ekterya.com

कंप्यूटर को कैसे अनुकूलित करें

आपके पास बहुत सी चीजें हैं जो आप अपनी व्यक्तिगत प्रतिलिपि को बदल सकते हैं। वॉलपेपर से स्क्रीनसेवर तक, यहां तक ​​कि लगता है कि त्रुटि संदेशों को भी अनुकूलित किया जा सकता है। पीछे मानक विषय छोड़ें और अपना विंडोज बनाने के लिए इस गाइड का पालन करें!

चरणों

विधि 1

विषय बदल रहा है
आपका कंप्यूटर निजीकृत शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
मुद्दों को समझना थीम आइकन, वॉलपेपर, फोंट, स्क्रीनसेवर और ध्वनियों के संकुल हैं जो विंडोज यूजर इंटरफेस बनाते हैं। आप पूरी तरह से एक साथ एक थीम को बदल सकते हैं ताकि आपके कंप्यूटर को कैसे दिखता है और लगता है कि वह कितना महसूस करता है।
  • अधिकांश विंडोज इंस्टॉलेशन केवल एक या दो थीम के साथ आते हैं, लेकिन इंटरनेट से बहुत से डाउनलोड किए जा सकते हैं
  • अपने कंप्यूटर को व्यक्तिगत रूप से शीर्षक छवि 2 चरण 2
    2
    विषय बदलें "कंट्रोल पैनल" में "कस्टमाइज़ेशन" टूल खोलें विंडोज 7 और 8 के लिए, थीम चयन बिक्री में अधिकतर अनुकूलन उपकरण लगते हैं आप इंस्टॉल किए गए विषयों को ब्राउज़ कर सकते हैं और आप को पसंद कर सकते हैं। यदि आप नेटवर्क के लिए और अधिक खोजना चाहते हैं, तो "अधिक ऑनलाइन विषय प्राप्त करें" लिंक पर क्लिक करें।
  • Windows Vista के लिए, थीम चयन उपयोगकर्ता के लिए थोड़ा कम सरल है। "वैयक्तिकरण" मेनू में, "थीम" लिंक पर क्लिक करें यह थीम मेनू खोल देगा, जहां आप ड्रॉप-डाउन मेनू से इंस्टॉल किए गए थीम का चयन कर सकते हैं। अधिक विषयों को जोड़ने के लिए, आपको उन्हें मैन्युअल रूप से खोजना होगा और उन्हें अपने कंप्यूटर पर डाउनलोड करना होगा। वे एक्सटेंशन ".theme" का उपयोग करते हैं
  • विधि 2

