ekterya.com

ईमेल भेजने पर आपके शिष्टाचार को कैसे सुधारें

अपनी मेल ट्रे खोलना एक पेंडोरा के अपर्याप्त व्याकरण के बॉक्स खोलने की तरह हो सकता है, खराब वर्तनी और खराब स्वाद। इस धारणा पर विचार करें कि आपके ईमेल दूसरों को छोड़ देते हैं - यह हमेशा दूसरों से अपने ईमेल को अलग करने का समय होता है इन चरणों का पालन करें और अपने ईमेल लेबल को बेहतर बनाएं

चरणों

1
कंटेनरों के खेतों को सही तरीके से उपयोग करें यदि आप बस किसी व्यक्ति को एक ईमेल भेज रहे हैं, तो फ़ील्ड में उनका पता दर्ज करें "के लिए"। यदि आप एक ही संदेश दूसरों को भेजना चाहते हैं, तो फ़ील्ड में इन पते जोड़ें "प्रतिलिपि:"। यदि आप ऐसा करते हैं, तो सभी प्राप्तकर्ता दूसरों के पते देख पाएंगे - यदि आप यह नहीं चाहते हैं (उदाहरण के लिए, यदि आप एक दूसरे को नहीं जानते हैं, तो उन लोगों को एक ईमेल भेज रहे हैं), अपनी गोपनीयता की रक्षा करें मैदान में प्रत्येक पते पर टाइप करें "CCO:"। यह हर किसी को भेजता है "छुपी प्रतिलिपि"। आपकी कंपनी के ईमेल के लिए, का इस्तेमाल "CCO:" क्षेत्र में असभ्य-पता माना जा सकता है "के लिए" जो उनसे कार्रवाई करने की उम्मीद कर रहे हैं, और क्षेत्र में हैं "प्रतिलिपि:" वे मालिकों या सहकर्मियों को सूचित करते रहेंगे।
  • 2
    अपने संदेशों को प्राथमिकता से बचें यह सोचने के लिए परेशान और प्रेरक है कि डाक द्वारा आपके आवेदन किसी भी अन्य की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण है, विशेष रूप से कार्य संदर्भ में। अपने संदेश को प्राथमिकता देने के लिए खुद को प्रभार लेने के लिए आपके क्रेडिट मेल प्राप्तकर्ता को देने के लिए पर्याप्त विनम्र रहें प्रत्येक ईमेल को चिह्नित करने की आदत डालें "तत्काल!" या "उच्च प्राथमिकता!" या आपके ईमेल का अंत हो जाएगा बच्चे की तरह व्यवहार किया जा रहा है जो भेड़िया आ रहा था और अनदेखा कर दिया जाएगा।
  • 3
    प्राप्तियां खोजने के लिए सावधान रहें यद्यपि कुछ मामलों में जब आवश्यक रिकॉर्ड प्राप्त करना आवश्यक होता है या रिकॉर्ड के रूप में, ज्यादातर समय यह केवल परेशान होता है और पाठक को आपके ईमेल से निपटने के अतिरिक्त अतिरिक्त कार्य करने के लिए बाध्य करता है अगर कुछ वास्तव में बहुत जरूरी है, या यदि आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि दूसरे व्यक्ति को आपका संदेश मिला, तो फ़ोन उठाओ और उसे कॉल करें।
  • 4
    विषय पंक्ति को सही ढंग से प्रयोग करें। एक अच्छी तरह से लिखा विषय ईमेल की सामग्री का एक उपयोगी सार प्रदान करता है, जो पाठक को जल्दी से सूचित करता है इनबॉक्स आमतौर पर संतृप्त होते हैं, इसलिए एक अच्छी विषय पंक्ति प्राप्तकर्ता को आपकी मेल की प्राथमिकता निर्धारित करने में मदद करता है यह आपके ईमेल को पढ़ने से पहले इसे हटाए जाने से रोकने में भी आपकी सहायता करता है। चूंकि यह मुद्दा पहली चीज़ है जो प्राप्तकर्ता देखता है, इसे त्रुटियों से मुक्त रखें, संक्षिप्त और सामान्य लाइनों से बचें जैसे "नमस्ते", "क्या हो रहा है," या डाक का नाम प्राप्त होगा (यह स्पैम-स्पैम फिल्टर द्वारा अवरुद्ध किया जा सकता है)।
  • 5
    लगातार रहें कुछ स्वरूप नए पैराग्राफ के लिए इंडेंटेशन के बजाय रिक्त रेखा का उपयोग करते हैं। कुछ वाक्यों के बीच दोहरे स्थान का उपयोग करते हैं। चुनें कि आप अपने नंबरों को स्पेल करने जा रहे हैं या अंकों का इस्तेमाल कर रहे हैं - एक ही ईमेल में उनके बीच वैकल्पिक न करें यदि एक शब्द या संकेतन एक बार पूंजीकृत हो जाता है, तो यह हर बार ऐसा प्रतीत होता है।
