ekterya.com

YouTube के लिए व्यावसायिक गुणवत्ता वाले वीडियो बनाने के लिए

अधिकांश यूट्यूब उपयोगकर्ताओं ने विभिन्न प्रकार के वीडियो देखे हैं। ऐसे लोग हैं जो शौकिया लोग चढ़ गए हैं, जिनमें से कई की खराब छवि और ऑडियो गुणवत्ता है और कैमरे का संचालन भयानक है। वहाँ मध्यवर्ती हैं जो अच्छी तरह से संपादित और एक अच्छा कैमरा के साथ फिल्माया जाता है और जो आमतौर पर एक अच्छा अनुभव प्रदान करते हैं। अंतिम, लेकिन कम से कम, पेशेवर वीडियो नहीं हैं इन वीडियो को बहुत अच्छे कैमरे के साथ रिकॉर्ड किया गया, विशेष उपकरण, सॉफ्टवेयर और अच्छे वीडियोोग्राफी सिद्धांतों का उपयोग कर। यह आलेख बताता है कि कैसे अपने यूट्यूब वीडियो पेशेवर बनाने के लिए।

चरणों

प्रोफ़ेशनल क्वालिटी यूट्यूब वीडियो बनाएं शीर्षक वाला इमेज चरण 1
1
एक कैमरा प्राप्त करें जिसमें अच्छी छवि गुणवत्ता है यह आपके वीडियो को पेशेवर बनाने के लिए आवश्यक है कैमरे की गुणवत्ता जितनी अधिक होगी, उतनी ही बेहतर गुणवत्ता वाले वीडियो में होगा। ऐसे कैमरे हैं जो $ 500 से शुरू होते हैं और सम्मानित निर्माताओं को बेचते हैं, इसलिए शूट करने के लिए और अधिक पेशेवर स्पर्श देने के लिए वहां शुरू करना एक अच्छा विचार है।
  • जब आप एक कैमरा चुनते हैं, तो उसे ढूंढने का प्रयास करें जिसमें 1080p है यद्यपि यूट्यूब वीडियो की गुणवत्ता 720p में बहुत अच्छी है, फिर भी आपका वीडियो 1080p में बेहतर लगेगा। साथ ही, इस संकल्प के साथ, आपके कैमरे के संवेदक उच्च गुणवत्ता में अधिक छवियों को कैप्चर करेंगे।
  • प्रोफ़ेशनल क्वालिटी यूट्यूब वीडियो बनाएं शीर्षक वाला इमेज। चरण 2
    2
    ध्वनि में सुधार करें बेहतर वीडियो गुणवत्ता के साथ, बेहतर ऑडियो गुणवत्ता आता है दर्शकों को एक पेशेवर छवि वीडियो के साथ पेशेवर ध्वनि की उम्मीद होगी। आपके कैमरा के माइक्रोफ़ोन से लगभग सब कुछ बेहतर है बाहरी माइक्रोफोन अच्छी गुणवत्ता वाले ऑडियो कैप्चर करने में बेहतर हैं और अधिक बहुमुखी हैं
  • प्रोफ़ेशनल क्वालिटी यूट्यूब वीडियो बनाएं शीर्षक वाला इमेज। चरण 3
    3
    जब आप शूट करते हैं तो अपने कैमरे को स्थिर रखें थरथराए हुए वीडियो, जो दर्शकों को परेशान करते हैं, शौकीन हैं इस तथ्य के बावजूद कि व्यावसायिक दुनिया में तिहरा वीडियो शॉट का थोड़ा स्वाद देने के लिए हाथ से फिल्माया जाता है, कैमरे के कंपन को कम करने और छवि स्थिर करने में कुछ भी मदद करता है, आपको नाटकीय ढंग से अनुभव को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी, जो व्यावसायिकता को और भी अधिक खड़ा कर देगा।
  • तिपाई का उपयोग करें छवियों को स्थिर करने का यह एक शानदार तरीका है वे हर जगह उपलब्ध हैं और उपयोग में आसान हैं। भले ही आपको $ 20 से शुरू होने वाले तिपाई मिल जाए, तिपाई पर $ 150 से $ 300 का निवेश करना एक व्यय है जो हास्यास्पद लगता है लेकिन यह इसके लायक है।
  • एक छवि स्टेबलाइजर या किसी अन्य स्थिरीकरण डिवाइस का उपयोग करें एक छवि स्टेबलाइज़र आपको हाथ से बने शॉट्स के पारंपरिक कंपन को कैप्चर किए बिना चलने और अपने कैमरे के साथ जाने की अनुमति देता है। इससे आपके वीडियो को और अधिक पेशेवर तत्व मिलेगा और आप शॉट्स को अधिक रोचक बनाने में मदद कर सकते हैं, अगर आपने उन्हें ट्राइपॉड के साथ एक निश्चित बिंदु से गोली मार दी थी।
  • 4
    फिल्माने के बेहतर तरीके जानें और अभ्यास करें। वीडियोग्राफी के अच्छे सिद्धांतों को सीखना और अभ्यास करना अनुभव को जोड़ देगा अच्छी तरह से बनाये गये शॉट्स, प्राकृतिक दिखें और सही प्रकाश से फिल्माई गई वीडियो को हमेशा लाभ होगा।
  • तिहाई के शासन का उपयोग करें यह नियम फ्रेम को 3 भागों में विभाजित करता है। एक बायां, मध्य और दायां क्षेत्र, साथ ही एक ऊपरी, मध्य और निम्न क्षेत्र। केंद्र में अपने विषय पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश न करें क्योंकि यह कम आकर्षक है और आपके दर्शकों को विचलित कर सकता है। यह शॉट के संयम को भी प्रभावित कर सकता है।


