ekterya.com

मैक ओस एक्स शेर में रिक्त स्थान कैसे उपयोग करें I

मैक ओएस एक्स शेर स्पेस विकल्प आपको डेस्कटॉप के 16 अलग-अलग क्षेत्रों तक अपने कार्यक्रमों के आइकन प्रदर्शित करने की अनुमति देता है। ये स्थान आपके काम को व्यवस्थित करने में मदद करेंगे क्योंकि इससे आपको अपने भौतिक तैनाती (ओं) में उपलब्ध चीज़ों के साथ काम करने के लिए अधिक जगह मिल जाएगी।

चरणों

विधि 1

रिक्त स्थान का मूल उपयोग
मैक ओएस एक्स चरण 1 पर उपयोग रिक्त स्थान नामक छवि
1
मिशन कंट्रोल का चयन करें रिक्त स्थान की अवधारणा को समझने के लिए आपको मिशन नियंत्रण स्क्रीन को खोलना होगा यह आपके द्वारा रिक्त स्थान को दिखाता है - स्क्रीन के शीर्ष पर सूचीबद्ध प्रत्येक डेस्कटॉप एक स्थान का प्रतिनिधित्व करता है। मिशन कंट्रोल तक पहुंचने के तीन अलग-अलग तरीके हैं:
  • "F3" कुंजी दबाएं
  • अपने शॉर्टकट में "मिशन नियंत्रण" आइकन पर क्लिक करें
  • अगर आपके पास टचपैड है, तो पैनल पर तीन उंगलियों के साथ दबाएं।
  • मैक ओएस एक्स स्टेप 2 पर उपयोग स्पेसेस शीर्षक वाली छवि
    2
    सक्रिय कार्यक्रमों को व्यवस्थित करें अपने सक्रिय स्थान पर एक सक्रिय प्रोग्राम को स्थानांतरित करने के लिए, बस इसे माउस के साथ खींचें और उसे चुने हुए स्थान पर छोड़ दें।
  • मिशन कंट्रोल से अतिरिक्त डेस्कटॉप स्थान जोड़ने के लिए, अपने माउस को स्क्रीन के शीर्ष दाईं ओर ले जाएं। एक "+" चिह्न दिखाई देगा। उस पर क्लिक करें, और कुल 16 स्थानों तक एक अतिरिक्त स्थान खुल जाएगा।
    मैक ओएस एक्स चरण 2 बुलेट 1 पर उपयोग स्पेसेस शीर्षक वाली छवि
  • एक खुले डेस्कटॉप स्थान को निकालने के लिए, अपने माउस को मिशन नियंत्रण स्क्रीन के ऊपरी स्थान पर ले जाएं और बाएं कोने में "x" पर क्लिक करें। यदि आपके पास कुछ प्रोग्राम खुले हुए स्थान पर खुले हैं, तो वे स्वचालित रूप से पहले स्थान पर चले जाएंगे।
    मैक ओएस एक्स चरण 2 बुलेट 2 पर उपयोग स्पेसेस शीर्षक वाली छवि
  • मैक ओएस एक्स पर स्टेप्स 3 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    3
    मिशन कंट्रोल से बाहर निकलने के लिए किसी जगह पर क्लिक करें जब आप कोई स्थान चुनते हैं, तो मिशन कंट्रोल गायब हो जाएगा और आपकी स्क्रीन केवल आपके द्वारा चुने गए स्थान दिखाएगी।
  • विधि 2

    रिक्त स्थान के बीच स्विच करना
    मैक ओएस एक्स पर स्टेप्स 4 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    1
    टचपैड का उपयोग करें टचपैड के साथ मैक में रिक्त स्थान के बीच स्विच करने के लिए, पैनल पर दाएं या दाएं स्लाइड चार अंगुली जेस्चर के साथ। यह आपको चुने हुए दिशा में खुली जगह के माध्यम से जाने की अनुमति देगा।
  • मैक ओएस एक्स पर स्टेप्स 5 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    2
    कीबोर्ड शॉर्टकट का उपयोग करें यदि आप टचपैड का उपयोग करना पसंद नहीं करते हैं, तो आप CTRL + LEX कूर्सर या CTRL + कर्सर अधिकार दबाकर अपने खुले स्थान के माध्यम से बाएं और दाएं टॉगल कर सकते हैं।
  • इस शॉर्टकट को प्रत्येक स्थान पर व्यक्तिगत रूप से जाने के लिए भी उपयोग किया जा सकता है। ऐसा करने के लिए, आप चाहते हैं कि अंतरिक्ष की CTRL और संख्या दबाएं। जैसे दूसरे स्थान पर जाने के लिए CTRL + 2।
  • विधि 3

