ekterya.com

विंडोज 8 को बंद कैसे करें

माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज़ 8 में विंडोज यूजर इंटरफेस को फिर से डिज़ाइन किया और कंप्यूटर को बंद करने के लिए कमांड नहीं है, जहां यह पहले था। अगर आपको "शट डाउन" विकल्प कहां से ढूंढने में कठिनाई है या आप इसे ढूंढने के लिए कुछ विकल्प चाहते हैं, तो इस गाइड को पढ़ें।

चरणों

विधि 1

आकर्षण बार का उपयोग करें
शट डाउन विंडोज 8 चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
आकर्षण बार खोलें कर्सर को स्क्रीन के ऊपरी दाएं या निचले दाएं कोने में ले जाएं, जब तक कि आप आकर्षण का साइडबार नहीं देखते। यदि आप एक स्पर्श डिवाइस का उपयोग करने जा रहे हैं, तो अपनी उंगली को स्क्रीन से दाएं से बाएं खींचें
  • शट डाउन विंडोज 8 चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    बार के नीचे दाएं भाग में स्थित "सेटिंग" विकल्प चुनें। ऐसा करने से बड़ा "सेटिंग" साइडबार खुल जाएगा
  • शट डाउन विंडोज 8 चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    "प्रारंभ / रोकें" बटन को क्लिक करें और दबाएं विकल्पों की एक सूची दिखाई देगी।
  • शट डाउन विंडोज 8 चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    "बंद करें" का चयन करें। आपके द्वारा खोले गए किसी प्रोग्राम को स्वचालित रूप से बंद करने का प्रयास होगा।
  • शट डाउन विंडोज 8 चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    कंप्यूटर बंद होने तक प्रतीक्षा करें कभी-कभी, प्रोग्राम विंडोज को ठीक से बंद करने से रोकेंगे। विंडोज़ इसे बंद करने की कोशिश करेगी या आपको करना होगा उन्हें खुद को बंद करो.
  • विधि 2

    विंडोज बटन का उपयोग करें
    शट डाउन विंडोज 8 चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    विंडोज़ बटन पर राइट क्लिक करें यह केवल डेस्कटॉप मोड में दिखाई देगा और आपके पास विंडोज 8.1 स्थापित होना चाहिए। यह विकल्प केवल माउस उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध होगा।
  • शट डाउन विंडोज 8 चरण 7 शीर्षक वाली छवि



    2
    कर्सर को "बंद या अनप्लग करें" पर ले जाएं। विकल्पों की एक सूची दिखाई देगी। "बंद करें" का चयन करें। आपके द्वारा खोले गए किसी प्रोग्राम को स्वचालित रूप से बंद करने का प्रयास होगा।
  • शट डाउन विंडोज 8 चरण 8 शीर्षक वाली छवि

    Video: Windows 8 या 8.1 में Windows अद्यतन को अक्षम कैसे करें | हिन्दी ट्यूटोरियल |

    3
    कंप्यूटर बंद होने तक प्रतीक्षा करें कभी-कभी, प्रोग्राम विंडोज को ठीक से बंद करने से रोकेंगे। विंडोज़ इसे बंद करने की कोशिश करेगी या आपको करना होगा उन्हें खुद को बंद करो.
  • विधि 3

    अपने कंप्यूटर पर "स्टार्ट / स्टॉप" बटन का उपयोग करें
    शट डाउन विंडोज 8 चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    नियंत्रण कक्ष खोलें कंप्यूटर को बंद करने के लिए आपके कंप्यूटर पर "स्टार्ट / स्टॉप" बटन का उपयोग करने के लिए, आपको कॉन्फ़िगरेशन को बदलना होगा। कॉन्फ़िगरेशन तक पहुंचने के लिए, नियंत्रण कक्ष खोलने के लिए आवश्यक होगा। इसे खोलने के लिए, आप "नियंत्रण कक्ष" टाइप करके इसे प्रारंभ स्क्रीन पर खोज सकते हैं या आप Windows + X कुंजी दबा सकते हैं और उसे मेनू से चुनेंगे जो कि दिखाई देगा।
  • शट डाउन विंडोज 8 चरण 10 शीर्षक वाली छवि

    Video: How to do windows 10 update ? विंडोज 10 को अपडेट कैसे करें - By - Aise Sikhen.

    2
    "प्रारंभ / रोकें" विकल्प खोलें आप नियंत्रण कक्ष की खोज में "प्रारंभ / रोकें" लिखकर उन्हें ढूंढ सकते हैं, लेकिन आप उन्हें उसी पैनल के "हार्डवेयर और ध्वनि" अनुभाग में ढूंढ सकते हैं।
  • शट डाउन विंडोज 8 चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    "बिजली बटन क्या करें चुनें।" ऐसा करने से एक नया पृष्ठ खुल जाएगा, जहां आप तय कर सकते हैं कि आप कंप्यूटर पर भौतिक बटन दबाते समय क्या करना चाहिए। "जब मैं पावर बटन दबाता हूं:" के बगल में स्थित ड्रॉप-डाउन मेनू पर क्लिक करें। विकल्पों की सूची में "बंद करें" चुनें
  • शट डाउन विंडोज 8 चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    4
    "परिवर्तन सहेजें" पर क्लिक करें जब आप कंप्यूटर पर "स्टार्ट / स्टॉप" बटन दबाते हैं तो कंप्यूटर स्वतः बंद हो जाएगा। बंद करने का यह तरीका पूरी तरह से सुरक्षित होगा, क्योंकि यह काम करेगा जैसा कि आपने Windows में मेनू पर पावर में "शट डाउन" चुना था।
  • युक्तियाँ

    1. यदि आप किसी भी पूर्ववर्ती विधियों के सभी चरणों का पालन नहीं करना चाहते हैं, तो आप कर सकते हैं कंप्यूटर को बंद करने के लिए एक शॉर्टकट बनाएं, जो आप होम या डेस्कटॉप स्क्रीन पर कहीं भी रख सकते हैं। यह शॉर्टकट आपको एक सिंगल क्लिक से इसे बंद करने की अनुमति देगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com