एक बुखार है, तो इसे तुरंत अस्पताल ले जाएं।
    और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com