    पूर्ण स्क्रीन अनुप्रयोग


    ओएस एक्स शेर ओएस एक्स ऑपरेटिंग सिस्टम का पहला संस्करण है जो पूर्ण स्क्रीन में एप्लिकेशन को चलाने के लिए पूर्ण समर्थन प्रदान करता है। जब आप प्रोग्राम को पूर्ण स्क्रीन मोड में चलाते हैं, तो यह अपना डेस्कटॉप स्थान बनाता है।

    मैक ओएस एक्स चरण 6 पर उपयोग स्पेसेस शीर्षक वाली छवि
    1
    जांचें कि क्या आप चल रहे एप्लिकेशन को पूर्ण स्क्रीन मोड का समर्थन कर रहे हैं। यदि आप करते हैं, तो आप प्रोग्राम विंडो के दाहिने कोने में दो विकर्ण तीरों की तरह दिखेगा एक पूर्ण-स्क्रीन आइकन देखेंगे।
  • मैक ओएस एक्स चरण 7 पर उपयोग स्पेसेस शीर्षक वाली छवि

    Video: MacOS के पीछे विकास आपदा

    2
    पूर्ण स्क्रीन मोड पर स्विच करने के लिए आइकन पर क्लिक करें। रिक्त स्थान के बीच स्विच करने के लिए पिछले विधियों का उपयोग करें, जिनमें से एक में अभी केवल पूर्ण स्क्रीन में एप्लिकेशन शामिल होगा।
  • मैक ओएस एक्स चरण 8 पर उपयोग रिक्त स्थान नामक छवि

    Video: MacOS का इतिहास

    3
    जब आप समाप्त करते हैं तो पूर्ण स्क्रीन मोड छोड़ें फ़ुल-स्क्रीन या सामान्य प्रोग्राम को बदलने के लिए, अपने माउस को स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने पर ले जाएं। पूर्ण स्क्रीन में प्रोग्राम विंडो के ऊपरी दाएं कोने में दिखाई देने वाला नीला आइकन चुनें। आपका प्रोग्राम अपने मूल स्थान पर लौट जाएगा।
  • विधि 4

    रिक्त स्थान के लिए अनुप्रयोगों को स्थानांतरित करना

    ओएस एक्स शेर में रिक्त स्थान आप मिशन कंट्रोल पर जाने के बिना काम करते समय अन्य डेस्कटॉप रिक्त स्थान पर स्विच करने की अनुमति देते हैं

    मैक ओएस एक्स चरण 9 पर उपयोग रिक्त स्थान नामक छवि
    1
    जिस एप्लिकेशन को आप ले जाना चाहते हैं उसे खींचें यदि आप किसी अन्य स्थान पर एक खुले प्रोग्राम को स्थानांतरित करना चाहते हैं, तो उसे स्क्रीन के ठीक किनारे पर खींचें। दो सेकंड के एक विराम के बाद प्रोग्राम अगले स्थान पर चलेगा।

    युक्तियाँ

    Video: मैक पर नए सिएरा संस्करण *** पूर्ण वर्ग ***

    • यदि आप एकाधिक मॉनिटर का उपयोग करते हैं, तो आपके संयुक्त प्रदर्शन की स्क्रीन के कुल क्षेत्र को एक स्थान के रूप में दर्शाया जाता है।
    किसी विशिष्ट स्थान के लिए एक प्रोग्राम डिज़ाइन करें यदि आप चाहें, तो आप अपने एप्लिकेशन को किसी विशिष्ट स्थान पर स्थायी रूप से आवंटित कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, सवाल में जगह पर जाएं और उस एप्लिकेशन के शॉर्टकट पर राइट-क्लिक करें या दो बार क्लिक करें जिसे आप असाइन करना चाहते हैं। "विकल्प" का चयन करें, फिर "को असाइन करें," और "यह डेस्कटॉप।"
    © 2021 ekterya.com