ekterya.com

अपने ईमेल खाते की सदस्यता को कैसे रद्द करें

हमारे प्रौद्योगिकी आधारित समाज में, ऑनलाइन विपणक, सेवाओं और सामाजिक मीडिया अनुप्रयोगों से समाचार, अलर्ट और प्रचार प्राप्त करने के लिए मेलिंग सूचियों की सदस्यता लेने में आसान हो सकता है। आप इन सेवाओं में से किसी भी समय अपनी सदस्यता को रद्द कर सकते हैं, या तो प्रेषक को सूचना देकर या उस विशेष सेवा के लिए अपने खाते की सेटिंग्स को संशोधित कर सकते हैं। ऐसी कुछ इंटरनेट सेवाएं भी हैं जो आप उपयोग कर सकते हैं जो आपके सभी स्पैम को मिटा देगा!

चरणों

विधि 1
ईमेल सूचियों से सदस्यता रद्द करें

छवि का शीर्षक अनसब्सक्राइब करें चरण 1
1
एक वैध सेवा या प्रेषक से एक ईमेल खोलें, जहां से आप अपनी सदस्यता को हटाना चाहते हैं। 2003 में पारित कानून के अनुसार, सभी वैध व्यवसायों को अपने ईमेल को सुलभ और आसानी से उपयोग करने के लिए सदस्यता समाप्त करने का विकल्प बनाना चाहिए। ईमेल में एक लिंक होना चाहिए जो आपको अपनी सदस्यता हटाने की अनुमति देगा।
  • छवि का शीर्षक अनसब्सक्राइब करें चरण 2
    2
    प्रेषक के ईमेल पते के दाईं ओर दिखाए गए "सदस्यता रद्द करें" लिंक पर क्लिक करें। यह एक साधारण विशेषता है कि जीमेल ने इतना जोड़ा है कि आपको मेल में सदस्यता समाप्त करने के लिंक को खोजने के लिए कड़ी मेहनत करने की ज़रूरत नहीं है। Google आपके मेलिंग सूची से आपको निकालने के लिए प्रेषक को मेल द्वारा एक सूचना भेज देगा।
  • एक बार पुष्टि करने के लिए कहा गया है कि आप उन ईमेल को प्राप्त नहीं करना चाहते हैं, तो "सदस्यता रद्द करें" बटन पर क्लिक करें
  • सभी ईमेल जो आप सदस्यता समाप्त करना चाहते हैं, वे इस विकल्प को दिखाएंगे। यदि आपका ईमेल "सदस्यता रद्द करें" लिंक नहीं दिखाता है, तो आपको सदस्यता मैन्युअल रूप से रद्द करना होगा।
  • छवि का शीर्षक अनसब्सक्राइब करें चरण 3
    3
    "सदस्यता रद्द करें" लिंक ढूंढने के लिए Ctrl + f का उपयोग करें लिंक को जल्दी से ढूंढने के लिए खोज बार में सदस्यता रद्द करें टाइप करें। लिंक पर क्लिक करें और यह आपको प्रेषक की वेबसाइट पर ले जाएगा। पेज पर एक बार आप "सदस्यता रद्द करें" पर फिर से क्लिक कर सकते हैं।
  • आपको अपने खाते में दोबारा प्रवेश करना जरूरी नहीं है "सदस्यता रद्द करें" बटन ढूंढें और फिर से उस पर क्लिक करें। हालांकि, अगर यह एक प्रेषक है जो आपको विभिन्न प्रकार की सूचनाएं भेजता है, तो आपको सेटिंग्स बदलने के लिए अपने खाते में प्रवेश करना होगा। सदस्यता रद्द करने के बारे में अगले भाग को पढ़ना जारी रखें।
  • अनुस्मारक चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    वैध कंपनियों के साथ संबद्ध नहीं प्रेषकों से स्पैम से सावधान रहें स्पैम संदेश आपको फ़िशिंग, पिरामिड स्कीमों के माध्यम से धन भेजने या त्वरित रूप से समृद्ध बनाने का प्रयास करेंगे यदि कोई आपको नहीं जानता है, आपको पैसे भेजने की कोशिश करता है, तो यह स्पैम है और आपको उसे इस तरह चिह्नित करना चाहिए
  • ईमेल को स्पैम के रूप में चिह्नित करें मेल शीर्षक के ऊपर शीर्ष पट्टी में, उस पर विस्मयादिबोधक चिह्न के साथ एक स्टॉप साइन होता है स्पैम की रिपोर्ट करने के लिए आइकन पर क्लिक करें।
  • छवि शीर्षक 4878358 5
    5
    अगर ईमेल जारी रहती है तो कंपनी को कॉल करें यदि आप सदस्यता रद्द करने के बाद ईमेल प्राप्त करना जारी रखते हैं, तो कंपनी को कॉल करें और उन्हें अपनी मेलिंग सूची से निकालने के लिए कहें। उन्हें बताएं कि अगर वे अवांछित ईमेल भेजना जारी रखते हैं तो आप संघीय व्यापार आयोग के साथ एक शिकायत दर्ज करेंगे, जो कि उपभोक्ता की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार है।
  • छवि शीर्षक 4878358 6
    6
    प्रक्रिया को दोहराएं सदस्यता को रद्द करना कुछ ऐसा है जिसे आपको भविष्य में करना होगा। भले ही आप अपना मेल हटाने के लिए एक वेब पेज का उपयोग करते हैं, फिर भी आपको इसे अपडेट करना होगा। आपको प्राप्त किसी भी नई मेल के साथ, ऊपर दिए गए चरणों का पालन करके सदस्यता रद्द करें
  • विधि 2
    सदस्यता सूचनाएं रद्द करें

