ekterya.com

हॉटमेल में अपना खाता पासवर्ड कैसे बदला जाए

Outlook.com माइक्रोसॉफ्ट की ऑनलाइन ईमेल सेवा का नया नाम है, जिसे पहले Hotmail और Windows Live Mail के नाम से जाना जाता था। अगर आपके पास एक हॉटमेल खाता है तो आप अभी भी Outlook.com वेबसाइट के माध्यम से इसे एक्सेस कर सकते हैं। यदि आप इसे याद नहीं करते हैं, तो आप अपने पासवर्ड की सेटिंग से अपने खाते को बदल सकते हैं या पासवर्ड बदलने की मांग कर सकते हैं। अगर आपके पास हॉटमेल से जुड़े एक द्वितीयक खाता नहीं है, तो आपको एक प्रश्नावली पूरी करनी होगी ताकि माइक्रोसॉफ्ट आपकी पहचान को सत्यापित कर सके।

चरणों

विधि 1

अपने खाते से पासवर्ड बदलें
एक Hotmail खाता पासवर्ड बदलें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1

Video: कैसे आपका वाईफ़ाई पासवर्ड बदलने के लिए? वाईफ़ाई का पासवर्ड Kaise Badalte हैं?

Outlook में लॉग इन करें (पहले Hotmail)। अपने हॉटमेल पते और पासवर्ड से प्रवेश करें और अपना इनबॉक्स खोलें
  • एक हॉटमेल खाता पासवर्ड बदलें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 2
    2
    स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में, अपने प्रोफ़ाइल की छवि पर क्लिक करें।
  • एक हॉटमेल खाता पासवर्ड बदलें शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    "खाता सेटिंग" चुनें।
  • एक हॉटमेल खाता पासवर्ड बदलें शीर्षक वाला चित्र चरण 4

    Video: Email का Password भूलने पर Reset कैसे करते है।

    4
    मेनू में "सुरक्षा और पासवर्ड" विकल्प पर क्लिक करें
  • एक हॉटमेल खाता पासवर्ड बदलें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    5
    यदि आवश्यक हो, तो अपने खाते की पुष्टि करें यदि आप एक ब्राउज़र का उपयोग करते हैं जो आप सामान्य रूप से उपयोग नहीं करते हैं तो प्रोग्राम आपको आपके खाते की पुष्टि करने के लिए कह सकता है माइक्रोसॉफ्ट आपके बैकअप ईमेल में एक कोड भेज देगा, लेकिन अगर आपके पास इसके पास अब तक पहुंच नहीं है, तो "मुझे अब और नहीं है" का चयन करें
  • एक हॉटमेल खाता पासवर्ड बदलें शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    6
    "पासवर्ड बदलें" लिंक पर क्लिक करें। आप इसे "सारांश" अनुभाग में "पासवर्ड और सुरक्षा जानकारी" के अंतर्गत पाएंगे।
  • एक हॉटमेल खाता पासवर्ड बदलें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 7
    7
    अपना वर्तमान पासवर्ड दर्ज करें और फिर एक नया पासवर्ड। आप "पासवर्ड बदलें" पृष्ठ पर तीन क्षेत्रों पाएंगे। पहले बॉक्स में आपको यह पुष्टि करने के लिए अपने वर्तमान पासवर्ड को लिखना होगा और दो बार दो बार अपना पासवर्ड लिखना होगा। फिर "सहेजें" बटन पर क्लिक करें
  • यह पासवर्ड आपके Microsoft खाते में से एक है। इसका अर्थ है कि अगली बार जब आप किसी भी अन्य प्रोग्राम में प्रवेश करेंगे जिसमें एक माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट है, जैसे कि विंडोज 8, स्काईडिव या स्काइप
  • यदि आप अपने खाते की सुरक्षा के बारे में चिंतित हैं, तो आप माइक्रोसॉफ्ट से पूछ सकते हैं कि आपका पासवर्ड हर 72 घंटों में बदल जाए। इस विकल्प को सक्षम करने के लिए, पेज के अंत में बॉक्स सक्रिय करें।
  • विधि 2

    भूल गए पासवर्ड बदलें या अपना खाता पुनर्प्राप्त करें
    एक हॉटमेल खाता पासवर्ड बदलें शीर्षक वाला चित्र चरण 8



