ekterya.com

VBScript के साथ कार्यक्रम कैसे करें

VBScript एक मूल विंडोज प्रोग्रामिंग भाषा है जो मुख्य रूप से वेब सर्वर के लिए अनुप्रयोग बनाने के लिए उपयोग की जाती है VBScript कोड एक HTML फ़ाइल के अंदर डाला जाता है जो काफी सरल है। ध्यान दें कि VBScript अलग है विजुअल बेसिक

, प्रोग्रामिंग डेस्कटॉप अनुप्रयोगों के लिए उपयोग किया जाता है

चरणों

भाग 1

अपना विकास वातावरण सेट करें
इमेज का शीर्षक 22 9 827 1 1
1
एक अच्छा कोड संपादक प्राप्त करें आप नोटबुक का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन एक अधिक मजबूत संपादक आपको VBScript कोड का अधिक आसानी से सिंटैक्स देखने की अनुमति देगा।
  • इमेज शीर्षक 22 9 827 2 1
    2
    इंटरनेट एक्सप्लोरर स्थापित करें इंटरनेट एक्सप्लोरर एकमात्र ब्राउज़र है जो VBScript का समर्थन करता है, क्योंकि यह माइक्रोसॉफ्ट के स्वामित्व में एक उत्पाद है। आपको VBScript को क्रियान्वयन में देखने के लिए इंटरनेट एक्सप्लोरर स्थापित करना होगा।
  • क्योंकि इंटरनेट एक्सप्लोरर केवल विंडोज के साथ संगत है, यदि आप विंडोज कंप्यूटर पर प्रोग्राम करते हैं, तो आपको सर्वोत्तम परिणाम मिलेगा।
  • छवि 22 9 8 9 3 3 1 शीर्षक
    3
    कुछ मूल VBScript प्रथाओं को जानें गहराई में कोडन शुरू करने से पहले आपको कई बुनियादी अवधारणाओं को सीखना चाहिए।
  • उपयोग ` (एपॉस्ट्रॉफी) एक टिप्पणी लिखने के लिए किसी भी लाइन जो एक apostrophe के साथ शुरू होती है एक टिप्पणी के रूप में माना जाता है, इसलिए इसे स्क्रिप्ट द्वारा संसाधित नहीं किया जाता है। अन्य डेवलपर्स (और अपने आप) को यह जानने के लिए अक्सर कोड लिखें कि कोड क्या करता है।
  • उपयोग _ (अंडरस्कोर) एक लाइन के अंत का विस्तार करने के लिए कोड की एक पंक्ति का अंत आम तौर पर अगली पंक्ति पर जाकर किया जाता है, लेकिन यदि रेखा बहुत अधिक हो जाती है और आपको अगली पंक्ति का इस्तेमाल करना है, तो _ अधूरा रेखा के अंत में यह इंगित करने के लिए कि यह रेखा अगली पंक्ति पर जारी रहेगी।
  • भाग 2

    आधार पृष्ठ बनाएं
    1
    एक HTML पृष्ठ बनाएं VBScript HTML वेबसाइटों में मौजूद है अपना वीबीस्क्रिप्ट काम करने में सक्षम होने के लिए, आपको एक HTML फाइल बनाना होगा जो आप इंटरनेट एक्सप्लोरर के साथ खोल सकते हैं। अपना कोड संपादक खोलें और निम्नलिखित को रखें:
    <एचटीएमएल<सिर<शीर्षक टेस्ट VBScript
  • Video: How to create report from Excel data sheet with VBA

    2
    VBScript टैग जोड़ें जब आप VBScript का उपयोग कर एक वेब पेज बनाते हैं, तो आपको ब्राउजर को यह बताना चाहिए कि आप स्क्रिप्ट को रंग देंगे। अपने HTML स्रोत कोड में टैग रखें:
    <एचटीएमएल<सिर<शीर्षक टेस्ट VBScript
  • 3

    Video: How to transfer data from one workbook to another automatically using Excel VBA

    एएसपी सर्वर पर VBScript का उपयोग करें यदि आप एएसपी सर्वर के लिए VBScript कोड लिखना चाहते हैं, तो आप इंगित कर सकते हैं कि स्क्रिप्ट एक विशेष टैग का उपयोग शुरू करेगी:
    <एचटीएमएल<सिर<शीर्षक टेस्ट VBScript
  • भाग 3

    एक कार्यक्रम "हैलो वर्ल्ड!" बनाएं
    1
    लिखें कमांड रखें इस कमांड का इस्तेमाल उपयोगकर्ता को सामग्री दिखाने के लिए किया जाता है। जब आप लिखने के आदेश का उपयोग करते हैं, तो चयनित पाठ ब्राउज़र में दिखाई देगा।
    <एचटीएमएल<सिर<शीर्षक टेस्ट VBScript
  • 2
    वह टेक्स्ट जोड़ें जिसे आप दिखाना चाहते हैं कोष्ठकों के अंदर, उस पाठ को जोड़ें, जिसे आप स्क्रीन पर दिखाना चाहते हैं। एक स्ट्रिंग के रूप में इसे नामित करने के लिए उद्धरण चिह्नों में टेक्स्ट को लगाएं।
    <एचटीएमएल<सिर<शीर्षक टेस्ट VBScript



