ekterya.com

पुराने लोगों को फेसबुक का उपयोग कैसे करें

2004 में इसकी शुरूआत के बाद से, फेसबुक इंटरनेट पर सबसे लोकप्रिय सोशल नेटवर्क बन गया है। यद्यपि इसके कई उपयोगकर्ता किशोरावस्था और युवा वयस्क हैं, लेकिन यह भी अपने व्यस्त और भौगोलिक रूप से बिखरे हुए जीवन के बावजूद परिवार के सदस्यों को संपर्क में रहने का एक बढ़िया तरीका है। संयुक्त राज्य में 36.5 मिलियन पुराने वयस्क हैं और 351,000 नए लोगों को हर साल बड़े वयस्क माना जाता है। यह लोग 65 और 74 साल के बीच इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की 5.4% तक बढ़ रहे हैं। 35.9% वयस्क वयस्क नियमित रूप से इंटरनेट तक पहुंचते हैं, जिसका अर्थ है कि पुराने लोगों को जो फेसबुक उपयोगकर्ताओं के लिए संभावित स्रोत हैं। अगर आप अपने दादा दादी के बाकी परिवार के संपर्क में रहना चाहते हैं, तो उन्हें फेसबुक से जुड़ने के लिए अध्यापन का सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। यहां आपको कुछ सुझाव मिलेंगे कि आप किसी पुराने व्यक्ति को फेसबुक से कैसे जुड़ सकते हैं।

