ekterya.com

सुरक्षित पासवर्ड कैसे चुनें

लगभग सभी ऑनलाइन साइटें, जहां आप कोई खाता बना सकते हैं, आपको एक सुरक्षित पासवर्ड चुनने की आवश्यकता होती है यदि आप समझने के लिए कठिन बनाना चाहते हैं, तो आपको अक्षरों और संख्याओं के असामान्य संयोजन का उपयोग करना चाहिए। सौभाग्य से, समझने में आसान पासवर्ड बनाना आसान है और याद रखना आसान है

चरणों

विधि 1
पासवर्ड के मूल नियमों को लागू करें

एक सुरक्षित पासवर्ड बनाएँ शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1

Video: वेबसाइट द्वारा पासवर्ड को सुरक्षित रखने का तरीका How to protect passwords by websites

एक पासवर्ड चुनें जो किसी को अनुमान न लगाए या आसानी से समझ न सकें। किसी ऐसे शब्द या वाक्यांश का उपयोग न करें जो आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है, जैसे जन्मदिन या परिवार के सदस्य का नाम यह ऐसी जानकारी है कि जो कुछ भी जांचता है, वह खोज कर सकता है।
  • एक सुरक्षित पासवर्ड बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 2
    2
    पासवर्ड साझा न करें सभी खाते ऑनलाइन खोलने के लिए पासवर्ड कुंजी की तरह होते हैं और अक्सर पहचान की चोरी करने के लिए उपयोग किया जा सकता है
  • एक सिक्योर पासवर्ड बनाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    सुनिश्चित करें कि पासवर्ड काफी लंबा है। इसमें कम से कम 8 से 10 वर्ण होने चाहिए, और अब तक के पासवर्ड अधिक सुरक्षित होंगे। हालांकि, कुछ साइटें पासवर्ड की लंबाई को सीमित कर सकती हैं।
  • एक सुरक्षित पासवर्ड बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 4

    Video: कैसे एक पासवर्ड चुनने के लिए - Computerphile

    4

    Video: कैसे एक पासवर्ड चुनने के लिए

    पासवर्ड में कम से कम एक अपरकेस अक्षर और एक लोअर केस लेटर का उपयोग करें आप सभी एक साथ राजधानियों के समूह के लिए नहीं है। यह उन्हें बेहतर बनाने के लिए बेहतर है ताकि पासवर्ड ऐसा अनुमान लगाया नहीं जा सके। इस प्रकार की रणनीति आपको समान पासवर्ड बनाने के लिए प्रेरित करेगी "JeCaMiJe_22191612", एक पहले उदाहरण के रूप में या "LaCasaEnSanJosé # 1500" एक दूसरे उदाहरण के रूप में
  • एक सुरक्षित पासवर्ड बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    5
    अपने पासवर्ड में रिक्त स्थान का उपयोग करें कई पासवर्ड सिस्टम वास्तव में आपको रिक्त स्थान का उपयोग करने की अनुमति नहीं देते हैं, लेकिन अगर आप इसे अनुमति देते हैं, तो आपके पासवर्ड के मध्य में एक को सम्मिलित करना अच्छा होगा। वैकल्पिक रूप से, आप एक या दो अंडरस्कोर का उपयोग कर सकते हैं ("_"), जो समान फ़ंक्शन को पूरा करते हैं।
  • एक सुरक्षित पासवर्ड बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 6
    6
    अन्य खातों के लिए समान लेकिन भिन्न पासवर्ड उत्पन्न करता है आप अपने पासवर्ड को आसानी से याद रखने के लिए एक ही आधार शब्द का उपयोग कर सकते हैं लेकिन उन्हें समझने में आसान न हो इस तरह, आप संशोधित कर सकते हैं "JeCaMiJe_22191612" द्वारा "misHijosJeCaMiJe-90807060" और "LaCasaEnSanJosé # 1500" द्वारा "1500 * MiPrimeraCasaEnSanJosé"।
  • एक सुरक्षित पासवर्ड बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 7
    7
    सुनिश्चित करें कि आप पासवर्ड लिखते हैं और उसे किसी सुरक्षित स्थान पर छिपाते हैं। अपने कंप्यूटर (और जिज्ञासु आंखों) से एक स्थान चुनें, लेकिन आसानी से पहुंच प्राप्त करें, इसलिए यदि आप पासवर्ड को भूल जाते हैं, तो आप इसे बहुत अधिक प्रयास किए बिना पुनर्प्राप्त कर सकते हैं।
  • जब आप पासवर्ड टाइप करते हैं, तो आप इसे स्क्रॉल पैटर्न के साथ कोड कर सकते हैं, इसलिए उन्हें समझने के लिए समझना कठिन है। तो, अगर आपका पासवर्ड था "ri7% Gi6_ll", आप इसे लिख सकते हैं "2tk9&lk8_nn" (जहां पहले नंबर कोड के विस्थापन को इंगित करता है, जो इस मामले में +2 होगा)। इसका अर्थ है कि एन्कोडेड प्रत्येक वर्ण पासवर्ड के चरित्र के मुकाबले दो अक्षर या संख्या बड़ा है।
  • विधि 2
    एक सुरक्षित पासवर्ड बनाएं

