ekterya.com

स्क्रीनशॉट लेने के लिए FRAPS का उपयोग कैसे करें

क्या आप अपने कंप्यूटर गेम के वीडियो को रिकॉर्ड करना चाहते हैं? FRAPS आपको खेल का एक वीडियो रिकॉर्ड करने की अनुमति देता है ताकि आप दूसरों के साथ साझा कर सकें। यदि आप खेल के कई स्क्रीनशॉट लेना चाहते हैं, तो FRAPS आपको अपने सभी खेलों में इस प्रक्रिया का समन्वय करने की अनुमति देता है। आप स्क्रीनशॉट को विशिष्ट अंतराल पर स्वचालित रूप से लेने के लिए इसका उपयोग भी कर सकते हैं। मुफ्त संस्करण के साथ, आपको बीएमपी फ़ाइलों को बदलने की जरूरत है जो वेब के लिए एक अधिक उपयुक्त प्रारूप में उत्पन्न होती है यदि आप इंटरनेट पर वीडियो अपलोड करने या साझा करने की योजना बनाते हैं।

चरणों

विधि 1

वीडियो रिकॉर्ड करें
एक स्क्रीन कैप्चर चरण 1 को ले जाने के लिए उपयोग फ्रेप्स शीर्षक वाली छवि
1
सीमाएं जानें फ्रेप्स केवल ऐसे गेम के साथ काम करता है जो डायरेक्टएक्स या ओपन जीएल का इस्तेमाल करते हैं। इस वजह से, आप फ्लैश गेम या गेम से वीडियो को कैप्चर नहीं कर सकते हैं जो अन्य प्लेबैक टेक्नोलॉजीज का इस्तेमाल करते हैं। यह पुराने और नए दोनों गेमों पर लागू होता है अधिकांश कंप्यूटर गेम फ़्रेप्स के साथ काम करना चाहिए।
  • मुफ्त संस्करण के साथ आप केवल एक बार में वीडियो के 30 सेकंड रिकॉर्ड कर सकते हैं और वीडियो पर एक फ़्रेज वॉटरमार्क दिखाई देता है।
  • एक स्क्रीन कैप्चर चरण 2 के लिए फ्रेप्स का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    2
    डाउनलोड और इंस्टॉल करें FRAPS आप इसे से डाउनलोड कर सकते हैं fraps.com.
  • एक स्क्रीन कैप्चर चरण 3 के लिए फ्रेप्स का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    3
    FRAPS विंडो खोलें एक छोटी खिड़की दिखाई देगी जो अन्य खिड़कियों के शीर्ष पर रहेगी। यह विंडो आपको फ़्रेपसेट सेटिंग्स को कॉन्फ़िगर करने की अनुमति देती है।
  • नोट: फ्रेप्स को यह काम करने के लिए व्यवस्थापक पहुंच की आवश्यकता है।
  • एक स्क्रीन कैप्चर चरण 4 के लिए उपयोग फ्रेप्स शीर्षक वाली छवि
    4
    "मूवीज़" टैब का चयन करें वहां आप रिकॉर्डिंग सेटिंग को कॉन्फ़िगर कर सकते हैं
  • एक स्क्रीन कैप्चर करने के लिए उपयोग फ्रेप्स शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    निर्धारित करें कि आपके द्वारा दर्ज की गई फिल्में संग्रहीत की जाएंगी। डिफ़ॉल्ट रूप से, फिल्मों को उसी फ़ोल्डर में सहेजा जाएगा जहां FRAPS इंस्टॉल किया गया है। सामान्य तौर पर, जब आप फ़ाइलों को देखना या काम करना चाहते हैं तो यह फ़ोल्डर सबसे आसान नहीं है। "बदलें" बटन पर क्लिक करें और एक नया फ़ोल्डर स्थापित करें, जैसे आपके वीडियो फ़ोल्डर में "गेम्स" नामक फ़ोल्डर।
