ekterya.com

सुरक्षित रूप से फेसबुक का उपयोग कैसे करें

आज दुनिया में फेसबुक सबसे तेजी से बढ़ते सामाजिक नेटवर्क है जो रोजाना 250,000 नए उपयोगकर्ताओं के साथ है। लेकिन साझा जानकारी में आपके नाम सहित कई जोखिम हैं जो कि अन्य लोगों और आपकी प्रोफ़ाइल द्वारा जानी जा सकती हैं जिन्हें देखा जा सकता है। कोई भी बहुमूल्य जानकारी और आपकी प्रोफ़ाइल की तस्वीरें प्राप्त कर सकता है - जिससे समस्याएं हो सकती हैं। आप नीचे दिए गए चरणों का पालन करके सुरक्षित रह सकते हैं

चरणों

फेसबुक पर रखें सेफ़ेस छवि शीर्षक चरण 1
1
ये कदम आपको अच्छे लोगों को बुरे लोगों से अलग करने में मदद कर सकते हैं।
  • फेसबुक पर रखें सेफ़ेस छवि शीर्षक चरण 2
    2
    अपनी प्रोफ़ाइल की सुरक्षा को "केवल दोस्तों के रूप में सेट करें""ऐसा करने से, आप जो अपनी जानकारी और तस्वीरों के लिए एक्सेस रहे इस पर नियंत्रण करने में सक्षम हो जाएगा। कुछ तस्वीरें के लिए, आप भी आप चाहते हैं विशिष्ट मित्रों चुन सकते हैं या देखने के लिए नहीं करना चाहती।
  • फेसबुक पर Keep Safe शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    हमेशा अन्य लोगों को अपलोड और टैग की गई तस्वीरों की जांच करें आप अपने प्रोफाइल पर जाकर और आपकी प्रोफ़ाइल तस्वीर के नीचे जिस फोटो पर टैग किए गए हैं, आपको "आपके फोटो" और टैग किए गए फ़ोटो की संख्या को देखना चाहिए। वहां क्लिक करें और उनकी समीक्षा करें। आपको अपने आप को ऐसे किसी भी तस्वीर का अपवाद टैग करने की संभावना होनी चाहिए जिसे आप पसंद नहीं करते हैं, लेकिन लोगों को अब भी यह देखने की संभावना होगी। संकोच न करें या "अन-टैग" की एक तस्वीर जो आप नहीं पसंद करते हैं। बस तस्वीर में लोगों की सूची में आपके नाम के बगल में "टैग निकालें" पर क्लिक करें। इसके अलावा, अगर आपको लगता है कि कोई विशेष तस्वीर आपको किसी तरह से समझौता कर सकती है, तो उस व्यक्ति से पूछिए कि उसे अपलोड किया गया है और तुरंत उसे तुरंत निकालने के लिए कहें यदि वह वास्तव में आपका दोस्त है, तो उसे ऐसा करना चाहिए
  • फेसबुक पर Keep Safe नाम वाला छवि शीर्षक चरण 4
    4
    किसी भी प्रकार के पदार्थ के प्रभाव में खुद की तस्वीरें पोस्ट न करें। इसमें तस्वीरों की तरह शामिल हैं: पिछली बार जब आप अपने दोस्तों के साथ खुशहाल घंटे में नशे में पड़े थे, बार या प्रिंग फोटो में नृत्य करना। नशीली दवाओं में न लें, खासकर यदि आप नाबालिग हैं क्योंकि कोई भी फोटो प्रिंट कर सकता है और इसे अपने माता-पिता या निर्देशक को दिखा सकता है।
  • फेसबुक पर Keep Safe शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    राज्यों, फोटो, वीडियो आदि से सावधान रहें। यदि आप वह दोस्त हैं, तो आप अपने सहकर्मियों, सहकर्मियों या यहां तक ​​कि आपके मालिक को क्या कहते हैं? यदि संभव हो, काम के बारे में जानते लोगों के मित्र अनुरोधों को भेजने या स्वीकार करने से बचें, विशेष रूप से आपके बॉस अपने निजी जीवन में पूर्ण पहुंच प्रदान करने पर आपके काम पर नकारात्मक प्रभाव हो सकता है
  • Facebook पर Keep Safe शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    6