    एक सुरक्षित पासवर्ड बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 8
    1
    एक वाक्य या वाक्यांश बनाएँ जो आपके पासवर्ड के आधार के रूप में कार्य करता है यह जटिल और कठिन लगता है पासवर्ड बनाने के लिए एक अच्छी शुरुआत है, लेकिन आपके लिए याद रखना आसान है यह भी ध्यान रखें कि आपका पासवर्ड मौलिक व्यापक (कम से कम 8 में 10 वर्ण) हो सकता है और वर्ण (अपरकेस, लोअरकेस, नंबर की रिक्ति, रेखांकित, आदि) के प्रकार की एक किस्म शामिल करना चाहिए। हालांकि प्रासंगिक जानकारी से दूर रहने के लिए बेहतर है, क्योंकि दूसरों को आसानी से अनुमान लगा सकता है, यह सुविधाजनक है कि आप जिस पासवर्ड का आविष्कार करते हैं, वह याद रखना आसान है। हम अनुशंसा करते हैं कि आप एक कथन या एक चिपचिपा वाक्य का आविष्कार करें और इसे अपने पासवर्ड के आधार के रूप में उपयोग करें।
    • कार्नेगी मेलॉन यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर वैज्ञानिकों द्वारा विकसित एक मौनिकी का एक उदाहरण है PAO memorization सिस्टम (व्यक्ति, क्रिया, और ऑब्जेक्ट)। बस एक वस्तु या एक वस्तु के साथ कार्रवाई करने वाले एक महत्वपूर्ण व्यक्ति का चित्र या चित्र चुनें फिर, एक वाक्य में सब कुछ एकजुट करें (कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह कैसे असहज या अजीब लगता है) आपके द्वारा चुने हुए वाक्यांश के कुछ वर्णों (उदाहरण के लिए, प्रत्येक शब्द के पहले तीन अक्षरों) का चयन करके, आप आसानी से याद रखने वाला पासवर्ड विकसित कर सकते हैं
  • एक सुरक्षित पासवर्ड बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 9
    2
    आसानी से स्मरण पासवर्ड का आविष्कार करने के लिए वाक्य या कथन का उपयोग करें अपने वाक्य में कुछ पत्र ले रहा है, तो आप (उदाहरण के लिए, अपने वाक्यांश में प्रत्येक शब्द के पहले दो या तीन अक्षरों का उपयोग करते हैं और उन सभी के लिए एक आदेश में एकजुट) याद करने के लिए एक साथ एक आसान डाल सकते हैं। सुनिश्चित करें कि वाक्य या कथन में अपरकेस और लोअरकेस अक्षरों, संख्याएं और विशेष वर्ण शामिल हैं।
  • एक सुरक्षित पासवर्ड बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 10



