ekterya.com

स्काइप का उपयोग कैसे करें

स्काइप अपने दोस्तों और परिवार के साथ मुफ्त में संवाद करने का एक मजेदार तरीका है जो यात्रा या किसी दूसरे प्रांत, देश या महाद्वीप में रह रहे हैं। आजकल, अधिकांश लोगों के पास है और यह टेलीफोन के विकल्प के रूप में उपयोग करने के लिए एक त्वरित उपकरण है। स्काइपे पर अपने दोस्तों, परिवार और सहकर्मियों के साथ बात करना मज़ेदार और आसान होगा जब आपको पता चल जाएगा कि इसका इस्तेमाल कैसे करना है।

चरणों

विधि 1

स्काइप को कॉन्फ़िगर करें
स्काइप स्टेप 1 नामक छवि
1
स्काइप पर कार्यक्रम डाउनलोड करें.कॉम। किसी भी कॉन्फ़िगरेशन के लिए कई संस्करण उपलब्ध हैं और मूल डाउनलोड निःशुल्क है। यदि आप फ़ोन कॉल करना चाहते हैं, तो आपको बहुत कम कीमतों का भुगतान करना होगा किसी भी तरह से, आप सेकंड में संवाद कर सकते हैं
  • स्काइप स्टेप 2 शीर्षक वाला छवि
    2
    अपने डेस्कटॉप या स्टार्ट मेनू से स्काइप एप्लिकेशन खोलें और सत्र खोलें।
  • यदि आपके पास स्काइप खाता नहीं है, तो आपको एक बनाना होगा। यह आपको कुछ मूल जानकारी (कुछ भी बहुत महत्वपूर्ण या बहुत सुरक्षित) से नहीं पूछेगा। आपको अपना खाता नाम भी बनाना होगा और आप अपना नाम दूसरों से पहले कैसे दिखाना चाहते हैं।
  • स्काइप स्टेप 3 नामक छवि

    Video: How to Accept Request on Skype on Android (Hindi) - एंड्रॉइड पर स्काइप पर एक संपर्क अनुरोध कैसे स्

    Video: What is Skype

    3

    Video: How to Use Skype on Computer - in Hindi, computer par skype ka upyog karna

    अपने संपर्क बनाएं मुख्य स्काइप विंडो के निचले भाग में मैक पर, पृष्ठ के निचले भाग में + साइन पर क्लिक करें - एक पीसी पर, संपर्क बॉक्स के ऊपर, सिर के चित्र पर क्लिक करें और + साइन (यह आपको विंडोज 8 में दिखाई देने के लिए मुख्य मेनू पर सही क्लिक करना होगा)। "नया संपर्क जोड़ें" बटन पर क्लिक करें, फिर (दोनों प्रकार के कंप्यूटरों के लिए), दिखाई देने वाले खोज निर्देशों का पालन करें।
  • अन्य व्यक्ति को आपके संपर्क अनुरोध को स्वीकार करना होगा। यदि आपने उसे स्वीकार नहीं किया है तो आप स्काइप पर उससे बात करने में सक्षम नहीं होंगे। स्काइप आपको सूचित करेगा जब यह आपकी सूची में जोड़ा जाएगा।
  • विधि 2

    बातचीत करें
    स्काइप स्टेप 4 नामक छवि
    1



    अपने संपर्क को बताएं जब आप उससे बात करना चाहेंगे यदि यह ऑनलाइन है, तो यह सहज हो सकता है, अन्यथा आप इसे वापस करने के लिए पढ़ने के लिए एक संदेश छोड़ सकते हैं बेशक, आप हमेशा एक पाठ संदेश भेजने और इसे कनेक्ट करने के लिए कहने का विकल्प होगा!
    • यह देखने के लिए कि आप ऑनलाइन हैं, अपने उपयोगकर्ता नाम के सामने आइकन को देखें यदि इसकी एक हरे रंग का सत्यापन चिह्न है, तो इसका मतलब है कि यह जुड़ा हुआ है और उपलब्ध है - यदि यह पीला है, तो यह अनुपस्थित है - यदि वह ग्रे है, तो इसका मतलब है कि यह डिस्कनेक्ट हो गया है।
  • स्काइप चरण 5 नामक छवि

