ekterya.com

गर्भनिरोधक गोलियां कैसे करें और दिन बाद

गर्भनिरोधक गोलियां गर्भावस्था को रोकने के लिए हार्मोन का इस्तेमाल करती हैं, जो अंडे की रिहाई को रोकती है, गर्भाशय ग्रीवा को पार करने से शुक्राणुओं को रोकता है और आरोपण के लिए गर्भाशय की दीवार को अनुत्तरदायी बनाता है। यदि आपने कभी गर्भनिरोधक गोलियां नहीं ली हैं और उन्हें सही तरीके से उपयोग करना सुनिश्चित करना चाहते हैं (अधिकतम प्रभावशीलता के लिए यह महत्वपूर्ण है), विकी हू यहाँ आपकी सहायता के लिए है चरण 1 पढ़ने शुरू करें, नीचे

चरणों

1
निर्देश पढ़ें आपको हमेशा इस्तेमाल गर्भनिरोधक विधि के लिए निर्देशों को पढ़ने से शुरू करना चाहिए। सभी गोलियों में अलग-अलग आवश्यकताएं होती हैं कुछ लोगों को यह आवश्यक है कि आप एक विशेष समय और अन्य लोगों से शुरू करते हैं, जिन्हें आप विशिष्ट समय पर लेते हैं। निर्देशों को पढ़ कर आरंभ करें और फिर नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।
  • 2
    धूम्रपान न करें धूम्रपान आपके दिल के लिए गोली को बेहद खतरनाक बनाता है संयोजन आपको रक्त के थक्कों को विकसित करने का एक बहुत ही उच्च जोखिम में डालता है, जो आपको आसानी से मार सकता है। यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो इसे बंद करो यहां तक ​​कि अगर यह केवल सामाजिक अवसरों पर ही है, तो धूम्रपान खतरनाक भी हो सकता है। यदि आप धूम्रपान नहीं करते हैं, तो शुरू नहीं करें
  • गोलियां के बाद जन्म नियंत्रण की गोलियां और सुबह का प्रयोग करें शीर्षक चरण 1
    3
    गोली लेने शुरू करो जब भी आप चाहें, प्रारंभ करें, लेकिन ज्यादातर महिलाओं ने अपने सामान्य मासिक धर्म चक्रों के बीच के अंतराल को कम करने शुरू करने के बाद शुरू करना चुनता है। जब आप गोली लेते हैं, तो अपनी अगली अवधि तक एक और गर्भनिरोधक विधि का उपयोग करें ताकि आप पूरी तरह से सुरक्षित हों, लेकिन सुरक्षा सात दिनों के बाद प्रभावी हो जाएगी। शुरू करने के लिए आपके विकल्प शामिल हैं:
  • आपकी अवधि का पहला दिन
  • आपकी अवधि के शुरू होने के बाद रविवार (यह सुनिश्चित करेगा कि भविष्य की अवधि हमेशा सप्ताहांत के बजाय सप्ताह के दौरान होती है)
  • अपनी अवधि का पांचवां दिन
  • गोलियां के बाद जन्म नियंत्रण की गोलियां और सुबह का प्रयोग शीर्षक छवि 2 चरण

    Video: गर्भ-निरोधक गोली सहेली के इस्तेमाल/फायदे/नुकसान। How to use contraceptive pil. Uses/benefits.

    4

    Video: Pregnancy Tips : गर्भावस्था में ले ली है गर्भनिरोधक गोली, तो तुरंत करें ये काम | Boldsky

    प्रत्येक दिन एक ही समय में गोली ले लो। आप इसे सुबह या रात में ले जा सकते हैं, लेकिन ज्यादातर महिलाओं के लिए रात में उन्हें लेने के लिए याद रखना आसान होता है, क्योंकि उनकी रात की रोज़ाना बिस्तर पर जाने के लिए होती है क्योंकि उनकी सुबह की दिनचर्या जितनी ज्यादा नहीं होती है यदि आप हर दिन एक ही समय में गोली लेने में विफल रहते हैं, तो आप स्पॉट प्राप्त कर सकते हैं और आप ठीक से संरक्षित नहीं होंगे।
  • यदि आप भुलक्कड़ हैं, गोलियों के लिए एक अलार्म डालना या आपके टूथब्रश के बगल में की गोलियां डालने से आपको याद हो सकती है।
  • गोलियां के बाद जन्म नियंत्रण की गोलियां और सुबह का प्रयोग करें शीर्षक चित्रा 3
    5
    अपने शरीर को हार्मोन के लिए अनुकूल बनाएं याद रखें कि आप पहले महीने के दौरान गर्भावस्था के लक्षणों का अनुभव कर सकते हैं जिसमें आपका शरीर हार्मोन (सूजन के स्तनों, संवेदनशील निपल्स, स्पॉट और मतली) के अनुकूल होने की कोशिश करता है। कुछ प्रकार की गर्भनिरोधक गोलियां भी आपकी समयावधि को रोक सकती हैं, इसलिए आपको और आपके चिकित्सक से सहमति होनी चाहिए ताकि आप जान सकें कि किस तरह से देखना चाहिए।
  • यदि आप शांत हो जाएंगे, तो आप एक होम गर्भावस्था परीक्षा ले सकते हैं।
  • Video: गर्भनिरोधक गोली सहेली इस्तेमाल/ फायदे/नुकसान। Full information about Saheli contraceptive pill.

