ekterya.com

इंटरनेट का उपयोग कैसे करें

आज की दुनिया में इंटरनेट का उपयोग करना अनिवार्य है हालांकि, कुछ लोगों को पता नहीं है कि वेब का उपयोग कैसे करना है। कई तरीकों से जानने के लिए कि आप वेब का उपयोग कर सकते हैं, आपको केवल चरण 1 पढ़ने से शुरू करना चाहिए।

चरणों

भाग 1

अपने दोस्तों और परिवार के संपर्क में रहें
चित्र का उपयोग इंटरनेट का उपयोग करें चरण 1
1
ईमेल का उपयोग करें ईमेल पारंपरिक मेल के समान है और आप इसे उसी तरीके से उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, किसी पते को प्राप्त करने के लिए आपको ईमेल सेवा में पंजीकरण करना होगा। इन सेवाओं में से कई स्वतंत्र और उच्च गुणवत्ता वाले हैं, जैसे Gmail और Outlook.com। जब आप अपना ईमेल देखना चाहते हैं, तो आपको उस सेवा की वेबसाइट दर्ज करनी होगी जिसके लिए आपने पंजीकरण किया है और आप अपने ईमेल पढ़ सकते हैं।
  • ईमेल पते सड़क के पतों की तरह नहीं दिखते हैं उनके पास शैली ट्यूनोम्ब्रे @ एसिओवईब.कॉम का प्रारूप है। उदाहरण के लिए, हमारे साथ wikiHow पर यहां संवाद करने के लिए ईमेल [email protected] है। आपके नाम जॉन डो है और आप Gmail के लिए साइन अप, तो आपका पता प्रपत्र [email protected], [email protected], [email protected] या यहाँ तक कि कुछ [email protected] की तरह पूरी तरह से अलग हो सकता है।
  • चित्र का उपयोग करें इंटरनेट का उपयोग करें चरण 2
    2
    सामाजिक नेटवर्क का उपयोग करें सोशल नेटवर्क्स में बड़ी संख्या में विभिन्न साइट्स शामिल हैं, जो सभी अन्य लोगों के साथ संवाद करने और कनेक्ट करने के लिए काम करते हैं। सर्वाधिक इस्तेमाल किए गए सामाजिक नेटवर्क में शामिल हैं:
  • फेसबुक, जिसका उपयोग कई अलग-अलग उद्देश्यों के लिए किया जाता है, छवियों और वीडियो साझा करने के लिए संदेश भेजने से।
  • चहचहाना, जो आपके जीवन के बारे में बहुत छोटी पोस्ट और विचार भेजने के लिए उपयोग किया जाता है
  • इंस्टाग्राम, जो छवियों को साझा करने के लिए उपयोग किया जाता है
  • चित्र का उपयोग इंटरनेट का प्रयोग करें चरण 3
    3
    ब्लॉग पढ़ें या लिखें. एक ब्लॉग, एक शब्द जो शब्द वेब लॉग (वेब ​​जर्नल) से आता है, एक ऑनलाइन डायरी है एक ब्लॉग में आप पाठ, चित्र और यहां तक ​​कि वीडियो भी डाल सकते हैं। आप अपना खुद का ब्लॉग लिख सकते हैं या किसी और की पढ़ सकते हैं। ब्लॉग सभी प्रकार के विभिन्न विषयों को कवर करते हैं और कार्य को बदलने की शुरुआत कर रहे हैं, जो समाचार पत्रों के कुछ वर्गों के पास है।
  • इंटरनेट का उपयोग करें शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    Conversa! आप इंटरनेट का उपयोग उन लोगों के साथ सीधे बात करने के लिए कर सकते हैं जिन्हें आप जानते हैं (या यहां तक ​​कि नहीं जानते)। यदि आप फेस टू फेस या फ़ोन में अपनी आवाज़ का उपयोग करना चाहते हैं, तो आप स्काइप जैसी सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं, जो कि निःशुल्क है। आप पाठ के माध्यम से भी संवाद कर सकते हैं, जो किसी से बात करने के समान है, लेकिन केवल पाठ का उपयोग कर रहा है इसके लिए कई अलग-अलग सेवाएं हैं (जैसे एआईएम, एक अमेरिका ऑन लाइन इंस्टेंट मैसेजिंग क्लाइंट)।
  • इंटरनेट का उपयोग करें चित्र का शीर्षक चरण 5
    5
    नियुक्तियों करो! इंटरनेट का उपयोग नियुक्तियों के लिए भी किया जाता है! यहां मुफ्त साइटें और अन्य हैं जिनमें आपको भुगतान करना है, लेकिन सभी का लक्ष्य है कि आप किसी को जानते हैं जो आपके लिए सही है। विशेष रुचि या हितों वाले लोगों के लिए विशेष डेटिंग वेबसाइट भी मौजूद हैं मैच और ईहर्मनी सबसे लोकप्रिय हैं
  • भाग 2