    अपने डेस्कटॉप पृष्ठभूमि को बदलना
    व्यक्तिगत रूप से आपका कंप्यूटर चरण 3 शीर्षक वाला छवि
    1
    एक नई डेस्कटॉप पृष्ठभूमि छवि प्राप्त करें यदि आप अपने डेस्कटॉप की छवि को बदलना चाहते हैं तो विंडोज आपको कुछ विकल्प प्रदान करता है, लेकिन यदि आप वास्तव में अनुकूलित डेस्कटॉप पृष्ठभूमि चाहते हैं, तो आपको खोजने या बनाने की आवश्यकता होगी। सबसे पहले, आपको यह जानना होगा कि आप किस छवि का आकार डाउनलोड करेंगे:
    • "स्क्रीन" उपयोगिता खोलें विंडोज एक्सपी, 7 और 8 में, "कंट्रोल पैनल" और फिर "डिस्प्ले" खोलें। Windows Vista में, नीचे "कंट्रोल पैनल", "कस्टमाइज़ करें" और फिर "प्रदर्शन गुण" खोलें।
  • व्यक्तिगत रूप से आपका कंप्यूटर चरण 4 शीर्षक वाला छवि
    2
    अपनी स्क्रीन के आकार को नीचे लिखें वॉलपेपर को पूरी तरह से देखने के लिए, आपको अपने डेस्कटॉप के समान आकार देना होगा। यह चित्र को विकृत या दोहराए जाने से रोक देगा। "स्क्रीन" विंडो में स्क्रॉल बार ढूंढें जो आपकी स्क्रीन पर पिक्सल दिखाती है। उदाहरण के लिए, आप "1920 द्वारा 1080 पिक्सल" डाल सकते हैं। इसका मतलब है कि आपका मॉनीटर 1920 पिक्सल की एक छवि को 1080 पिक्सल के उच्च द्वारा प्रदर्शित करता है
  • आपका कंप्यूटर निजीकृत शीर्षक वाला छवि चरण 5
    3
    एक छवि डाउनलोड करें परिचित छवि खोज इंजन का उपयोग अपने डेस्कटॉप के लिए नया ढूंढने के लिए करें। "खोज उपकरण" खोलें, "आकार" पर क्लिक करें और फिर "सटीक" चुनें उस आकार की छवियों के लिए खोज करने के लिए अपने डेस्कटॉप का आकार दर्ज करें। एक बार जब आप अपनी पसंद की छवि खोजते हैं, तो इसे अपने कंप्यूटर पर सहेजें।
  • आपका कंप्यूटर निजीकृत शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    4
    डेस्कटॉप पृष्ठभूमि रखें। "कंट्रोल पैनल" में "कस्टमाइज़ेशन" टूल खोलें यह आपके "कंट्रोल पैनल" को कॉन्फ़िगर करने के तरीके के आधार पर "दिखावट और वैयक्तिकरण" श्रेणी के अंतर्गत दिखाई दे सकता है। यहां से, "डेस्कटॉप पृष्ठभूमि" विकल्प खोलें। आपके द्वारा डाउनलोड की गई छवि के लिए अपने कंप्यूटर की खोज के लिए "खोज ..." पर क्लिक करें
  • यदि आपने एक चित्र को अपने डेस्कटॉप के समान आकार में डाउनलोड नहीं किया है, तो आपके पास इसे समायोजित, इसे फैलाने या किनारों को नरम में छोड़ने के विकल्प हैं।
  • विधि 3

    स्क्रीनसेवर बदलना
    आपका कंप्यूटर निजीकृत शीर्षक वाला चित्र 7 कदम
    1
    "निजीकरण" मेनू खोलें यह "कंट्रोल पैनल" में "उपस्थिति और वैयक्तिकरण" के अंतर्गत पाया जाता है "स्क्रीनसेवर" विकल्प के माध्यम से ब्राउज़ करें यह स्क्रीन सेवर सेटिंग्स खुल जाएगा।
  • आपका कंप्यूटर निजीकृत शीर्षक वाला चित्र चरण 8

    Video: Kya Kab Our Kaise अपने कंप्यूटर की स्क्रीन को कैसे रिकॉर्ड करे

    2
    स्क्रीनसेवर बदलें डाउनलोड किए गए स्क्रीनसेवर का चयन करने के लिए ड्रॉप-डाउन मेनू का उपयोग करें।
  • आपका कंप्यूटर निजीकृत शीर्षक वाला छवि 9 कदम
    3
    स्क्रीन सेवर सेटिंग बदलें आप समायोजित कर सकते हैं कि स्क्रीनसेवर के आने के लिए कितना समय लगता है, और क्या आप कंप्यूटर को लॉक करना चाहते हैं या नहीं आप जो स्क्रीन सेवर चुनते हैं उसके आधार पर, आप "सेटिंग" बटन पर क्लिक करके सेटिंग समायोजित कर सकते हैं।
  • आपका कंप्यूटर निजीकृत शीर्षक वाला चित्र 10 कदम
    4
    नए स्क्रीनसेवर डाउनलोड करें एक नया स्क्रीनसेवर स्थापित करने के लिए, आपको इसे इंटरनेट से डाउनलोड करना होगा स्क्रीनसेवर एक्सटेंशन का उपयोग करें। एससीआर सुनिश्चित करें कि आप विश्वसनीय स्रोतों से स्क्रीनसेवर डाउनलोड करते हैं, क्योंकि स्क्रीनसेवर निष्पादन योग्य फ़ाइलें हैं जो वायरस को वितरित करने के लिए उपयोग किए जा सकते हैं
  • डाउनलोड किए गए स्क्रीनसेवर को स्थापित करने के लिए, .scr फ़ाइल पर राइट-क्लिक करें और मेनू से "इंस्टॉल करें" चुनें।
  • विधि 4

