ekterya.com

यूएसबी से वायरस कैसे निकालें

इसकी पोर्टेबिलिटी के कारण, वायरस फैलाने के लिए यूएसबी डिवाइसेस एक सही कंटेनर हैं यूएसबी डिवाइस दो प्रकार के वायरस के लिए कमजोर हैं: प्रत्यक्ष अभिगम विषाणु और ऑटोरान वायरस इस अनुच्छेद में, हम समझाते हैं कि एंटीलवेयर सॉफ़्टवेयर का उपयोग कर प्रत्येक वायरस को कैसे निकालें, या कुछ आज्ञाओं का मैन्युअल रूप से उपयोग करें। अपने कंप्यूटर को ऑटोरुन वायरस से बचाने के लिए जो कदम उठाए जा रहे हैं, उसके बारे में जानें

चरणों

विधि 1
शॉर्टकट वायरस निकालें

एक फ्लैश ड्राइव से व्हायरस निकालें शीर्षक वाला इमेज चरण 1
1
समझें कि प्रत्यक्ष पहुंच वायरस क्या है सीधी पहुंच वायरस दो रूपों में आता है। शॉर्टकट वायरस का पहला प्रकार शॉर्टकट आइकन के साथ आपके डेस्कटॉप फ़ोल्डर और आपकी फ़ाइलों के आइकन को बदल देता है - चिह्न के आइकन के निचले बाएं कोने में एक तीर के साथ दिखाई देता है "प्रत्यक्ष पहुंच" शीर्षक में और विस्तार के साथ "EXE"। द्वितीय प्रकार का वायरस आपके USB या स्मृति इकाई को प्रभावित करता है। इस प्रकार के वायरस आपके यूएसबी के सभी फाइलों को छुपा फ़ोल्डर में रखता है और एक फाइल बनाता है "accesodirecto.exe" अपने यूनिट में इनमें से किसी भी फाइल को खोलने की कोशिश में वायरस सक्रिय हो जाएगा और इसे आपके कंप्यूटर को संक्रमित करने का कारण होगा।
  • Video: How to Remove any virus from computer and laptop ? Computer ya laptop se virus delete kare