    प्रोफ़ेशनल क्वालिटी यूट्यूब वीडियो बनाएं शीर्षक वाला इमेज चरण 4 बुलेट 1
  • मार्कोस। फ्रेमन में शॉट के वातावरण के तत्वों का उपयोग करने के लिए पूरक या इसे अधिक नेत्रहीन रूप से आकर्षक बनाना शामिल है। फ़्रेम के दायीं ओर स्थित विषय रखते हुए, जबकि अन्य पृष्ठभूमि वाले विषयों के आगे पीछे हो रहे हैं, आपको इस विषय पर सीधे ध्यान केंद्रित करने और ध्यान केंद्रित करने के बजाय शॉट बनाने और इसे और अधिक रोचक बनाने में मदद मिलेगी।
    प्रोफ़ेशनल क्वालिटी यूट्यूब वीडियो बनाएं शीर्षक 4
  • Video: लॉकहेड मार्टिन प्रस्तावित भारत सुविधा से एफ -16 लड़ाकू विमानों का निर्यात करने की पेशकश करता है

    प्रोफ़ेशनल क्वालिटी यूट्यूब वीडियो बनाना शीर्षक वाला इमेज चरण 5
    5
    अपने संपादन सॉफ्टवेयर को अपडेट करें और अपनी क्षमताओं का लाभ उठाएं। एक उच्च गुणवत्ता संपादन प्रोग्राम आपको इसे पूरा करने पर आपके वीडियो पर अधिक नियंत्रण करने की अनुमति देगा। यह आपको विशेष प्रभावों का उपयोग करने की भी अनुमति देता है अगर वीडियो को उनकी आवश्यकता है।
  • अपने वीडियो के लिए परिचय और अंतिम अनुक्रम जोड़ें, एक लोगो जो दर्शकों को रुचि रखने के लिए आपके चैनल और मुफ्त पृष्ठभूमि संगीत की सदस्यता के लिए याद दिलाएं।
    प्रोफ़ेशनल क्वालिटी यूट्यूब वीडियो बनाएं शीर्षक वाला इमेज। चरण 5 बुलेट 1
  • एनिमेटेड शीर्षक और विशेष प्रभाव अच्छी तरह से किया। कार्रवाई वीडियो की चमक और विस्फोट इस का एक उदाहरण है। इसके अलावा, अधिक उन्नत संपादन प्रोग्राम के साथ आपको ध्वनि पर अधिक नियंत्रण प्राप्त होगा।
    प्रोफ़ेशनल क्वालिटी यूट्यूब वीडियो बनाएं शीर्षक वाला इमेज। चरण 5 बुलेट 2
  • प्रोफ़ेशनल क्वालिटी यूट्यूब वीडियो बनाने का शीर्षक चित्र 6
    6
    अभ्यास! अभ्यास परिपूर्ण बनाता है प्रत्येक वीडियो के साथ आपके पास थोड़ा और अनुभव और कौशल होंगे। अपने कौशल का परीक्षण करने के लिए कुछ अभ्यास वीडियो करने की कोशिश करें या कुछ नया सीखने के लिए खुद को मजबूर करें। यह आपको बेहतर निर्देशक बना देगा और आपके वीडियो की गुणवत्ता में वृद्धि करेगा।
  • युक्तियाँ

    Video: The Third Industrial Revolution: A Radical New Sharing Economy

    Video: 3 Gimbal Tips Everyone Should Know | Jan Klaeui

    • अपने कैमरे को स्थिर करें तिपाई और कैमरा स्टेबलाइजर्स आपके शॉट्स को सुधारते हैं। एक स्थिर कैमरा एक बेहतर अनुभव प्रदान करता है।
    • ध्वनि पर लापरवाह मत करो यद्यपि माइक्रोफोन पर बड़े व्यय का औचित्य साबित करना मुश्किल है, लेकिन वे वीडियो देखने का समग्र अनुभव सुधारेंगे। किसी भी माइक्रोफ़ोन आपके कैमरे में आने वाले किसी एक से बेहतर है।
    • यदि आपके चैनल पर आपके एक से अधिक वीडियो हैं, तो एक विशेष परिचय बनाने पर विचार करें जो आपके चैनल के लिए अद्वितीय है।
    • सुनिश्चित करें कि आपके कैमरे में एक बाहरी माइक्रोफ़ोन के लिए इनपुट है यदि नहीं, तो आपको एक बाहरी रिकॉर्डर के साथ ऑडियो रिकॉर्ड करना चाहिए, जो काफी मुश्किल हो सकता है।
    • आपको कैमरे पर हजारों डॉलर खर्च करने की ज़रूरत नहीं है। $ 1000 से कम के लिए कई उत्कृष्ट HD कैमरे हैं
    • जबकि मैक और विंडोज के लिए प्रोग्राम संपादन काफी महंगा है, लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम मुफ्त के लिए समान उपकरण प्रदान करता है हालांकि इन्हें उपयोग करने का तरीका जानने में कुछ समय लग सकता है, यह अभी भी एक व्यवहार्य विकल्प है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com