ekterya.com

नेटवर्क में विशिष्ट जानकारी कैसे प्राप्त करें

इंटरनेट पर सामान्यीकृत डेटा प्राप्त करना आसान है, लेकिन कभी-कभी किसी विशिष्ट विषय के बारे में विशिष्ट पृष्ठ या जानकारी का पता लगाना मुश्किल होता है। कई बार हम इतने व्यापक परिणाम प्राप्त करते हैं कि जानकारी की प्रचुरता को बहुत भारी हो जाता है और सही वेबसाइट चुनना मुश्किल है। कई साधारण चाल और एक विशिष्ट वाक्यविन्यास के साथ, हम सूचना क्षेत्र को सीमित कर सकते हैं और खोज को और अधिक कुशल बना सकते हैं।

नोट: यह आलेख मानता है कि आप इंटरनेट एक्सप्लोरर - संस्करण 7 का उपयोग करते हैं, लेकिन अन्य प्रोग्राम समान या अधिक कम काम करते हैं।

चरणों

Video: आधार कार्ड में कौन सा मोबाइल नंबर लिंक है कैसे पता करें अपने मोबाइल से कर बैठे By New technical

1

Video: Asort company SHOCKING FACTS | KISI KI NAHI HOGA PTA | AAP BHI SHOCH ME PAD JAOGY

केवल एक खोज इंजन का उपयोग करने के लिए स्वयं को सीमित मत करें विंडोज इंटरनेट एक्सप्लोरर 7 में टूलबार के दाहिनी ओर, आपके पास सबसे लोकप्रिय खोज इंजन चुनने का विकल्प है। अगर आप चाहें, तो आप अपनी पसंद के किसी भी अन्य खोज इंजन को भी जोड़ सकते हैं। खोज फ़ील्ड के दाईं ओर विकल्प बटन पर क्लिक करें, अधिक प्रदाताओं के लिए खोज पर क्लिक करें। यह आपको एक Microsoft.com पृष्ठ पर ले जाएगा जहां आप अपने पसंदीदा खोज इंजन चुन सकते हैं। एक ही पृष्ठ पर आप अपने स्थानीय खोज इंजन, विशेष या किसी भी अन्य को पसंद कर सकते हैं। स्क्रीन पर दिए गए निर्देशों के बाद, आपको बस यूआरएल और वेबसाइट का नाम लिखना होगा जो आपके खोज इंजन की पहचान करता है।
  • 2
    विशेष खोज करने के लिए, उपयुक्त खोज इंजन चुनें उदाहरण के लिए, यदि आप कुछ खरीदने के लिए जगह तलाश रहे हैं, तो एक खोज इंजन का उपयोग करें जो मर्केंडाइज या सेवाओं की बिक्री के लिए समर्पित है या बिक्री का विकल्प है। जब आपको तकनीकी या ऐतिहासिक डेटा की आवश्यकता होती है, तो विकिपीडिया जैसे एक एनसायक्लोपीडिक खोज इंजन का चयन करें https://es.wikipedia.org/wiki/Portada या Answers.com https://answers.com/ .
  • 3
    विचार करें कि कभी-कभी पारंपरिक वेबसाइटों के बजाय, वेबसाइट के आंतरिक खोज इंजन का उपयोग करने के लिए यह अधिक उत्पादक है। उदाहरण के लिए, मान लें कि आप टैटू और चेहरे के छेदों के बारे में चिकित्सा जानकारी की तलाश कर रहे हैं, विशेषकर मेडलाइनप्लस जैसे स्वास्थ्य और दवा के लिए समर्पित वेबसाइट पर शुरू करें https://medlineplus.gov/spanish/ और वहां वह अपने आंतरिक खोज इंजन का उपयोग करता है इसके अलावा, लिंक के माध्यम से, इस पृष्ठ पर कुछ लेख आपको और अधिक विशिष्ट साइटों पर ले जा सकते हैं और अधिक विस्तृत जानकारी के साथ इन बाह्य लिंकों में आपको आंतरिक खोज इंजन भी मिलेगा जो कि इस मामले में Google, MSN और अन्य पारंपरिक खोज इंजन से अधिक विशिष्ट हैं।
  • 4
    पारंपरिक खोज इंजन में आप सामान्य से सामान्य तक जा सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप शब्द "पिर्सिंग" की परिभाषा की तलाश कर रहे हैं, तो Google आपको विशिष्टता के साथ इसके लिए खोज करने का विकल्प देता है आप शब्द को उचित क्षेत्र में डालते हैं और परिभाषाओं पर क्लिक करते हैं या यदि आप चाहें तो आप सिंटैक्स "परिभाषित करें: छेदने" का उपयोग कर सकते हैं और स्वीकार कर सकते हैं। इसी तरह यदि आप एक बंदर की छवि तलाशते हैं, तो आप "बंदर" लिखते हैं और चित्र पर क्लिक करते हैं।
  • 5
    यदि आपको उन नतीजे नहीं मिले हैं जिनके लिए आप खोज रहे हैं, वाक्यांशों या पूर्ण शीर्षक से परामर्श से बचें और कीवर्ड के माध्यम से इसे करें यही है, "अफ्रीकी महाद्वीप में सेरेब्रल पाल्सी" के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए वाक्यविन्यास का उपयोग करें: उद्धरण और प्लस चिह्न सहित "सेरेब्रल पाल्सी + अफ्रीका"
  • Video: 10 DARK WEB Facts That Will SCARE You (DO NOT ENTER) | Chaos




