ekterya.com

YouTube से कैसे लाइव प्रसारित करें

क्या आप दुनिया के साथ एक अविश्वसनीय लाइव साहसिक साझा करना चाहते हैं? यदि आपका उत्तर हां था, तो आपको पता होना चाहिए कि अब YouTube से लाइव प्रसारित करना संभव है! यदि आपके पास एक वेबकैम, एक यूट्यूब खाता और यूट्यूब चैनल है, तो आप सभी यूट्यूब उपयोगकर्ताओं को दिखा सकते हैं कि आप अभी क्या कर रहे हैं!

चरणों

विधि 1

YouTube से लाइव इवेंट स्ट्रीम करें
यूट्यूब के चरण 1 पर ब्रॉडकास्ट लाइव नाम वाला छवि

Video: कैपिटल लाइव - गढ़वा से वंशीधर महोत्सव का सीधा प्रसारण

1
यूट्यूब पर जाएं वेब ब्राउज़र में एक नया टैब या विंडो खोलें और यहां पर जाएं यूट्यूब.
  • यूट्यूब के चरण 2 पर ब्रॉडकास्ट लाइव नाम वाला छवि
    2
    अपने YouTube खाते में साइन इन करें लॉगिन पेज पर जाने के लिए पेज के ऊपरी दाएं कोने में "एक्सेस" बटन पर क्लिक करें। उपलब्ध कराए गए क्षेत्रों में अपना ईमेल पता और अपना जीमेल पासवर्ड दर्ज करें और फिर जारी रखने के लिए "प्रवेश करें" पर क्लिक करें।
  • अगर आपके पास अभी तक कोई यूट्यूब खाता नहीं है, तो आपको जो करना है उसे बनाएं Google खाता. Google खाते के साथ आप सभी Google सेवाओं (जैसे Google+, Hangouts, ड्राइव, जीमेल और यूट्यूब) तक पहुंच सकते हैं।
  • यूट्यूब पर ब्रॉडकास्ट लाइव स्टेप 3 शीर्षक वाला इमेज
    3
    "मेरे चैनल" पृष्ठ पर पहुंचें बाईं ओर पैनल के ऊपरी हिस्से में आपको कुछ लिंक मिलेंगे। "मेरा चैनल" पृष्ठ खोलने के लिए दूसरे लिंक ("मेरा चैनल") पर क्लिक करें
  • "मेरे चैनल" पृष्ठ पर, अपने स्वयं के चैनल के अतिरिक्त, आप उन सभी चैनलों की सूची देखेंगे जिन पर आपने सदस्यता ली है
  • Video: ग्लेज़ की चौदहवीं वर्षगांठ के समारोह का सीधा प्रसारण फेसबुक और यूट्यूब पर देखे लाइव