  • 6
    अपने प्राप्तकर्ता को नमस्ते कहें पत्र, बेशक, शुभकामना के साथ शुरू करें "प्रिय (प्राप्तकर्ता का नाम)"। दूसरी ओर, ईमेल आम तौर पर कम औपचारिक होते हैं, और साथ में "नमस्ते" यह काफी है ईमेल के उद्देश्य के आधार पर, उदाहरण के लिए, अगर यह एक पत्र का अनुरोध करने वाला काम है, तो आप पारंपरिक रूप का उपयोग करना चाह सकते हैं। दया कभी दर्द नहीं होता
  • 7
    अपने ईमेल संक्षिप्त, बोलचाल और ध्यान केंद्रित रखें कागज के टुकड़े की तुलना में किसी कंप्यूटर स्क्रीन पर अक्षरों को पढ़ना कठिन है, इसलिए ईमेल को छोटा रखें और बिंदु पर जाएं। हालांकि कोई लंबा आदर्श मेल नहीं है, वाक्यों को कम रखने के लिए लगभग 8-12 शब्द हैं और पैराग्राफ के बीच एक स्थान छोड़ दें।
  • 8
    सही व्याकरण और वर्तनी का उपयोग करें गलत वर्तनी से भरा ईमेल, खराब तरीके से निर्मित वाक्य, और गलत विराम चिह्न (या बदतर, अनुपस्थित) पढ़ने से थका जा सकता है, संदेश भेजने से कि आपका समय आपके प्राप्तकर्ता की तुलना में अधिक मूल्यवान है अपनी मानक भाषा का प्रयोग करें, स्पेल-चेकर्स की जाँच करें और उपयोग करें जैसा कि आप किसी भी लिखित माध्यम में करेंगे।
  • 9
    अतिरंजित प्रारूपों से बचें , फ़ॉन्ट और रंग बदलें बुलेटेड सूची बनाने के लिए, या एचटीएमएल कोड का उपयोग एक ईमेल अजीब लग रही है या नहीं पढ़ने में आसान होना कर सकते हैं, भले ही प्रारूप आपके कंप्यूटर पर अच्छा लग रहा है। इसे सरल रखें
  • 10
    ईमेल के लिए कार्यक्रम का उत्तर पारंपरिक मेल के विपरीत, ईमेल तुरंत आते हैं, और जो भी भेजता है, वह यह जानता है। आम तौर पर लोग एक त्वरित प्रतिक्रिया की अपेक्षा करते हैं, और इन अपेक्षाओं को पूरा करने का प्रयास करना अच्छा है, ऐसा करने से बहुत समय लगता है ईमेल को पढ़ने और उसका जवाब देने के लिए समय शेड्यूल करना एक अच्छा विचार है, जिससे आप अधिक उत्पादक बना सकते हैं। किसी ईमेल हस्ताक्षर या प्रतिक्रिया के माध्यम से, अपने सहयोगियों को चेतावनी दें कि तत्काल वस्तुओं को फोन या चेहरे से सामना करना चाहिए और अन्यथा, जब आप निर्दिष्ट किए गए समय पर आप उस व्यक्ति से जवाब देंगे लोग जल्दी से सीखेंगे कि आपका तरीका कैसा संचालित होता है।
  • 11
    निर्धारित करें कि आपको किसका जवाब देना चाहिए। आपको भेजे जाने वाले ईमेल केवल आम तौर पर आपको केवल प्रेषक को जवाब देने की आवश्यकता होती है, लेकिन कई लोगों को भेजे गए ईमेल के लिए, आपको विकल्प चुनने की आवश्यकता हो सकती है "सभी को जवाब दें" अपना जवाब सभी को भेजने के लिए समझदार उपयोग करें "सभी को जवाब दें" हर समय प्रचुर मात्रा में प्रतिक्रियाएं पैदा होती है और कई लोगों के इनबॉक्स में संदेशों को खराब करता है , एक ईमेल प्राप्त करने के परिणामों पर विचार करें सभी को जवाब दें और संदेश 20 लोग हैं, जो बदले में तय सब पर प्रतिक्रिया के लिए पहुंचता है कि यह कर सकते हैं जल्दी से सैकड़ों और ईमेल के हजारों और सभी के लिए मजबूर महसूस होगा "सबको उत्तर दें" हर किसी को अद्यतन रखने के लिए, क्योंकि कोई नहीं जानता जिसके लिए संदेश निर्देशित है और किसके लिए नहीं।
  • 12
    धन्यवाद करने के लिए उत्तर देने से पहले दो बार सोचो धन्यवाद। कुछ लोग कहते हैं कि एक ईमेल नहीं चाहता है "धन्यवाद"। यह आपके द्वारा पहले से ही पता है, केवल उसको खोलने और पढ़ने के लिए अतिरिक्त ऊर्जा लेता है। एक नई शैली में एक पंक्ति शामिल है जिसे कहते हैं "NTN" - "कोई धन्यवाद की आवश्यकता है" (धन्यवाद करने की कोई जरूरत नहीं है)।
  • 13



