ekterya.com

ब्लूटूथ तकनीक का उपयोग कैसे करें

ब्लूटूथ तकनीक उपयोगकर्ताओं को दो या दो से अधिक इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के बीच आवाज और डेटा प्रसारण का आदान-प्रदान करने की अनुमति देती है, जब तक कि सभी डिवाइस छोटी दूरी के भीतर हो। ब्लूटूथ तकनीक का उपयोग करने के कई तरीके हैं, जैसे कि ब्लूटूथ हाथों से मुक्त हेडसेट को अपने सेल फोन से जोड़ने के दौरान कॉल करने के लिए कॉल करें, अपने कंप्यूटर में अनावश्यक केबलों की उपस्थिति को खत्म करने के लिए अपने कंप्यूटर के साथ एक ब्लूटूथ प्रिंटर जोड़ दें। ब्लूटूथ तकनीक के साथ अपने संगत डिवाइसों का अधिकतम लाभ उठाने के लिए इस आलेख को पढ़ते रहें।

चरणों

भाग 1

ब्लूटूथ तकनीक के बारे में अधिक जानें
ब्लूटूथ तकनीक का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
ध्यान रखें कि ब्लूटूथ क्या कर सकता है यह एक वायरलेस कनेक्टिविटी टूल है जो आपको अपने उपकरणों की "जोड़ी" करने की अनुमति देता है, ताकि वे एक-दूसरे के साथ बातचीत कर सकें। उदाहरण के लिए, आप अपने हेडफोन को सबसे अधिक स्मार्टफोन के साथ जोड़ सकते हैं, जिससे आप अपने फोन को छूने के बिना बात कर सकते हैं। इसके अलावा, आप कंप्यूटर या कंसोल के साथ गेम नियंत्रक जोड़ सकते हैं और आपको केबल के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी। इसके अतिरिक्त, आप अपने स्मार्टफोन या लैपटॉप से ​​कनेक्ट होने के बिना एक संगत ब्लूटूथ स्पीकर को संगीत भेज सकते हैं या अपने रास्ते में केबल के बिना होम थियेटर सिस्टम स्थापित कर सकते हैं।
  • ब्लूटूथ 9 मीटर (30 फीट) की अधिकतम सीमा को कवर करता है
  • ब्लूटूथ का स्थानांतरण गति 24 एमबीपीएस तक है।
  • ब्लूटूथ तकनीक का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 2

    Video: मी ब्लूटूथ हेडसेट को फ़ोन से कनेक्ट कैसे करे | MI Bluetooth Earphone mobile se Connect kaise kare

    2
    जांचें कि आपके डिवाइस ब्लूटूथ तकनीक के साथ संगत हैं या नहीं। ब्लूटूथ एक लंबे समय (लगभग 20 वर्षों) के लिए आस पास रहा है और वायरलेस कनेक्टिविटी की बात करते समय बाजार में अग्रणी है। इसलिए, यह बहुत संभावना है कि आपका वायरलेस डिवाइस इस तकनीक के साथ संगत है। इस नियम के लिए महान अपवाद डेस्कटॉप कंप्यूटर हैं जबकि लगभग सभी लैपटॉपों को इस तकनीक को डिफ़ॉल्ट रूप से मिलता है, अधिकांश डेस्कटॉप कंप्यूटर इसमें शामिल नहीं होंगे इसलिए, आपको एक खरीदना चाहिए ब्लूटूथ एडाप्टर अगर आप अपने डेस्कटॉप कंप्यूटर को अन्य ब्लूटूथ डिवाइस से जोड़ना चाहते हैं
  • कई आधुनिक कारों में ब्लूटूथ तकनीक है, जो आपको ड्राइविंग करते समय इसका इस्तेमाल करने के लिए अपने फोन को जोड़ती है।
  • लगभग सभी स्मार्टफोन में अन्य ब्लूटूथ डिवाइस के साथ जोड़ा जा सकता है।
  • नवीनतम प्रिंटर के कई ब्लूटूथ के साथ संगत हैं और वायरलेस रूप से प्रिंट कर सकते हैं।
  • ब्लूटूथ तकनीक का उपयोग करें शीर्षक छवि 3
    3

    Video: Signet BT bone conduction headphones review - क्या आपने कभी देखा एसा headphone?