    यूट्यूब पर ब्रॉडकास्ट लाइव स्टेप 4 शीर्षक वाला इमेज
    4
    "वीडियो प्रबंधक" खोलें। "मेरे चैनल" पृष्ठ पर आपको दो प्रोफ़ाइल फ़ोटो दिखाई देंगी: एक ऊपरी दाएं कोने में और दूसरा जो कि चैनल (या कवर फोटो) का डिज़ाइन है। शीर्ष पर, आपकी प्रोफ़ाइल तस्वीर के दाहिनी ओर, आपको एक वीडियो दिखाई देगा जो "वीडियो प्रबंधक" कहता है। उस पर क्लिक करें
  • यूट्यूब पर ब्रॉडकास्ट लाइव शीर्षक वाला छवि, चरण 5
    5
    "चैनल" विकल्प पर क्लिक करें। आपको इसे "वीडियो प्रबंधक" पृष्ठ के बाईं ओर स्थित पैनल में मिल जाएगा। दाईं ओर स्थित बॉक्स का दृश्य अब बदल जाएगा और आपको चैनल विकल्प दिखाएगा।
  • इमेज शीर्षक पर ब्रॉडकास्ट लाइव पर यूट्यूब चरण 6
    6
    "लाइव ब्रॉडकास्ट" सक्षम करें खिड़की के दाहिनी ओर देखें और पृष्ठ नीचे स्क्रॉल करें। नीचे तीसरा विकल्प "लाइव ब्रॉडकास्ट" कहता है उस विकल्प के बॉक्स में आपको एक बटन दिखाई देगा जो "सक्षम" कहता है खाता सत्यापन प्रक्रिया शुरू करने के लिए उस पर क्लिक करें जो आपको इस सुविधा को सक्षम करने की अनुमति देगा।
  • "खाता सत्यापन" पृष्ठ पर, ड्रॉप-डाउन सूची से अपना देश चुनें। नीचे, चुनें कि क्या आप "स्वचालित आवाज संदेश के साथ कॉल" या "सत्यापन कोड के साथ पाठ संदेश" पसंद करते हैं या नहीं।
  • नीचे दिए गए नंबर पर दर्ज करें, जिसे आप YouTube को कोड भेजना चाहते हैं, या तो कॉल या पाठ संदेश के माध्यम से। "भेजें" बटन पर क्लिक करें जो पृष्ठ के निचले दाएं भाग पर है कॉल या संदेश की प्रतीक्षा करें एक बार इसे प्राप्त करने के बाद, दिए गए बॉक्स में 6 अंकों का सत्यापन कोड डालें और "भेजें" पर क्लिक करें।
  • अगर प्रक्रिया सफल होती है, तो आपको एक संदेश प्राप्त होगा "बधाई हो! आपका यूट्यूब खाता पहले ही सत्यापित हो चुका है।" "जारी रखें" पर क्लिक करें और एक पृष्ठ उन नियमों और शर्तों के साथ दिखाई देगा, जिन्हें आपको लाइव प्रसारित करने के लिए मिलना चाहिए। "मैं स्वीकार करता हूं" पर क्लिक करें और "वीडियो प्रबंधक" पृष्ठ के "लाइव स्ट्रीमिंग" अनुभाग खुल जाएगा।
  • यूट्यूब पर 7 लाइव प्रसारण लाइव शीर्षक वाला चित्र
    7
    नीला "एक नया ईवेंट बनाएं" बटन पर क्लिक करें अब आप जीने की घटना की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी, लेकिन चिंता न करें, ट्रांसमिशन अभी तक शुरू नहीं होगा। सबसे पहले आपको "नया इवेंट बनाएं" पृष्ठ पर संचरण के बारे में कुछ जानकारी जोड़नी चाहिए और कुछ सेटिंग्स को स्थापित करना होगा।
  • यूट्यूब के चरण 8 पर ब्रॉडकास्ट लाइव नाम वाला छवि
    8
    बुनियादी जानकारी को पूरा करें यदि आप ऊपरी टैब को लाल रंग में रेखांकित करते हैं, तो आप देखेंगे कि आप वर्तमान में "एक नया इवेंट बनाएं" पृष्ठ के "मूल जानकारी" अनुभाग में हैं। यह वह जगह है जहां आपको प्रसारण के लिए जाने वाले ईवेंट के बारे में जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • "शीर्षक" फ़ील्ड में ईवेंट का नाम दर्ज करें।
  • यदि आप किसी ऐसे ईवेंट का लाइव प्रसारण शेड्यूल करना चाहते हैं जो बाद में होगा, तो बस शीर्षक के नीचे दो बक्से में दिन और समय सेट करें। तिथि सेट करने के लिए पहले बॉक्स पर क्लिक करें और फिर समय सेट करने के लिए दूसरे पर क्लिक करें। यदि आप चाहें, तो आप दूसरे बॉक्स के बगल में "समाप्ति समय" लिंक पर क्लिक करके एक समाप्ति समय जोड़ सकते हैं
  • आप देखेंगे अगले क्षेत्र "विवरण" है। अपने लाइव ईवेंट के बारे में अधिक विवरण शामिल करें
  • "विवरण" फ़ील्ड के नीचे दिए गए बॉक्स में लेबल जोड़ें। ये टैग यूट्यूब प्रयोक्ताओं को आपके ईवेंट को लाइव ढूंढने में मदद करेंगे। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी रेगिस्तानी द्वीप के बारे में एक वीडियो प्रसारित करने जा रहे हैं, तो आप टैग को शामिल कर सकते हैं: पृथक समुद्र तट, नीले पानी, सफेद रेत, गोताखोरी, द्वीप आदि।
  • पृष्ठ के दाईं ओर आपको लाइव इवेंट के लिए गोपनीयता सेटिंग मिल जाएगी। आप इसे "सार्वजनिक", "सूचीबद्ध नहीं" या "निजी" के रूप में कॉन्फ़िगर कर सकते हैं। यदि आप "निजी" चुनते हैं, तो उन लोगों का ईमेल पता दर्ज करें जिनके साथ आप गोपनीयता विकल्पों के नीचे दिए गए बॉक्स में ईवेंट साझा करना चाहते हैं। एक अल्पविराम के साथ पतों को अलग करें
  • Video: EN UCUZ ve EN İYİ CURVED OYUNCU MONİTÖRÜ?