    रहो अद्यतन
    छवि का उपयोग करें इंटरनेट का उपयोग करें चरण 6
    1
    समाचार पढ़ें आप इंटरनेट के माध्यम से अखबार पढ़ सकते हैं, ज्यादातर मामलों में आप इसे प्रिंट कर सकते हैं या मुद्रित समाचार पत्र की तुलना में बहुत कम कीमत चुका सकते हैं। अधिकांश महत्वपूर्ण समाचार पत्रों में एक डिजिटल संस्करण है इसमें अक्सर एक मल्टीमीडिया अनुभव प्रदान करने के लिए वीडियो शामिल होते हैं। अपने पसंदीदा अखबार की खोज करने का प्रयास करें!
  • इंटरनेट का उपयोग करें शीर्षक पृष्ठ 7 का उपयोग करें
    2
    समाचार देखें आप इंटरनेट के माध्यम से समाचार देख सकते हैं अपने स्थानीय टेलीविज़न चैनल की वेबसाइट पर देखें कि बीबीसी जैसे सबसे महत्वपूर्ण समाचार श्रृंखलाओं के वीडियो को किस विषय पर वे प्रस्तुत करते हैं या देख सकते हैं।
  • Video: कैसे बचाएँ अपना मोबाइल इन्टरनेट डाटा 50% तक (How to save Data)

    इंटरनेट का उपयोग करें शीर्षक चरण 8
    3
    राय और विश्लेषण पढ़ें इंटरनेट पर आप ब्लॉग, नई साइटों या किसी अन्य वेबसाइट को ब्राउज़ करके बहुत आसानी से राय लेख, वित्तीय, खेल या राजनीतिक विश्लेषण प्राप्त कर सकते हैं। ऑनलाइन विश्लेषण का एक बहुत लोकप्रिय स्रोत नैट रजत है, अपने ब्लॉग पांचवें तेरहवें के माध्यम से
  • छवि का शीर्षक इंटरनेट का उपयोग करें चरण 9
    4
    ट्विटर। हालांकि अधिकांश लोग अपने दोस्तों को सिर्फ खाने के दुर्लभ भोजन दिखाने के लिए ट्विटर का उपयोग करते हैं, लेकिन इन्हें महत्वपूर्ण घटनाओं पर अद्यतन रहने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। व्हाट हाउस या बड़े न्यूज नेटवर्क जैसे सरकारी कार्यालयों के ट्विटर खातों के अनुयायी बनें, जो घटनाएं होती हैं, उनके बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए।
  • भाग 3

    अपना जीवन प्रबंधित करें
    इंटरनेट का उपयोग करें शीर्षक चित्र 10 कदम
    1
    अपनी बैंकिंग गतिविधियां इंटरनेट के माध्यम से करें अधिकांश प्रमुख बैंक ऑनलाइन लेनदेन की अनुमति देते हैं, ताकि आप अपने बयानों को प्राप्त कर सकते हैं, जमा और निकासी कर सकते हैं, चेक का अनुरोध कर सकते हैं या कोई अन्य बैंकिंग गतिविधि कर सकते हैं। अपने बैंक की आधिकारिक वेबसाइट देखें या उन्हें अधिक जानकारी के लिए कॉल करें।
  • छवि का शीर्षक चित्र इंटरनेट का उपयोग करें
    2
    अपने बिलों का भुगतान करें अक्सर आप भी तो आप हर महीने एक विशेष बिल भुगतान के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है ऑनलाइन या यहाँ तक कि स्वचालित भुगतान सेट अपने बिलों का भुगतान कर सकते हैं। आप अपने बैंक की वेबसाइट के माध्यम से इस सेट कर सकते हैं (बैंक यह अनुमति देता है) या (अगर वे इंटरनेट के माध्यम से भुगतान प्रणाली है) आप कंपनी की वेबसाइट पर जाने के जो आप उसे भुगतान करना होगा कर सकते हैं। अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए उन्हें बुलाओ
  • चित्र का उपयोग करें इंटरनेट का उपयोग करें चरण 12
    3
    अपनी चेकबुक को ट्रैक करें आप अपने मासिक खर्चों का ट्रैक रखने के लिए Google स्प्रेडशीट जैसी मुफ्त सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं यदि आपके पास माइक्रोसॉफ़्ट एक्सेल जैसे कार्यक्रमों के साथ अनुभव है, तो यह आसान होगा, लेकिन अगर यह आपका मामला नहीं है, तो आप फिर भी टेम्पलेट प्राप्त कर सकते हैं जो वैसे भी भरने में आसान है। यह सेवा मुफ़्त है, जब तक आपके पास Google खाता नहीं है
  • छवि का शीर्षक इंटरनेट 13 का प्रयोग करें
    4