    पता करें कि आपके ब्लूटूथ डिवाइस का कार्य क्या है हर ब्लूटूथ डिवाइस में सरल या कई कार्यशीलताएं हैं उदाहरण के लिए, कुछ सेल फ़ोन केवल आपको कॉल करने के लिए ब्लूटूथ का उपयोग करने की अनुमति देगा, जबकि अन्य आपको अन्य सेल फ़ोन के साथ फाइलों का आदान-प्रदान करने की अनुमति देगा। याद रखें कि सभी ब्लूटूथ डिवाइस में थोड़ा भिन्न कार्यशीलताएं हैं
  • ब्लूटूथ तकनीक का उपयोग कैसे करें यह निर्धारित करने के लिए अपने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के निर्माता के साथ मैनुअल या परामर्श देखें।
  • ब्लूटूथ तकनीक का उपयोग करें शीर्षक छवि 4
    4
    अपने ब्लूटूथ डिवाइस से मिलान करें ब्लूटूथ तकनीक का उपयोग करने के लिए, आपको अपने डिवाइस को एक दूसरे से वायरलेस से कनेक्ट करना होगा, जिसे "युग्मन" कहा जाता है युग्मन प्रक्रिया एक उपकरण से दूसरे में बदलती है, लेकिन सामान्य तौर पर, आपके पास एक उपकरण होगा जो "सुन" करेगा और फिर द्वितीयक उपकरण युग्मन मोड में जाएंगे। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने फोन के साथ हेडसेट जोड़ते हैं, तो आपका फोन "सुन" मोड में होगा और हेडसेट "युग्मन" मोड में जाएंगे। उसके बाद, फोन हेडफ़ोन "खोज" करेगा और उनके बीच एक कनेक्शन स्थापित करेगा।
  • युग्मन प्रोसेस को पूरा करने के लिए आपके ब्लूटूथ डिवाइस के साथ आने वाले निर्देशों का पालन करें। अधिकतर मामलों में, आपको विशिष्ट चरणों की एक श्रृंखला की आवश्यकता होगी जो आपके डिवाइसों की जोड़ी में परिणाम देगा।
  • सामान्यतया, जब युग्मिंग डिवाइस, कनेक्शन स्थापित करने से पहले आपको पिन दर्ज करना होगा। यदि आप कभी पिन सेट नहीं करते हैं, तो डिफ़ॉल्ट संख्या आमतौर पर है 0000.
  • आमतौर पर, जोड़ी केवल एक बार किया जाता है। जब तक दोनों उपकरणों पर ब्लूटूथ सक्रिय होता है, भविष्य में कनेक्शन स्वचालित रूप से स्थापित हो जाएंगे।
  • भाग 2

    ब्लूटूथ तकनीक का उपयोग करें
    ब्लूटूथ तकनीक का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1

    Video: क्या मोबाइल के साथ घरेलू उपकरणों को नियंत्रित करना संभव है? | Home Appliances Control With Mobile