    एक फ्लैश ड्राइव से व्हायरस निकालें शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर के साथ सीधी पहुंच से वायरस निकालें यदि आपका यूएसबी प्रत्यक्ष पहुंच के वायरस से संक्रमित है, तो आप एक एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके वायरस को समाप्त कर सकते हैं। चुनना "दीक्षा" > "मेरी टीम"। हटाने योग्य ड्राइव पर राइट क्लिक करें और चुनें "वायरस के लिए स्कैन करें"। वायरस को खत्म करने के लिए दिए गए निर्देशों का पालन करें।
  • यदि आपके पास विंडोज़ आरटी 8.1 या एक नया संस्करण है, तो आपका कंप्यूटर विंडोज डिफेंडर कार्यक्रम से सुसज्जित है। वायरस की खोज के लिए, विंडोज डिफेंडर खोलें। पर क्लिक करें "सेटिंग्स" > "उन्नत"। विकल्प के बगल में स्थित बॉक्स को चेक करें "स्कैन हटाने योग्य ड्राइव"। हर बार जब आप पूर्ण स्कैन करते हैं, तो प्रोग्राम भी यूएसबी ड्राइव स्कैन करेगा।
  • यदि आपका विंडोज कंप्यूटर एंटीवायरस प्रोग्राम से लैस नहीं है, तो एक विश्वसनीय और सम्मानित प्रोग्राम डाउनलोड करें।
  • आपको केवल एक एंटीमॅलवेयर एप्लिकेशन को एक ही समय में स्थापित और चलाने की आवश्यकता है।
  • एक फ्लैश ड्राइव से एक व्हायरस निकालें शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    कमांड प्रॉम्प्ट का उपयोग कर शॉर्टकट वायरस निकालें। आप कमांड प्रॉम्प्ट विंडो से मैन्युअल रूप से वायरस को निकाल सकते हैं। कमांड प्रॉम्प्ट खोलने के लिए, पर क्लिक करें "दीक्षा" और लिखना "cmd" खोज बार में सीएमडी (कमांड प्रॉम्प्ट) के परिणाम पर राइट क्लिक करें और चुनें "व्यवस्थापक के रूप में चलाएं"। कमांड प्रॉम्प्ट विंडो में, निम्न करें:
  • अपने यूएसबी ड्राइव के पत्र को लिखें और दबाएं ⌅ दर्ज करें. इकाई का पत्र निर्धारित करने के लिए, खोलें "मेरी टीम" और उस पत्र को पहचानती है जो हटाए जाने योग्य डिस्क के बगल में है
  • लिखना * .lnk से और दबाएं ⌅ दर्ज करें.
  • लिखना attrib -s -r -h *। * /s.d/l/ और उसके बाद दबाएं ⌅ दर्ज करें.
  • अपनी स्मृति इकाई खोलें सभी फाइल सामान्य पर वापस आ जाएगी
  • एक फ्लैश ड्राइव से एक वायरस निकालें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 4
    4
    अपनी फ़ाइलों में बैकअप लें अपने यूनिट से वायरस को हटाने के बाद, आपको USB ड्राइव को पुन: स्वरूपित करने की आवश्यकता है। यूएसबी ड्राइव को सुधारना यूनिट में मौजूद सभी सूचनाओं को निकाल देगा, जिससे आपको रिक्त डिवाइस से छोड़ दिया जाएगा। यूनिट में सुधार करने से पहले यूएसबी में सभी फाइलों का बैकअप लें। अपनी यूनिट की सभी फाइलों को स्कैन करें और ऐसी कोई भी फ़ाइल या फ़ोल्डर हटाएं जिसे आप नहीं जानते। अपने डेस्कटॉप से ​​सभी फ़ाइलों को अपने डेस्कटॉप पर फ़ोल्डर में ले जाएं।
  • एक फ्लैश ड्राइव से एक वायरस निकालें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    5



    यूनिट को सुधारें प्रारंभ और प्रकार पर क्लिक करें "cmd" खोज बार में कमांड प्रॉम्प्ट विंडो खोलें। अपनी USB स्टिक से जुड़े पत्र लिखें और कुंजी दबाएं⌅ दर्ज करें. लिखना प्रारूप / क्यू / एक्स [आपके यूएसबी के पत्र]: और दबाएं ⌅ दर्ज करें. सभी फाइलों को अपने यूएसबी में कॉपी करें
  • विधि 2
    ऑटोरुन वायरस (ऑटोरुन) निकालें

    एक फ्लैश ड्राइव से एक वायरस निकालें शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    1
    समझें कि एक autorun वायरस क्या है आमतौर पर, जब आप किसी पोर्ट में यूएसबी ड्राइव डालें, तो यूएसबी ड्राइव स्वचालित रूप से खुल जाएगा। अगर यूएसबी ड्राइव संक्रमित है, तो यह प्रक्रिया एक फाइल को निष्पादित करती है जिसे फोन किया जाता है autorun.inf, जिसमें स्वत: निष्पादन के एक वायरस है परिणामस्वरूप, जब यूएसबी डिवाइस स्वचालित रूप से खोला जाता है, तो यह वायरस को सक्रिय करेगा। यूएसबी डिवाइसेस अब विंडोज एक्सपी, विंडोज 7, विंडोज 8 और विंडोज 10 में स्वचालित रूप से नहीं खुलेंगे, जिसका अर्थ है कि फाइल autorun.inf यह स्वचालित रूप से स्वचालित रूप से चलता नहीं है यह उपाय आपके कंप्यूटर को वायरस से बचाता है
  • एक फ्लैश ड्राइव से एक वायरस निकालें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 7
    2

