ekterya.com

किसी नेटवर्क से जुड़े कंप्यूटर की फ़ाइलों को कैसे देखें

किसी नेटवर्क से जुड़े कंप्यूटर की फाइलों को देखने में सक्षम होने के लिए, उस उपयोगकर्ता के खाते में प्रवेश करना जरूरी है, जिसकी अनुमति सही ढंग से असाइन की गई है। इसके अलावा, आपके पास उस स्थान तक पहुंच होनी चाहिए जहां उस नेटवर्क से संबंधित फाइलें जमा हो जाती हैं। यह हमेशा सच है, कोई भी ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित नहीं है या हार्डवेयर का उपयोग किया जा रहा है या नहीं। किसी नेटवर्क से जुड़े कंप्यूटर की फ़ाइलों तक पहुंच के स्तर उपयोगकर्ता के खाते में असाइन किए गए अनुमतियों के स्तर पर निर्भर करेगा। व्यवस्थापक विशेषाधिकार वाले उपयोगकर्ता खाते नेटवर्क कंप्यूटर पर सभी फ़ाइलों का उपयोग कर सकते हैं। मानक अनुमतियों वाले उपयोगकर्ता खाते केवल उस कंप्यूटर पर साझा फ़ोल्डर देख सकते हैं। यह लेख विभिन्न तरीकों का वर्णन करता है जो आमतौर पर उन ऑपरेटिंग सिस्टमों का उपयोग करते हुए नेटवर्क से जुड़े कंप्यूटर पर फ़ाइलों को देखने के लिए उपयोग किया जा सकता है।

चरणों

विधि 1

Windows XP के साथ नेटवर्क से जुड़े किसी कंप्यूटर की फ़ाइलों और फ़ोल्डरों तक पहुंचें
एक नेटवर्क कंप्यूटर पर देखें फाइल शीर्षक छवि 1 चरण

Video: How To Know WiFi Password in hindi | wifi ka password kaise pata kare #2 By Internet World

1
साझा फ़ोल्डर्स एक्सेस करें नेटवर्क पर संग्रहीत साझा फ़ोल्डर देखने के लिए "स्टार्ट" मेनू में "मेरी नेटवर्क साइटें" विकल्प चुनें। "मेरी नेटवर्क साइटें" विंडो डेस्कटॉप पर खुल जाएगी
  • एक नेटवर्क कंप्यूटर पर दृश्य फ़ाइलें शीर्षक शीर्षक छवि 2
    2
    साझा फ़ाइलों तक पहुंचें उस फ़ोल्डर का पता लगाएँ जिसमें फाइल आप खोजना चाहते हैं और साझा फ़ाइलों को देखने के लिए उस पर डबल-क्लिक करें। यदि उपयोगकर्ता के खाते में संबंधित अनुमतियाँ असाइन की गई हैं, तो आपको उन फ़ाइलों तक पहुंच प्राप्त होगी। यदि आप जिस उपयोगकर्ता खाते का उपयोग करने जा रहे हैं, वह फाइल देखने के लिए अधिकृत नहीं है, जिसे आप ढूंढ रहे हैं, वे उन फाइलों तक पहुंच से इनकार करेंगे।
  • नेटवर्क पर संग्रहीत फ़ाइलों तक पहुंचने से संबंधित समस्याओं को हल करने के लिए नेटवर्क व्यवस्थापक से संपर्क करें।
  • विधि 2

    Windows Vista के साथ नेटवर्क से जुड़ी एक कंप्यूटर की फ़ाइलों और फ़ोल्डरों तक पहुंचें
    एक नेटवर्क कंप्यूटर पर देखें फाइल शीर्षक छवि 3 चरण
    1
    "नेटवर्क" विंडो खोलें। "नेटवर्क" विंडो खोलने के लिए प्रारंभ मेनू में "नेटवर्क" चुनें। नेटवर्क से संबंधित सभी कंप्यूटर इस विंडो में प्रदर्शित होंगे।
  • एक नेटवर्क कंप्यूटर पर देखें फाइल शीर्षक छवि 4 चरण
    2
    साझा फ़ाइलें और फ़ोल्डर्स एक्सेस करें उस कंप्यूटर आइकन पर डबल-क्लिक करें जिसमें वे फ़ाइलें शामिल हैं जिन्हें आप साझा फ़ोल्डर्स और फ़ाइलें उपलब्ध हैं जो कि उपलब्ध हैं। आप इसे तब तक कर सकते हैं जब तक उपयोग किए जाने वाले उपयोगकर्ता के खाते में संबंधित अनुमतियाँ असाइन की गई हों। फाइलों और फ़ोल्डरों को साझा करना भी नेटवर्क में सक्षम होना चाहिए ताकि उनसे कंप्यूटर से प्रवेश किया जा सके।
  • नेटवर्क पर संग्रहीत फ़ाइलों तक पहुंचने से संबंधित समस्याओं को हल करने के लिए नेटवर्क व्यवस्थापक से संपर्क करें।
  • विधि 3