    डिवाइसों के बीच फ़ाइलें स्थानांतरण करें. कुछ ब्लूटूथ डिवाइस आपको एक डिवाइस से दूसरे फाइल और दस्तावेज़ों को स्थानांतरित करने की अनुमति देते हैं उदाहरण के लिए, यदि आपके मित्र के कैमरे पर अच्छी तस्वीरें हैं, तो आप इसे अपने फोन से जल्दी कॉपी करने के लिए जोड़ सकते हैं।
    • सेलफोन, कैमरे और रिकार्डर, कंप्यूटर, टेलीविज़न इत्यादि के बीच फाइल स्थानांतरण।
  • ब्लूटूथ तकनीक का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 6
    2
    फ़ोन पर बात करने के लिए ब्लूटूथ तकनीक का उपयोग करें. ब्लूटूथ हेडसेट को कुछ लैंडलाइन या मोबाइल फोन के साथ जोड़ा जा सकता है, ताकि आप रिसीवर के बिना फोन पर बात कर सकें। यह विशेष रूप से उपयोगी है यदि आपको काम के कारण अक्सर फोन का जवाब देना पड़ता है और जब भी वे आपको कॉल करते हैं, तो इसे खोजना नहीं चाहते हैं।
  • ब्लूटूथ तकनीक का उपयोग शीर्षक वाली छवि 7
    3
    अपने लैपटॉप के साथ अपने मोबाइल के इंटरनेट को साझा करें. यह सुविधा आपको अपने कंप्यूटर के साथ आपके कंप्यूटर के इंटरनेट कनेक्शन को साझा करने की अनुमति देगा। यह आपको वाईफाई नेटवर्क से कनेक्ट किए बिना अपने कंप्यूटर से इंटरनेट सर्फ करने की अनुमति देगा। याद रखें कि सभी सेवाओं के पास यह फ़ंक्शन नहीं है, इसलिए आपको अपने टेलीफोन प्रदाता से संपर्क करना चाहिए। कुछ मामलों में, अतिरिक्त शुल्क का भुगतान आवश्यक होगा
  • ब्लूटूथ तकनीक का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 8



    4
    सुरक्षित रूप से ड्राइव करने के लिए ब्लूटूथ का उपयोग करें सीधे अपनी कार में एकीकृत ब्लूटूथ तकनीक को सक्षम करें या ड्राइविंग करते समय एक ब्लूटूथ हेडसेट का उपयोग करें, ताकि आप पहिया पर दोनों हाथ रख सकें कुछ क्षेत्रों में, एक सेल फोन रखने और ड्राइविंग करते समय बात करना अवैध है। ब्लूटूथ आपको कानून तोड़ने के बिना ड्राइविंग करते समय फोन पर बात करने की अनुमति देगा
  • कुछ टेलीफोन और ऑटोराडियो आपको कार रेडियो में संगीत खेलने की अनुमति देगा, जबकि यह ब्लूटूथ के माध्यम से फोन से जुड़ा होता है।
  • ब्लूटूथ तकनीक का उपयोग शीर्षक वाली छवि 9
    5
    आपके ब्लूटूथ डिवाइस के बीच डेटा समन्वयित करें. कुछ डिवाइस आपको एक दूसरे के साथ संपर्क सूचियों, ईमेल और कैलेंडर ईवेंट जैसे डेटा को सिंक्रनाइज़ करने की अनुमति देंगे यह आपके कंप्यूटर के साथ आपके फ़ोन के संपर्कों को सिंक्रनाइज़ करने या किसी अन्य फ़ोन पर डेटा स्थानांतरित करने का एक शानदार अवसर हो सकता है।
  • ब्लूटूथ तकनीक का उपयोग शीर्षक वाली छवि 10
    6
    अपने होम ऑफिस में एक ब्लूटूथ डिवाइस का उपयोग करें. ब्लूटूथ डिवाइस टेंगल्ड केबल को काफी कम कर सकते हैं और आपको अधिक आसानी से काम करने की अनुमति दे सकते हैं। इसी तरह, ब्लूटूथ कीबोर्ड और माइक्रोफ़ोन आप सटीकता की बलिदान के बिना कहीं भी टाइप करने की अनुमति देते हैं अंत में, ब्लूटूथ प्रिंटर आपको प्रिंटर से अपने कंप्यूटर से केबल को कनेक्ट करने के बारे में चिंता किए बिना उन्हें कहीं भी जगह देने की अनुमति देता है
  • ब्लूटूथ तकनीक का उपयोग शीर्षक वाली छवि 11
    7
    अपने होम थियेटर को अनुकूलित करने के लिए ब्लूटूथ डिवाइस का उपयोग करें ब्लूटूथ स्पीकर और रिमोट कंट्रोल आपके मल्टीमीडिया उपकरण के साथ आसानी से नियंत्रण और बातचीत करने में मदद कर सकते हैं। यदि आपके पास एक ब्लूटूथ रिमोट कंट्रोल है, तो आपको इसका इस्तेमाल करने के लिए टीवी पर यह इंगित करने की आवश्यकता नहीं होगी। इसके अलावा, ब्लूटूथ स्पीकर केबलों के साथ अपने कमरे पर आक्रमण किए बिना आपको चारों ओर की ध्वनि प्रणाली की अनुमति देते हैं। अपने ब्लूटूथ होम थियेटर सिस्टम को कॉन्फ़िगर करने के लिए, आपको इस तकनीक के साथ संगत रिसीवर की आवश्यकता होगी।
  • ब्लूटूथ तकनीक का उपयोग करें चित्र शीर्षक 12

