ekterya.com

कैसे पता है कि किसी ने आपका नंबर अवरुद्ध कर दिया है

निर्धारित करें कि कोई संपर्क आपका नंबर अवरुद्ध करता है या नहीं, एक असहज प्रक्रिया हो सकती है। यदि आपको लगता है कि आपको अवरुद्ध कर दिया गया है और इसे किसी एक या दूसरे तरीके से सत्यापित करने की आवश्यकता है, तो आप कुछ समय से अपने संपर्क को कॉल करके और कॉल समाप्त होने के तरीके को सुनकर ऐसा कर सकते हैं। याद रखें कि यदि आप देख रहे हैं कि किसी संपर्क ने आपको अवरुद्ध कर दिया है और आप अभी भी उनसे संपर्क करने का प्रयास कर रहे हैं तो आप अपने खिलाफ उत्पीड़न की रिपोर्ट दर्ज कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

निर्धारित करें कि आपको अवरुद्ध कर दिया गया है या नहीं
छवि नाम से पता चलता है कि आपका नंबर अवरुद्ध था चरण 1
1
उस संपर्क को कॉल करें जिस पर आपको संदेह है कि आपने अवरुद्ध किया था। सामान्य तौर पर, आप यह निर्धारित करने में सक्षम नहीं होंगे कि क्या कोई संपर्क आपको अवरुद्ध कर रहा है या नहीं, पाठ संदेश भेजने पर आपको इसे कॉल करना होगा।
  • Video: how to unblock whatsapp number किसी ने आप को ब्लॉक करदिया तो unblock करे

    छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपका नंबर अवरुद्ध था चरण 2

    Video: किसी ने आप को WhatsApp पर block कर दिया है तो WhatsApp पर करे unblock इस तरह

    2
    कॉल समाप्त होने के तरीके को सुनें यदि कॉल एक अंगूठी के बाद समाप्त होती है (या, कुछ मामलों में, अंगूठी के आधे के बाद) और आपको वॉइसमेल भेजता है, तो दूसरे व्यक्ति ने आपको अवरुद्ध किया है या आपके संपर्क का फ़ोन बंद है
  • आपके संपर्क के ऑपरेटर के आधार पर, आप एक संदेश सुन सकते हैं जो आपसे संपर्क नहीं कर सकते। आम तौर पर, यह एटीटी और स्प्रिंट पर लागू होता है और इसका अर्थ है कि आपको अवरुद्ध कर दिया गया है।
  • बेशक, यदि संपर्क आपकी कॉल का जवाब देता है, तो यह है कि आप अवरुद्ध नहीं हुए हैं।
  • छवि नाम से पता चलता है कि आपका नंबर अवरुद्ध था चरण 3
    3
    पुष्टि करने के लिए फिर से अपने संपर्क को कॉल करें कभी-कभी किसी कॉल को वॉइसमेल पर ले जाया जाएगा, भले ही लाइन निशुल्क हो और आपका फोन अवरुद्ध न हो। वापस कॉल करने से कॉल समाप्त करने के तरीके की पुष्टि होगी।
  • यदि आपकी कॉल अभी भी बजने या कम होने के बाद समाप्त हो रही है और वॉइसमेल को बदल दी गई है, तो आपका संपर्क फ़ोन निश्चित रूप से बंद है या आपने अपने कॉल को अवरुद्ध कर दिया है
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपका नंबर अवरुद्ध था चरण 4
    4
    एक छिपी हुई संख्या के साथ फिर से संपर्क करें। आप फ़ोन नंबर से पहले "* 67" नंबर दबाकर ऐसा कर सकते हैं। यद्यपि किसी को एक प्रतिबंधित नंबर से कॉल का जवाब देने की अपेक्षा करना संभव नहीं है, इस तरह से कॉल करने से आपके संपर्क के फोन की स्थिति की पुष्टि होगी:
  • यदि कॉल सामान्य रूप से लगता है, उदाहरण के लिए, अगर यह पांच गुना या उससे अधिक का रिंग करता है, तो आपके संपर्क ने आपका नंबर अवरुद्ध कर दिया है।
  • यदि कॉल रिंग या उससे कम के बाद बजना बंद हो जाता है और वॉइसमेल को बदल दिया जाता है, तो आपके संपर्क का फ़ोन बंद हो जाता है
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपका नंबर अवरुद्ध था चरण 5
    5
    अपने संपर्क नंबर को कॉल करने के लिए किसी मित्र से पूछें यदि आपने यह निर्धारित किया है कि आपको अवरुद्ध कर दिया गया है, लेकिन मौखिक पुष्टि करना चाहते हैं, तो आप अपने मित्र से संपर्क कर सकते हैं और उससे बात कर सकते हैं या स्थिति के बारे में उससे बात कर सकते हैं। इस बात को ध्यान में रखें कि, ऐसा मोहक हो सकता है कि ऐसा करने से आपके मित्र के रिश्ते को आपके द्वारा अवरुद्ध किए गए संपर्क से नुकसान हो सकता है।
  • विधि 2