    3
    शब्दों या जटिल अक्षरों के दृश्य बनाएं, लेकिन एक ही समय में यादगार। आप यादृच्छिक लगता है कि एक वाक्यांश या पत्रों की श्रृंखला का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन एक ही समय में याद रखना आसान है आसानी से स्मरण पत्रों की ये श्रृंखला एक बना सकती है "आधार शब्द" जिसके लिए आप प्रतीकों या संख्याओं को जोड़ सकते हैं
  • यदि आपके बच्चों को यरीमिया, कैमिला, मिगुएल और जेरोनीमो कहा जाता है, तो आधार शब्द हो सकता है "jecamije" (प्रत्येक नाम के पहले दो अक्षर संयुक्त)। अगर आपने जो पहला घर खरीदा था वह सैन जोस स्ट्रीट पर था, मूल शब्द हो सकता है "मैं casaensanjosé"।
  • एक सुरक्षित पासवर्ड बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 11
    4
    अपने पासवर्ड में कम से कम एक अक्षर, एक नंबर और विशेष वर्ण का उपयोग करें आप बनाने के लिए एक कम स्क्रिप्ट (या अन्य यादृच्छिक विराम चिह्न) जोड़ सकते हैं "jecamije_22191612"। आप शब्द के लिए एक प्रतीक भी जोड़ सकते हैं और इसी तरह से कुछ बना सकते हैं "कैसाएंन्जोज़ # 1500"।
  • एक सुरक्षित पासवर्ड बनाएँ शीर्षक वाला छवि 12
    5
    अपने सुरक्षित पासवर्ड को याद रखें उदाहरण के लिए, यदि आप एक वाक्य के रूप में लेते हैं "मेरी मां का जन्म 27 जनवरी को मेक्सिको के सिउदाद जुआरेज़ में हुआ था" आप इसे एक पासवर्ड की तरह बदल सकते हैं "एमएमएनसीजे, मे 27 डे"। आप भी एक वाक्य भी ले सकते हैं "सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को रेडियो कार्यक्रम 9:10 पूर्वाह्न से शुरू होता है" और इसे में बदलें "Epdrcal0910ll, myv"।
  • एक सुरक्षित पासवर्ड बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि 13
    6
    एक और अच्छा विचार है कि आपके पासवर्ड में विशेष प्रतीकों को सम्मिलित करने के लिए चरित्र मानचित्र या वर्ण पैलेट (वैकल्पिक) का उपयोग करना है Windows में, आप इन विकल्पों को क्लिक करके प्रारंभ मेनू में पा सकते हैं "सभी कार्यक्रम", "सामान", "सिस्टम टूल" और अंत में चयन "वर्ण मानचित्र"। मैक पर, आपको बस जाना होगा "संस्करण" ब्राउज़र मेनू के शीर्ष पर और फिर चयन करें "विशेष वर्ण" मेनू के अंत में "संस्करण"। फिर आप विशिष्ट प्रतीकों वाले कुछ अक्षरों को प्रतिस्थापित कर सकते हैं ताकि पासवर्ड को अनुमान लगाने में अधिक मुश्किल हो।
  • आप इन प्रतीकों का उपयोग अक्सर सबसे अधिक अक्षरों को बदलने के लिए कर सकते हैं, लेकिन आपको पता होना चाहिए कि कुछ साइट्स के पासवर्ड सिस्टम सभी उपलब्ध प्रतीकों को स्वीकार नहीं करते हैं। उदाहरण के तौर पर, आप शब्द को प्रतिस्थापित कर सकते हैं "पेड़" द्वारा "Ʌɹβɵʅ"।
  • याद रखें कि आप पासवर्ड हर बार जब आप वेबसाइट या एप्लिकेशन का उपयोग करना चाहते हैं, तो ध्यान रखें कि बहुत आरामदायक चरित्र नक्शा हर बार जब आप पासवर्ड डालना होगा खोले नहीं होगा चाहिए। सोचो कि यह आपके लिए बहुत जटिल है
  • एक सुरक्षित पासवर्ड बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 14
    7
    पासवर्ड अपडेट और अपडेट करने के लिए याद रखें। अलग-अलग खातों के लिए समान पासवर्ड का उपयोग करना सुविधाजनक नहीं है और आपको एक ही पासवर्ड का उपयोग लंबे समय तक नहीं करना चाहिए।
  • विधि 3
    पासवर्ड प्रबंधन प्रोग्राम का उपयोग करें