    Video: घर पर ब्लूटूथ स्पीकर्स बनाये बहुत आसान तरीके से (How to make Bluetooth speakers at home.)

    8
    अपना घर या आपकी कार सुरक्षित रखने के लिए ब्लूटूथ तकनीक का उपयोग करें यह तकनीक वायरलेस एक्सेस सिस्टम में उपलब्ध है जो आपके स्मार्टफोन पर एक बटन के धक्का के साथ अपने घर या अपनी कार को खोल और बंद कर सकती हैं फिर कभी आप अपनी खोई कुंजियों की तलाश नहीं करेंगे! ब्लूटूथ-संगत ताले सिस्टम के लिए अपने स्थानीय हार्डवेयर स्टोर पर जाएं या कारों के लिए ब्लूटूथ लॉकिंग तंत्र के बारे में पूछने के लिए अपने स्थानीय आटोराडियो स्टोर से संपर्क करें।
  • ब्लूटूथ तकनीक का उपयोग करें शीर्षक छवि 13
    9
    अपने कंप्यूटर पर प्लेस्टेशन नियंत्रक से कनेक्ट करें. यदि आपका कंप्यूटर ब्लूटूथ तकनीक के साथ संगत है, तो आप प्लेस्टेशन 3 या 4 के लिए नियंत्रक से कनेक्ट कर सकते हैं और इसे अपने कंप्यूटर गेम के लिए उपयोग कर सकते हैं सोनी डिवाइस इस फ़ंक्शन की अनुमति नहीं देते हैं, इसलिए आपको एक तृतीय-पक्ष सॉफ़्टवेयर इंस्टॉल करना होगा, जो कॉन्फ़िगर करना बहुत आसान है।
  • ब्लूटूथ तकनीक का उपयोग शीर्षक वाली छवि 14
    10
    मल्टीपल प्लेयर्स के लिए गेम का आनंद लें। ब्लूटूथ तकनीक आपको दो फोन के बीच एक स्थानीय नेटवर्क बनाने की अनुमति देती है, जो एक मल्टीप्लेयर गेमिंग सत्र बनाने का तेज़ और आसान तरीका है। यद्यपि यह फ़ंक्शन केवल उपयोगी है यदि खिलाड़ी एक ही कमरे में हैं, तो यह इंटरनेट पर इन प्रकार के गेम खेलने से कहीं अधिक विश्वसनीय है
  • युक्तियाँ

    • अपने मोबाइल फोन प्रदाता के माध्यम से संदेश सेवा पर पैसे बचाने के लिए, ब्लूटूथ मैसेजिंग एप्लिकेशन का उपयोग करके टेक्स्ट मैसेज भेजें या अपने दोस्तों से चैट करें, जिसे आप अपने सेल फोन से डाउनलोड कर सकते हैं। हालांकि, यह सबसे अधिक संभावना है कि आपके मित्रों को इस सेवा का लाभ उठाने के लिए एप्लिकेशन को डाउनलोड करना होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com