  • एक स्क्रीन कैप्चर करने के लिए उपयोग फ्रेप्स शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए एक शॉर्टकट कुंजी सेट करें। डिफ़ॉल्ट रूप से, कुंजी F9 वीडियो रिकॉर्डिंग शुरू करने के लिए उपयोग किया जाता है आप फ़ील्ड पर क्लिक कर सकते हैं और दूसरी कुंजी या कुंजी का संयोजन दबा सकते हैं। बस यह सुनिश्चित कर लें कि वह कुंजी आपके द्वारा गेम में रिकॉर्डिंग के लिए उपयोग में नहीं है।
  • छवि का शीर्षक टाइप करें फ्रेप्स टू ले एक स्क्रीन कैप्चर चरण 7
    7
    आप रिकॉर्ड करना चाहते हैं जिसमें एफपीएस (फ्रेम प्रति सेकंड) का चयन करें। जितना अधिक आप रिकॉर्ड कर सकते हैं वह एफपीएस है जिसमें खेल खेला जाता है। दिखाई देने वाला सुपरमार्केट आपको गति को निर्धारित करने में मदद करेगा, जिस पर गेम खेला जाता है। आपका FPS आपके हार्डवेयर और आपकी वीडियो सेटिंग्स द्वारा निर्धारित किया जाता है
  • 60 एफपीएस पर वीडियो बहुत अच्छा लगेगा, लेकिन फाइल बहुत भारी होगी यूट्यूब पहले ही 60 एफपीएस में वीडियो अपलोड करने की अनुमति देता है। 60 एफपीएस पर रिकॉर्डिंग आपके सिस्टम पर महान तनाव डाल देगा।
  • एक स्क्रीन कैप्चर करने के लिए उपयोग फ्रेप्स शीर्षक वाली छवि चरण 8
    8
    संकल्प सेट करें आप "पूर्ण आकार" और "आधा आकार" के बीच चुन सकते हैं पूर्ण आकार का विकल्प गेम को अपने मूल संकल्प पर रिकॉर्ड करेगा, जबकि आधा आकार का विकल्प आधे संकल्प पर गेम रिकॉर्ड करेगा।
  • एक स्क्रीन कैप्चर करने के लिए फ्रेप्स का उपयोग करें चित्र शीर्षक 9
    9
    निर्धारित करें कि क्या आप अपने माइक्रोफ़ोन से रिकॉर्ड करना चाहते हैं आप खेलते समय अपनी आवाज रिकॉर्ड करना शुरू करने के लिए माइक्रोफ़ोन सक्रिय कर सकते हैं। आप एक कुंजी भी सेट कर सकते हैं ताकि आप उस कुंजी को दबाते समय केवल माइक्रोफ़ोन के साथ रिकॉर्ड कर सकें।
  • एक स्क्रीन कैप्चर करने के लिए फ्रेप्स का उपयोग करें चित्र शीर्षक 10
    10
    अपना गेम प्रारंभ करें जब आप फ्रेम्स सेट करते हैं, तो आप खेल शुरू कर सकते हैं जिसे आप जला देना चाहते हैं। आप ज्यादातर खेलों को रिकॉर्ड कर सकते हैं, लेकिन यदि एफपीएस विंडो दिखाई नहीं दे रही है, तो यह संभव है कि खेल FRAPS का समर्थन नहीं करता।
  • एक स्क्रीन कैप्चर करने के लिए फ्रेप्स का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    11
    रिकॉर्डिंग प्रारंभ करें अपनी शॉर्टकट कुंजी दबाएं (जो डिफ़ॉल्ट रूप से है, F9) वीडियो रिकॉर्डिंग शुरू करने के लिए FRAPS रिकॉर्डिंग है, जब कोने में एफपीएस काउंटर लाल हो जाएगा। आप वीडियो रिकॉर्डिंग कर रहे हैं, तो आप शायद खेल के प्रदर्शन में एक छोटी सी कमी की सूचना देंगे। कुंजी दबाएं F9 फिर से रिकॉर्डिंग बंद करने के लिए।
  • FRAPS वीडियो बहुत बड़े हैं और आप संभवत: इससे पहले कि आप अपनी हार्ड ड्राइव को भरने के लिए समाप्त हो जाएंगे
  • विधि 2