    यूट्यूब पर ब्रॉडकास्ट लाइव शीर्षक वाला चित्र 9
    9
    उन्नत सेटिंग सेट करें इस मेनू तक पहुंचने के लिए ऊपर "उन्नत सेटिंग" टैब पर क्लिक करें यहां आप चैट सेटिंग्स, श्रेणी, भाषा और कई अन्य चीजें सेट कर सकते हैं
  • यदि आप लाइव प्रसारण के दौरान चैट को सक्षम करना चाहते हैं, तो ऊपरी बाएं में "लाइव चैट सक्षम करें" विकल्प पर क्लिक करें। आप उस विकल्प पर क्लिक करके अवांछित संदेशों (स्पैम) को स्वचालित रूप से ब्लॉक कर सकते हैं।
  • यदि आपने ईवेंट को "सार्वजनिक" के रूप में कॉन्फ़िगर किया है और आप दर्शकों को अपनी वेबसाइट पर वीडियो सम्मिलित करने में सक्षम होना चाहते हैं, तो पृष्ठ के मध्य भाग के निकट "प्रविष्टि की अनुमति दें" विकल्प चुनें।
  • यदि आप दिखाए जा रहे शो सभी उम्र के लिए उपयुक्त नहीं हैं, तो "आयु प्रतिबंध सक्षम करें" पर क्लिक करें इस विकल्प को सक्षम करने से यूट्यूब उपयोगकर्ताओं को घटना को देखने से रोकना होगा।
  • पृष्ठ के दाईं ओर, शीर्ष पर, आप "श्रेणी" विकल्प देखेंगे। यदि आप अपने लाइव इवेंट में श्रेणी का संकेत देना चाहते हैं, तो ड्रॉप-डाउन सूची विकल्पों में से एक का चयन करें आप दूसरों के बीच "कॉमेडी", "मनोरंजन", "खेल" या "यात्रा" चुन सकते हैं
  • "श्रेणी" विकल्प के नीचे, आप वीडियो का स्थान सेट कर सकते हैं। बस स्थान टाइप करना शुरू करें और एक छोटी Google मानचित्र विंडो खुल जाएगी जहां आप इस क्षेत्र में ज़ूम इन कर सकते हैं।
  • "स्थान" फ़ील्ड के नीचे, ड्रॉप-डाउन सूची में उपलब्ध विभिन्न भाषाओं में से एक का चयन करके वीडियो की भाषा सेट करें।
  • "रिकॉर्डिंग की समाप्ति के बाद स्वचालित रूप से सूचीबद्ध नहीं होने के लिए फ़ाइल को ट्रांसफ़ॉर्म करें", "टिप्पणियों की अनुमति दें" या "उपयोगकर्ता इस वीडियो की रेटिंग देखें" का चयन करके अपने रिकॉर्डिंग विकल्पों को चुनें। आप केवल एक, दो या सभी तीन रिकॉर्डिंग विकल्पों का चयन कर सकते हैं।
  • "उन्नत सेटिंग" पृष्ठ के नीचे आप देरी चुन सकते हैं। देरी, "लाइव कंट्रोल रूम" के पूर्वावलोकन प्लेयर और दर्शकों को देखने वाले ट्रांसमिशन के बीच का देरी समय है।
  • यूट्यूब पर 10 लाइव प्रसारण लाइव शीर्षक वाला चित्र



