ekterya.com

CCleaner 2012 के मुफ्त संस्करण को डाउनलोड, इंस्टॉल और उपयोग कैसे करें

कई सालों तक कंप्यूटर का इस्तेमाल करने के बाद, पुरानी अस्थायी फाइलों की कई गीगाबाइट्स, समयसीमा समाप्त हो चुके कुकीज़ और अन्य सिस्टम फाइलें जमा कर सकती हैं। ये कंप्यूटर के लिए बुनियादी कार्यों को पूरा करने के लिए आवश्यक नहीं हैं और समस्या के बिना समाप्त हो सकते हैं। CCleaner प्रोग्राम इस प्रक्रिया को अनुकूलित करने और उपयोगकर्ता के लिए इसे और अधिक सुलभ बनाने में मदद करता है। यह गाइड कदम से कदम इसकी डाउनलोड, स्थापना और प्रभावी उपयोग की सरल प्रक्रिया बताते हैं।

यदि आप पहले से ही CCleaner डाउनलोड कर रहे हैं और सीधे स्थापना के लिए जाना चाहते हैं, तो चरण 4 पर जाएँ। साथ ही, अगर आप पहले से डाउनलोड और इंस्टॉल कर चुके हैं और इसे उपयोग किए जाने तक आगे बढ़ना चाहते हैं, तो चरण 6 पर जाएं।

चरणों

डाउनलोड करें, -इन्स्टॉल और उपयोग करें -क्लिकनर -2012-फ्री-संस्करण-चरण -1। जेपीजी" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
छवि डाउनलोड शीर्षक, स्थापित करें और उपयोग करें Ccleaner 2012 मुफ्त संस्करण चरण 1
1
CCleaner वेबसाइट पर जाएँ piriform.net/ccleaner पर जाएं और पर क्लिक करें "डाउनलोड" (डाउनलोड) डाउनलोड पृष्ठ दर्ज करने के लिए।
  • डाउनलोड करें, -इन्स्टॉल-और-उपयोग -कक्लेनर -2012-फ्री-संस्करण-चरण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि डाउनलोड शीर्षक, स्थापित करें और उपयोग करें Ccleaner 2012 नि: शुल्क संस्करण चरण 2
    2
    अपना संस्करण चुनें यह लेख विकल्प की पसंद मानता है "मुफ्त" (मुक्त)। आप इस संस्करण का डाउनलोड कर सकते हैं FileHippo या Piriform ही यह लेख इस विकल्प का उपयोग करता है "piriform" (कृपया, अगर आपको लगता है कि मुफ्त संस्करण क्या करता है, तो वापस जाने और संस्करण खरीदने के बारे में सोचें पेशेवर या व्यापार!)।
  • 3
    डाउनलोड CCleaner डाउनलोड को स्वचालित रूप से शुरू करना चाहिए।