    किसी को ब्लॉक करने से रोकें
    छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपका नंबर अवरुद्ध था चरण 6
    1



    संभावित परिणामों को समझें अगर आपकी संपर्क ने आपको गलती से अवरुद्ध कर दिया है, तो वह शायद दुःखी होगा यदि वह आपके बारे में नहीं जानता है हालांकि, यह आपके हिस्से पर उत्पीड़न माना जा सकता है यदि आप किसी को रोकने के लिए प्रयास करते हैं, जिसने दो को आप को अवरुद्ध करने से दूरी तय करने का फैसला किया है। आगे बढ़ने से पहले अपने क्षेत्र में नाकाबंदी की अनदेखी की वैधता से सावधान रहें
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपका नंबर अवरुद्ध था चरण 7
    2
    अपना फ़ोन नंबर छिपाएं आप इसे फोन नंबर से पहले "* 67" डायल करके कर सकते हैं जिसे आप कॉल करने का प्रयास कर रहे हैं। इससे आपका कॉल एक अज्ञात नंबर के रूप में प्रदर्शित होगा।
  • अधिकांश लोग जवाब नहीं देंगे, यदि वे "प्रतिबंधित" या "अज्ञात" नंबर से कॉल करते हैं इसका कारण यह है कि टेलीमार्केटर अक्सर उन नंबरों की सूची पर नंबरों से संपर्क करने के लिए इस रणनीति का उपयोग करते हैं, जिन्हें उन्हें कॉल नहीं करना चाहिए।
  • छवि नाम से पता चलता है कि आपका नंबर अवरुद्ध था चरण 8
    3
    एक त्वरित संदेश सेवा का उपयोग करके अपने संपर्क में एक संदेश भेजें उदाहरण के लिए, यदि आप और आपका संपर्क फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं, तो आप मैसेंजर का इस्तेमाल उनसे संपर्क करने के लिए कर सकते हैं। वही विचार व्हाट्सएप, Viber, स्काइप या किसी अन्य इंस्टेंट मैसेजिंग सर्विस पर लागू होता है जो वे साझा करते हैं।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपका नंबर अवरुद्ध था चरण 9
    4
    अपने ध्वनिमेल में एक संदेश छोड़ें हालांकि आपके संपर्क को आपकी कॉल या वॉइसमेल की सूचना प्राप्त नहीं होगी, यह अभी भी आपके फोन में खत्म हो जाएगा यदि आवश्यक हो तो आप दूसरे व्यक्ति को महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में संवाद करने के लिए इस विकल्प का उपयोग कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपका नंबर अवरुद्ध था चरण 10
    5
    सामाजिक नेटवर्क के माध्यम से संपर्क में आने की कोशिश करें अगर वास्तव में आपको उन लोगों से संपर्क करना होगा जिन्होंने आपको अवरुद्ध किया है, तो आप उन्हें ईमेल द्वारा या कई सामाजिक नेटवर्क खातों से संदेश भेज सकते हैं। एक बार फिर, यहां पर तत्काल ध्यान दें, उदाहरण के लिए, यदि आप बस परेशान हैं क्योंकि आपने इसे अवरुद्ध किया है, तब तक स्थिति को अकेला छोड़ना सबसे अच्छा है जब तक कि आप संपर्क न करें और आप थोड़ी सी शांत हो गए हैं
  • Video: कॉल ब्लॉक को अनब्लॉक कैसे करते हैं// call block and unblock kaise karte hei

    युक्तियाँ

    • यदि आप देख रहे हैं कि कोई व्यक्ति आपको अवरुद्ध कर चुका है, तो उनसे संपर्क करने का प्रयास करने से पहले इसका पता लगाने में कुछ समय दें।

    चेतावनी

    • किसी व्यक्ति से संपर्क करने की कोशिश कर रहा है, जिसे आप अवरुद्ध कर रहे हैं, खासकर व्यक्ति में कर कर, उसे उत्पीड़न माना जा सकता है
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com