    10
    संचरण शुरू करें एक बार सब कुछ सेट और तैयार हो जाने के बाद, आप अपने ईवेंट का लाइव प्रसारण शुरू कर सकते हैं। "अभी प्रसारण करें" पर क्लिक करें और फिर पुष्टि करने के लिए "स्वीकार करें" पर क्लिक करें YouTube एक नया Google+ Hangouts लाइव विंडो खोल देगा।
  • एक बार जब Hangouts लाइव विंडो लोड हो रही है, तो अपने लाइव ईवेंट को प्रारंभ करने के लिए हरे बटन पर क्लिक करें जो "प्रसारण प्रारंभ करें" कहता है। ट्रांसमिशन रहता है, आप ऊपरी दाएं कोने में और खिड़की के निचले केंद्र में "लाइव" शब्द देखेंगे। दाईं ओर के पैनल में आप चैट और संदेश देख सकते हैं।
  • आप 8 निर्बाध घंटे तक संचारित कर सकते हैं। एक बार जब आपका लाइव इवेंट समाप्त होता है, तो बस लाल बटन पर क्लिक करें जो नीचे "ट्रांसमिशन रोकें" कहता है।
  • अगर आप इसे बाद में देखने के लिए रिकॉर्डिंग का उपयोग करना चाहते हैं, तो "वीडियो प्रबंधक" पर जाएं और बाएं पैनल में "लाइव ईवेंट" चुनें अब आपके सभी रिकॉर्डिंग की एक सूची दिखाई देगी। उनमें से किसी पर इसे देखने के लिए क्लिक करें
  • विधि 2

    Google+ Hangouts के माध्यम से YouTube पर स्ट्रीम करें
    इमेज शीर्षक पर यूट्यूब पर ब्रॉडकास्ट लाइव चरण 11
    1
    Google+ में साइन इन करें ब्राउज़र में एक नया टैब या विंडो खोलें और यहां पर जाएं Google+ वेबसाइट
  • यूट्यूब के चरण 12 पर ब्रॉडकास्ट लाइव नाम वाला छवि
    2
    मेनू खोलें माउस पॉइंटर को पास करें या पृष्ठ के ऊपरी बाएं कोने में प्रारंभ आइकन पर क्लिक करें। विकल्पों की एक ड्रॉप-डाउन सूची खुल जाएगी।
  • इमेज का शीर्षक YouTube पर लाइव प्रसारण 13
    3
    एक प्रारंभ करें Hangout। सूची को नीचे स्क्रॉल करें और बीच में आपको "Hangouts" विकल्प मिलेगा।
  • यूट्यूब पर ब्रॉडकास्ट लाइव शीर्षक वाला छवि 14
    4
    "Hangout ऑन एयर" प्रारंभ करें शीर्ष शीर्षलेख की दूसरी टैब पर क्लिक करें, जो "Hangout ऑन एयर" कहता है और फिर पीले रंग (या नारंगी) बटन पर क्लिक करें जो "लाइव लाइव बनाएं" कहते हैं। एक छोटा पॉप-अप बॉक्स दिखाई देगा, जहां आप यूट्यूब के जरिए ट्रांसमिशन के डेटा को पूरा कर सकते हैं।
  • यूट्यूब के चरण 15 पर ब्रॉडकास्ट लाइव नाम वाला छवि
    5
    ट्रांसमिशन को एक नाम दें छोटे बॉक्स के पहले क्षेत्र में ट्रांसमिशन का नाम दर्ज करें।
  • इमेज शीर्षक से यूट्यूब पर ब्रॉडकास्ट लाइव स्टेप 16
    6
    अपने संचरण का वर्णन करें दूसरे क्षेत्र में, अपने दर्शकों को बताएं कि ट्रांसमिशन कैसा है
  • यूट्यूब पर ब्रॉडकास्ट लाइव नाम वाला छवि 17
    7
    संचरण के समय निर्धारित करें। "विवरण" फ़ील्ड के नीचे "प्रारंभ" फ़ील्ड है। आपके पास दो विकल्प हैं: "अब" और "बाद में" यदि आप "अभी" चुनते हैं, तो आप तुरंत इस घटना को प्रेषित करना शुरू कर सकते हैं। यदि आप "बाद में" चुनते हैं, तो आप ईवेंट का कार्यक्रम कर सकते हैं ताकि आप जिस समय चाहें उस समय संचरण प्रारंभ हो।
  • यदि आपने "बाद में" चुना है, तो दिनांक, समय और अवधि दर्ज करने के लिए आपके लिए फ़ील्ड दिखाई देंगी। बाद में इन क्षेत्रों का उपयोग करने के लिए ट्रांसमिशन शेड्यूल करें।
  • Video: How to go live on Facebook. फेसबुक से वीडियो लाइव कैसे करें।