    Video: [Explained] Using Yubikey as a Secure Password Generator

    अपने फ़ोन नंबर, पता, बच्चों के नाम या अपने प्रोफाइल पर नाम डालने से बचें। लोग आमतौर पर पासवर्ड का अनुमान लगा सकते हैं क्योंकि वे पालतू जानवर या बच्चों के नाम जानते हैं, इसलिए उन्हें ऑनलाइन प्रकाशित करने की अनुशंसा नहीं की जाती है
  • इफेक्ट शीर्षक फेसबुक पर सेफ रखें 7

    Video: Atrapando peces con Red 4K

    7



    कभी भी अवकाश से संबंधित जानकारी या अपने राज्य में आने वाली यात्रा कभी नहीं पोस्ट करें। ऐसा करना आपके घर चोरी करने के लिए कहने की तरह है। यदि आपको फ्रांस में अपनी दो सप्ताह की यात्रा के फोटो और हर विवरण प्रकाशित करना है, तो ऐसा करें घर लौटने के बाद, छुट्टियों से पहले या नहीं
  • फेसबुक पर रखें सेफ़ेस छवि शीर्षक चरण 8
    8
    अपना पासवर्ड नियमित रूप से बदलें अपनी जन्म तिथि या आपकी मां के पहले नाम जैसे कोई बहुत स्पष्ट पासवर्ड न दें। कम से कम एक अपरकेस अक्षर, एक लोअर केस लेटर, 2 नंबर और एक प्रतीक का प्रयास करें आपका पासवर्ड अधिक जटिल और अधिक जटिल है, अधिक होने की संभावना है कि आपको अपना खाता पायरेट करना होगा। हमेशा फेसबुक का उपयोग करना समाप्त होने पर लॉग आउट करना याद रखें, खासकर साझा कंप्यूटर पर।
  • फेसबुक पर रखें सेफ़ शीर्षक पर छवि 9
    9
    एक ऑनलाइन डेटिंग साइट के साथ फेसबुक को भ्रमित न करें फेसबुक का उद्देश्य आपको उन लोगों के साथ जुड़ना है जिन्हें आप जानते हैं। अपने प्रोफ़ाइल का प्रचार करने का अर्थ हर किसी के साथ जानकारी साझा करना है, भले ही आप उन्हें नहीं जानते हों - एक जोखिम जो आप नहीं लेना चाहते।
  • फेसबुक पर Keep Safe नाम वाला छवि शीर्षक 10
    10
    सावधान रहें कि आप किसके दोस्त हैं अपने राज्य या देश से किसी के साथ दोस्त न बनें जब तक कि आप उसे बहुत अच्छी तरह से नहीं जानते हों यह केवल उन लोगों को जोड़ता है जिन्हें आप जानते हैं। आप आम में मित्रों को जोड़ सकते हैं कि यदि आप चाहते हैं कि आप नहीं जानते हैं, हालांकि मैं इसकी सिफारिश नहीं करता। केवल जिन लोगों का आप कम से कम अपने पसंदीदा रंग, अपने भाइयों के नाम, पालतू जानवर या कुछ ऐसा जानते हैं सुनिश्चित करें कि आप अपनी तस्वीरों को देखने के दौरान सही व्यक्ति हैं। अगर आप उन्हें नहीं जानते, तो उन्हें अपने दोस्तों की सूची से हटा दें। किसी व्यक्ति को धमकी या आपको परेशान करने वाला लगता है।
  • फेसबुक पर Keep Safe नाम वाला छवि शीर्षक चरण 11
    11
    सोशल नेटवर्क निगरानी सेवाओं का लाभ उठाएं आप कितने भी सक्रिय हैं, अपने बच्चों के प्रकाशनों की निगरानी, ​​उनके संदेश, फोटो, वीडियो, टिप्पणी असंभव हैं याद रखें: बच्चों को गोपनीयता का अधिकार नहीं है, लेकिन आपको जरूरी नहीं कि हर प्रकाशन को देखना चाहिए, जब तक आपके पास संदेह नहीं होता है। आपके पास अपना पासवर्ड होना चाहिए ताकि आप देख सकें कि क्या वे खतरनाक स्थितियों में संलग्न हैं या अनुचित