    6
    अपनी खोज से अवांछित कारकों को बाहर निकालें मान लें कि आप पिछली खोज में मिस्र को संदर्भित करना चाहते हैं, तो सिंटैक्स "सेरेब्रल पाल्सी + अफ्रीका - मिस्र" होना चाहिए जिसमें संकेत और विराम चिह्न शामिल हैं।
  • 7
    सामान्य और संयोजी शब्दों को हटा दें, जब तक कि आप किसी विशिष्ट शीर्षक जैसे पुस्तक या गीत की तलाश में न हों। जब आप की तलाश में नहीं हैं, तो आपको समानार्थक शब्द या वैकल्पिक शब्दों और शर्तों का उपयोग करके रचनात्मक होना होगा।
  • 8

    Video: बिना किसी जानकारी नाम से आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें | EXTRA TECH WORLD |

    खोज प्रभावी ढंग से करें और समय बचाएं ऐसा कहने के लिए, अगर आपको लैब्राडोर कुत्ते के बारे में जानकारी चाहिए, तो "कुत्ता" की तलाश न करें, "कुत्ते + लेब्राडोर" के लिए बेहतर देखो। जब आप एक विशिष्ट शीर्षक या वाक्यांश चाहते हैं, उद्धरण चिह्नों का उपयोग इस आलेख के उदाहरणों में उदाहरण के रूप में करें। उदाहरण के लिए, आप आर्टुरो Somoano के बारे में खोज अनगिनत सुझाव प्राप्त है, क्योंकि केवल आर्टुरो सामोन नहीं मिल रहा है, तो आप भी कुछ नाम हैं आर्टुरो गेरार्डो Vallina और सामोन के रूप में अवांछित डेटा के सैकड़ों मिल जाएगा। लेकिन दूसरी तरफ यदि आप उद्धरण चिह्नों में "आर्टुरो समोआनो" का उपयोग करते हैं, तो आप केवल डॉन ऑर्टुरो सामोआ के लिए उचित डेटा प्राप्त करेंगे उद्धरण विशेष रूप से गाने, पुस्तकों, लोगों, कविता, वैज्ञानिक नियमों और इतने पर खोज करने के लिए उपयोगी हैं।
  • 9
    यदि आप उस साइट का पता जानते हैं जहां आप की तलाश की गई जानकारी स्थित है, तो आप सीधे दस्तावेज़ में जा सकते हैं मान लें कि आप चेहरे के छेदों के बारे में चिकित्सा जानकारी चाहते हैं और आप जानते हैं कि आप मेडलाइनप्लस में हैं। अच्छी तरह से खोज इंजन में वाक्यविन्यास लिखें: "छेदना: https://medlineplus.gov/spanish/ " उद्धरण चिह्नों के बिना
  • युक्तियाँ

    • जब आप किसी खोज के परिणाम प्राप्त करते हैं, तो खोज इंजन पृष्ठ द्वारा प्रस्तुत प्रारंभिक जानकारी को विस्तार से पढ़ें। कई बार, उन लघु क्षेत्रों में आप अपनी जरूरत को पूरा करने के लिए पर्याप्त जानकारी पाते हैं। हालांकि लगभग हमेशा सबसे पहले सुझाव सबसे अधिक लागू होते हैं, निम्न पृष्ठों को नहीं छोड़ें।
    • में https://searchenginecolossus.com/ आपको अंतरराष्ट्रीय खोज इंजनों की एक विस्तृत सूची मिलेगी।

    चेतावनी

    • इंटरनेट जानकारी का एक खजाना निधि है, लेकिन जैसा कि कागज पर लिखा है, इसमें गलतियों और कचरा भी हैं अज्ञात या संदिग्ध स्रोतों से जानकारी की सटीकता का सत्यापन करता है डेटा और स्रोतों के चयन की तुलना करने के लिए आपको विश्वसनीय कुछ समझाने के लिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com