    गोलियां के बाद जन्म नियंत्रण की गोलियाँ और सुबह का प्रयोग शीर्षक छवि 4 चरण
    6



    स्पॉट्स से सावधान रहें यदि आप गोलियां लेते हैं जो आपको हर महीने की अवधि से रोकने के लिए डिज़ाइन की जाती हैं, तो खोलना या अंतःक्रियात्मक रक्तस्राव की दृष्टि खोना मत। यहां तक ​​कि गोलियां जो आपको समय की अनुमति देती हैं कभी-कभी आपको स्पॉट मिलते हैं यह सामान्य है आपके शरीर को नए कार्यक्रम के अनुकूल होने के लिए कुछ समय लगता है और स्पॉट 6 महीने से अधिक समय तक नहीं चलेगा।
  • गोलियां के बाद जन्म नियंत्रण की गोलियां और सुबह का प्रयोग करें शीर्षक चरण 5
    7
    यदि पहली विधि आपके लिए काम नहीं करती है, तो एक अलग गर्भनिरोधक का प्रयास करें विभिन्न ब्रांडों या विभिन्न तरीकों की कोशिश करने के लिए डरो मत। यदि आप प्रीमेन्स्टव्रल सिंड्रोम के लक्षणों या आपके द्वारा ले गए गोली के साइड इफेक्ट्स से परेशान हैं, तो एक अलग ब्रांड की गोलियाँ लेने की संभावना के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। गोली के अलावा कई गर्भनिरोधक विधियां हैं, जिनमें से कई प्रबंधन के लिए अधिक विश्वसनीय या आसान हैं।
  • Video: क्या गर्भनिरोधक गोलियां लेने के बाद भी प्रेगनेंसी का खतरा रहता है ,महिलाएं ज़रूर देखें | Health Tips

    गोलियां के बाद जन्म नियंत्रण की गोलियाँ और सुबह का प्रयोग करें शीर्षक चरण 6
    8
    गोलियों को कभी भी भूलने की कोशिश न करें, लेकिन अगर आप एक बार भूल जाते हैं, तो क्षतिपूर्ति करने का प्रयास करें। यदि आप चक्र की शुरुआत में एक गोली लेने को भूल जाते हैं, तो आपको कम से कम एक सप्ताह के लिए बैकअप सुरक्षा का उपयोग करना होगा।
  • आपकी कितनी गोलियां याद आती हैं, भले ही आपकी अगली अवधि तक किसी अन्य गर्भनिरोधक पद्धति का उपयोग करना संभव न हो।
  • यदि आप प्रोजेस्टिन केवल गोलियां लेते हैं (अधिक आम संयोजन की गोलियों के बजाय) यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप प्रत्येक दिन एक ही समय में उन्हें ले लेंगे। यहां तक ​​कि कुछ घंटों के अलावा आप गर्भवती भी कर सकते हैं
  • गोलियां के बाद जन्म नियंत्रण की गोलियां और सुबह का प्रयोग करें शीर्षक चरण 7
    9
    बीमार होने पर वैकल्पिक विकल्प पर विचार करें। यदि आप बीमार हैं और आप उल्टी या दस्त का अनुभव करते हैं क्योंकि गोली आपके पाचन तंत्र में प्रभावी नहीं रह सकती है, तो गर्भनिरोधक की दूसरी पद्धति का उपयोग करें। एंटीबायोटिक दवाओं की गोलियां कम प्रभावी नहीं होती, लेकिन टीबी औषधि
  • गोलियां के बाद जन्म नियंत्रण गोलियां और सुबह का प्रयोग शीर्षक छवि 8
    10
    दवाओं के लिए नकारात्मक प्रतिक्रियाओं पर ध्यान दें यदि आप पीले, पेट में दर्द, सीने में दर्द, पैर के दर्द, गंभीर सिरदर्द या आंखों की समस्याओं का अनुभव करते हैं, तो गोलियां लेना बंद करो। यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो आपको विशेष रूप से समस्याओं के प्रति सतर्क होना चाहिए यदि आप गर्भनिरोधक गोलियां लेते हैं तो संभवतः धूम्रपान बंद करना बेहतर होगा। दोनों काम करने से स्वास्थ्य संबंधी जटिलताओं की संभावना बढ़ सकती है, जैसे रक्त के थक्कों के विकास
  • युक्तियाँ

    • गर्भनिरोधक गोलियों के कुछ ब्रांड सुबह के बाद-गोलियों के बाद भी इस्तेमाल किया जा सकता है। ब्रांड के लिए आपके नुस्खे या निर्माता की वेबसाइट के साथ आने वाले साहित्य की जांच करें।
    • हमेशा गर्भनिरोधक गोलियों के इस्तेमाल के किसी भी डॉक्टर को सूचित करें (जिस के बारे में आपको उपचार मिलेगा) या गोली के बाद सुबह इसमें डॉक्टरों को शामिल किया गया है जिन्हें आपको लगता है कि आपके दंत चिकित्सक की तरह जानने की ज़रूरत नहीं है

    चेतावनी

    • गोलियां लेने से डरो मत। उनके पास गर्भावस्था से बहुत कम स्वास्थ्य जोखिम हैं
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com