चरणों

सीसेन्स के चरण 1 के लिए फेसबुक सिखाना शीर्षक वाला छवि
1
आपके पास खुले दिमाग होना चाहिए. कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने पुराने हैं, आप प्रौद्योगिकी के बारे में सीख सकते हैं सबसे अधिक संभावना है, असली बाधा यह रवैया है: युवा पीढ़ियों को लगता है कि यह पुरानी पीढ़ी को फेसबुक सिखाने का मतलब नहीं है और पुरानी पीढ़ियों को लगता है कि यह इस सोशल नेटवर्क का हिस्सा बनने का कोई मतलब नहीं है।
  • इस तथ्य पर ध्यान दें कि ज्यादातर वरिष्ठ लोग संचार की विधि के बारे में बहुत ध्यान रखते हैं जो उन्हें अपने परिवार, दोस्तों और अन्य लोगों के संपर्क में रखने की अनुमति देता है। लाभ, पहुंच और ऑनलाइन संपर्क की कम लागत उन्हें पर्याप्त रूप से फेसबुक जैसी नई कोशिश करने के लिए पर्याप्त प्रेरणा देती है, जब तक आप पर्याप्त रूप से उद्देश्य और लाभ की व्याख्या नहीं करते हैं
  • यह स्पष्ट करने पर ध्यान केंद्रित करें कि फेसबुक के बारे में जादुई या अजीब बात नहीं है आपके पास स्पष्ट स्पष्टीकरण होना चाहिए।
  • इस बात पर ध्यान दें कि वृद्ध वयस्कों को लगातार, मरीज और बौद्धिक उत्तेजना प्राप्त करना पसंद करते हैं। इसके अलावा, ये लोग बच्चों की तरह उत्सुक होते हैं इन सकारात्मक विशेषताओं का लाभ उठाएं और उन्हें अपने प्रशिक्षण में लागू करें।
  • सीसेन्स के चरण 2 के लिए फेसबुक सिखाना शीर्षक वाला छवि
    2
    बुजुर्गों के लिए फेसबुक का उद्देश्य समझाएं। जब तक आपसे पूछा नहीं गया है कि फेसबुक का उपयोग कैसे करना है, यह सबसे मुश्किल काम हो सकता है। अगर आप अपने दादा-दादी को फेसबुक पर रजिस्टर करने के लिए समझाने की कोशिश कर रहे हैं, तो वह आपको सबसे अधिक पूछने की कोशिश करेंगे: "मुझे ऐसा क्यों करना चाहिए? यह मुझे क्या देगा जो मेरे पास पहले से नहीं है? " क्योंकि सभी वयस्कों को यह जानना होगा कि उन्हें कुछ नया सीखने की ज़रूरत क्यों है और सीखने के दौरान अधिक ध्यान देने के लिए आपको तत्काल मूल्य और प्रासंगिकता मिलती है, आपको कुछ ब्रेक लेना होगा और कुछ प्रेरक कारणों के बारे में सोचना होगा:
  • "यह पुराने मित्रों को खोजने का एक शानदार तरीका है!". अपने पुराने मित्र को बताएं कि अपने दोस्तों के साथ पकड़ना कितना आसान है। कई वरिष्ठ लोग फेसबुक के माध्यम से पुराने दोस्तों के साथ पुन: कनेक्ट हो रहे हैं। यदि आपके पास एक उदाहरण है, तो बताएं, खासकर अगर इसमें वृद्ध लोगों को शामिल किया गया है
  • "यह एक तरीका है कि आप मेरे और बाकी परिवार के संपर्क में रह सकते हैं।" उन्हें कुछ तस्वीरें, स्थिति अद्यतन और अन्य परिवार की जानकारी दिखाएं, जो कि वे अद्यतित रह सकते हैं क्योंकि दूसरे यात्रा करते हैं, बढ़ते हैं, अपने लक्ष्य प्राप्त करते हैं आदि।
  • "ऐसा एक सेलिब्रिटी इसका इस्तेमाल करता है". उन्हें अपने सेलिब्रिटी, राजनेता, कवि, लेखक, खिलाड़ी, आदि के बारे में पूछें पसंदीदा और उसे अपना खाता दिखाएं समझाएं कि कैसे वे फेसबुक पर इस व्यक्ति के प्रशंसक बन सकते हैं सुसान बॉयल जैसे किसी के बारे में सोचो
  • "आपको अपने दोस्तों के ईमेल पतों को याद नहीं रखना है, उन्हें ईमेल भी नहीं भेजना है।" उन्हें दिखाएं कि फेसबुक का उपयोग करके वे अपने दोस्तों के साथ कितने समय तक रह सकते हैं।
  • "आप विशेष ऑफ़र, डिस्काउंट आदि प्राप्त कर सकते हैं। अपने पसंदीदा स्टोर या कंपनी से। " उन्हें दिखाएं कि वे कूपन, विशेष ऑफ़र आदि कैसे प्राप्त कर सकते हैं। कुछ कंपनियों के पन्नों के प्रशंसकों बनने
  • "आप फेसबुक पर गेम खेल सकते हैं।" फार्मविले जैसे खेल या एप्लिकेशन को पढ़ाने के लिए समय ले लो, जो आपको रुचि दे सकता है बहुत सारे पुराने लोग फेसबुक पर खेल खेल रहे हैं, जो उन्हें मस्तिष्क और हाथ की मांसपेशियों के लिए व्यायाम का एक अतिरिक्त लाभ देता है।
  • "फेसबुक पीढ़ी के अंतर को कम कर सकता है" अपने दादाजी को बताएं ताकि वह सोच सके कि वह आपके जैसा फैशनेबल है।
  • सिखाने के लिए फेसबुक सिखाना चरण 3
    3

    Video: How To Set Your Facebook Account | Security And Privacy Settings For Your Facebook Account!.