    अपने पैसे का निवेश करें यदि आप स्टॉक के साथ खेलना पसंद करते हैं, तो आप ईट्रेड जैसे वेबसाइटों का इस्तेमाल करके अपने पैसे का निवेश इंटरनेट से कर सकते हैं, ताकि आप अपने स्टॉक की स्थिति को खरीदने, बेचकर ट्रैक कर सकें। यह बहुत सरल है और आपको अपने व्यवसाय पर अधिक नियंत्रण देता है।
  • इंटरनेट का उपयोग करें शीर्षक चरण 14
    5
    एक कैलेंडर बनाएं आप Google कैलेंडर जैसे टूल का उपयोग करके अपनी सभी बैठकों, जन्मदिन और वर्षगांठ के साथ एक कैलेंडर बना सकते हैं। आप अपने कैलेंडर को अपने मित्रों और परिवार के साथ साझा भी कर सकते हैं, इसलिए उन्हें पता है कि आपको कहां और आपके जीवन में नया क्या है।
  • इंटरनेट का उपयोग करें चित्र का शीर्षक चरण 15

    Video: कैसे करें इंटरनेट का सही उपयोग ||गाँव कनेक्शन और फेसबुक की मुहिम 'मोबाइल चौपाल'| Facebook

    6
    एक नई नौकरी खोजें! यदि आप भुगतान या नौकरी पाने के लिए स्वयंसेवा की स्थिति भी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको मॉन्स्टर डॉट जैसी वेबसाइटों के जरिए इंटरनेट पर कई अवसर मिल सकते हैं। आप अपनी प्राथमिकताओं, निवास स्थान, उपलब्धता, आदि के अनुसार नौकरियां खोज सकते हैं। आप रिज़्यूमेस बनाने की तरह काम भी कर सकते हैं
  • भाग 4

    जानकारी खोजें
    चित्र का उपयोग इंटरनेट का उपयोग करें चरण 16
    1
    व्यावसायिक सेवाओं को ढूंढें इंटरनेट तेजी से एक विशाल निर्देशिका बन रहा है अधिकांश पेशेवर सेवाओं में वर्तमान में Google में एक वेबसाइट या कम से कम संपर्क जानकारी है ताकि आप दिशानिर्देश, मूल्य और समय अधिक आसानी से प्राप्त कर सकें। आप कुछ वेबसाइटों का उपयोग सिफारिशों को प्राप्त करने के लिए भी कर सकते हैं, जैसे एंजियसलिस्ट। Com
  • छवि का उपयोग करें इंटरनेट का उपयोग करें चरण 17
    2
    कक्षाएं ले लो यदि आप एक नया कौशल सीखना चाहते हैं या अपने मस्तिष्क को सक्रिय रखना चाहते हैं, तो आप पूर्ण कॉलेज पाठ्यक्रम ले सकते हैं या मुफ्त पाठ्यक्रम ले सकते हैं। आप Coursera जैसे वेबसाइटों पर प्रमुख विश्वविद्यालयों से मुफ्त पाठ्यक्रम पा सकते हैं, लेकिन अधिकांश मामलों में इंटरनेट के माध्यम से डिग्री प्रोग्राम निःशुल्क नहीं हैं।
  • चित्र का उपयोग इंटरनेट का उपयोग करें चरण 18
    3
    नई चीजें जानें यदि आप चीजें पढ़ना चाहते हैं, लेकिन पाठ्यक्रम पूरा नहीं करते हैं, तो आप इंटरनेट पर छोटी मात्रा में जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं। दुनिया भर के कुछ दिमागों और मुफ्त में लिखे दिलचस्प लेखों को खोजने के लिए टेड जैसी वेबसाइटों पर जाएं आप बहुत सारे मूलभूत कौशल सीख सकते हैं (और इतना बुनियादी नहीं!) इस तरह की वेबसाइटों पर, विकी कैसे? आप विकिपीडिया जैसी वेबसाइटों का उपयोग कर सकते हैं, एक मुफ्त विश्वकोश जिसमें बहुत सारी जानकारी है
  • छवि का उपयोग करें इंटरनेट का उपयोग करें चरण 1 9
    4
    अपने परिवार के इतिहास के बारे में जानें यदि आप अपने परिवार के इतिहास में रुचि रखते हैं, तो आप अपने मूल और अपने परिवार के बारे में खोज सकते हैं। कई वंशावली वेबसाइटें हैं जो न केवल जानकारी प्रदान करती हैं, लेकिन कभी-कभी तस्वीरें या भर्ती के पत्र जैसी चीजों की पेशकश करती हैं Ancestry.com, FamilySearch.org और EllisIsland.org के साथ टेस्ट करें। सार्वजनिक जनगणना के कई रिकॉर्ड भी ऑनलाइन उपलब्ध हैं
  • भाग 5