  • डाउनलोड करें, -इन्स्टॉल-और-उपयोग -क्लिकनेर-2012-फ्री-संस्करण-चरण -4। Jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि डाउनलोड शीर्षक, स्थापित करें और उपयोग करें Ccleaner 2012 नि: शुल्क संस्करण चरण 4
    4
    स्थापना प्रक्रिया शुरू होती है। एक बार जब आपने फ़ाइल को सफलतापूर्वक डाउनलोड किया है, तो इंस्टॉलर खोलें "ccsetup" कि तुम सिर्फ मिल गया यदि कोई विंडो आपको पूछता है कि उस फ़ाइल को खोलना ठीक है, तो पर क्लिक करें "स्वीकार करना"। CCleaner स्थापित करें और फिर आप चाहते हैं कि भाषा का चयन करें (यह मार्गदर्शिका जारी रहेगी जैसे कि अंग्रेजी चुने गए थे) पर क्लिक करें "अगला" (अगले), एंड-यूज़र लाइसेंस समझौते को पढ़ें और क्लिक करें "मैं स्वीकार करता हूं" (स्वीकार करें)।
  • डाउनलोड करें, -इन्स्टॉल करें और उपयोग करें -क्लिकनर -2012-फ्री-संस्करण-चरण -5.जीपीजी" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि डाउनलोड शीर्षक, स्थापित करें और उपयोग करें Ccleaner 2012 मुफ्त संस्करण चरण 5
    5
    स्थापना प्रक्रिया को जारी रखें और आप चाहते विकल्पों का चयन करें। यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि आप बॉक्स को चिह्नित करें "CCleaner के अपडेट के लिए स्वचालित रूप से जांचें" (स्वचालित रूप से CCleaner के अपडेट के लिए जाँच करें) एक बार जब आप चाहते हैं कि विकल्प चुनते हैं, तो दबाएं "स्थापित" (स्थापित)।
  • डाउनलोड करें, -इन्स्टॉल-और-उपयोग-कक्लेनर -2012-फ्री-संस्करण-चरण -6। Jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    चित्र डाउनलोड करें, इंस्टॉल करें और उपयोग करें Ccleaner 2012 मुफ्त संस्करण चरण 6
    6
    खोलें CCleaner पहली बार जब आप इस कार्यक्रम का उपयोग करते हैं, तो एक चेतावनी आपको पूछेगी कि क्या आप जानबूझकर विश्लेषण करना चाहते हैं कि क्या सहेजने के लिए कुकीज हैं। यह Gmail या Hotmail जैसे पृष्ठों के लिए है, जहां CCleaner "मुझे याद रखें" लॉगिन जानकारी मिटा नहीं देगा और अपना सत्र शुरू करने के लिए यह वैकल्पिक है, लेकिन इसका उपयोग करना आसान बनाने के लिए अनुशंसित है।
  • डाउनलोड करें, -इन्स्टॉल-और-उपयोग-कक्लेनर -2012-फ्री-संस्करण-चरण -7। Jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि डाउनलोड शीर्षक, स्थापित करें और उपयोग करें Ccleaner 2012 मुफ्त संस्करण चरण 7
    7
    उन फ़ाइलों का चयन करें जो हटाए जाएंगे (वैकल्पिक)। स्क्रीन के बाईं ओर आपको दो लेबल्स मिलेगी "विंडोज" और "आवेदन" (प्रोग्राम)। इन विंडो में आप चुन सकते हैं कि आप क्या हटाना चाहते हैं या नहीं। उदाहरण के लिए, के लेबल के मामले में "आवेदन", आप CCleaner को अपने Google क्रोम या फ़ायरफ़ॉक्स इतिहास से कुछ भी निकालने के लिए नहीं चाहते हैं डिफ़ॉल्ट चयन औसत उपयोगकर्ता के लिए ठीक है, लेकिन लेबल के नीचे उन्नत विकल्प भी हैं "विंडोज" यदि आप उन्नत उपयोगकर्ता हैं तो आप इसका चयन कर सकते हैं
  • डाउनलोड करें, -इन्स्टॉल-और-उपयोग-कक्लेनर -2012-फ्री-संस्करण-चरण -8। जेपीजी" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">