    आइकन बदलने
    आपका कंप्यूटर निजीकृत शीर्षक वाला छवि 11 कदम
    1
    "निजीकरण" मेनू खोलें यह "कंट्रोल पैनल" में "उपस्थिति और वैयक्तिकरण" के अंतर्गत पाया जाता है स्क्रीन के बाईं ओर "डेस्कटॉप आइकन बदलें" पर क्लिक करें। "डेस्कटॉप आइकन सेटिंग्स" खुलेंगे
  • अपने कंप्यूटर को निजीकृत शीर्षक से चित्र चरण 12
    2
    आप चाहते हैं कि चिह्न सक्षम करें सबसे पहले, यह इंगित करने के लिए कि आप अपने डेस्कटॉप पर कौन-से आइकन दिखाना चाहते हैं, बॉक्स का उपयोग करें। आम तौर पर केवल "रीसायकल बिन" में से एक का चयन किया जाता है, लेकिन आप "मेरा कंप्यूटर", "कंट्रोल पैनल" और अधिक में लोगों को जोड़ सकते हैं।
  • अपने कंप्यूटर को निजीकृत शीर्षक 13 छवि
    3
    माउस को बदलें प्रत्येक मेनू में वस्तुओं के चिह्न बदलने के लिए, उस ऑब्जेक्ट का चयन करें जिसे आप बदलना चाहते हैं और "बदलें आइकन ..." पर क्लिक करें। विंडोज चिह्न फ़ोल्डर खुल जाएगा, जहां आप पहले से ही इंस्टॉल किए गए चिह्नों को खोज सकते हैं।
  • कस्टम आइकन में बदलने के लिए, पहले एक नया आइकन डाउनलोड करें आइकन आईसीओ एक्सटेंशन का उपयोग करते हैं। "आइकन बदलें ..." पर क्लिक करें और फिर "डाउनलोड करें ..." आपके द्वारा डाउनलोड किए गए आइकन ढूंढने के लिए। उस का चयन करें जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं।
  • अपने कंप्यूटर को व्यक्तिगत रूप से शीर्षक से छवि चरण 14
    4



    अन्य आइकन बदलें शॉर्टकट के आइकन को बदलने के लिए, राइट क्लिक करें और "गुण" चुनें "गुण" विंडो में, "डायरेक्ट एक्सेस" टैब चुनें उस आइकन को ढूंढने के लिए "बदलें आइकन ..." पर क्लिक करें
  • आप केवल कार्यक्रमों के शॉर्टकट के आइकन बदल सकते हैं, जो प्रारंभ मेनू और डेस्कटॉप में पाए जाते हैं। प्रोग्रामों के आइकन स्वयं (आमतौर पर "प्रोग्राम फ़ाइलें" में स्थित होते हैं) को बदला नहीं जा सकता।
  • विधि 5

    अपने माउस कर्सर को बदलना
    आपका कंप्यूटर निजीकृत शीर्षक वाला चित्र चरण 15
    1
    "निजीकरण" मेनू खोलें यह "कंट्रोल पैनल" में "उपस्थिति और वैयक्तिकरण" के अंतर्गत पाया जाता है विंडोज 7 और 8 यूजर विंडो के बाएं भाग में "माउस पॉइंटर बदलें" पर क्लिक करें, और विंडोज विस्टा के उपयोगकर्ताओं के लिए मुख्य सूची में। यह "माउस गुण" खुल जाएगा Windows XP उपयोगकर्ता "नियंत्रण कक्ष" के माध्यम से इस मेनू का उपयोग कर सकते हैं।
  • Video: कम्प्यूटर पर माइक्रोफ़ोन का इस्तेमाल करना।

