ekterya.com

प्रिंट सर्वर को कॉन्फ़िगर कैसे करें

यदि आपके पास एक से अधिक कंप्यूटर्स हैं जिन्हें एक प्रिंटर साझा करने की ज़रूरत है, तो आपको पता होना चाहिए कि प्रिंट सर्वर कैसे सेट करना है। एक प्रिंट सर्वर सबसे अधिक बार एक ही कंप्यूटर मेजबान सीपीयू (से जुड़े प्रिंटर के लिए अन्य कंप्यूटर से भेजे गए मुद्रण कार्य की प्रक्रिया करने के लिए कॉन्फ़िगर पर स्थापित कभी कभी एक से अधिक प्रिंटर कुछ रंग नौकरियों की प्रक्रिया से जुड़ा और दूसरों को काले और सफेद में, उदाहरण के लिए)। जब आप एक कंप्यूटर को अपने सर्वर के रूप में मुद्रित करने के लिए सेट अप करते हैं, तो आप किसी भी कंप्यूटर की अनुमति देते हैं जो प्रिंटर या प्रिंटर पर नौकरियां भेजने के लिए स्थानीय नेटवर्क साझा कर रहे हैं जो कंप्यूटर से साझा किए गए हैं।

चरणों

विधि 1

मैन्युअल रूप से एक प्रिंट सर्वर को कॉन्फ़िगर करें
एक प्रिंट सर्वर चरण 1 को कॉन्फ़िगर करें
1

Video: Linux Tutorial for Beginners: Introduction to Linux Operating System

पहले आप को पता होना चाहिए कि ऑपरेटिंग सिस्टम प्रत्येक कंप्यूटर जो सर्वर से जुड़े प्रिंटर को साझा करेगा।
  • यदि स्थानीय नेटवर्क के सभी कंप्यूटरों में एक Windows 2000 ऑपरेटिंग सिस्टम है या एक नया है, तो सर्वर कॉन्फ़िगरेशन का चयन करें "केवल Windows 2000 और Windows XP क्लाइंट के लिए।"
  • यदि कोई कंप्यूटर Windows ME या पुराने सिस्टम का उपयोग करता है, तो आपको "सभी Windows क्लाइंट" के विकल्प के साथ सर्वर को कॉन्फ़िगर करना होगा यदि आप इसे सभी कंप्यूटरों पर काम करना चाहते हैं
  • एक प्रिंट सर्वर चरण 2 कॉन्फ़िगर करें छवि शीर्षक
    2

    Video: Panel Discussion (App Excellence Summit 2017)

    इस तरह के प्रिंटर और स्थापना विकल्प द्वारा समर्थित भाषाओं के रूप में प्रिंटर आप डेटा मॉडल और निर्माता है, साथ ही अतिरिक्त जानकारी प्राप्त करने का उपयोग कर रहे पर एक परीक्षण पृष्ठ प्रिंट करें, ताकि आप जब आप की स्थापना प्रिंटर के लिए उपयुक्त नियंत्रक का उपयोग कर सकते हैं सर्वर
  • यदि आपके पास एक से अधिक प्रिंटर है जो आप अपने स्थानीय नेटवर्क में साझा करेंगे, तो प्रत्येक चरण के कॉन्फ़िगरेशन विवरण जानने के लिए इस चरण को दोहराएं।
  • यह आवश्यक नहीं हो सकता है अगर आपका कंप्यूटर आपको एक स्वत: कॉन्फ़िगरेशन विज़ार्ड का उपयोग करने की अनुमति देता है जो आपके लिए उचित ड्राइवर चुन लेगा।
  • विधि 2

    स्वचालित सहायक का उपयोग करके एक प्रिंट सर्वर को कॉन्फ़िगर करें
    एक प्रिंट सर्वर चरण 3 को कॉन्फ़िगर करें चित्र शीर्षक
    1