    छवि डाउनलोड शीर्षक, स्थापित करें और उपयोग करें Ccleaner 2012 मुफ्त संस्करण चरण 8
    8
    आपके सिस्टम का विश्लेषण करें यदि आप मैन्युअल रूप से कुछ भी नहीं चुनना चाहते हैं, तो आप सीधे विश्लेषण पर क्लिक कर सकते हैं और देख सकते हैं कि आपके कंप्यूटर पर क्या हटा दिया जाएगा। अब, यदि आप ऐसा नहीं करना चाहते हैं, तो आप CCleaner पर भरोसा कर सकते हैं और बस पर क्लिक करें "क्लीनर चलाएं" (क्लीनर चलाएं) (चरण 10 पर जाएं) एक बार जब आप इस विकल्प को दबाएंगे, तो प्रोग्राम आपके सिस्टम की जांच करेगा कि वह निर्दिष्ट फाइलों की तलाश कर रहा है (चाहे वह मूलभूत या जो आपने चुना हो) और आपको नष्ट होने वाले फाइलों के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करेगा। यह एक अच्छा समय ले सकता है साथ ही, कार्यक्रम आपको बताए गए अनुमानित आकार (किलोबाइट, मेगाबाइट या गीगाबाइट्स) को बताएगा। यह प्रत्येक सिस्टम के अनुसार भिन्न होगा यदि आप अक्सर CCleaner का उपयोग करते हैं तो आपके पास 5 वर्षीय कंप्यूटर के रूप में जमा होने वाले जितने जंक फ़ाइलों को नहीं होगा, जिसमें यह पहली बार उपयोग किया जाता है। नोट: अब तक, कोई भी फाइल अभी तक हटाई नहीं जा चुकी है।
  • डाउनलोड करें, -इन्स्टॉल करें और उपयोग करें -क्लिकनर -2012-फ्री-संस्करण-चरण-9। जेपीजी" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि डाउनलोड शीर्षक, स्थापित करें और उपयोग करें Ccleaner 2012 नि: शुल्क संस्करण चरण 9
    9
    अतिरिक्त विवरण देखें (वैकल्पिक) आप निकाले जाने वाली किसी भी फाइल पर राइट क्लिक कर सकते हैं और प्रेस कर सकते हैं "अतिरिक्त विवरण देखें" (विस्तृत परिणाम देखें) यदि आपको अधिक जानकारी चाहते हैं कि क्या हटाया जाएगा।
  • डाउनलोड करें, -इन्स्टॉल-और-उपयोग -कक्लेनर -2012-फ्री-संस्करण-स्टेप-10.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि डाउनलोड शीर्षक, स्थापित करें और उपयोग करें Ccleaner 2012 मुफ्त संस्करण चरण 10
    10
    क्लीनर चलाएं फाइलों को निर्दिष्ट करने के बाद, जो हटाए जाएंगे और विश्लेषण कर लेंगे, आप CCleaner को चलाने और हटाने शुरू करने के लिए तैयार हैं! जब आप पर क्लिक करते हैं "क्लीनर चलाएं" (क्लीनर चलाएं), एक संदेश कह रहा दिखाई देगा "यह प्रक्रिया आपके सिस्टम से फ़ाइलें स्थायी रूप से हट जाएगी, क्या आप आगे बढ़ना चाहते हैं?" (यह प्रक्रिया आपके सिस्टम से फ़ाइलें मिटाएगी। क्या आप वाकई आगे बढ़ना चाहते हैं?)। CCleaner इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि, डिफ़ॉल्ट रूप से, केवल उन फ़ाइलों को लक्षित करता है, जो औसत उपयोगकर्ता नहीं देख पाएंगे अगर वे नहीं थे। हालांकि, चिंता न करें, आपकी सभी फ़ोटो, फिल्में और व्यक्तिगत फ़ाइलें पूरी तरह से सुरक्षित हैं यह प्रोग्राम केवल उस सिस्टम से फ़ाइलें मिटा देगा जो पुराने हैं और इंटरनेट कैश, अस्थायी फ़ाइलों आदि के रूप में उपयोग नहीं किए जाते हैं। आप पर क्लिक कर सकते हैं "मुझे यह चेतावनी फिर से मत दिखाओ" (इस संदेश को दोबारा न दिखाएं) यदि आप बॉक्स का उपयोग हर बार करते हैं, तो आप इसे नहीं दिखाना चाहते हैं अब CCleaner निर्दिष्ट फ़ाइलों को हटा देगा, प्रक्रिया है कि कुछ समय लगेगा
  • डाउनलोड करें, -इन्स्टॉल-और-उपयोग -क्लिकनेर-2012-फ्री-संस्करण-स्टेप -11.जीपीजी" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    चित्र डाउनलोड करें, स्थापित करें, और उपयोग करें Ccleaner 2012 मुफ्त संस्करण चरण 11
    11
    विवरण देखें सफाई के बाद, CCleaner एक परिणाम पृष्ठ प्रदान करता है जो दर्शाता है कि कौन सी फाइलें हटाई गईं थीं।
  • डाउनलोड करें, -इन्स्टॉल-और-उपयोग -क्लिकनेर-2012-फ्री-संस्करण-स्टेप-12. जेपीजी" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि डाउनलोड शीर्षक, स्थापित करें और उपयोग करें Ccleaner 2012 नि: शुल्क संस्करण 12 कदम
    12
    रिकॉर्ड का उपयोग करें (वैकल्पिक) (सबसे पहले चेतावनी अनुभाग पढ़ें!)। CCleaner बिक्री के बाईं ओर स्थित पंजीकरण लेबल का चयन करें और क्लिक करें "मुद्दों के लिए स्कैन करें" (समस्याओं की तलाश करें) कई समस्याएं प्रकट होने के लिए यह सामान्य है। आपके कंप्यूटर की रजिस्ट्री समय के साथ क्रैम कर सकती है
  • डाउनलोड करें, -इन्स्टॉल-और-उपयोग -क्लिकनेर-2012-फ्री-संस्करण-चरण-13.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि डाउनलोड शीर्षक, स्थापित करें और उपयोग करें Ccleaner 2012 नि: शुल्क संस्करण चरण 13
    13
    पंजीकरण के परिणाम देखें (वैकल्पिक) यह आपको हटाए जाने वाले प्रविष्टियों का विवरण दिखाएगा। इसके अलावा, आपको इन टिकटों की रजिस्ट्री के मूल्य के बारे में जानकारी मिल जाएगी और वे आवश्यक क्यों नहीं हैं, जैसे कि "अप्रयुक्त रजिस्ट्री कुंजी" (अप्रचलित प्रोग्राम कुंजी) या "अमान्य फ़ाइल संदर्भ" (अमान्य फ़ाइल एक्सटेंशन) जब आप संतुष्ट हो जाएं, तो क्लिक करें "समस्याओं को ठीक करें" (मरम्मत चयनित)
  • डाउनलोड करें, -इन्स्टॉल-और-उपयोग-कक्लेनर -2012-फ्री-संस्करण-स्टेप-14.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि डाउनलोड शीर्षक, इंस्टॉल करें और उपयोग करें Ccleaner 2012 निशुल्क संस्करण चरण 14
    14
    रजिस्ट्री में समस्याओं की मरम्मत (वैकल्पिक)। कार्यक्रम आपको पूछता है कि क्या आप रजिस्ट्री परिवर्तन की एक बैकअप प्रतिलिपि बनाना चाहते हैं, जो कि वैकल्पिक है लेकिन अनुशंसित है। प्रतिलिपि किसी बाह्य मेमोरी डिवाइस जैसे यूएसबी मेमोरी पर बनाने के लिए अच्छा है आप अपनी हर समस्या के माध्यम से जा सकते हैं और उन्हें व्यक्तिगत रूप से मरम्मत कर सकते हैं या आप पर क्लिक कर सकते हैं "सभी चयनित समस्याओं को ठीक करें" (चयन की गई मरम्मत) एक बार में यह सब करने के लिए। CCleaner अपनी जगह में सभी समस्याओं को ठीक कर देंगे!
  • चेतावनी