    कन्वर्ट वीडियो
    एक स्क्रीन कैप्चर चरण 12 के लिए फ्रेप्स का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    1
    समझें कि आपको अपना वीडियो क्यों कन्वर्ट करना चाहिए। FRAPS वीडियो फ़ाइलों बहुत भारी हैं, क्योंकि FRAPS वीडियो को एन्क्रिप्ट नहीं करता है क्योंकि यह सिस्टम संसाधनों को सहेजने के लिए दर्ज किया गया है। यदि आप वीडियो को यूट्यूब पर अपलोड करना चाहते हैं या इसे सहेजना चाहते हैं, तो आप फ़ाइल को एन्क्रिप्ट करके अपने आकार को कम करना चाहते हैं।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक स्क्रीन कैप्चर करने के लिए फ्रेप्स का उपयोग करें चरण 13
    2
    डाउनलोड और हैंडब्रेक स्थापित करें हैंडब्रेक एक स्वतंत्र और खुला स्रोत कार्यक्रम है जो वीडियो को एन्क्रिप्ट करता है आप इसे अपने FRAPS वीडियो को बहुत छोटे और संगत प्रारूप में कनवर्ट करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। यह आपको विभिन्न उपकरणों पर वीडियो देखने और उन्हें YouTube पर अपलोड करने की अनुमति देता है। आप से हैंडब्रेक को मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं handbrake.fr.
  • एक स्क्रीन कैप्चर चरण 14 के लिए उपयोग फ्रेप्स का शीर्षक चित्र
    3
    ओपन हैंडब्रेक और एक वीडियो चुनें जिसे आप कन्वर्ट करना चाहते हैं। हैंडब्रेक में "स्रोत" बटन पर क्लिक करें और "फ़ाइल" या "फ़ोल्डर" का चयन करें। आप कई वीडियो के साथ एक वीडियो या फ़ोल्डर का चयन कर सकते हैं।
  • एक स्क्रीन कैप्चर करने के लिए उपयोग फ्रेप्स शीर्षक वाली छवि चरण 15
    4
    "ब्राउज़ करें" बटन पर क्लिक करें और उस फ़ाइल के लिए एक गंतव्य सेट करें जिसे आप कनवर्ट करने जा रहे हैं। आपको फ़ाइल का नाम देना होगा और उसे चुनना होगा जहां आप इसे सहेजना चाहते हैं।
  • छवि का शीर्षक टाइप करें फ्रेप्स टू ले एक स्क्रीन कैप्चर चरण 16
    5
    फ़ाइल को परिवर्तित करने के लिए "प्रारंभ" बटन पर क्लिक करें अधिकांश उपयोगकर्ताओं को अन्य सेटिंग्स को कॉन्फ़िगर करने की आवश्यकता नहीं है वीडियो को एमपी 4 प्रारूप में कनवर्ट किया जाएगा, जो अधिकांश उपकरणों पर काम करता है फ़ाइल के आकार में भी कमी आएगी क्योंकि वीडियो को पुनः एन्क्रिप्ट किया जाएगा। रूपांतरण प्रक्रिया कितनी देर तक लेती है वीडियो की लंबाई और आपके कंप्यूटर की गति पर बहुत कुछ निर्भर करता है।
  • विधि 3