    एक सुरक्षित पासवर्ड बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 15
    1
    एक पासवर्ड प्रबंधन कार्यक्रम चुनें। इस प्रकार के कार्यक्रम आम तौर पर एक पासवर्ड दर्ज करके स्वचालित रूप से पासवर्ड की एक विस्तृत विविधता (दोनों अनुप्रयोगों और वेबसाइटों) को संभाल करने की अनुमति देता है "शिक्षक", जो पासवर्ड को याद रखने और व्यवस्थित करने की जिम्मेदारी को काफी सरल करता है। पासवर्ड प्रबंधक विभिन्न प्रकार के पासवर्डों को जनरेट, याद और ऑडिट करते हैं, जो आपके पास प्रत्येक खाते के लिए दूसरे, जटिल और सुरक्षित होते हैं। इस तरह, आपको याद रखना एकमात्र चीज़ एक मास्टर पासवर्ड है कुछ सबसे लोकप्रिय विकल्प हैं LastPass, डैशलेन, कीपस, 1 पासवर्ड और रोबोफार्म। आप विभिन्न कार्यक्रमों और वेब साइटों में इन कार्यक्रमों के बारे में राय खोज सकते हैं।
  • एक सुरक्षित पासवर्ड बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 16
    2
    एक पासवर्ड प्रबंधक डाउनलोड और इंस्टॉल करें ऐसा करने के निर्देश आपके द्वारा चुने गए कार्यक्रम के अनुसार अलग-अलग होते हैं, इसलिए निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करना सुनिश्चित करें सामान्य शब्दों में, आपको प्रोग्राम के डेवलपर की साइट पर जाना होगा, बटन पर क्लिक करें या लिंक डाउनलोड करें और उसके बाद आप उपयोग किए जा रहे ऑपरेटिंग सिस्टम के स्थापना निर्देशों का पालन करें।
  • एक सुरक्षित पासवर्ड बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि 17
    3
    पासवर्ड प्रबंधक को कॉन्फ़िगर करें एक बार फिर, प्रत्येक कार्यक्रम में प्रक्रिया अलग-अलग है। लेकिन मूल विचार एक मास्टर पासवर्ड को कॉन्फ़िगर करना है जो आपको वेबसाइटों या एप्लिकेशन के लिए कई पासवर्ड जेनरेट करने और बनाए रखने की अनुमति देता है और इस तरह आप प्रत्येक एक तक पहुंच सकते हैं उनके प्राथमिक कार्यों के संबंध में सबसे लोकप्रिय कार्यक्रमों का उपयोग करना आसान है।
  • एक सुरक्षित पासवर्ड बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि 18
    4
    अपनी वरीयताओं को अनुकूलित करें अधिकांश पासवर्ड प्रबंधकों को आप या तो चुनने के लिए चुन सकते हैं या तो मास्टर पासवर्ड को केवल स्थानीय स्तर पर या विभिन्न उपकरणों से सिंक्रनाइज़ करने के लिए, इसलिए आप किस विकल्प को पसंद करते हैं, इसके बारे में सोचें। आमतौर पर, आप भी अगर आप प्रोग्राम स्वचालित रूप से साइटों पर लॉग ऑन करना चाहते हैं तय कर सकते हैं और अगर वे पर्याप्त रूप से अलग और बार जब आप इसे उपयोग कर रहा है पर निर्भर करता है के लिए आवश्यक परिवर्तन करता है, तो कर रहे हैं देखने के लिए अगर आप विभिन्न पासवर्ड ऑडिट करने के लिए चाहते हैं।
  • युक्तियाँ

    • समय-समय पर पासवर्ड बदलें या जब भी आपको संदेह हो कि आप समझौता कर सकते हैं। समय-सीमा समाप्त पासवर्ड का पुन: उपयोग करने से बचें कुछ कंपनियों में, सुरक्षा नीतियां या कानूनों को नियमित आधार पर पासवर्ड बदलने की आवश्यकता होती है
    • पासवर्ड में अपना नाम कभी भी उपयोग न करें
    • एक शब्द से प्रारंभ करें (उदाहरण के लिए, "पैसा"), यह पीछे की तरफ (धन) का प्रतिनिधि करें और अपनी जन्म तिथि को बीच में जोड़ें। इसलिए, यदि आप 5 फरवरी, 1 9 74 को पैदा हुए थे, तो परिणामस्वरूप पासवर्ड होगा "ofebr5e1n9i74d"। हालांकि यह याद रखना मुश्किल है, यह समझना भी लगभग असंभव है।
    • प्रत्येक प्रकार के खाते के लिए एक अलग और सुरक्षित पासवर्ड चुनें। आपके इंटरनेट प्रदाता, मेल क्लाइंट, आपके सोशल नेटवर्क आदि सभी में अलग-अलग पासवर्ड होने चाहिए। अपने ऑनलाइन बैंक के लिए एक ही पासवर्ड का उपयोग न करें और अपने इंटरनेट प्रदाता के खाते में लॉग इन करें।
    • आरोपी पत्रों की भविष्यवाणी करने के लिए पासवर्ड कठिन बनाते हैं
    • कुछ बहुत स्पष्ट, जैसे नाम, जन्मदिन या एक महत्वपूर्ण व्यक्तिगत तिथि, मूल शब्द के रूप में उपयोग न करें। ये पासवर्ड अधिक जटिल और अवैयक्तिक वाक्यांशों की तुलना में समझने में काफी आसान हैं।
    • अधिक से अधिक सुरक्षा के लिए, व्यर्थ शब्दों या वाक्यांशों का उपयोग करने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, उन्हें मजबूत और आसानी से याद रखने वाले पासवर्ड बनाने के लिए नंबरों के साथ जुडाइए: "casaycomida9468"।

    चेतावनी

    • अपने पासवर्ड को उस जगह पर नहीं लिखें जहां आप उन्हें देख सकते हैं या उन्हें खोज सकते हैं।
    • इस पृष्ठ पर आने वाले किसी भी उदाहरण पासवर्ड का उपयोग न करें। वे वेब पर प्रकाशित हैं और आसानी से ढूंढ सकते हैं।
    • किसी के साथ अपना पासवर्ड साझा न करें कोई आपको सुन सकता है, या जिस व्यक्ति को आपने इसे सौंपा है, वह अनजाने में या दुर्घटना से उसे बता सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com