ekterya.com

Windows 7 में एक साझा फ़ोल्डर कैसे जोड़ें

विंडोज 7 उपयोगकर्ताओं को अपने दोस्तों और परिवार के साथ फाइलों और फ़ोल्डरों को अपने ही घरों में, साथ ही उनके कार्यालय सहयोगियों के साथ साझा करने की क्षमता प्रदान करता है। फ़ाइलें और फ़ोल्डरों को साझा किया जा सकता है कि आपका कंप्यूटर एक "होम ग्रुप" से, किसी कार्य समूह में, या किसी विशिष्ट नेटवर्क के डोमेन के अंतर्गत जुड़ा हुआ है या नहीं। विंडोज 7 के पास एक कार्यक्रम है जिसे "एक साझा फ़ोल्डर बनाने के लिए सहायक" कहा जाता है, जो प्रक्रिया सरल करता है, खासकर जब आप कार्यस्थल में फ़ोल्डर्स साझा करना चाहते हैं

चरणों

Video: How to Manually Install Android CDC Driver (Latest Version)

विंडोज 7 में एक साझा फ़ोल्डर जोड़ें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1

Video: How to Manually Install Android Devices Latest USB Driver (ADB Interface)

1
निर्धारित करें कि आपका कंप्यूटर "होम ग्रुप" से संबंधित है, काम समूह या डोमेन। आपको पता होना चाहिए कि आप किस प्रकार के नेटवर्क को फ़ोल्डर्स बांटने की प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं।
  • पता लगाएँ कि क्या आपका कंप्यूटर "होम ग्रुप" का हिस्सा है, प्रारंभ मेनू बटन पर क्लिक करके या अपनी स्क्रीन के निचले बाएं में विंडोज लोगो। "नियंत्रण कक्ष" पर क्लिक करें स्क्रीन प्रकार "नेटवर्क" के शीर्ष दाईं ओर स्थित खोज बार में, और जब खोज परिणाम दिखाई देता है "नेटवर्क और साझा संसाधनों का केंद्र" लिंक पर क्लिक करें "होम समूह" फ़ील्ड के पास स्थित स्थिति की जांच करें यदि राज्य "संयुक्त" है, तो इसका मतलब है कि आपका कंप्यूटर "होम ग्रुप" से संबंधित है
  • पता लगाएँ कि क्या आपका कंप्यूटर किसी कार्य समूह या डोमेन का हिस्सा है, प्रारंभ मेनू बटन पर क्लिक करके या अपनी स्क्रीन के निचले बाएं भाग में विंडोज लोगो। "कंप्यूटर" पर राइट क्लिक करें और "गुणों" का चयन करें। अनुभाग में "नाम, डोमेन और टीम के कार्य समूह का कॉन्फ़िगरेशन" आपको "वर्किंग ग्रुप" या "डोमेन" शब्द का उसके नाम से जाना होगा।
  • शीर्षक विंडोज 7 में एक साझा फ़ोल्डर जोड़ें शीर्षक चरण 2
    2
    किसी साझा फ़ोल्डर को "होम समूह" में जोड़ें वह फ़ोल्डर खोजें, जिसे आप साझा करना चाहते हैं और उस पर राइट क्लिक करें। "साझा करें" पर क्लिक करें और निम्न तीन विकल्पों में से एक का चयन करें: "घर में समूह (पढ़ना)", "घर में समूह (पढ़ना और लिखना)", या "विशिष्ट उपयोगकर्ता"
  • "गृह समूह" से संबंधित सभी कंप्यूटरों के साथ एक पठन-योग्य प्रारूप में फ़ोल्डरों को साझा करने के लिए "घर में समूह (रीडिंग)" का चयन करें समूह में कोई अन्य फ़ोल्डर या उनकी सामग्री को संशोधित या हटा नहीं सकता।
  • समूह अनुमतियों के भीतर सभी कंप्यूटरों को पढ़ने, संशोधित करने और फ़ोल्डर और इसकी सामग्री को हटाने के लिए "घर में समूह (पढ़ना और लिखना)" चुनें
  • "एक साझा फ़ोल्डर विज़ार्ड बनाएँ" खोलने के लिए "विशिष्ट उपयोगकर्ता" चुनें, जो आपको उन उपयोगकर्ताओं को चुनने की अनुमति देगा जिनके साथ आप अपनी फ़ाइलें साझा करना चाहते हैं। जब विज़ार्ड खुलता है, एक उपयोगकर्ता नाम टाइप करें या एक मेनू प्रदर्शित करने के लिए तीर पर क्लिक करें जो "होम ग्रुप" में सभी नाम दिखाता है "पढ़ना" या "पढ़ना और लेखन" के बीच की अनुमति के स्तर को चुनें। "पढ़ना" चुनने से उपयोगकर्ताओं को फाइल पढ़ने की अनुमति मिल जाएगी, लेकिन उन्हें उन्हें संशोधित करने या हटाने की अनुमति नहीं होगी। यदि आप "पढ़ना और लेखन" चुनते हैं तो आप उपयोगकर्ताओं को फाइल पढ़ने, संशोधित करने या हटाने की अनुमति देंगे। अंत में, विज़ार्ड के नीचे "साझा करें" बटन पर क्लिक करें।
  • विंडोज 7 में एक साझा फ़ोल्डर जोड़ें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 3