    अपने कंप्यूटर को व्यक्तिगत रूप से शीर्षक छवि 16
    2
    "पॉइंटर्स" टैब चुनें यह आपको पहले से स्थापित की गई विभिन्न थीम से चुनने की अनुमति देगा जो सभी पॉइंटर्स बदलते हैं। आप पॉइंटर्स को सूची में चुनकर और "खोज ..." पर क्लिक करके व्यक्तिगत रूप से संकेतक बदल सकते हैं।
  • कर्सर को इंटरनेट से डाउनलोड किया जा सकता है, और स्थिर कर्सर में .cur एक्सटेंशन और एनिमेटेड एक्सटेंशन होते हैं।
  • अपने कंप्यूटर को व्यक्तिगत रूप से शीर्षक छवि 17
    3
    अपना नया कॉन्फ़िगरेशन सहेजें आपके कर्सर को कॉन्फ़िगर करने के बाद, भविष्य में उन्हें आसानी से सक्षम और अक्षम करने के लिए उन्हें एक नया कॉन्फ़िगरेशन के रूप में सहेजें।
  • विधि 6

    अपनी ध्वनियां बदलना
    अपने कंप्यूटर को निजीकृत शीर्षक से चित्र चरण 18
    1
    "निजीकरण" मेनू खोलें यह "कंट्रोल पैनल" में "उपस्थिति और वैयक्तिकरण" के अंतर्गत पाया जाता है विंडोज 7 और 8 उपयोगकर्ताओं के लिए या विंडोज विस्टा के उपयोगकर्ताओं के लिए मुख्य सूची में खिड़की के नीचे स्थित "ध्वनि" पर क्लिक करें। "ध्वनि" उपकरण खुल जाएगा
  • आपका कंप्यूटर निजीकृत शीर्षक वाला छवि चरण 1 9
    2
    एक संयोजन चुनें सबसे अधिक संभावना है कि केवल एक या दो आपके कंप्यूटर पर स्थापित है। ध्वनियों को बदलने के लिए, आपको ध्वनि जोड़ने की आवश्यकता होगी। Windows केवल एक्सटेंशन के साथ फ़ाइलों के उपयोग का समर्थन करता है। Wav जब Windows ईवेंट की आवाज़ को बदलने के लिए आता है इंटरनेट पर सैकड़ों मुफ्त। Wav फ़ाइलें उपलब्ध हैं I
  • आपका कंप्यूटर निजीकृत शीर्षक वाला चित्र चरण 20
    3
    कस्टम ध्वनियों को समायोजित करें एक बार जब आप कुछ ध्वनि फ़ाइलें डाउनलोड कर लें, तो उन्हें एक विशिष्ट विंडोज इवेंट दें। "ध्वनि" उपकरण में, वह ईवेंट चुनें, जिसे आप बदलना चाहते हैं। स्क्रीन के निचले भाग पर "खोज ..." पर क्लिक करें और अपने हाल ही में डाउनलोड किए गए .wav फ़ाइलों को ब्राउज़ करें। एक को चुनें और पूर्वावलोकन बटन पर क्लिक करें कि यह कैसा लगता है।
  • आपका कंप्यूटर निजीकृत शीर्षक वाला छवि 21 कदम
    4
    अपना नया कॉन्फ़िगरेशन सहेजें जब आपने अपनी आवाज़ को अनुकूलित किया है, तो उसे सक्षम करने के लिए उन्हें एक नया कॉन्फ़िगरेशन के रूप में सहेजें और इसे भविष्य में आसानी से अक्षम कर दें।
  • विधि 7