    सावधान रहें जब आप उस ईमेल का हवाला देते हैं जिस पर आप उत्तर दे रहे हैं। सामान्य तौर पर, काम या औपचारिक ईमेल को छोड़कर, आपको प्राप्त होने वाले ईमेल के टेक्स्ट से उद्धरण सावधानी से किया जाना चाहिए सभी लोग जो ईमेल भेजते हैं वे विच्छेदन की अपेक्षा करते हैं और उन्होंने आपको जो कुछ भी भेजा है उसे आलोचना या दोहराएं। यह वास्तव में आक्रामक हो सकता है अगर यह सावधानीपूर्वक नहीं किया गया हो ईमेल आप उत्तर दे रहे अनौपचारिक या बहुत ही कम है, तो उम्मीद प्रतिक्रिया अनौपचारिक और बुला लिया हुआ है, लेकिन अगर यह औपचारिक है, एक औपचारिक प्रतिक्रिया की प्रतीक्षा कर रहा है।
  • उद्धरण चिह्नों को लंबे समय तक पर्याप्त होना चाहिए ताकि पाठक को आप क्या कहते हैं और अधिक नहीं, खासकर यदि मूल संदेश को उत्तर में शामिल किया गया हो।
  • यह स्पष्ट करें कि आप क्या कर रहे हैं और सुनिश्चित करें कि आपके उत्तर पिछले ईमेल के हिस्से के अनुरूप हैं और यह देखने में आसान है। जब आप ऐसा करते हैं, तो आपके ई-मेल का यह हिस्सा आपको प्राप्त लंबे ई-मेल का एक संस्करण होना चाहिए, जिसके साथ प्रासंगिक भाग को हाइलाइट करना चाहिए ">" शुरुआत में और आपके उत्तर के बाद।
  • इस जवाब को व्यवस्थित करें ताकि आपके प्रत्येक अपॉइंटमेंट्स को हाइलाइट किया जा सके और आपकी प्रतिक्रिया के बाद तुरंत उनका पीछा किया जा सके। अप्रासंगिक भागों हटाता है (विशेषकर हेडर और हस्ताक्षर)।
  • सूची या अन्यथा नियुक्तियों को व्यवस्थित करने के लिए यह एक अच्छा विचार हो सकता है।
  • 14

    Video: Calling All Cars: Don't Get Chummy with a Watchman / A Cup of Coffee / Moving Picture Murder