    मज़े करो
    इंटरनेट का प्रयोग करें स्टेप 20 का शीर्षक चित्र
    1
    टेलीविजन और फिल्म देखें अब ऐसा करने के लिए केबल की आवश्यकता नहीं है। कई लोकप्रिय टीवी शो और मूवीज Netflix या Hulu जैसी सेवाओं का उपयोग करके देखा जा सकता है, जो उन्हें सीधे आपके टेलीविज़न पर प्रसारित करने की अनुमति देता है। आम तौर पर ये सेवाएं मुफ़्त नहीं हैं, लेकिन वे केबल टीवी व्यय से ज्यादा सस्ता हैं।
  • इंटरनेट का उपयोग करें शीर्षक छवि 21
    2
    यूट्यूब देखें यूट्यूब में बहुत सी वीडियो सामग्री है आप अजीब वीडियो, परिवार की फिल्में, पूर्ण टीवी शो, पूर्ण मूवी, वीडियो क्लिप या गाने सुन सकते हैं।
  • चित्र का उपयोग इंटरनेट का उपयोग करें चरण 22
    3
    खेलें। आप ऑनलाइन (या यहां तक ​​कि शर्त!) खेल सकते हैं Games.com जैसी वेबसाइटें बहुत सारे क्लासिक खेल को निःशुल्क मुहैया कराता है जिसके साथ आप मज़ेदार हो सकते हैं एक और विकल्प काल्पनिक फुटबॉल की तरह खेल है: इंटरनेट पर बहुत सारे लिंक हैं जो आप मुफ्त में आनंद ले सकते हैं।
  • चित्र का प्रयोग करें इंटरनेट 23 का प्रयोग करें
    4
    कॉमिक्स पढ़ें यदि आप अखबारों के कॉमिक्स को पढ़ना पसंद करते हैं, तो आप इन कॉमिक्स को इंटरनेट के माध्यम से बहुत कुछ पढ़ सकते हैं। अपने पसंदीदा कार्टून की खोज करने की कोशिश करें ... आपको आश्चर्य हो सकता है!
  • ली गारफील्ड यहाँ.
  • ली परिवार सर्कस यहाँ.
  • नए कार्टून खोजें ऐसे कई नए कॉमिक्स हैं जो समाचार पत्रों में कभी नहीं आए थे लेकिन इंटरनेट पर पढ़े जा सकते हैं। इन कार्टून को वेब कॉमिक्स कहा जाता है और बड़ी संख्या में विषयों को कवर किया जाता है।
  • इंटरनेट का उपयोग करें स्टेप 24 का शीर्षक चित्र
    5
    संगीत सुनें आप इंटरनेट के माध्यम से भी संगीत सुन सकते हैं। कई मुफ्त वेबसाइटें हैं जो आपको अपने पसंदीदा संगीत को सुनने की अनुमति देती हैं। पेंडोरा एक निशुल्क रेडियो है जो आपको यह चुनने की संभावना देता है कि किस तरह का संगीत सुनना है। आप यूट्यूब जैसी साइटों का उपयोग कर विशिष्ट गीतों या कलाकारों की खोज भी कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • आप wikiHow पर खोज कर इन गतिविधियों में से कई के बारे में अधिक जान सकते हैं!

    Video: इंटरनेट स्पीड की जांच के लिए ओक्ला स्पीड टेस्ट का उपयोग कैसे करें

    चेतावनी

    • सावधान रहें कि आप जिन लोगों को नहीं जानते उनके लिए बैंक विवरण या अन्य महत्वपूर्ण पहचान वाली जानकारी न दें। इंटरनेट पर हजारों भयानक लोग हैं जो आप का लाभ लेना चाहते हैं, लेकिन यदि आप स्मार्ट हैं तो आप उनसे बच सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com