    खाता खोलने से पहले मूल बातें समझाएं। फेसबुक उन लोगों के लिए गुरु के लिए मुश्किल हो सकता है, जो उम्र के बावजूद, सामाजिक नेटवर्क पर नए हैं। यदि आपके पास कोई खाता है, तो अपने पुराने मित्र के लिए साइन इन करें और एक सामान्य विचार प्राप्त करें कि कैसे आरंभ करें। धीरे-धीरे और व्यवस्थित तरीके से करो और धैर्य रखें। यदि आपको चीजों को दोहराना है, तो इसे करें
  • दोहराएं जो आप दिखा रहे हैं, इसे आसान बनाएं, और कुछ स्पष्टीकरण के बाद बंद करें ताकि आप अभ्यास कर सकें।
  • यदि आप निराश हो जाते हैं, तो एक ब्रेक ले लो और उसे बताएं कि आपको कई बार चीजों को दोबारा करने के बजाय उन्हें पता करने के लिए कि उन्हें समस्या है या कोई सवाल है। वयस्क "कर" से सबसे अच्छा सीखते हैं और एक कप कॉफी के लिए जाने और एक अभ्यास पत्रिका पढ़ने के लिए यह एक अच्छा विचार हो सकता है।
  • इसे समझाए बिना फेसबुक या इंटरनेट शब्दगनों का उपयोग न करें। उदाहरण के लिए, अपने अवतार के बारे में बात करने के बजाय, कुछ ऐसा कहना निश्चित करें: "यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप सुनिश्चित करें कि आपके पास प्रोफ़ाइल पर एक स्पष्ट तस्वीर है तस्वीरें भी अवतार के रूप में जाने जाते हैं लोग इन तस्वीरों का इस्तेमाल आपको देखने के लिए करते हैं और पता है कि क्या उन्हें पता है या नहीं। " ध्यान रखें कि इंटरनेट से संबंधित सभी शब्दों को सामान्यतः ज्ञात शब्दों में अनुवादित किया जाना चाहिए जब तक कि आपका मित्र नई भाषा के आदी बन गया हो।
  • सीसेन्स के चरण 4 के लिए फेसबुक सिखाना शीर्षक वाला छवि
    4
    गोपनीयता नीति बताता है बहुत से बड़े लोग अपने बारे में इतनी जानकारी साझा करने में सहज महसूस नहीं करते हैं शायद फेसबुक उनके लिए नहीं है, लेकिन डायस्पोरा * हाँ।
  • सिखाने के लिए फेसबुक सिखाना चरण 5
    5
    सुनिश्चित करें कि आपका पुराना दोस्त एक फेसबुक सदस्य होने के लिए प्रतिबद्ध हो सकता है। यदि आपका दादा केवल मस्ती के लिए ही कर रहा है, तो शायद यह समय की बर्बादी है उस व्यक्ति से पूछें जो आप सहायता कर रहे हैं यदि आप समय-समय पर अपने पुराने दोस्तों के संदेश और मित्र अनुरोधों का जवाब देने के लिए समय व्यतीत कर सकते हैं। आपके प्रेरक तर्कों (उपरोक्त पंक्तियों) को प्राप्त होने वाली प्रतिक्रियाओं से आपको ब्याज के अपने स्तर को समझने में मदद करनी चाहिए।
  • सिखाने के लिए फेसबुक सिखाना शीर्षक चरण 6
    6
    उनके साथ खाता बनाएं। प्रारंभ करने से पहले, यदि आवश्यक हो, मात्रा और फ़ॉन्ट आकार को संशोधित करें सुनिश्चित करें कि पंजीकरण करने से पहले आपके दोस्त का एक वैध ईमेल पता है: यह एक आवश्यकता है और संदेश, मित्र अनुरोध, इवेंट आदि की सूचनाएं प्राप्त करने के लिए उपयोगी है। फेसबुक से बाहर अगर आपके पास एक नहीं है, तो इसे Gmail, Yahoo, Hotmail, आदि जैसे पृष्ठों पर निःशुल्क बनाएं। जब आप फेसबुक अकाउंट बनाते हैं तो इसे सभी आवश्यक फ़ील्ड भरें। अगर आपको व्यक्तिगत जानकारी साझा करने में सहज महसूस नहीं होती है, तो उन्हें दिखाएं कि आप गोपनीयता सेटिंग्स कैसे बदल सकते हैं।
  • उसे बताओ कि गोपनीयता सेटिंग्स के साथ सब कुछ ठीक होगा विकल्पों को अच्छी तरह समझाने के लिए सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि अन्य लोग क्या देख सकते हैं और क्या नहीं कर सकते आपके पास गोपनीयता की डिग्री का सम्मान करना चाहिए
  • एक शीट पर खाते के चरणों को प्रिंट करने में डर न रखें। वयस्कों को कागज के एक टुकड़े पर निर्देश और स्पष्टीकरण पढ़ना उन्हें अधिक आत्मविश्वास और सीखने और मान्यता प्रक्रिया में मदद कर सकता है।
  • Video: Lock facebook account को Unlock कैसे करें