शब्द या व्यवहार का उपयोग कर रहे हैं। हालांकि, आप अपने बच्चों की व्यक्तित्व का सम्मान कर सकते हैं और एक निगरानी सेवा का लाभ उठा सकते हैं। ये सेवाएं आपको सूचित करते हैं कि आपको उपयोग में आसान प्लेटफार्म में क्या आवश्यकता है इनमें से कुछ सेवाएं फेसबुक, माइस्पेस, ट्विटर और सेलफोन के लिए निगरानी प्रदान करती हैं - शिकारी, ऑनलाइन ब्रैगर्ट्स, प्रतिष्ठा की समस्याएं के खिलाफ अपनी सामाजिक ढाल बदल रही है।
  • फेसबुक पर Keep Safe नाम वाला छवि, स्टेप 12
    12
    फेसबुक पर एक लिंक पर क्लिक करने से पहले, हमेशा पता बार जांच करने के लिए याद है, तुम हमेशा कहना चाहिए "facebook.com/" और "facebook33.tk" और कुछ नहीं या "facebook1.php", आदि जो एक फ़िशर का काम है वे आपके ईमेल और पासवर्ड की चोरी कर सकते हैं, साथ ही आपके मित्रों की दीवारों पर स्पैम लिंक पोस्ट कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • आपको लगता है कि सब कुछ निकालना है अनुचित। इसका अर्थ है प्रकाशन, छवियां या राज्य अगली सुबह इतनी मजेदार क्यों नहीं होनी चाहिए, रात में आप को मजाकिया लग सकता था।
    • यदि कोई आपको फेसबुक चैट के माध्यम से परेशान करता है, तो संकोच न करें डिस्कनेक्ट। यह पृष्ठ के निचले दाएं कोने पर क्लिक करके और "डिस्कनेक्ट" बटन को चुनकर किया जा सकता है।
    • किसी को लगातार आपको परेशान कर रहा है, तो आप उस संदेश, बुरा गंदा, अनुपयुक्त हैं भेजने और आप असहज महसूस करते हैं, आप उन्हें आपके मित्रों की सूची से निकाल सकते हैं - या यहां तक ​​कि उन्हें ब्लॉक।
    • कभी भी मित्रों या सुझावों को न जोड़ें जिन्हें आप नहीं जानते हैं, या जिन किसी से आप जानते हैं, एक शिकारी, बिगाड़ने, ब्रैगडैकोओ और संदेह है याद रखें कि कुछ लोग झूठी जानकारी और यहां तक ​​कि झूठी तस्वीरें भी डाल सकते हैं। सावधान रहें कि आप जो जोड़ते हैं
    • अपने जन्म के वर्ष पोस्ट न करें। यह सुरक्षा सेटिंग्स को बेहतर बनाने और पहचान की चोरी को रोकने के लिए थोड़ी मदद करता है।
    • अगर आपको कोई भी चित्र या अनुचित टिप्पणी दिखाई देती है तो [email protected] पर ईमेल भेजें।
    • यदि आपका बच्चा फेसबुक पर है और 13 वर्ष से कम है, तो उसे देखने के लिए साप्ताहिक पर नज़र रखें कि वह क्या हो रहा है और सुनिश्चित करें कि उसके पास सभी सुरक्षा सक्रिय है।

    चेतावनी

    • अगर कोई आपको नहीं जानता है तो आपसे बात करनी है जवाब न दें और तुरंत इसे ब्लॉक करें। इसे अपने माता-पिता को दिखाएं, यदि आप 18 वर्ष से कम हो, और पूछें कि क्या करना है
    • अगर आपको कभी किसी व्यक्ति से कोई मित्र अनुरोध नहीं मिल जाता है, तो उसे 18 साल से अधिक उम्र के किसी वयस्क को दिखाने के लिए सुनिश्चित करें और उस व्यक्ति को फेसबुक पर रिपोर्ट करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक कंप्यूटर,
    • इंटरनेट
    • एक फेसबुक अकाउंट
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com