  • 3
    अपने ब्राउज़र में एचटीएमएल फ़ाइल खोलें। एक .HTML एक्सटेंशन के साथ एक फ़ाइल के रूप में अपना कोड सहेजें। इंटरनेट एक्सप्लोरर का इस्तेमाल करते हुए फ़ाइल को खोलें। पृष्ठ दिखाना चाहिए हैलो दुनिया! सादा पाठ में
  • भाग 4

    चर का उपयोग करें
    1
    अपने चर की घोषणा करें वेरिएबल्स आपको डेटा कॉल करने और बाद में हेरफेर करने की अनुमति देते हैं। आपको आवेश का उपयोग करके घोषित करना होगा मंद उन्हें एक मूल्य निर्दिष्ट करने से पहले आप एक ही समय में कई चर की घोषणा कर सकते हैं। वेरिएबल को एक पत्र से शुरू होना चाहिए और 255 वर्णों तक की लंबाई हो सकती है। अगला, हम चर "उम्र" बना देंगे:
    <एचटीएमएल<सिर<शीर्षक टेस्ट VBScript
  • 2
    वेरिएबल के लिए मान निर्दिष्ट करता है एक बार वेरिएबल बनाया गया है, तो आप इसे एक मूल्य निर्दिष्ट कर सकते हैं। संकेत का उपयोग करें {{{1}}} चर के मूल्य को परिभाषित करने के लिए सुनिश्चित करें कि सब कुछ अच्छी तरह से काम कर रहा है, तो आप स्क्रीन पर वैरिएबल को प्रदर्शित करने के लिए लिखने के आदेश का उपयोग कर सकते हैं।
    <एचटीएमएल<सिर<शीर्षक टेस्ट VBScript
  • 3
    अपने वेरिएबल में हेरफेर करें आप अपने चर को हेरफेर करने के लिए गणितीय अभिव्यक्ति का उपयोग कर सकते हैं। ये अभिव्यक्ति मूल बीजगणित के समान तरीके से काम करते हैं प्रतिक्रियाओं सहित आपके सभी चर, उनको उपयोग करने से पहले उन्हें घोषित किया जाना चाहिए।
    <एचटीएमएल<सिर<शीर्षक टेस्ट VBScript
  • 4
    एक व्यवस्था बनाएं एक सरणी मूल रूप से एक तालिका होती है जिसमें एक से अधिक मूल्य हो सकते हैं। इस व्यवस्था को तब माना जाता है जैसे कि यह एक एकल चर है वेरिएबल्स के साथ, आपको सबसे पहले उन व्यवस्थाओं का इस्तेमाल करना चाहिए जिनके उपयोग में वे सक्षम होंगे। आप मूल्यों की मात्रा भी इंगित कर सकते हैं जो सरणी को स्टोर कर सकता है (पहले नंबर के रूप में 0 सहित)। फिर आप उस जानकारी को कॉल कर सकते हैं जो सरणी के अंदर है।
    <एचटीएमएल<सिर<शीर्षक टेस्ट VBScript
  • 5
    दो-आयामी सरणी बनाएं आप अधिक डेटा संग्रहीत करने के लिए कई आयामों के साथ एक सरणी बना सकते हैं। जब आप किसी व्यवस्था की घोषणा करते हैं, तो आपको उस पंक्तियों और स्तंभों की संख्या को इंगित करना होगा
    <एचटीएमएल<सिर<शीर्षक टेस्ट VBScript
  • भाग 5

    प्रक्रियाओं का उपयोग करें
    1
    "उप" और "फ़ंक्शन" प्रक्रियाओं के बीच का अंतर जानें VBScript में दो प्रकार की प्रक्रियाएं हैं: उप और फ़ंक्शन ये दो प्रकार की प्रक्रियाएं आपके प्रोग्राम को क्रियाएँ करने की अनुमति देती हैं
    • उप प्रक्रिया क्रियाओं को क्रियान्वित कर सकती है, लेकिन कार्यक्रम में कोई मूल्य नहीं लौटा सकता है।
    • फ़ंक्शन प्रक्रियाएं किसी अन्य प्रक्रिया को कॉल कर सकती हैं और मूल्य भी वापस कर सकती हैं।
  • 2

    Video: YouTube Apki Pasand || यूट्यूब आपकी पसंद कार्यक्रम को ऑनलाइन सुने !

    उप प्रक्रिया बनाएं और कॉल करें आप उन कार्यों को बनाने के लिए उप प्रक्रियाओं का उपयोग कर सकते हैं जो आपके प्रोग्राम को बाद में कॉल कर सकते हैं। वाक्यों का प्रयोग करें उप और एंड सब उप प्रक्रिया को परिभाषित और समाप्त करने के लिए वाक्य का उपयोग करें कॉल उप प्रक्रिया को सक्रिय करने के लिए
    <एचटीएमएल<सिर<शीर्षक टेस्ट VBScript
  • 3
    एक प्रक्रिया फ़ंक्शन बनाएँ। फ़ंक्शन प्रक्रिया आपको आज्ञाओं को निष्पादित करने और कार्यक्रम में मूल्यों को वापस करने की अनुमति देती है। एक फ़ंक्शन प्रक्रिया वह जगह है जहां आपके कार्यक्रम का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा विकसित किया जाएगा। वाक्यों का प्रयोग करें समारोह और अंतिम फ़ंक्शन समारोह की सामग्री को निर्दिष्ट करने के लिए
    <एचटीएमएल<सिर<शीर्षक टेस्ट VBScript
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com