ekterya.com

सिस्टम को कैसे सुरक्षित बनाने के लिए सेट अप करें

ऐसा लगता है कि नए कंप्यूटर तेजी से हमले के लिए असुरक्षित हैं हैकर्स (हैकर्स), वायरस और यहां तक ​​कि जो लोग कंप्यूटर के वातावरण में हैं यद्यपि सिस्टम में आधुनिक एंटीवायरस प्रोग्राम और फायरवॉल हैं, इसके लिए अपने उपयोगकर्ताओं की मदद से बुनियादी मुद्दों पर आधारित, जैसे कि पासवर्ड और अन्य प्रतिबंधों की ताकत, सुरक्षित रहने की आवश्यकता है। यह लेख आपको दिखाएगा कि आपके सिस्टम को बाहरी दुनिया से बचाने के लिए कैसे सुरक्षित किया जाए और इसके अंदर प्रवेश करना कठिन हो

चरणों

विधि 1
आवश्यक पहलुओं

Video: ध्यान लगाकर पढ़ाई कैसे करें | How to Study with Full Concentration | Awal

एक सुरक्षित सिस्टम चरण 1 सेट करें शीर्षक वाला छवि
1
एक पासवर्ड सेट करें एक पासवर्ड स्थापित करने का तथ्य उपयोगकर्ता को लिखने के लिए मजबूर करता है "शब्द" लॉगिन करने के लिए गुप्त पासवर्ड मजबूत होना चाहिए। अपने उपयोगकर्ता के लिए पासवर्ड के रूप में शब्द न चुनें "पासवर्ड" या अपने कुत्ते का नाम। यहां तक ​​कि अगर आप कुछ ऐसा प्रयोग करते हैं "coposdemaiz21" पासवर्ड नाशक के लिए अनुमान लगाना आसान है शब्दकोष में प्रकट होने वाले किसी भी शब्द को शामिल करने की कोशिश न करें इसके बजाय, एक संक्षिप्त नाम का प्रयोग करें, जैसे कि आपका आद्याक्षर और आपके जन्मदिन के सभी अंकों के साथ-साथ अक्षरों और यादृच्छिक विराम चिह्न। इस तरह, यदि जॉन एम। स्मिथ का जन्म 14 अक्टूबर 1 9 70 को हुआ था और ए, जे, * वर्णों को शामिल करने का फैसला करता है, तो उसका पासवर्ड हो सकता है "जेएम * एसजे 23 ए"।
  • अपना पासवर्ड जोड़ने या बदलने के लिए, सिर की ओर "उपयोगकर्ता खाते" नियंत्रण कक्ष में
एक सुरक्षित सिस्टम चरण 1 बुलेट 1 सेट करें
  • अपने खाते में, बटन पर क्लिक करें "अपने उपयोगकर्ता के लिए एक पासवर्ड बनाएँ"।
    एक सुरक्षित सिस्टम चरण 1 बुलेटलेट 2 सेट करें
  • अपना पासवर्ड सेट करने के बाद, आप से पूछा जा सकता है कि क्या आप अपने व्यक्तिगत फाइल को अपने उपयोगकर्ता खाते में प्रतिबंधित करना चाहते हैं। यह शायद ऐसा करने के लिए एक अच्छा विचार है पर क्लिक करें "एक पासवर्ड बनाएँ"।
    एक सिक्योर सिस्टम स्टेप 1 बुलेट 3 सेट करें
  • 2
    अन्य उपयोगकर्ताओं के खातों को सीमित करें अन्य खातों को प्रतिबंधित करने का विकल्प चुनें ताकि वे बिना प्रोग्राम के प्रोग्राम या अन्य फाइलों को देख सकें या महत्वपूर्ण सिस्टम सेटिंग्स को बदल सकें। ऐसा किसी अन्य व्यक्ति के खातों के साथ करें जिसे आप जानते हैं कि कंप्यूटर का उपयोग कैसे किया जाए या जो आपके सिस्टम को नुकसान पहुंचा सके।
  • अन्य उपयोगकर्ताओं के खातों को प्रतिबंधित करने के लिए, पर जाएं "उपयोगकर्ता खाते" नियंत्रण कक्ष में
    एक सुरक्षित सिस्टम चरण 2 बुलेट 1 सेट करें
  • चयनित उपयोगकर्ता में, द्वारा खाते का प्रकार बदल दें "प्रशासक"।
    एक सिक्योर सिस्टम चरण 2 बुलेट 2 सेट करें
  • एक सुरक्षित सिस्टम सेट करें शीर्षक वाला छवि 3 चरण
    3
    एक एंटीवायरस प्रोग्राम स्थापित करें। यह महत्वपूर्ण है कि आपके कंप्यूटर में वायरस के लिए कुछ सुरक्षा है सुरक्षा के बिना, आपका कंप्यूटर वायरस के हमलों के लिए अत्यंत संवेदनशील है
  • एक सुरक्षित प्रणाली चरण 4 सेट करें शीर्षक वाला छवि
    4
    फ़ायरवॉल स्थापित करें इससे लोगों को अनुमति के बिना आपके कंप्यूटर तक पहुंचने से रोका जा सकेगा और आपके कंप्यूटर में परिवर्तन करने से पहले आपके प्राधिकरण की आवश्यकता के लिए प्रोग्राम को मजबूर कर देगा।
  • विधि 2
    उन्नत कॉन्फ़िगरेशन

