ekterya.com

इलस्ट्रेटर में एक छाया कैसे जोड़ें

एडोब इलस्ट्रेटर सॉफ्टवेयर का प्रयोग ग्राफिक्स, टाइपोग्राफी, और उन्नत प्रिंटिंग या वेब दस्तावेज़ बनाने के लिए किया जाता है। यह ग्राफिक डिजाइनरों के बीच विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि यह प्रोग्राम 3D लोगो और पाठ ब्लॉकों बनाने में माहिर है। एक बार जब आप एक वस्तु या पाठ को अपने दस्तावेज़ में जोड़ते हैं, तो आप गहराई बनाने के लिए चमक, प्रतिबिंब, छाया और अन्य प्रभाव जोड़ सकते हैं। इलस्ट्रेटर में एक छाया को "ड्रॉप साइड" कहा जाता है क्योंकि छाया छवि या पाठ के नीचे जाती है, जिससे यह दिखता है कि ऑब्जेक्ट ऊपर है। यह आलेख आपको बताएगा कि इलस्ट्रेटर में एक छाया कैसे जोड़ें।

चरणों

इमेस्ट्रेटर चरण 1 में छाया जोड़ें
1
इलस्ट्रेटर खोलें
  • इमेस्ट्रेटर चरण 2 में एक छाया जोड़ें शीर्षक वाला चित्र
    2
    मौजूदा दस्तावेज़ खोलें या एक नया दस्तावेज़ बनाएं।
  • इमेस्ट्रेटर चरण 3 में एक छाया जोड़ें शीर्षक वाला इमेज
    3
    उस परत का चयन करें जिसमें वह ऑब्जेक्ट शामिल होता है जिसे आप छाया चाहते हैं। आप अपनी परतें पैलेट में परत का चयन कर सकते हैं। इस पैलेट का उपयोग करने के लिए, क्षैतिज पट्टी पर "विंडो" पर जाएं ड्रॉप-डाउन मेनू में "परतें" पर क्लिक करें
  • इमेस्ट्रेटर चरण 4 में एक छाया जोड़ें शीर्षक वाला छवि
    4
    ऑब्जेक्ट या टेक्स्ट पर क्लिक करें जिसे आप छाया चाहते हैं।
  • इमेस्ट्रेटर चरण 5 में एक छाया जोड़ें शीर्षक वाला इमेज
    5
    क्षैतिज पट्टी पर "प्रभाव" का चयन करें ड्रॉप-डाउन मेनू से "स्टाइलैज़" चुनें, "इलस्ट्रेटर के प्रभाव" शीर्षक के अंतर्गत। ("फोटोशॉप प्रभाव" विकल्प के तहत "स्टाइलइज़" विकल्प भी है, लेकिन यह छाया ड्रॉप नहीं बनाएगा)।
  • इमेस्ट्रेटर चरण 6 में छाया जोड़ें
    6
    प्रकट होने वाले मेनू से "समानांतर छाया" चुनें इसे "समानांतर छाया या फ़िल्टर" भी कहा जा सकता है, यदि ऐसा है तो आपको "स्टाइलैज़" को फिर से और फिर "समानांतर छाया" का चयन करना होगा
  • यदि आप इलस्ट्रेटर के पहले संस्करण का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको शीर्ष विंडो में "ऑब्जेक्ट" का चयन करते समय एक छाया खिड़की समानांतर मिल सकती है और फिर दिखाई देने वाले मेनू से "समानांतर छाया" का चयन कर सकते हैं। अब छाया ड्रॉप विंडो दिखाई देनी चाहिए।
  • Illustrator चरण 7 में एक छाया जोड़ें शीर्षक वाला छवि
    7
    अपनी छाया के लिए "मोड" चुनें इस तरह से छाया मर्ज होगा। इसमें विकल्प "सशक्त प्रकाश, गुणा, शीतल प्रकाश, गहरे रंग का रंग, ओवरेक्सज कलर" और अधिक शामिल हैं। इन मोडों के साथ प्रयोग यदि आपको नहीं पता कि छाया कैसे बनी रहती है
  • इमेस्ट्रेटर चरण 8 में एक छाया जोड़ें शीर्षक वाली छवि