    सिखाने के लिए फेसबुक से सिखाओ चित्र 7



    7
    अपने मित्र को अपनी प्रोफ़ाइल में जानकारी जोड़ने का तरीका दिखाएं। एक ईमेल पता और एक जन्मदिन होने पर फेसबुक पर एक प्रोफ़ाइल के लिए बहुत कम है काम, स्थान, विश्वविद्यालय, विद्यालय, स्वाद और हितों, संपर्क जानकारी और अधिक के रूप में जानकारी जोड़ने के लिए उसे सहायता करें। याद रखें, आपको केवल उस जानकारी को दिखाना चाहिए जिसे आप सहज साझा करना पसंद करते हैं और आप गोपनीयता सेटिंग्स में उस सभी जानकारी तक पहुँच को बदल सकते हैं।
  • सीज़न के चरण 8 के लिए फेसबुक सिखाना शीर्षक वाला छवि
    8
    अपने मित्र को अपने स्कूल या कार्यस्थल पर एक नेटवर्क में शामिल होने में मदद करें, साथ ही समूहों या पृष्ठों को पुराने क्लबों या रुचियों के साथ कुछ करना है। यह पुराने दोस्तों, रिश्तेदारों, सहकर्मियों, कर्मचारियों, सहपाठियों आदि के साथ फिर से जोड़ने का एक शानदार तरीका है।
  • सीज़न के लिए फेसबुक सिखाओ शीर्षक से छवि चरण 9
    9
    सोशल नेटवर्क के लिए अपने ज्ञान को जोड़ने के लिए फेसबुक पर अपने नए दोस्त को प्रेरित करें। हर कोई यह जान सकता है कि बड़े वयस्कों को क्या साझा करना है। उसे प्रोत्साहित करें कि वह कहानियों, विचारों, विचारों और उनके ज्ञान को खोलें और बताएं।
  • अगर आपका पुराना दोस्त वास्तव में फेसबुक पसंद करता है, तो अपने दोस्तों को बताकर और उनके पदों में उन्हें "पसंद" करने से उनके और मित्र बनने में मदद करें।
  • सिखाने के लिए सिखाने के लिए फेसबुक को सिखाओ चित्र 10
    10
    उनके बारे में जानें जो लोग कई दशकों से जीवित रहते हैं, उनके बारे में ज्ञान बदनाम और अविश्वसनीय मूल्यवान है। यदि आपके बड़े दोस्त वेबसाइट का उपयोग करने के बारे में उचित टिप्पणियां बनाते हैं, तो जिस तरह से लोग इसका इस्तेमाल करते हैं या यहां तक ​​कि आपकी स्पष्ट लत भी, आप शायद कुछ महत्वपूर्ण सोच रहे हों। अपने कान खोलें और अपने बुद्धिमान परिप्रेक्ष्य को कुछ ऐसा करने की आधुनिक तरीके से सीखें जो कि मानवता ने हमेशा किया है: संपर्क में रहें और संवाद करें
  • एक कप का एक साथ ले लो और अपने पुराने दोस्त से पूछें कि फेसबुक पर उनकी राय और विचार क्या हैं। उनसे पूछो और पता करें कि क्या कोई तरीका है जिससे आप उनके सामाजिक नेटवर्क के अनुभव को सुधारने में मदद कर सकते हैं। एक नया कौशल सीखने के साथ जमा होने वाले तनाव को मज़ेदार और आराम से याद रखें।
  • सिखाने के लिए फेसबुक सिखाने के चरण 11
    11
    इसे होने दो यदि आपने कोशिश की है और आपके पुराने दोस्त को शिक्षित किया गया है, लेकिन इस समय के लिए कुल व्यंग्य दिखाता है और आप घूमते हैं, तो आपको समझना चाहिए। यह जरूरी नहीं कि वह बड़े हो, शायद इसलिए कि वह अपने समय का उपयोग करने के बारे में बहुत समझदार है और यह उनके लिए नहीं है। फोन कॉल और छिटपुट दौरे के माध्यम से संपर्क में रखने के सिद्ध तरीकों को जारी रखें।
  • युक्तियाँ

