ekterya.com

एडोब इलस्ट्रेटर में वैक्टर कैसे बनाएं

वेक्टरों को चित्रों और अन्य कृतियों में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है क्योंकि वे आकार बढ़ा सकते हैं और बदल सकते हैं। एडोब इलस्ट्रेटर कई प्रोग्रामों में से एक है जो वैक्टर का उपयोग करते हैं। इस सरल ट्यूटोरियल का अनुसरण करके एडोब इलस्ट्रेटर के माध्यम से वैक्टर बनाने की मूल बातें जानें।

चरणों

एडोब इलस्ट्रेटर चरण 1 में वेक्टर बनाएं शीर्षक वाला छवि
1
इलस्ट्रेटर में वैक्टर बनाने के कई तरीके हैं, एक तरह से टेक्स्ट टूल से शुरू करना है
  • पाठ उपकरण पर क्लिक करें और एक शब्द दबाएं, जैसे "वेक्टर" उदाहरण में या आपके नाम भी।
  • इसके अलावा 5 रंग चुनें, जिन्हें आप इस गाइड के लिए उपयोग करना चाहते हैं। यदि आप इस उदाहरण के रंगों का उपयोग करना चाहते हैं, तो वे यहां हैं। गहरा ब्लू: सी = 100, एम = 97, वाई = 0, के = 45 - गहरा लाल: सी = 0, एम = 100, वाई = 79, के = 20 - ऑरेंज: सी = 0, एम = 53, वाई = 68, के = 0 - पीला: सी = 0, एम = 0, वाई = 51, के = 0 - ग्रीन: सी = 61, एम = 0, वाई = 45, के = 0
  • Video: एंड्रॉयड / एडोब इलस्ट्रेटर में वेक्टर कला बनाने का तरीका पूर्ण ट्यूटोरियल आकर्षित

    एडोब इलस्ट्रेटर चरण 2 में वेक्टर्स बनाएं शीर्षक वाला छवि
    2
    अगले चरण के लिए अपना पाठ चुनना है, उस पर राइट क्लिक करें और अपने टेक्स्ट को चित्रित करने के लिए "कंटूर बनाएँ" पर क्लिक करें। आप आउटलाइन को चित्रित करने के लिए शॉर्टकट के रूप में Shift + Ctrl + O भी दबा सकते हैं।
  • एडोब इलस्ट्रेटर चरण 3 में वेक्टर बनाएं शीर्षक वाला छवि
    3
    यहाँ नमूना पाठ है
  • एडोब इलस्ट्रेटर चरण 4 में वेक्टर बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    4
    अब आपको अलग सदिश आकार बनाना होगा। आकृति उपकरण को खींचकर प्रारंभ करें, ताकि आप इलस्ट्रेटर एप्लिकेशन की पेशकश कर सकने वाले सभी विभिन्न आकार देख सकें।
  • एडोब इलस्ट्रेटर चरण 5 में वैक्टर बनाएं शीर्षक वाला छवि
    5
    फिर एक वर्ग बनाने के लिए आयताकार टूल से शुरू करें। आयत टूल आइकन पर क्लिक करें और फिर इलस्ट्रेटर कैनवास पर क्लिक करें। विन्यास को समायोजित करें जैसा कि उदाहरण में दर्शाया गया है या आप यह चाहते आकार आप कर सकते हैं। बस इसे दोनों पक्षों पर समान आकार बनाने के लिए याद रखें
  • एडोब इलस्ट्रेटर चरण 6 में वेक्टर बनाएं शीर्षक वाला चित्र

    Video: कुछ भी vectorize कैसे इलस्ट्रेटर ब्रश का उपयोग करना

    6



    अब गोलाकार आयत उपकरण का उपयोग करके एक गोल वर्ग बनाने का समय है। पिछले चरण के समान आवेदन के साथ, गोल वर्ग बनाओ। हालांकि, चूंकि गोल आयत टूल ने गोल कोनों को गोल किया है, इसलिए आपको कोनों के त्रिज्या के लिए एक समायोजन सेट करना होगा।
  • एडोब इलस्ट्रेटर चरण 7 में वेक्टर्स बनाएं शीर्षक वाला छवि
    7
    अण्डाकार उपकरण का उपयोग करके तीसरे आकार के लिए एक चक्र बनाएं। वर्ग के समान विन्यास के साथ, सर्कल के लिए समान चौड़ाई और ऊंचाई निर्धारित करें।
  • एडोब इलस्ट्रेटर चरण 8 में वेक्टर बनाएं शीर्षक वाला छवि

    Video: जानें एडोब इलस्ट्रेटर में छवि ट्रेस का उपयोग करना एक वेक्टर बनाने के लिए कैसे | Dansky

    8
    फिर चौथा प्रपत्र बहुभुज टूल का उपयोग करके षट्भुज है। षट्भुज की सेटिंग्स के लिए आकार 50% छोटा करने के लिए सेट करें और फिर षट्कोण के पक्ष के लिए 6 टाइप करें।
  • एडोब इलस्ट्रेटर चरण 9 में वेक्टर बनाएं शीर्षक वाला छवि
    9
    और अब पांचवें आंकड़े के लिए स्टार टूल का उपयोग करके एक स्टार बना। इसे समायोजित करें ताकि स्टार का आकार पहले त्रिज्या के लिए 50% छोटा हो और फिर उसके दूसरे त्रिज्या के लिए तीसरा छोटा हो। फिर, स्टार पर 5 x 5 अंक टाइप करें
  • एडोब इलस्ट्रेटर चरण 10 में वेक्टर बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    10
    अंत में, एक सदिश बनाने का दूसरा तरीका पेन उपकरण का उपयोग करना है अपनी कला को पूरा करने के लिए इस मामले में, चित्र खींचने या आकर्षित करने के लिए पेन टूल का उपयोग करें, एक छोटा दिल बनाएं
  • एडोब इलस्ट्रेटर चरण 11 में वेक्टर बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    11
    यहां आपके पास यह है, आपके वेक्टरेटेड टेक्स्ट और तीन वेक्टरों के साथ बनाई गई 6 वैक्टर। अब आप आंकड़े और वेक्टरयुक्त पाठ में रंग जोड़ सकते हैं।
  • एडोब इलस्ट्रेटर चरण 12 में वेक्टर्स बनाएं शीर्षक वाला छवि
    12
    अंतिम सदिश का नमूना
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com