    Video: से SD कार्ड USB और फोन उर्दू हिंदी ट्यूटोरियल वायरस को निकालने का तरीका

    यूनिट को स्कैन करने के लिए यह देखने के लिए कि उसे वायरस है या नहीं। यदि आप अपनी इकाई की अखंडता के बारे में चिंतित हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए इसे स्कैन करें कि कोई वायरस नहीं है। पर क्लिक करें "दीक्षा" > "मेरी टीम"। डिस्क पर राइट क्लिक करें और "वायरस के लिए स्कैन" चुनें"। यदि आपका कंप्यूटर वायरस का पता लगाता है, तो इसे खत्म करने के लिए दिए गए निर्देशों का पालन करें।
  • यदि आपके पास विंडोज़ आरटी 8.1 या एक नया संस्करण है, तो आपका कंप्यूटर विंडोज डिफेंडर कार्यक्रम से सुसज्जित है। वायरस की खोज के लिए, विंडोज डिफेंडर खोलें। सेटिंग्स पर क्लिक करें > उन्नत। विकल्प के बगल में स्थित बॉक्स को चेक करें "स्कैन हटाने योग्य ड्राइव"। हर बार जब आप पूर्ण स्कैन करते हैं, तो प्रोग्राम भी यूएसबी ड्राइव स्कैन करेगा।
  • कुछ एंटीमॅलवेयर प्रोग्राम्स स्वचालित रूप से हर बार जब वे कंप्यूटर बंदरगाह में डाली जाती हैं तो यूएसबी ड्राइव स्कैन करती हैं।
  • यदि आपका विंडोज कंप्यूटर एंटीवायरस से सुसज्जित नहीं है, तो एक विश्वसनीय और सम्मानित कार्यक्रम डाउनलोड करें।
  • एक फ्लैश ड्राइव से एक वायरस निकालें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 8
    3
    ऑटोरन वायरस निकालें अपने यूनिट पर वायरस से छुटकारा पाने के लिए, आपको autorun.inf फ़ाइल को हटाने और अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करना होगा।
  • पर क्लिक करें "दीक्षा" > "रन"।
  • लिखना "cmd" और कुंजी दबाएं ⌅ दर्ज करें.
  • कमांड प्रॉम्प्ट विंडो में, अपने यूनिट से जुड़े पत्र टाइप करें और प्रेस करें ⌅ दर्ज करें.
  • लिखना attrib -r -h -s autorun.inf और दबाएं ⌅ दर्ज करें.
  • लिखना autorun.inf से और उसके बाद दबाएं ⌅ दर्ज करें.
  • प्रक्रिया पूरी करने के लिए अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें।
  • युक्तियाँ

    • आप इस प्रक्रिया के बाद हमेशा अपने कंप्यूटर को स्कैन कर सकते हैं क्योंकि वायरस आपके यूएसबी से आपके स्थानीय हार्ड ड्राइव पर स्थानांतरित कर सकते हैं।
    • उन सभी फाइलों को स्कैन करने का प्रयास करें जिनसे आप संक्रमित नहीं हैं, यह देखने के लिए आप अपने कंप्यूटर पर प्रतिलिपि बनाना चाहते हैं। अगर आपकी पसंद की कोई छवि संक्रमित है, तो उसे हटाने से पहले प्रिंट करें, फिर इसे स्कैन करें और उसे अपने कंप्यूटर पर कॉपी करें। आप बाद में धन्यवाद करेंगे।

    चेतावनी

    • आपके द्वारा कॉपी की जाने वाली प्रत्येक फ़ाइल संक्रमित हो सकती है। यदि आप किसी संक्रमित फ़ाइल या छवि को खोना नहीं दे सकते हैं, तो इसे प्रिंट कर सकते हैं, इसे स्कैनर से कॉपी कर सकते हैं और इसे आपके कंप्यूटर पर वापस स्थानांतरित कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com