    अपने विंडोज के रंग बदलने
    अपने कंप्यूटर को निजीकृत शीर्षक से चित्र चरण 22
    1
    "निजीकरण" मेनू खोलें यह "कंट्रोल पैनल" में "उपस्थिति और वैयक्तिकरण" के अंतर्गत पाया जाता है विंडोज 7 और 8 उपयोगकर्ताओं के लिए या विंडोज विस्टा के उपयोगकर्ताओं के लिए मुख्य सूची में "विंडोज रंग और प्रकटन" पर स्थित "रंगों" पर क्लिक करें। "रंग" उपकरण खुल जाएगा।
  • अपने कंप्यूटर को निजीकृत शीर्षक 23 छवि 23
    2
    डिफ़ॉल्ट रंग चुनें आप डिफ़ॉल्ट रंगों के सेट से चुन सकते हैं, और चाहे आप उन्हें पारदर्शी होना चाहते हैं या नहीं। जिस रंग की आप चाहते हैं, उस रंग को चुनने के लिए "रंग तीव्रता" का उपयोग करें
  • अपने कंप्यूटर को व्यक्तिगत रूप से शीर्षक छवि 24
    3
    अपना रंग बनाओ कस्टम रंग को परिभाषित करने के लिए रंग मिश्रक खोलें। आप अपने विंडोज के लिए एक अद्वितीय रंग के लिए स्वर, संतृप्ति और चमक को समायोजित कर सकते हैं।
  • विधि 8

    मैक के लिए टिप्स
    अपने कंप्यूटर को निजीकृत शीर्षक से छवि चरण 25
    1
    बुनियादी दृश्य प्रभाव बदलें। ऐप्पल मेनू खोलें और "सिस्टम वरीयताएँ" चुनें। यहां आपके पास कई विकल्प हैं:
    • "डेस्कटॉप और स्क्रीनसेवर" विकल्प आपको एक नया डेस्कटॉप पृष्ठभूमि चुनने और स्क्रीनसेवर को अनुकूलित करने की अनुमति देगा।
    • "उपस्थिति" विकल्प आपको मेनू, सलाखों और खिड़कियों के लिए एक रंग संयोजन चुनने की अनुमति देता है आप पाठ के लिए हाइलाइट रंग भी बदल सकते हैं।
  • अपने कंप्यूटर को निजीकृत शीर्षक से चित्र चरण 26
    2
    माउस को बदलें आप मैक ओएस एक्स में अधिकतर चीज़ों के आइकनों को बदल सकते हैं। पहले, नए आइकॉन डाउनलोड करें मैक आइकन में विस्तार है।
  • उस आइकन को प्रतिलिपि करें जिसे आपने इसे डाउनलोड करके और कमान और सी कुंजी दबाकर डाउनलोड किया है।
  • वह एप्लिकेशन या फ़ोल्डर चुनें जिसे आप बदलना चाहते हैं। कमांड और I कुंजी दबाकर अपनी सूचना स्क्रीन खोलें
  • सूचना विंडो के ऊपरी बाएं कोने में छोटे आइकन का चयन करें। नया आइकन पेस्ट करने के लिए कमांड और वी कुंजी दबाएं।
  • डिफ़ॉल्ट आइकन पर लौटने के लिए, सूचना विंडो में नया आइकन चुनें और स्पेस बार दबाएं।
  • युक्तियाँ

    • आप इंटरनेट से कई चीजें प्राप्त कर सकते हैं, इसलिए यदि आप किसी विशेष कॉन्फ़िगरेशन की तलाश कर रहे हैं, जैसे कि स्थानिक, तो आप वॉलपेपर, चित्र आदि खोज सकते हैं।
    • यदि आप कंप्यूटर की पेशकश की डिफ़ॉल्ट पृष्ठभूमि पसंद नहीं करते हैं, या यदि आप बस अपने खुद के निर्माण चाहते हैं, तो आप पेंट के साथ एक चित्र बना सकते हैं।
    • आप एनीमेशन को डेस्कटॉप पृष्ठभूमि के रूप में भी रख सकते हैं।
    • यदि आप डिफ़ॉल्ट रूप से कर्सर या आइकन वापस करना चाहते हैं, तो बस "डिफ़ॉल्ट" बटन दबाएं
    • ड्रीमसिसीन आपको वीडियो को वॉलपेपर के रूप में सेट करने की अनुमति देता है।

    चेतावनी

    • इंटरनेट से फाइल डाउनलोड करते समय सावधान रहें कई "स्पायवेयर" और "एडवेयर" प्रोग्राम हैं जो नए स्क्रीनसेवर, इमोटिकॉन और वॉलपेपर को स्थापित करने का वादा करते हैं जो कि निकालना मुश्किल हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com