ekterya.com

इलस्ट्रेटर में एक प्रतीक कैसे जोड़ें I

एडोब इलस्ट्रेटर एक ग्राफिक्स संपादन प्रोग्राम है जो आमतौर पर लोगो, ग्राफिक्स और 3D विज्ञापन बनाने के लिए उपयोग किया जाता है Illustrator दस्तावेज़ परतों में उत्पादित किए जाते हैं, ताकि उपयोगकर्ता अन्य तत्वों को प्रभावित किए बिना अपने दस्तावेज़ के कुछ हिस्सों को स्वतंत्र रूप से संपादित कर सके। यह टंकण-रूप से मनभावन ग्रंथों का उत्पादन करने की अपनी क्षमता के लिए भी जाना जाता है। पाठ को अनुकूलित करने के कई विकल्प हैं, जैसे कि रंग, छाया और प्रतीकों एक एडोब इलस्ट्रेटर प्रतीक एक ग्राफिक है जिसका उपयोग आपके दस्तावेज़ में असीमित समय में किया जा सकता है। आप पहले से भरी हुई गैलरी से प्रतीक चुन सकते हैं या एक बना सकते हैं। यह लेख आपको सिखाना होगा कि इलस्ट्रेटर में एक प्रतीक कैसे जोड़ें।

चरणों

इमेस्ट्रेटर चरण 1 में प्रतीक जोड़ें
1
एडोब इलस्ट्रेटर एप्लिकेशन को खोलें
  • इमेस्ट्रेटर चरण 2 में प्रतीक जोड़ें
    2
    एक मौजूदा दस्तावेज़ खोलें या दिखाई देने वाले डायलॉग बॉक्स में एक नया प्रिंट या वेब दस्तावेज़ बनाएं।
  • इमेस्ट्रेटर में एक प्रतीक जोड़ें शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    अपने दस्तावेज़ के ऊपर, शीर्ष पर क्षैतिज टूलबार में "विंडो" शब्द पर क्लिक करें
  • चित्र शीर्षक इलस्ट्रेटर में एक प्रतीक जोड़ें चरण 4
    4

    Video: इलस्ट्रेटर ट्यूटोरियल: प्रतीकों क्या हैं और मैं उन्हें कैसे उपयोग करते हैं? | lynda.com

    ड्रॉप-डाउन मेनू में "प्रतीक" चुनें। प्रतीक पैलेट दिखाई देगा। यह "ब्रश" और "नमूने" पट्टियों के पास एक लेबल में शामिल है। आपके पैलेट में 4 या 5 प्रतीक पहले लोड किए जा सकते हैं। अब, आप पहले से भरी हुई प्रतीकों तक पहुंच सकते हैं।
  • Video: इलस्ट्रेटर ट्यूटोरियल: बनाना और प्रतीकों नामकरण | lynda.com

    चित्र जिसका शीर्षक इलस्ट्रेटर में एक प्रतीक जोड़ें चरण 5
    5
    "विंडो" ड्रॉप-डाउन मेनू पर वापस जाएं और विकल्पों के अंत तक स्लाइड करें। आप अंत के पास "प्रतीक का पुस्तकालय" देखेंगे कर्सर को "प्रतीक लायब्रेरी" पर खींचें और एक मेनू विकल्पों की लंबी सूची के साथ दिखाई देगा।



  • इमेस्ट्रेटर चरण 6 में प्रतीक जोड़ें
    6
    "दस्तावेज़ों की लाइब्रेरी" से चुनें, जो आपके दस्तावेज़ के उद्देश्यों के अनुरूप है। आपको अपनी पसंद की लाइब्रेरी की पहचान करने के लिए थोड़ा सा प्रयोग करना पड़ सकता है - हालांकि, कुछ सामान्य दिशानिर्देश हैं जो आपको तेज़ी से चुनने में मदद कर सकते हैं।
  • कोई भी पुस्तकालय जो "वेक्टरों का पैकेज" कहता है, संभवतः कुछ ग्राफिक्स होंगे जिसमें बटन और स्ट्रिप्स शामिल होंगे जो एक ही विषय का अनुसरण करते हैं। उदाहरण के लिए, "गंदा वेक्टर पैक" में ऐसे बटन होते हैं, जिनमें सड़क कला की शैली होती है
  • "फैशन" और "सुशी" जैसी किसी विशिष्ट संस्कृति के विषय में कोई भी किताबों की दुकान में उस विशिष्ट थीम से संबंधित कई चित्र शामिल होंगे।
  • इमेस्ट्रेटर चरण 7 में प्रतीक जोड़ें
    7
    किसी भी लाइब्रेरी को खोलें जो आपको लगता है कि उपयोगी हो सकती है। Illustrator प्रतीक पुस्तकालय की पैलेट पुस्तकालयों को जब आप उन्हें खोलते हैं तो दूसरे लेबल के रूप में जोड़ देंगे, भले ही आपने पुस्तकालय बंद कर दिया हो।
  • चित्र जिसका शीर्षक इलस्ट्रेटर में एक प्रतीक जोड़ें चरण 8
    8

    Video: कैसे बनाएँ और एडोब इलस्ट्रेटर में एक कस्टम मेड प्रतीक सहेजें

    अपने पैलेट में जोड़ने के लिए लाइब्रेरी के प्रतीक पर क्लिक करें। अपने दस्तावेज़ के लिए उपयोगी सभी प्रतीक जोड़ें।
  • चित्र जिसका शीर्षक इलस्ट्रेटर में एक प्रतीक जोड़ें चरण 9
    9
    एक प्रतीक चुनें जिसे आप अपने पैलेट में उपयोग करना चाहते हैं। इसे अपने दस्तावेज़ की जगह पर खींचें, जहां आप इसका उपयोग करना चाहते हैं
  • आप प्रतीक पर भी क्लिक कर सकते हैं और फिर पैलेट के अंत में छोटे बटन पर क्लिक कर सकते हैं जो "प्लेस सिंबल इंस्टेंस" कहते हैं। इसे आपके दस्तावेज़ में प्रतीक का उपयोग करने के लिए "इंस्टेंस" कहा जाता है। आप चाहते हैं जितनी बार प्रतीक का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन अगर आप इसे संपादित करते हैं, तो यह सभी आदेशों में बदल जाएगा।
  • आप "प्रतीक पैलेट मेनू" पर भी क्लिक कर सकते हैं, जो प्रतीकों के दाईं ओर एक छोटा तीर है। एक पॉप-अप मेनू दिखाई देगा। "प्लेस सिंबल इंस्टेंस" का चयन करें
  • Illustrator में एक प्रतीक जोड़ें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    10
    उदाहरण के एक टुकड़े का उपयोग करें जिसे आपने एक प्रतीक के रूप में पाया या बनाया है, इसे अपने दस्तावेज़ में खोलकर इसे अपने पैलेट में खींच कर रखें। यह वहां रहेगा और आप इसे असीमित समय का उपयोग कर सकते हैं।
  • यह विकल्प लोगो को स्पष्ट करने या एक छवि की परतें जल्दी से बनाने के लिए बहुत उपयोगी है उदाहरण के लिए, यदि आप सूरज खींच रहे हैं, तो आप कई समान किरणों को सम्मिलित करने के लिए एक प्रतीक का उपयोग कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • प्रतीकों का उपयोग करना फ़ाइल आकार को कम करने का एक अच्छा तरीका है - क्योंकि कई उदाहरणों में प्रतीक का उपयोग किया जाता है, जब भी आप ग्राफ़िक का उपयोग करते हैं तो आप हर बार नई फ़ाइल आकार लोड नहीं करेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com