    नोट: इस खंड में, विवरण में निर्दिष्ट सभी कार्यों का पालन करना आवश्यक है। हालांकि, इन चरणों में कुछ महत्वपूर्ण कॉन्फ़िगरेशन बदलने की आवश्यकता है जब तक आप एक उन्नत कंप्यूटर उपयोगकर्ता नहीं हैं, नहीं क्या इन चरणों में समझाया गया है इसके अलावा कुछ भी नहीं है यद्यपि यह सख्ती से जरूरी है कि आप इन पत्रों का पालन करें, आप उन्हें किसी भी क्रम में ले जा सकते हैं और वे सभी वैकल्पिक हैं। यदि आप एक उन्नत उपयोगकर्ता हैं, तो आप इस क्षेत्र में अन्य सेटिंग्स बदल सकते हैं, यदि आप चाहें और इस लेख के साथ योगदान कर सकते हैं, यदि आपके पास इन सेटिंग्स के बारे में अधिक जानकारी है

    1



    BIOS के लिए पासवर्ड सेट करें BIOS के लिए एक पासवर्ड उपयोगकर्ता को सिस्टम प्रारंभ होने से पहले एक पासवर्ड दर्ज करने के लिए बाध्य करेगा। यह आपके कंप्यूटर का उपयोग करने या BIOS से कॉन्फ़िगरेशन को बदलने से किसी भी उपयोगकर्ता को रोकता है। BIOS दर्ज करें और एक पासवर्ड बनाने का विकल्प देखें। कंप्यूटर पर कुछ भी करने से पहले उसे उपयोगकर्ता से पूछने के लिए सेट करें

  • सेट अप एक सुरक्षित सिस्टम कदम-6-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक सुरक्षित सिस्टम सेट अप करें शीर्षक छवि 6
    2
    Gpedit.msc प्रारंभ करें आप शुरू कर सकते हैं "समूह नीति संपादक", प्रारंभ मेनू खोलना> रन > gpedit.msc, या वैकल्पिक रूप से, आप इसे कमांड लाइन पर लिख सकते हैं।
  • एक सुरक्षित सिस्टम सेटअप 7 सेट करें छवि शीर्षक 7
    3
    पर क्लिक करें "उपयोगकर्ता कॉन्फ़िगरेशन" और सिर की तरफ "प्रशासनिक टेम्पलेट्स"।
  • एक सुरक्षित सिस्टम सेट करें शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    4
    कमांड लाइन को अक्षम करता है नीचे "प्रणाली", में "उपयोगकर्ता कॉन्फ़िगरेशन" विकल्प के लिए देखो "कमांड प्रॉम्प्ट तक एक्सेस रोकें"। डबल क्लिक करें और चुनें "सक्षम" और फिर "स्वीकार करना"।
  • Video: How Thomas Frank Uses Notion

    एक सुरक्षित प्रणाली चरण 9 सेट करें शीर्षक वाला छवि
    5
    नियंत्रण कक्ष तक पहुंच को रोकता है नीचे "नियंत्रण कक्ष", खोज "नियंत्रण कक्ष तक पहुंच को रोकना" और इस विकल्प को सक्षम करें
  • एक सुरक्षित सिस्टम सेट करें शीर्षक वाला चित्र 10 कदम
    6
    प्रोफाइल के आकार को सीमित करें नीचे "प्रणाली" , "उपयोगकर्ता प्रोफाइल", खोज "प्रोफ़ाइल आकार सीमित करें"। इस विकल्प को सक्षम करें और किलोबाइट में व्यक्त की गई सीमा के आकार को सेट करें (यदि आप गीगाबाइट चाहते हैं, यदि आप चाहते हैं कि 100 गीगाबाइट टाइप करें, 100000 लिखिए, आदि)।
  • युक्तियाँ

    • जीपीआईटीटी के साथ आप कई अन्य चीजें बदल सकते हैं, उदाहरण के लिए, में बदलाव "क्लासिक विंडोज" या एक अन्य दृश्य शैली, प्रारंभ मेनू को क्लासिक एक में बदल दें, कुछ चीज़ों को खोलने से रोकें, या सहायता मेनू और त्रुटि रिपोर्ट आदि सक्षम या अक्षम करें।
    • एक मजबूत पासवर्ड स्थापित करने के लिए, आपको इसकी खोज करने की आवश्यकता नहीं है। आप एक खोज इंजन में पासवर्ड के यादृच्छिक जनरेटर के लिए खोज सकते हैं और अपने खुद के बनाने के लिए उनका उपयोग कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • Gpedit की सीमाओं का अधिक से अधिक मत करो। ये कॉन्फ़िगरेशन आपके कंप्यूटर को एक जेल में रूपांतरित कर सकता है।
    • Gpedit.msc का उपयोग करते समय सावधान रहें! यदि आप अक्षम करते हैं "रन", छोड़ दें "प्रणाली का प्रतीक" और इसके विपरीत! अन्यथा, आपके द्वारा बदली गई सेटिंग्स को समायोजित करना मुश्किल होगा!
    • gpedit.msc केवल NT के बाद विंडोज संस्करणों के लिए उपलब्ध है (यह है, विंडोज 2000 से आगे)। यह विंडोज 95, 98, एनटी 4 या एमई के लिए काम नहीं करता है
    • उपयोग न करें पासवर्ड जो इस पृष्ठ पर कुछ नहीं के लिए एक उदाहरण के रूप में प्रकट होता है किसी भी कारण से आपके किसी भी खाते पर इस पासवर्ड का प्रयास कर सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com