    1
    Outlook मुख पृष्ठ खोलेंकॉम। आप Outlook पासवर्ड पुनर्प्राप्त करने के लिए उपयोग की गई विधि के साथ हॉटमेल पासवर्ड को पुनर्प्राप्त कर सकते हैं।
    • ध्यान रखें कि निष्क्रियता के कारण निष्क्रिय किए गए Hotmail खातों को दोबारा सक्रिय कर दिया जा सकता है, जब तक वे उपयोग किए गए आखिरी बार 365 दिनों से कम हो गए हैं। यदि आप एक बार से अधिक लॉग इन किए बिना गुजरता हैं, तो आपका खाता और इसमें शामिल ईमेल हटा दिए जाएंगे और किसी और के उपयोग के लिए उपयोगकर्ता नाम उपलब्ध होगा।
    • आप अगले 30 दिनों के दौरान मैन्युअल रूप से हटाए गए हॉटमेल खाते को पुनर्प्राप्त कर सकते हैं
  • एक हॉटमेल खाता पासवर्ड बदलें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 9
    2
    लिंक पर क्लिक करें "क्या आपके खाते का उपयोग नहीं किया जा सकता है?" कि आप "लॉगिन" बटन के नीचे पाएंगे। यह आपको पासवर्ड बदलने के लिए संकेत पृष्ठ पर ले जाएगा।
  • Video: भूले हुए पासवर्ड को आप इस तरह से देख सकते है!

    एक हॉटमेल खाता पासवर्ड बदलें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 10
    3
    "मैं अपना पासवर्ड भूल गया" चुनें और "अगला" पर क्लिक करें।
  • एक हॉटमेल खाता पासवर्ड बदलें शीर्षक वाला चित्र चरण 11
    4
    अपना हॉटमेल ईमेल पता "Microsoft खाता" बॉक्स में दर्ज करें।
  • एक हॉटमेल खाता पासवर्ड बदलें शीर्षक वाला चित्र चरण 12
    5
    कैप्चा लिखें जो आपको नीचे मिलेगा और "अगला" पर क्लिक करें। यदि आप इसे पढ़ नहीं सकते हैं, तो आप इसे सुनने के लिए "नया" पर क्लिक कर सकते हैं, या फिर "ऑडियो" पर क्लिक कर सकते हैं।
  • एक Hotmail खाता पासवर्ड बदलें शीर्षक वाला चित्र चरण 13
    6
    चुनें कि आप अपना पुनर्स्थापना लिंक कैसे प्राप्त करना चाहते हैं यदि आपके खाते से जुड़े दूसरे ईमेल खाते हैं, तो आप उस ईमेल को अपना पासवर्ड रीसेट करने के लिए लिंक भेजना चुन सकते हैं। यदि आपके पास कोई बैकअप ईमेल नहीं है, तो "मुझे इसमें से कोई भी नहीं" विकल्प पर क्लिक करें। यह एक प्रश्नावली खुल जाएगा जो कि माइक्रोसॉफ्ट आपकी पहचान की पुष्टि करेगा।
  • एक हॉटमेल खाता पासवर्ड बदलें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 14
    7
    प्रश्नावली का उत्तर दें यदि आवश्यक हो एक ईमेल पता दर्ज करें जहां आपसे संपर्क किया जा सकता है। अपनी पहचान को सत्यापित करने के लिए जितने भी आप कर सकते हैं, सभी सवालों के जवाब दें। ध्यान रखें कि यदि आप प्रश्नावली विकल्प का उपयोग करते हैं, तो आपको प्रतिसाद प्राप्त होने में 24 घंटे तक का समय लग सकता है। यह है केवल यदि आपने एक माध्यमिक ईमेल पंजीकृत नहीं किया है तो अपने खाते को पुनर्प्राप्त करने का तरीका
  • किसी भी वेबसाइट पर भरोसा न करें जो आपके खाते के पासवर्ड को पुनर्प्राप्त करने के लिए एक टोल-फ्री नंबर का दावा करता है। कोई भी नंबर नहीं है जिसे आप अपने खाते को पुनः प्राप्त करने के लिए कॉल कर सकते हैं।
  • एक हॉटमेल खाता पासवर्ड बदलें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 15
    8
    अपना पासवर्ड रीसेट करें जब आप अपना पासवर्ड रीसेट करने के लिए लिंक प्राप्त करते हैं, तो आप एक नया प्रवेश कर सकते हैं। इसे सक्रिय करने के लिए आपको इसे दो बार लिखना होगा। अब आप अपने Outlook खाते में लॉग इन करने के लिए इस नए पासवर्ड का उपयोग कर सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि यह पासवर्ड आपके Microsoft खाते के लिए अब से उपयोग करेगा। इसका अर्थ है कि अगली बार जब आप किसी भी अन्य प्रोग्राम में प्रवेश करते हैं जो एक माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट, जैसे कि विंडोज 8, स्काइडाइव या स्काइप का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको नया पासवर्ड दर्ज करना होगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com