    • बुजुर्गों के लिए विशेष रुचि के क्षेत्रों में स्वास्थ्य, अवकाश और वित्त शामिल हैं इस बात को ध्यान में रखें कि आपकी रुचि रखने वाली कंपनियों की प्रोफाइल तलाश रहे हैं
    • उन्हें स्पष्ट रूप से बताएं कि वे किसके लिए पंजीकरण कर रहे हैं।
    • फेसबुक पेजों को पहले से शोध करने में थोड़े समय बिताने के लिए उपयोगी हो सकते हैं, जो कि उन्हें सब कुछ समझने की उम्मीद करने के बजाय आपको रुचि हो सकती है यदि आप यह काम अग्रिम में करते हैं, तो आप अपने प्रशिक्षु को उन पृष्ठों का उपयोग करने के लिए प्रवेश कर सकते हैं जिन्हें आपने पहले ही पाया है, जो उन्हें अभ्यास के साथ "अपने पंख खोलने का अवसर देता है"।
    • सीखने की प्रक्रिया को कम करें यदि यह शुरुआत में अच्छी तरह से नहीं चल रहा है, तो थोड़े समय के छोटे ब्लॉकों में शिक्षण को विभाजित करने के लिए तैयार रहें। साथ ही, एक पल में फेसबुक के अलग हिस्सों को पढ़कर इस प्रक्रिया को पूरी तरह से मतभेद न करें। एक समय में एक चीज करें और ब्रेक लें या फिर दूसरे फेसबुक तत्वों पर वापस जाएं।
    • एक बड़े वयस्क होने के लाभ जो कि फेसबुक का हिस्सा है, अकेलेपन या अवसाद की भावनाओं को कम करने में मदद कर सकता है और इंटरनेट के माध्यम से अन्य लोगों के साथ सामूहीकरण करने की आपकी क्षमता में सुधार कर सकता है।

    चेतावनी

    • विवादास्पद फेसबुक गोपनीयता नीति समझाने और अपनी सभी आवश्यकताओं को सक्रिय करने के लिए सुनिश्चित करें। बड़े लोगों के पास गोपनीयता के घुसपैठ के साथ अधिक अनुभव है और गोपनीयता उल्लंघनों के बारे में और अधिक सतर्क (सभी अधिकारों के साथ) होने की अधिक संभावना है जब आप उनकी मदद कर रहे हैं, तो उनकी चिंताओं को ध्यान से सुनो: शायद आप अधिक सतर्क होने के मूल्य के बारे में कुछ चीजें सीखते हैं अन्य सामाजिक नेटवर्कों पर विचार करें, जैसे कि "डायस्पोरा *", जो अधिक गोपनीयता के लिए उन्मुख हैं
    • अपनी अधीरता को नियंत्रित करें यह काफी संभव है कि वह आपके उत्साह से इतना उत्साही है कि उन्हें सिखाने की कोशिश करें कि फेसबुक नई प्रवृत्ति है, लेकिन वह बहुत विनम्र और बुद्धिमान है इसका उल्लेख करना।
    • संभव फ़िशिंग हमलों के बारे में सूचित करना सुनिश्चित करें और उन्हें पहचान कैसे लें। इसके अलावा, यह इंटरनेट पर सुरक्षा के सामान्य नियमों को दिखाने के लिए उपयुक्त है (उदाहरण के लिए, किसी को अपना ईमेल पता न दें, कभी भी अपनी क्रेडिट कार्ड जानकारी न दें)।
    • उसे याद दिलाएं कि युवाओं को सही करने के लिए यह कोई जगह नहीं है। सबसे अधिक संभावना है, किशोर अपने दादा को समाप्त कर देंगे यदि वह बहुत गंभीर है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • इंटरनेट का उपयोग
    • फेसबुक पर खाता
    • फेसबुक और आपकी गोपनीयता पर पंजीकरण प्रक्रिया के बारे में जानकारी
    • प्रिंटर (वैकल्पिक, यदि आप निर्देश मुद्रित करने जा रहे हैं, आदि)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com