    • रजिस्ट्री पर वैकल्पिक कदमों के बारे में निम्नलिखित को जानना महत्वपूर्ण है: CCleaner का भी एक उपकरण है जो आपकी रजिस्ट्री की जांच करता है और यह अप्रयुक्त और अप्रचलित फ़ाइलों को साफ़ करेगा। यह आपके रजिस्ट्री को साफ करता है साथ ही सामान्य क्लीनर आपके कंप्यूटर पर फाइलों के साथ करता है। उदाहरण के लिए, कभी-कभी प्रोग्राम को अनइंस्टॉल करने के बाद, कुछ रजिस्ट्री कुंजियां हटाई नहीं जाती हैं और आपके सिस्टम में बिना किसी प्रोग्राम के बनाए रखी जाती हैं। इन्हें सुरक्षित रूप से और बिना प्रभावित किए बिना समाप्त किया जा सकता है। लॉग फाइलें आपके कंप्यूटर के लिए महत्वपूर्ण हैं इसलिए यह अनुशंसा की जाती है कि आप इन वैकल्पिक चरणों में ध्यान रखें। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं या आपको सहज महसूस नहीं करते हैं, तो आपको इन चरणों को पूरा करने की आवश्यकता नहीं है। आपके कंप्यूटर CCleaner चलाने के पहले कुछ समय के बाद बहुत क्लीनर होगा!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com