    जिस जानकारी को आप प्रतिसाद दे रहे हैं उसे शामिल करना सुनिश्चित करें कई लोग और कंपनियां हर दिन सैकड़ों ईमेल लिखते हैं और उनका जवाब देती हैं सिर्फ अस्पष्ट मेल भेजने से बचें "हां"। इस सवाल को शामिल करें कि आपके प्राप्तकर्ता ने आपको यह बताने के लिए कहा था कि आप क्या जवाब दे रहे हैं।
  • Video: From Project Management Assistant to CRA

    15
    अपने ईमेल को विनम्र तरीके से समाप्त करें के रूप में एक बयान के साथ बंद करें "शुभकामनाएं," "शुभकामनाएँ," या "आपकी मदद के लिए अग्रिम धन्यवाद," आप एक गंभीर ईमेल को नरम कर सकते हैं और यहां तक ​​कि एक अधिक अनुकूल प्रतिक्रिया प्राप्त कर सकते हैं।
  • 16
    अपने नाम के साथ साइन इन करें यह करना विनम्र और व्यक्तिगत है बस प्रत्येक ईमेल के अंत में अपना नाम लिखें, या अपने नाम, शीर्षक और संपर्क जानकारी के साथ एक स्वचालित हस्ताक्षर बनाने के लिए अपने आवेदन का उपयोग करें।
  • 17
    ऐनेक्सिस को सीमित करें एक ऐनेक्स न जोड़ें जब तक कि यह वास्तव में आवश्यक न हो। उन्हें संभव के रूप में छोटा रखें अधिकांश ईमेल एप्लिकेशन 1 एमबी तक संलग्नक भेज सकते हैं और प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन उस से भी भारी कुछ भी आपके या आपके प्राप्तकर्ता के लिए उपद्रव हो सकता है, और यहां तक ​​कि छोटी फाइलें तब खोलने में अधिक समय ले सकती हैं जब कनेक्शन धीमी गति से। यदि आपको एक बड़ी फ़ाइल भेजने की आवश्यकता है, तो इसे जांचें या उन ऑनलाइन सेवाओं का उपयोग करें जो आपको अधिक बड़ी फाइलों जैसे YouSendIt.com भेजने में मदद करेंगे। यदि आपको कई पेज भेजने की जरूरत है, जैसे बैठक की योजना या बड़े पाठ सुधार, फैक्स या पत्र भेजें।
  • 18
    फ़ाइलों को संपीड़ित न करें जब तक कि यह आवश्यक न हो कि भेजने के लिए एनेक्स बहुत बड़ा है अन्यथा आप अपने प्राप्तकर्ता का समय बर्बाद कर रहे हैं और संभवत: उसे अपने अनुबंध को खोलने के लिए मुश्किल बनाते हैं। कई मोबाइल डिवाइस इन फ़ाइलों को अनझिप नहीं कर सकते इसके अलावा, यह अनावश्यक है, क्योंकि .xlsx, .docx, .pptx (एमएस एक्सेल, वर्ड और पावरपोइंट) की तरह आम फ़ाइलों के कई एक संपीड़ित प्रारूप में पहले से ही कर रहे हैं।
  • 19
    वैध ईमेल को अनदेखा न करें यदि कोई आपको एक ईमेल में एक वैध प्रश्न पूछता है, तो उनका उत्तर दें, भले ही उत्तर वह नहीं है जो वे सुनना चाहते हैं। यदि आपको इसे किसी और को भेजने की आवश्यकता है, तो फ़ील्ड सीसी का उपयोग करें: ताकि प्रेषक जानता हो कि क्या हो रहा है। इसे नजरअंदाज करने के लिए निराशा होती है। यदि व्यक्ति फोन पर या आपके सामने था, तो यह संभव है कि आपको नहीं पता कि आपको प्रश्न पूछा गया था, इसलिए ईमेल द्वारा ऐसा मत करो।
  • 20
    सावधान रहें कि आप जवाबों की प्रतिलिपि बनाते हैं। यदि आप किसी संदेश का जवाब देते हैं और फिर सीसी फ़ील्ड में किसी को कॉपी करते हैं: मूल रूप से ईमेल भेजने वाले तीसरे व्यक्ति में इसे शामिल नहीं किया गया था, यह सुनिश्चित करें कि जिस व्यक्ति ने संदेश का उद्भव किया, उससे उस पर ध्यान नहीं दिया जाएगा यह जानकारी हो सकती है "बस तुम्हारी आँखों के लिए"। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि मेल भेजता है तो आपका पर्यवेक्षक है सीसीओ का उपयोग करने के बारे में सावधान रहें: यह गलत हो सकता है अगर यह व्यक्ति बिना देखे जवाब देता है कि उसकी कॉपी थी "छिपा हुआ"।
  • 21
    इससे पहले कि आप कुछ भेजें भेजें जब आप संवेदनशील होते हैं तो ईमेल न भेजें विषय और ईमेल पाठ लिखने के लिए स्वतंत्र महसूस करें, फिर इसे सहेजें। बस प्राप्तकर्ताओं को जोड़ें और इसे भेजने के बारे में सोचने के बाद भेज दें कि आप क्या भेज रहे हैं - आप अपना मन बदल सकते हैं और इस तरह से बेहतर हो सकते हैं। बेहतर अभी तक, फोन उठाओ या व्यक्ति के चेहरे से चेहरे के पास जाओ इमोटिकॉन के उपयोग के साथ-साथ, एक ईमेल की टोन का न्याय करना बहुत मुश्किल है एक व्यक्ति की आवाज़ आपको अपने लेखन के मुकाबले ज्यादा बताती है।
  • 22
    राजधानी अक्षरों में सब कुछ मत लिखो। यह अनावश्यक है और आप अपने प्राप्तकर्ता को परेशान कर सकते हैं, आपको गुस्सा प्रतिक्रिया प्राप्त कर सकते हैं। पूंजी पत्रों में सब कुछ लिखना समकक्ष माना जाता है "चिल्लाना"।
  • 23
    संक्षेप और इमोटिकॉन का उपयोग करते समय सावधानी बरतें यह एक अनौपचारिक ईमेल में स्वीकार्य हो सकता है जैसा कि आप अपने मित्र को भेजते हैं। हालांकि, लोगों को एक औपचारिक पत्र में यह अनुचित लग सकता है, और आपको लगता है कि आप तुच्छ होने जा रहे हैं।
  • 24
    जब तक आप अपने प्राप्तकर्ताओं के क्रोध को कम नहीं करना चाहते, तब तक मेल जंजीरों को आगे न करें। ये ईमेल इनबॉक्स और कचरे बैंडविड्थ को संतृप्त करते हैं, और लोग उनकी सराहना नहीं कर सकते।
  • युक्तियाँ