    Video: What is Skype? Skype kya hai? Hindi video by Kya Kaise

    2
    बातचीत करें स्क्रीन के निचले दाएं कोने में एक बॉक्स दिखाई देगा जो आपको सूचित करेगा कि जब आपका संपर्क कनेक्ट होगा। एक अन्य विकल्प यह देखने के लिए कि क्या आपका वार्तालाप साथी जुड़ा हुआ है, बाईं ओर सूची की जांच करना है। यदि ऐसा है, तो उसके नाम पर क्लिक करें आप ऑडियो या वीडियो के साथ बात कर सकते हैं
  • आवाज या वीडियो चैट फ़ंक्शन के अतिरिक्त, आप अपने सेल फोन को कॉल कर सकते हैं या बस एक लिखित संदेश भेज सकते हैं। आप यह सुनिश्चित करने के लिए कॉल करने से पहले एक संदेश भेजना चाह सकते हैं कि वह तैयार है।
  • आपके पास माइक्रोफोन बटन दबाकर कॉल को म्यूट करने का विकल्प हमेशा मौजूद होगा। ऐसे कई कार्य हैं जो आप अपने अनुभव को बेहतर बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं, इसलिए उनके साथ प्रयोग करना शुरू करें आप अपनी स्क्रीन साझा कर सकते हैं, एक समूह कॉल कर सकते हैं या छवि पर छवि के विकल्प का उपयोग कर सकते हैं।
  • स्काइप स्टेप 6 नामक छवि
    3
    कॉल समाप्त करें स्पष्ट रूप से अलविदा कहने के बाद स्क्रीन के निचले भाग में परिपत्र लाल फोन बटन पर क्लिक करें जो आपने उस व्यक्ति को फोन किया था।
  • यदि दलों की कार्रवाई के बिना कॉल काटा जाता है, तो इसका मतलब है कि कनेक्शन की समस्या है। यह अस्थायी हो सकता है या पार्टियों में से किसी एक के कमजोर संबंध के साथ ऐसा करना होगा। आम तौर पर, वीडियो कॉल अधिक उपभोग करते हैं, इसलिए ध्वनि ध्वनि को बेहतर बनाने के लिए ध्वनि चैट पर स्विच करें।
  • छवि शीर्षक स्काइप स्टेप 7
    4
    अगर आप बस चैट करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए बॉक्स में टेक्स्ट टाइप करें और अपने कीबोर्ड पर "एन्ट" पर क्लिक करें। यदि व्यक्ति कनेक्ट नहीं है, तो आप अपने टेक्स्ट के दायीं ओर एक सर्कल देखेंगे। जब आप कनेक्ट होते हैं, तो आप इसे प्राप्त करेंगे।
  • प्रतीकों से बात करने में कुछ भी गलत नहीं है, बस याद रखें कि हर कोई उन्हें नहीं जानता।
  • चेतावनी

    • यदि आप इंटरनेट पर कॉल करते हैं तो स्काइप केवल मुफ़्त होगा। यदि आप एक फ़ोन नंबर पर कॉल करते हैं (जो आप कर सकते हैं और यह मोबाइल या लैंडलाइन फोन की तुलना में सस्ता है), आपको भुगतान करना होगा और इससे पहले कि आप इसका उपयोग कर सकें, आपको अपने स्काइप खाते के लिए क्रेडिट खरीदने की आवश्यकता होगी।
    • कोई भी आपको कॉल नहीं कर सकता जब तक आप यह नहीं दिखाते कि आप ऑनलाइन हैं मुख्य स्क्रीन के शीर्ष पर अपने उपयोगकर्ता नाम के सामने आइकन के नीचे नीचे तीर पर क्लिक करें और "उपलब्ध" चुनें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com