    Video: पीएफ balance check करने का सबसे आसान तरीका पूरे भारत देश में || by My Tech Support

    इमेज शीर्षक से अनुस्मारक चरण 5
    1
    उन खातों में लॉग इन करें जो आपको मेल द्वारा कई सूचनाएं भेजते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप इन वेब पृष्ठों पर अपने खाते के कॉन्फ़िगरेशन को बदलने के लिए जाते हैं, क्योंकि अगर आप केवल एक ई-मेल में अपनी सदस्यता को रद्द करते हैं, तो आपको मेल द्वारा केवल एक ही प्रकार की सूचना प्राप्त करना बंद हो जाएगा। इसके अतिरिक्त, आप उस पृष्ठ से अन्य प्रकार के मेल प्राप्त करना जारी रखेंगे। उदाहरण के लिए, ट्विटर और फेसबुक ऐसी साइटें हैं जो आपको कई सूचनाएं भेजती हैं।
  • छांटने वाली छवि अनसब्सक्राइब करें चरण 6
    2
    अपने खाते की सेटिंग्स पर जाएं फेसबुक, ट्विटर और कई अन्य पृष्ठों पर, सेटिंग्स टैब एक ड्रॉप-डाउन मेनू में है जो आपके होम पेज या प्रोफाइल पेज के ऊपरी दाएं कोने में स्थित है। स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में छोटे प्रोफ़ाइल फ़ोटो पर क्लिक करें। फिर, ड्रॉप-डाउन मेनू में सेटिंग टैब पर क्लिक करें।



  • खिताब को खारिज करने वाला चित्र, चरण 7
    3
    नोटिफिकेशन टैब पर क्लिक करें नोटिफिकेशन टैब संभवतः आपकी स्क्रीन के बाएं पैनल में होगा। यह उन विकल्पों की सूची के बीच में है, जो कि ट्विटर और फेसबुक दोनों आपको देते हैं।
  • शीर्षक वाली छवि, चरण 8 की सदस्यता रद्द करें
    4
    ईमेल द्वारा अपने सूचना टैब पर जाएं उदाहरण के लिए, आप अन्य नोटिफिकेशन सेटिंग देखेंगे, आप वेब नोटिफिकेशन सेटिंग भी बदल सकते हैं। उन सेटिंग को अनदेखा करें और ईमेल द्वारा अपनी सूचनाओं पर जाएं
  • इमेज शीर्षक से अनुस्मारक चरण 9
    5

    Video: How to Facebook account delete फेसबुक अकाउंट को डिलीट करना सीखें || hindi /urdu ||