    • आप शोध या लगता है कि इससे पहले कि आप कोई ई-मेल का जवाब देने की जरूरत है, या यदि आप भी एक उचित प्रतिक्रिया लिखने के लिए व्यस्त हो जल्दी से सूचित किया जाएगा कि आपके प्राप्तकर्ता को ईमेल प्राप्त हुआ है और इसकी सूचना देने के लिए जब उन्हें जवाब देने के लिए पता है एक छोटी प्रतिक्रिया भेजता है।
    • अपना ईमेल पढ़ने में आसान बनाने के लिए पैराग्राफ के बीच एक स्थान छोड़ें अनुच्छेदों में इंडेंट का उपयोग करने के लिए आवश्यक नहीं है, ज्यादातर लोग ईमेल में ऐसा नहीं करते हैं
    • कुछ संक्षिप्ताक्षर आमतौर पर ईमेल में उपयोग किए जाते हैं और आमतौर पर औपचारिक और पेशेवर ईमेल को छोड़कर स्वीकार्य होते हैं
    • स्माइलीज या बनाया अक्षरों के संयोजन चेहरे -) अनौपचारिक ईमेल में इस्तेमाल किया जा सकता बेहतर भावनाओं से संवाद करने की कोशिश कर रहे हैं व्यक्त करने के लिए, लेकिन आप उन्हें पेशेवर संचार में से बचना चाहिए।
    • कार्य ई-मेल में, अपने प्राप्तकर्ता के लिए सीधे बिंदु पर जाकर सम्मान दिखाएं: "मुझे आशा है कि आप ..." "मुझे लगता है हमें चाहिए ..." आदि इससे पहले कि आप क्या कहना चाहते हैं, और निम्न पंक्तियों में अपने बिंदु को समझाते हैं बहुत से लोग केवल निर्णय लेने या थोड़ी देर के लिए सहेजने का निर्णय लेने से पहले ही पहली पंक्तियां पढ़ते हैं उन पंक्तियों को आपको एक सूचित निर्णय लेने के लिए पर्याप्त बता देना चाहिए। व्यक्तिगत ईमेल के लिए, अपने ईमेल के मुख्य बिंदु पर जाने से पहले एक छोटे व्यक्तिगत नोट के साथ खोलने का यह एक अच्छा विचार है
    • जब आप किसी ईमेल का जवाब देते हैं, तो आप किसी भी प्रश्न या संदेह की आशंका के द्वारा हर समय बचा सकते हैं, जो आपका ईमेल उत्पन्न कर सकता है। किसी को इस बारे में पूछने के लिए किसी अन्य ईमेल को भेजने से पहले उन्हें अपने उत्तर में पता करें।
    • अपने ईमेल एक बहुत ही संवेदनशील भले ही आप अपने शब्दों को ध्यान से चयन कर रहे हैं के बारे में है, तो प्राप्तकर्ता के पते जोड़ नहीं है जब तक मेल भेजे जाने के लिए तैयार है। यह सुनिश्चित करता है कि यदि आप गलती से `भेजें` दबाते हैं तो यह कहीं भी नहीं जाएगा।