    Video: Week 9




    साझा किए गए प्रिंटर की पहचान करने के लिए कोई नाम चुनें, जब भी आप कंप्यूटर का संचालन करते हुए Windows का उपयोग करते हैं
    • आपके द्वारा उपयोग किया गया सेटअप विज़ार्ड आपको एक डिफ़ॉल्ट प्रिंटर नाम देगा, लेकिन आपको उसे एक कस्टम नाम देने के लिए इसे बदलना होगा जिसे आप आसानी से पहचान सकते हैं।
  • एक प्रिंट सर्वर चरण 4 को कॉन्फ़िगर करें
    2
    जब उपयोगकर्ता साझा किए गए स्थानीय नेटवर्क तक पहुंचते हैं, तो वे प्रिंटर के लिए आपके द्वारा बनाए गए कस्टम नाम के लिए खोज करेंगे।
  • एक प्रिंटर सर्वर जो कई प्रिंटर से जुड़ा है, एक सूची में प्रत्येक साझा प्रिंटर के नाम को इंगित करेगा, और उपयोगकर्ता उस प्रिंटर पर क्लिक करेंगे, जिस पर वे अपना दस्तावेज़ भेजना चाहते हैं।
  • Video: Subways Are for Sleeping / Only Johnny Knows / Colloquy 2: A Dissertation on Love

    एक प्रिंट सर्वर चरण 5 को कॉन्फ़िगर करें चित्र शीर्षक
    3
    स्वचालित सहायक का उपयोग करके प्रिंट सर्वर को कॉन्फ़िगर करें आपके ऑपरेटिंग सिस्टम के आधार पर, विज़ार्ड चलाने का तरीका अलग होगा
  • Windows 2003 प्रणालियों के परिवार में, आप निचले बाएँ कोने में मेनू बटन "प्रारंभ" पर क्लिक करने के लिए, तो बटन "नियंत्रण कक्ष" का चयन किया है, "व्यवस्थापक टूल" और फिर डबल क्लिक करें पर डबल क्लिक करें "सर्वर कॉन्फ़िगरेशन विज़ार्ड" में नया वहां से, सहायक के निर्देशों का पालन करें
  • विंडोज 2000 और XP सिस्टम के लिए परिवार, मेनू बटन "प्रारंभ", तो "नियंत्रण कक्ष", "प्रिंटर और अन्य उपकरणों" का चयन करें और फिर "प्रिंटर और फ़ैक्स" पर क्लिक करें। सही प्रिंटर ढूंढें, उसके नाम या आइकन पर राइट क्लिक करें, और ड्रॉप-डाउन मेनू से "गुण" विकल्प चुनें। "साझा करें" नामक टैब पर जाएं और "नेटवर्क कॉन्फ़िगरेशन विज़ार्ड" जो हाइपरलिंक्ड पाठ पर क्लिक करें - फिर उस संवाद बॉक्स में दिए गए निर्देशों का पालन करें जो खुलता है।
  • विंडोज 95 और 98 के लिए, "कंट्रोल पैनल" खोलें, "नेटवर्क" पर डबल-क्लिक करें, "सेटिंग" टैब खोलें, और फिर बटन का चयन करें जो "दस्तावेज़ और प्रिंटर साझा करें" कहता है। खुलने वाली नई विंडो में, "मैं अपने प्रिंटर में अन्य उपकरणों के मुद्रण की अनुमति देना चाहता हूं" विकल्प को जांचें कॉन्फ़िगरेशन को पूरा करने के लिए आपको कंप्यूटर को पुनरारंभ करना पड़ सकता है
  • युक्तियाँ

    • यह सुनिश्चित करने के लिए कि कॉन्फ़िगरेशन सफल था, सर्वर से कनेक्ट किए गए कंप्यूटरों में से किसी एक से हमेशा परीक्षण पृष्ठ प्रिंट करें
    • ये निर्देश कंप्यूटर के लिए हैं जो ऑपरेटिंग सिस्टम के रूप में विंडोज का उपयोग करता है - यदि आप किसी कंप्यूटर पर एक प्रिंट सर्वर स्थापित करना चाहते हैं जो मैक या लिनक्स का उपयोग करता है, तो प्रक्रिया अलग होगी और आपको इसे किसी अन्य ऑनलाइन संसाधन से परामर्श करने की आवश्यकता होगी।
    • विशिष्ट निर्देश जो अलग-अलग हैं यदि आप एक समर्पित प्रिंट सर्वर स्थापित करना चाहते हैं जो एक नेटवर्क एडाप्टर, या गैर-स्थानीय नेटवर्क सर्वर के माध्यम से संचालित होता है जो किसी अन्य भवन में या किसी अन्य शहर में स्थित है। इस विन्यास के लिए आपको नेटवर्क एडेप्टर के आईपी पते को अपने सर्वर पर प्रिंट जॉब्स भेजने में सक्षम होने की आवश्यकता होगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com