    8
    "अस्पष्टता" का प्रतिशत चुनें प्रतिशत जितना अधिक होगा, उतना ही अधिक छाया देखा जाएगा।
  • इमेस्ट्रेटर चरण 9 में छाया जोड़ें
    9

    Video: शुरुआती के लिए एडोब इलस्ट्रेटर सीसी ट्यूटोरियल: जोड़ना छाया

    Video: फ्लैट डिजाइन लांग छाया - इलस्ट्रेटर ट्यूटोरियल

    एक्स और वाई ऑफसेट चुनें ये निर्दिष्ट करते हैं कि आपकी छवि की छाया कितनी दूर या निकट होगी। ये अंक (पीटी) में मापा जाता है, जो टाइपोग्राफी को मापने के लिए मानक इकाई है। उदाहरण के लिए, फ़ॉन्ट कंप्यूटर पर उसी तरीके से मापा जाता है, उदाहरण के लिए: 12 pt।
  • इमेस्ट्रेटर चरण 10 में एक छाया जोड़ें शीर्षक वाला छवि
    10
    एक धुंधला क्षेत्र चुनें यह एक्स और वाई ऑफसेट्स के समान है, जिसमें यह छाया के एक छोर से दूरी निर्धारित करता है, जहां आप इसे धुंधला करना शुरू करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक्स और वाई 7 का मुआवजा है, तो आप एक 5 pt ब्लर डाल सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक इलस्ट्रेटर चरण 11 में एक छाया जोड़ें
    11
    अपनी छाया का रंग चुनें हालांकि कई रंग काला में हैं, आप रंग पैमाने पर एक और रंग चुन सकते हैं।
  • Video: इलस्ट्रेटर ट्यूटोरियल: किसी भी वस्तु के साथ छाया बनाने के लिए कैसे

    इमेस्ट्रेटर चरण 12 में एक छाया जोड़ें शीर्षक वाला इमेज
    12
    रंग के बजाय छाया के अंधेरे को बदलना चुनें यदि आप "अंधेरे" के आगे मंडली पर क्लिक करते हैं, तो आप बदल सकते हैं छाया में कितना काला दिखता है यदि आप 100% का अंधेरा चुनते हैं तो यह पूरी तरह से काला छाया होगा यदि आप 0% में से एक चुनते हैं, तो छाया ऑब्जेक्ट का वर्तमान रंग होगा।
  • इमेस्ट्रेटर चरण 13 में छाया जोड़ें
    13
    ऑब्जेक्ट में परिवर्तन करने से पहले "ओके" बटन पर क्लिक करें या "पूर्वावलोकन" बॉक्स की जांच करें।
  • इमेस्ट्रेटर चरण 14 में छाया जोड़ें
    14
    क्षैतिज टूलबार में "विंडो" का चयन करके समानांतर छाया को बदलें, और फिर "उपस्थिति" चुनें। उपस्थिति पैलेट में ऑब्जेक्ट के लिए प्रभाव की सूची दिखाई देगी। परिवर्तन करने के लिए कहां पर क्लिक करें "समानांतर छाया"
  • यदि आप "प्रभाव" मेनू से समानांतर छाया बनाने के चरणों को दोहराते हैं, तो यह आपकी वर्तमान छाया के शीर्ष पर एक और छाया बनाती है।
  • Illustrator चरण 15 में एक छाया जोड़ें शीर्षक छवि
    15
    आपके दस्तावेज़ को समानांतर छाया को रिकॉर्ड करने के लिए सहेजें जो आपने अभी जोड़ा है।
  • और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com