    3
    किसी साझा समूह या डोमेन में एक साझा फ़ोल्डर जोड़ें। वह फ़ोल्डर खोजें, जिसे आप साझा करना चाहते हैं और उस पर राइट क्लिक करें। "साझा करें फ़ोल्डर विज़ार्ड" खोलने के लिए "साझा करें" दबाएं और "विशिष्ट उपयोगकर्ता" चुनें
  • अगर आपके पास एक कार्य समूह में एक कंप्यूटर है, तो पाठ बॉक्स के बगल में तीर पर क्लिक करें और फिर सूची का सही नाम चुनें। उस समूह में साझा किए गए फ़ोल्डर को जोड़ने के लिए "जोड़ें" पर क्लिक करें
  • यदि आपका कंप्यूटर किसी डोमेन का हिस्सा है, तो पाठ बॉक्स के बगल में तीर पर क्लिक करें और फिर "लोगों के लिए खोजें" पर क्लिक करें "उपयोगकर्ता या समूह चुनें" के आगे संवाद बॉक्स में सही नाम दर्ज करें, फिर "नाम जांचें" पर क्लिक करें और अंत में "ठीक" दबाएं।
  • "पढ़ना" या "पढ़ना और लिखना" चुनकर आपको इच्छित स्तर चुनें। "परमिट स्तर" कॉलम के नीचे वाला विकल्प चुनें। "पढ़ना" उपयोगकर्ताओं को फाइल पढ़ने देता है, लेकिन उन्हें संशोधित या हटा नहीं सकता। "पढ़ना और लेखन" उपयोगकर्ताओं को पढ़ने, संशोधित करने और फ़ाइलों को हटाने में सक्षम बनाता है। जारी रखने के लिए, विज़ार्ड के नीचे "साझा करें" बटन पर क्लिक करें नेटवर्क कॉन्फ़िगर किया गया है इस पर निर्भर करते हुए, आपको एक व्यवस्थापक पासवर्ड दर्ज करने या एक पुष्टिकरण प्रदान करने के लिए कहा जा सकता है।
  • नए साझा किए गए आइटम के बारे में उपयोगकर्ताओं को सूचित करें अगर आपके पास एक ईमेल प्रोग्राम स्थापित है, तो उपयोगकर्ताओं को साझा किए गए फ़ोल्डर का एक लिंक भेजने के लिए "ईमेल" पर क्लिक करें, या Windows क्लिपबोर्ड पर दिखाए गए लिंक की प्रतिलिपि बनाने के लिए "प्रतिलिपि" पर क्लिक करें और उसे ईमेल में पेस्ट करें , एक तत्काल संदेश या अन्य कार्यक्रम। साझा किए गए फ़ोल्डर को डोमेन में जोड़ने की प्रक्रिया को खत्म करने के लिए "संपन्न" पर क्लिक करें।
  • विंडोज 7 में एक साझा फ़ोल्डर जोड़ें शीर्षक छवि 4 चरण 4
    4
    जांचें कि फ़ोल्डर साझा किया गया है या नहीं। किसी फ़ोल्डर या फ़ाइल को साझा करने के विवरण देखने के लिए, अपनी स्क्रीन के नीचे बाईं ओर प्रारंभ मेनू बटन या विंडोज लोगो पर क्लिक करके विंडोज एक्सप्लोरर खोलें। अपने फ़ोल्डर और फ़ाइलों को दिखाने के लिए अपने उपयोगकर्ता नाम पर क्लिक करें नीचे के पैनल में साझाकरण विवरण देखने के लिए किसी फ़ोल्डर या फ़ाइल पर क्लिक करें।
  • Video: Linux Tutorial for Beginners: Introduction to Linux Operating System

    विंडोज 7 में एक साझा फ़ोल्डर जोड़ें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    5

    Video: How to Manually Installed All MTK USB Driver (Latest Version)

    साझा फ़ोल्डर निकालें अगर आप किसी फ़ोल्डर को साझा करना बंद करना चाहते हैं, तो उस फ़ोल्डर पर राइट क्लिक करें जिसे आप साझा करना बंद करना चाहते हैं, फिर "साझा करें" पर क्लिक करें और अंत में "कोई नहीं" पर क्लिक करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com