    विंडोज 7 के साथ नेटवर्क से जुड़े किसी कंप्यूटर की फ़ाइलों और फ़ोल्डरों तक पहुंचें
    एक नेटवर्क कंप्यूटर पर देखें फाइल शीर्षक छवि छवि 5
    1

    Video: बिना USB केबल के MOBILE से COMPUTER मे DATA TRANSFER कैसे करते है !

    प्रारंभ मेनू खोलें और उस खाते के उपयोगकर्ता नाम पर क्लिक करें जिसे आप उपयोग में ले रहे हैं।
  • एक नेटवर्क कंप्यूटर पर देखें फाइल शीर्षक छवि 6 चरण

    Video: Transfer Files From Android to PC & PC to Android मोबाइल से फाइल pc में ट्रांसफर कैसे करे!




    2
    नेटवर्क में स्थापित कंप्यूटर की सूची खोलने के लिए, "होम समूह" पर क्लिक करें, बाएं हाथ वाले कॉलम में स्थित है।
  • एक नेटवर्क कंप्यूटर पर देखें फाइल शीर्षक छवि 7 कदम
    3
    साझा फ़ोल्डर में फ़ोल्डर खोलें कंप्यूटर को असाइन किए गए खाते के नाम पर क्लिक करें जिसमें फ़ाइल साझाकरण फ़ोल्डर खोलने के लिए आप की तलाश में हैं। यदि संबंधित अनुमतियाँ असाइन की गई हैं और उस नेटवर्क के लिए साझाकरण सक्षम है, तो आप फ़ाइलों को एक्सेस कर सकते हैं
  • नेटवर्क पर फ़ाइलों और फ़ोल्डरों तक पहुंचने से संबंधित समस्याओं को हल करने के लिए नेटवर्क व्यवस्थापक से संपर्क करें।
  • विधि 4

    मैक ओएस एक्स के साथ नेटवर्क से जुड़े किसी कंप्यूटर से फ़ाइलें और फ़ोल्डर्स एक्सेस करें
    एक नेटवर्क कंप्यूटर पर देखें फाइल शीर्षक छवि 8 कदम
    1
    "खोजक" विंडो को "खोजक" आइकन पर क्लिक करके खोलें गोदी। ध्यान रखें कि नेटवर्क से जुड़े सभी कंप्यूटर और डिवाइस "खोजकर्ता" विंडो के बाईं ओर कॉलम में स्थित "साझा किए गए" अनुभाग में देखे जा सकते हैं।
  • एक नेटवर्क कंप्यूटर पर देखें फाइल शीर्षक छवि 9
    2
    साझा फ़ाइलों तक पहुंचें कंप्यूटर आइकन पर डबल-क्लिक करें जहां आप ढूंढ रहे फ़ाइलों को संग्रहीत किया जाता है ताकि "साझा फ़ोल्डर" संवाद बॉक्स प्रकट हो सके। इस संवाद में आपको उन फ़ोल्डर्स की एक सूची दिखाई देगी जो नेटवर्क में आपके द्वारा चुने गए कंप्यूटर के लिए उपलब्ध हैं।
  • एक नेटवर्क कंप्यूटर पर देखें फाइल शीर्षक छवि 10
    3
    साझा फ़ोल्डर्स एक्सेस करें वह फ़ोल्डर चुनें जिसे आप सूची में ढूंढ रहे हैं और "साझा फ़ोल्डर" संवाद बॉक्स से बाहर निकलने के लिए "ठीक" क्लिक करें। यदि उपयोगकर्ता खाता जिसे आप उपयोग करने जा रहे हैं तो अनुरोधित फाइल देखने के लिए अधिकृत है, तो फ़ोल्डर खुल जाएगा और आप उन तक पहुंच सकेंगे।
  • इस नेटवर्क के सुरक्षा और कनेक्टिविटी अनुमतियों से संबंधित समस्याओं को हल करने के लिए नेटवर्क व्यवस्थापक से संपर्क करें।
  • युक्तियाँ

    • अगर अनुरोध किया जाए तो उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करें यदि यह जानकारी उपलब्ध नहीं है तो नेटवर्क व्यवस्थापक से संपर्क करें
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com