    चेतावनी

    • हालांकि संक्षेप और गलत वर्तनी वाले उद्देश्य पर लिखना (लिखने के लिए कैसे करें "ke" के बजाय "कि") कुछ अनौपचारिक ईमेल के लिए स्वीकार्य है, इसे सावधानी से करें, क्योंकि हर कोई इसे समझ नहीं पाएगा
    • अटैचमेंट्स का इस्तेमाल कंप्यूटर वायरस भेजने के लिए किया जा सकता है, इसलिए ऐसे किसी व्यक्ति से अटैचमेंट खोलने से बचें जो आपको नहीं पता है। ध्यान रखें कि कई लोग या व्यवसाय किसी ऐसे व्यक्ति की अटैचमेंट नहीं खोलेंगे, जिन्हें वे नहीं जानते, और कुछ ईमेल खाते स्पैम फ़ोल्डर में संलग्नक के साथ ईमेल भेजते हैं, इसलिए यदि आप किसी नौकरी के लिए आवेदन कर रहे हैं, उदाहरण के लिए, सुनिश्चित करें कि आप अनुलग्नकों के बारे में प्राप्तकर्ता के निर्देश यदि कोई निर्देश नहीं हैं, तो प्राप्तकर्ता को यह बताने के लिए कि आप एक अनुलग्नक के साथ एक ईमेल भेजेंगे, एक और ईमेल भेजें।
    • अपने ईमेल की सामग्री निजी होने की अपेक्षा न करें आप क्या कहते हैं या आप समस्याओं को लाने के बाद शायद सावधान रहें।
    • स्पैम ईमेल का जवाब न दें, और उन संदेशों को न खोलें जिन्हें आप जानते हैं वे स्पैम हैं कुछ स्पैम ईमेल कहते हैं कि तुम के लिए उत्तर या एक लिंक अपनी मेलिंग सूची से हटा दिया जाना चाहिए पर क्लिक कर सकते हैं, लेकिन यह वास्तव में यदि आपका खाता सक्रिय है देखने के लिए एक तरीका है।
    • ईमेल भी पूछ सकते हैं या लोगों को चीजें वे कहते हैं कि कभी नहीं होगा आमने सामने बताने के लिए एक उपकरण बन गया है (क्या आपने कभी सोचा गया है कारण है कि आप एक अलग व्यक्ति बन जब आप ऑनलाइन हैं?)। आप किसी को कुछ भेजते हैं, पढ़ सकते हैं और अपने आप से पूछना अगर आप कहते हैं कि यह अगर वे अपनी तरफ या आमने-सामने थे। अगर यह एक संवेदनशील समस्या है, तो इसे दो बार पढ़ें
    • व्यक्तिगत ईमेल के लिए अपने काम के हस्ताक्षर का उपयोग न करें, यह आपको अमित्र रूप से दिखाई देगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com