    उन नोटिफिकेशन के लिए सदस्यता रद्द करें जिन्हें आप प्राप्त नहीं करना चाहते। आप सबसे अधिक लगातार नोटिफिकेशन निष्क्रिय कर सकते हैं उदाहरण के लिए, जब कोई उन प्रकाशनों पर टिप्पणी करता है जिसमें आपको लेबल किया जाता है दूसरी ओर, आप उन नोटिफिकेशन को चुन सकते हैं जिन्हें आप प्राप्त करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, आप कुछ नोटिफिकेशन सक्रिय करना चुन सकते हैं, जैसे कि जब कोई मित्र के रूप में आपको जोड़ता है
  • सभी सूचनाएं अक्षम करें यदि आप उन्हें एक बार में निष्क्रिय करना चाहते हैं, तो आप ऐसा भी कर सकते हैं। अपने अधिसूचना पृष्ठ के शीर्ष पर, केवल अपने खाते, सुरक्षा और गोपनीयता के बारे में ईमेल प्राप्त करने के लिए बॉक्स को चेक करें। ट्विटर पर सभी ईमेल को निष्क्रिय करने के लिए, नीले बटन पर क्लिक करें जो "निष्क्रिय करें" कहता है।
  • खिताब का शीर्षक अनुस्मारक चरण 10
    6
    सेल फ़ोन सूचना टैब पर क्लिक करें और अपनी सदस्यता रद्द करें। यदि आप अपने फोन पर स्पैम प्राप्त करते हैं, तो आपको प्राप्त होने वाली सभी सूचनाओं की सदस्यता रद्द करें। या तो ईमेल अधिसूचना टैब के ऊपर या नीचे आपको एक मोबाइल टैब दिखाई देगा।
  • यदि आप विशेष रूप से विशिष्ट नोटिफिकेशन प्राप्त करना चाहते हैं, तो नोटिफिकेशन पर क्लिक न करें जो आप प्राप्त करना चाहते हैं।
  • यदि सेल फ़ोन सूचनाएं पृष्ठ आपके फोन नंबर के लिए पूछता है, तो अपना नंबर दर्ज न करें। आप अपने सेल फ़ोन के माध्यम से अपनी सूचनाएं प्राप्त नहीं करते हैं यद्यपि मेल द्वारा आपकी सूचना फोन द्वारा दिखाई दे सकती है, फिर भी आपने उनकी देखभाल कर ली है
  • विधि 3
    एक वेब पेज के माध्यम से सदस्यता रद्द करें

    छवि शीर्षक से खारिज करें चरण 11
    1
    अपने ईमेल खातों से स्पैम को खत्म करने के लिए वेब पेज सेवा पर जाएं इस प्रकार की सेवा आपको एक बार में अपने सभी अवांछित स्पैम को खत्म करने की अनुमति देगा। इसके अलावा, यह सेवा आपको आपके ईमेल में सभी स्पैम साइटों की एक सूची देगी, जिससे वे आपके लिए सदस्यता रद्द कर देंगे।
  • इमेज शीर्षक से अनुस्मारक चरण 12
    2
    वेबसाइट पर अपना ईमेल दें स्वीकार करने से पहले सुनिश्चित करें कि आप उनके नियमों से सहमत हैं, उनके नियमों और शर्तों को पढ़ें। आपको अपने ईमेल खाते का पासवर्ड दर्ज करना होगा ताकि सेवा काम कर सके। एक बार जब वे आपके ईमेल खाते तक पहुंच प्राप्त करते हैं, तो वे आपके खाते से सभी स्पैम को निकाल सकेंगे।
  • इमेज शीर्षक से अनुस्मारक चरण 13

    Video: How to Cancel Subscriptions on iPhone or iPad

    3
    उन प्रेषकों या सेवाओं को हटाएं जिनसे आप कोई मेल प्राप्त नहीं करना चाहते हैं। सेवा आपको आपको मिले ईमेल की एक सूची देगी उस सूची से आप चुन सकते हैं कि आप कौन से हटाना चाहते हैं आपको इस सेवा के लिए भुगतान करने की ज़रूरत नहीं है - हालांकि, आपको अपने ईमेल इनबॉक्स से स्पैम को निकालने के बदले में अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए कहा जा सकता है वे आपको मेल, ट्विटर या फेसबुक के माध्यम से अपनी सेवा का प्रचार करने के लिए कहेंगे।
  • यदि आप उन्हें बढ़ावा देना नहीं चाहते हैं, तो चिंता न करें, वेबसाइट कभी आपकी सहमति के बिना ईमेल नहीं भेजेगी।
  • अनुस्मारक चरण 14 का शीर्षक चित्र
    4
    उन प्रेषकों और सेवाओं को चुनें जिन्हें आप ईमेल प्राप्त करना जारी रखना चाहते हैं। यह वेब पेज एक ही ईमेल में आपके सभी पसंदीदा ईमेल को इकट्ठा कर सकता है यह फ़ंक्शन आपको आपके इनबॉक्स को व्यवस्थित रखने की अनुमति देगा!
  • युक्तियाँ

    • 2003 के कैन स्पैम अधिनियम के अनुसार, सभी विक्रेताओं और वाणिज्यिक ईमेल प्रेषकों को अपने ग्राहकों को अपना ईमेल सदस्यता रद्द करने का विकल्प देना होगा। व्यवसाय और व्यक्ति जो कैन-स्पैम कानून का उल्लंघन करते हैं, जुर्माना का सामना कर सकते हैं, जो कि किसी भी समय संघीय व्यापार आयोग को सूचित किया जा सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com