    स्क्रीनशॉट ले लो


    एक स्क्रीन कैप्चर करने के लिए उपयोग फ्रेप्स शीर्षक वाली छवि चरण 17
    1
    स्क्रीनशॉट की सीमाएं जानें FRAPS और Windows के नवीनतम संस्करण बहुत संगत नहीं हैं। FRAPS तकनीकी रूप से विंडोज 8 या नवीनतम संस्करण का समर्थन नहीं करता है और उन संस्करणों के साथ कई समस्याएं हैं। सबसे बड़ी समस्या यह है कि FRAPS Windows 8 या 10 में डेस्कटॉप या डेस्कटॉप प्रोग्राम के स्क्रीनशॉट नहीं ले सकते हैं। यह केवल गेम के स्क्रीनशॉट ले सकता है। यदि आपके पास विंडोज 7 या विस्टा है और एयरो थीम का इस्तेमाल करते हैं, तो आप अपने डेस्कटॉप के स्क्रीनशॉट को फ्रेप्स के साथ ले सकते हैं।
    • मुफ्त संस्करण आपको बीएमपी प्रारूप में स्क्रीनशॉट लेने की अनुमति देता है, लेकिन आप उन्हें बाद में बदल सकते हैं।
  • एक स्क्रीन कैप्चर चरण 18 के लिए फ्रेप्स का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    2
    "स्क्रीन कैप्चर" टैब चुनें यह आपको स्क्रीनशॉट की सेटिंग को कॉन्फ़िगर करने देता है। ध्यान रखें कि नि: शुल्क संस्करण केवल बीएमपी प्रारूप में हासिल करता है, लेकिन आप अपने कब्जे को बीएमपी से अगले खंड में जेपीजी या पीएनजी में परिवर्तित कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक टाइप करें फ्रेप्स टू ले एक स्क्रीन कैप्चर चरण 1 9
    3
    अपने स्क्रीनशॉट फ़ोल्डर को कॉन्फ़िगर करें डिफ़ॉल्ट रूप से, FRAPS फ़ोल्डर में स्क्रीनशॉट को बचाता है सी: Fraps स्क्रीनशॉट्स. यह एक बहुत ही सुविधाजनक स्थान नहीं है, इसलिए यदि आप चाहते हैं कि आप उन्हें "चित्र" या कुछ इसी तरह के फ़ोल्डर में सहेज सकते हैं। एक नया स्थान चुनने के लिए "बदलें" बटन पर क्लिक करें
  • एक स्क्रीन कैप्चर चरण 20 के लिए उपयोग फ्रेप्स नाम वाली छवि
    4
    एक शॉर्टकट कुंजी कॉन्फ़िगर करें डिफ़ॉल्ट रूप से, FRAPS कुंजी का उपयोग करता है F10 स्क्रीनशॉट लेने के लिए शॉर्टकट की कुंजी के रूप में। आप इसे किसी भी कुंजी या कुंजी के संयोजन में बदल सकते हैं और तब कुंजी या आप उपयोग करना चाहते हैं जो कुंजी का उपयोग कर सकते हैं। कुंजी F10 यह सबसे खेल के साथ सही ढंग से काम करना चाहिए।
  • एक स्क्रीन कैप्चर करने के लिए उपयोग फ्रेप्स शीर्षक वाली छवि चरण 21
    5
    स्क्रीनशॉट दोबारा करने के विकल्प को सक्रिय करें (वैकल्पिक)। आप सेट समय अंतराल पर स्क्रीनशॉट्स स्वचालित रूप से लेने के लिए FRAPS को कॉन्फ़िगर कर सकते हैं और तब तक ऐसा करते रहें जब तक आप शॉर्टकट कुंजी को फिर से दबाए न जाएं यदि आप इस फ़ंक्शन को सक्रिय करने का निर्णय लेते हैं तो आप एक अंतराल सेट कर सकते हैं।
  • एक स्क्रीन कैप्चर करने के लिए उपयोग फ्रेप्स शीर्षक वाली छवि चरण 22
    6
    तय करें कि आप एफपीएस काउंटर को दिखाना चाहते हैं डिफ़ॉल्ट रूप से, FRAPS स्क्रीन के ऊपरी बाएं कोने में खेल रहे गेम के लिए एफपीएस (फ्रेम प्रति सेकेंड) प्रदर्शित करेगा। यह आपके स्क्रीनशॉट में दिखाई नहीं देता है, लेकिन जब आप खेल रहे हैं, तब आप थोड़ा विचलित कर सकते हैं। यदि एफपीएस काउंटर आपको परेशान नहीं करता है या आपको इसकी आवश्यकता नहीं है, तो FRAPS में "एफपीएस" टैब खोलें और "ओवरले छुपाएं" का चयन करें
  • एक स्क्रीन कैप्चर चरण 23 के लिए उपयोग फ्रेप्स नाम वाली छवि
    7
    अपना गेम प्रारंभ करें जब आप FRAPS सेटिंग को कॉन्फ़िगर करते हैं, तो आप अपना गेम प्रारंभ कर सकते हैं। FRAPS विंडो आपके गेम पर दिखाई नहीं देगी, जब तक कि आप विंडोड मोड में गेम नहीं खेल रहे हों।
  • एक स्क्रीन कैप्चर चरण 24 के लिए फ्रेप्स का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    8
    एक स्क्रीनशॉट लें स्क्रीनशॉट लेने के लिए शॉर्टकट की कुंजी दबाएं। यदि आपने एफपीएस काउंटर सक्रिय किया है, तो आपको एक सूचना प्राप्त नहीं होगी जो एक स्क्रीनशॉट लिया गया था। आपके स्क्रीनशॉट आपके द्वारा चयनित फ़ोल्डर में दिखाई देंगे।
  • विधि 4