    इमेज शीर्षक से यूट्यूब पर 18 लाइव प्रसारण लाइव चरण 18
    8
    गोपनीयता सेटिंग समायोजित करें छोटे बॉक्स का अंतिम विकल्प "ऑडियंस" को परिभाषित करना है आप "सार्वजनिक" (डिफ़ॉल्ट) चुनकर या उन लोगों के ईमेल पते दर्ज करके प्रत्येक व्यक्ति के साथ प्रसारण साझा कर सकते हैं जिनके साथ आप इसे साझा करना चाहते हैं।
  • यदि आप "सार्वजनिक" विकल्प चुनते हैं, तो सभी Google+ और YouTube उपयोगकर्ता आपके प्रसारण को देख सकेंगे।
  • यदि आप अपना ट्रांसमिशन निजी होना चाहते हैं, तो "सार्वजनिक" के बगल में स्थित एक्स पर क्लिक करें और जिन लोगों के साथ आप इसे साझा करना चाहते हैं, उन लोगों का ईमेल पता दर्ज करें।
  • यूट्यूब पर ब्रॉडकास्ट लाइव शीर्षक वाला स्टेप 19
    9
    संचरण शुरू करें एक बार आपका काम हो जाने के बाद, छोटे बॉक्स के निचले भाग में नीले "शेयर" बटन पर क्लिक करें और Google+ "ईवेंट" पृष्ठ खुल जाएगा। पृष्ठ के एक छोटे वीडियो स्क्रीन में, आपको एक बटन दिखाई देगा जो "प्रारंभ" कहता है इसका आइकन एक कैमरा है लाइव Hangouts स्ट्रीमिंग विंडो खोलने के लिए उस पर क्लिक करें।
  • अब एक पॉप-अप विंडो आपको सूचित करती है कि प्रसारण Google+ और YouTube दोनों पर प्रसारित किया जाएगा। यदि आप चाहें, तो आप पॉप-अप विंडो का उपयोग करके अपने प्रसारण को देखने के लिए और लोगों को आमंत्रित कर सकते हैं, जो दिखाई दे रहे हैं बस जारी रखने के लिए बस "आमंत्रण" दबाएं
  • अगली स्क्रीन पर आपको "Hangouts ऑन एयर" के नियम और शर्तों को दिखाया जाएगा। नीचे "स्वीकार" पर क्लिक करें और फिर "जारी रखें" का चयन करें।
  • संचरण खिड़की Hangouts लोड होने तक रहते हैं एक बार, हरे बटन है कि "प्रसारण प्रारंभ" और एक पॉप-अप आप कह प्रकट होता है का कहना है कि क्लिक करें "आप Google+ और YouTube पर लाइव प्रसारण कर रहे हैं।" "ठीक" क्लिक लाइव प्रसारण शुरू करने के लिए।
  • ट्रांसमिशन रहता है, आप ऊपरी दाएं कोने में और खिड़की के निचले केंद्र में "लाइव" शब्द देखेंगे। दाईं ओर के पैनल में आप चैट और संदेश देख सकते हैं।
  • आप 8 निर्बाध घंटे तक संचारित कर सकते हैं। एक बार जब आपका लाइव इवेंट समाप्त होता है, तो बस लाल बटन पर क्लिक करें जो नीचे "ट्रांसमिशन रोकें" कहता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com