    कन्वर्ट स्क्रीनशॉट
    एक स्क्रीन कैप्चर चरण 25 के लिए फ्रेप्स का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    1
    समझे कि आपको छवि को बदलने की आवश्यकता क्यों है। FRAPS का मुफ्त संस्करण केवल बीएमपी प्रारूप में स्क्रीनशॉट बनाता है। यह स्क्रीन छवि की एक संपूर्ण प्रतिलिपि बनाता है, लेकिन परिणाम बहुत बड़ी फ़ाइल में होता है अगर आप इंटरनेट पर छवि अपलोड करने की योजना बनाते हैं या आप इसे साझा करते हैं तो आप फाइल को पीएनजी या जेपीजी में बदल सकते हैं। यद्यपि आप पेंट के साथ एक या दो छवियों को परिवर्तित कर सकते हैं, यदि आपके पास कई स्क्रीनशॉट हैं तो आपको एक उपकरण की आवश्यकता है जो आपको एक ही समय में उन सभी को परिवर्तित करने की अनुमति देता है।
  • एक स्क्रीन कैप्चर करने के लिए उपयोग फ्रेप्स शीर्षक वाली छवि चरण 26
    2
    डाउनलोड IrfanView IrfanView एक निःशुल्क छवि दर्शक है जो आपको एक ही समय में अपने सभी स्क्रीनशॉटों को कनवर्ट करने की अनुमति देता है। आप इसे से डाउनलोड कर सकते हैं irfanview.com.
  • एक स्क्रीन कैप्चर करने के लिए उपयोग फ्रेप्स शीर्षक वाली छवि चरण 27
    3
    रूपांतरण उपकरण खोलें "फाइल" पर क्लिक करें और "बैच रूपांतरण / नाम बदलें" चुनें। यह एक नई विंडो खोल देगा।
  • एक स्क्रीन कैप्चर चरण 28 के लिए उपयोग फ्रेप्स नाम वाली छवि
    4

    Video: Minecraft: The Spike 001 - The Clearing -KingChris

    प्रारूप का चयन करें जिसे आप "आउटपुट प्रारूप" मेनू में चाहते हैं। ड्रॉप-डाउन मेनू पर क्लिक करें और उस प्रारूप का चयन करें जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं। स्क्रीनशॉट्स के लिए सबसे सामान्य स्वरूप पीएनजी और जेपीजी हैं
  • छवि का शीर्षक शीर्षक स्क्रीन पर कब्जा करने के लिए फ्रेप्स का उपयोग करें चरण 2 9
    5
    गुणवत्ता विकल्प बदलें। गुणवत्ता सेटिंग्स को कॉन्फ़िगर करने के लिए "आउटपुट फ़ॉर्मेट" मेनू के दाईं ओर स्थित विकल्प बटन पर क्लिक करें अधिकांश उपयोगकर्ता उन सेटिंग्स को छोड़ते हैं, क्योंकि आप फ़ाइल की गुणवत्ता बढ़ा या घटा सकते हैं। यह सीधे सभी फाइलों के आकार को प्रभावित करता है
  • एक स्क्रीन कैप्चर चरण 30 के लिए फ्रेप्स का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    6
    वे स्क्रीनशॉट चुनें जिन्हें आप बदलना चाहते हैं। अपने captures के फ़ोल्डर में नेविगेट करने के लिए दाईं ओर स्थित पैनल का उपयोग करें उन फ़ाइलों का चयन करें जिन्हें आप बदलना चाहते हैं या फ़ोल्डर में सभी फाइलें जोड़ने के लिए सभी जोड़ें बटन पर क्लिक करें।
  • एक स्क्रीन कैप्चर करने के लिए फ्रेप्स का प्रयोग करें चित्र शीर्षक 31
    7
    आउटपुट फ़ोल्डर सेट करें आप चुन सकते हैं कि आप कहां रूपांतरित फ़ाइलों को दिखाना चाहते हैं। मूल स्क्रीनशॉट्स की निर्देशिका में फ़ाइलों को सहेजने के लिए वर्तमान निर्देशिका का उपयोग करें पर क्लिक करें।
  • छवि का शीर्षक टाइप करें फ्रेप्स टू ले एक स्क्रीन कैप्चर चरण 32
    8
    रूपांतरण शुरू करें फ़ाइलों को परिवर्तित करने के लिए प्रारंभ बटन पर क्लिक करें कनवर्ट करने में कितना समय लगता है, आपके द्वारा कनवर्ट की जा रही फ़ाइलों की संख्या और आपकी गुणवत्ता सेटिंग पर निर्भर करता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com