ekterya.com

डेस्कटॉप आइकन कैसे छुपाएं I

क्या आपका डेस्क थोड़ा गड़बड़ है? यदि आप आइकन हटाने के बारे में निश्चित नहीं हैं, तो आप उन्हें दृष्टि से छिपा सकते हैं। इसलिए जब आप डेस्कटॉप पर क्लिक करते हैं तो आप अपने प्रभावशाली वॉलपेपर देख सकते हैं या गलती से खुले कार्यक्रम और फाइलों को रोक सकते हैं। व्यावहारिक रूप से, आप किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम में डेस्कटॉप आइकन छुपा सकते हैं।

चरणों

विधि 1
विंडोज

छवि शीर्षक छपाएं डेस्कटॉप प्रतीक चरण 1
1
डेस्कटॉप पर राइट क्लिक करें विंडोज आपको बस कुछ ही क्लिक के साथ सभी डेस्कटॉप आइकन को छिपाने की अनुमति देता है डेस्कटॉप पर रिक्त स्थान पर राइट क्लिक करें यदि आप किसी आइकन पर सही क्लिक करते हैं, तो आप गलत मेनू प्रदर्शित करेंगे।
  • छिपाएँ डेस्कटॉप प्रतीक चरण 2 छवि शीर्षक
    2
    चुनना वर। यदि आप Windows XP का उपयोग करते हैं, तो चयन करें द्वारा आइकन को व्यवस्थित करें
  • छवि शीर्षक छपाएं डेस्कटॉप प्रतीक चरण 3
    3
    का विकल्प अक्षम करें डेस्कटॉप आइकन दिखाएं जब आप इस विकल्प को अनचेक करते हैं तो आप डेस्कटॉप पर सभी आइकन छिपाएंगे। वे अब चयन नहीं करेंगे किसी आइकन को डेस्कटॉप में जोड़ा या जोड़ा जाएगा, वह स्वचालित रूप से छिपा होगा। आप प्रक्रिया को दोहराकर फिर से माउस को सक्रिय कर सकते हैं।
  • छिपाएँ डेस्कटॉप प्रतीक छपा शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    आइकन को तेजी से छिपाने के लिए एक प्रोग्राम स्थापित करें डेस्कटॉप प्रबंधन प्रोग्राम, जैसे कि बाड़, आपको डेस्कटॉप पर डबल-क्लिक करके आइकनों को जल्दी से छिपाने की अनुमति देगा, क्योंकि आप चुन सकते हैं कि कौन से आइकन को छुपा नहीं जाना चाहिए
  • बाड़ $ 10 अमरीकी डालर की लागत, लेकिन एक 30-दिन की परीक्षण अवधि है
  • विधि 2
    मैक ओएस एक्स

    1
    सिस्टम आइकन छुपाता है मैक पर आइकन छुपाते समय विंडोज पर उतना ही आसान नहीं होता है, फिर भी आप ऐसा कर सकते हैं। सबसे आसान चीज जो आप कर सकते हैं सभी सिस्टम आइकन, जैसे कि आपकी हार्ड ड्राइव, हटाने योग्य डिस्क और सर्वर, को निष्क्रिय कर सकते हैं। इससे उन्हें डेस्कटॉप पर दिखाई देने से रोक दिया जाएगा।
    1. पर क्लिक करें खोजक और चयन करें प्राथमिकताएं। आपको एक विंडो खोलने की आवश्यकता हो सकती है खोजक ताकि इसकी मेन्यू दिखाई दे।
    2. टैब पर क्लिक करें "सामान्य"।
    3. उन आइकनों के बॉक्स को अनचेक करें जिन्हें आप छुपाना चाहते हैं।
  • 2
    टर्मिनल का उपयोग करते हुए बाकी आइकन छुपाएं आप डेस्कटॉप पर सभी चिह्नों को टर्मिनल कमांड का उपयोग कर छिपा सकते हैं। पर क्लिक करें जाना और चयन करें उपयोगिताएँ। डबल क्लिक करें "अंतिम"।
  • 3
    डेस्कटॉप को अक्षम करें डेस्कटॉप पर सभी माउस को छुपाने के लिए निम्न कमांड दर्ज करें:

    चूक com.apple.finder CreateDesktop false- killall खोजक लिखते हैं

  • 4
    माउस को फिर से सक्रिय करें अगर आप आइकन फिर से दिखाना चाहते हैं, तो निम्न कमांड दर्ज करें:

    चूक com.apple.finder बनाएँ CreateDesktop सच- killall खोजक

  • 5
    स्वचालक पर एक स्क्रिप्ट बनाएं अगर आप अक्सर अपने माउस को छिपते हैं, तो आप स्वचालक में एक स्क्रिप्ट बना सकते हैं जो आपको कुछ क्लिकों में आइकन छिपाने की अनुमति देगा। एप्लिकेशन फ़ोल्डर से स्वचालक खोलें और टेम्पलेट का चयन करें "सेवा"। चुनना "खोजक" सही ड्रॉप-डाउन मेनू में और "कोई प्रविष्टि नहीं" बाएं ड्रॉप-डाउन मेनू में कार्रवाई ढूंढें और खींचें "एप्पल स्क्रिप्ट चलाएं" मुख्य वर्कफ़्लो में फ़ील्ड में निम्न कोड पेस्ट करें "एप्पल स्क्रिप्ट चलाएं", चाहे जो भी हो,



    खोल स्क्रिप्ट करने के लिए ट्रिस्सेट टॉगल "चूक com.apple.finder CreateDesktop पढ़ें"अगर टॉगल = "सच" Thendo खोल स्क्रिप्ट "डिफ़ॉल्ट लिखने com.apple.finder CreateDesktop गलत है"और अगर टॉगल = "झूठा" Thendo खोल स्क्रिप्ट "चूक com.apple.finder बनाएँ CreateDesktop सच है"अंत ifend trydo शैल स्क्रिप्ट "killall खोजक"विलंब 0.5activate आवेदन "खोजक"
  • एक आसान याद रखने के नाम के साथ नई सेवा को सहेजें, जैसे कि "छुपाएं / डेस्कटॉप दिखाएं"।
  • पर क्लिक करके अपनी नई स्क्रिप्ट पर पहुंचें खोजकसेवाएं।
  • स्क्रिप्ट को काम करने के लिए आपको कम से कम एक बार, पिछले चरणों के टर्मिनल कमांड निष्पादित करना होगा।
  • 6
    माउस को छुपाने के लिए एक कार्यक्रम डाउनलोड करें यदि आप स्क्रिप्ट के साथ एक उपद्रव नहीं करना चाहते हैं, तो आप एक प्रोग्राम डाउनलोड कर सकते हैं जो आपको अपने डेस्कटॉप को सक्रिय और निष्क्रिय करने की अनुमति देता है। कुछ प्रोग्राम केवल यही करेंगे, जबकि अन्य आपको अपने डेस्कटॉप को अनुकूलित करने के लिए कई विकल्प प्रदान करेंगे। सबसे लोकप्रिय कार्यक्रमों में से कुछ हैं:
  • छलावरण।
  • HideDesktop।
  • Video: यह पीसी / मेरा कंप्यूटर डेस्कटॉप प्रतीक लापता? खिड़कियों जोड़े 10 डेस्कटॉप आइकन शॉर्टकट।

    विधि 3
    गनोम या मेट लिनक्स

    1
    कॉन्फ़िगरेशन संपादक खोलें। प्रेस ⎇ Alt+F2 और लिखना gconf- संपादक. पर क्लिक करें "रन"। कॉन्फ़िगरेशन संपादक खुल जाएगा। यदि कमांड काम नहीं करता है, तो कोशिश करें mateconf-संपादक.
  • Video: How to Access Desktop Without Minimizing Anything | Windows 10 / 8.1 Tutorial

    2
    डेस्कटॉप अनुभाग पर जाएं डायरेक्टरी ट्री का उपयोग बाईं ओर करें और यहां पर जाएं "अनुप्रयोगों" → "नॉटिलस" → "डेस्क"।
  • 3
    सिस्टम आइकन छुपाता है आप को छिपाने के लिए इच्छित प्रत्येक आइकन के बगल में स्थित बॉक्स को अनचेक करें। आप सिस्टम पर किसी भी आइकन को छुपा सकते हैं, जो आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले चिह्नों के लिए उपयोगी है। आम तौर पर, वे उन के हैं "मुख्य", "कंप्यूटर", "कचरा" और "इकाइयों"।
  • 4
    अपने सभी डेस्कटॉप को छुपाएं स्क्रॉल करें "अनुप्रयोगों" → "नॉटिलस" → "वरीयताओं"। तत्व खोजें "show_desktop" सही फ्रेम में इसे पूरे डेस्कटॉप को छुपाने के लिए अनचेक करें यदि आप किसी दोस्त के लिए उपयोग कर रहे हैं, तो स्क्रॉल करें "अनुप्रयोगों" → "डिब्बा" → "वरीयताओं"।
  • Video: How To Show or Hide System Desktop Icons in Windows 7 Tutorial

    5
    डाउनलोड उबंटू ट्वीक यदि आप उबंटू चला रहे हैं, तो आप उबुंटू ट्वीक को डाउनलोड कर सकते हैं। यह आपको यूबेंटू ट्वीक मेनू से डेस्कटॉप आइकनों को जल्दी से निष्क्रिय करने की अनुमति देता है। आप उबंटू पैकेज मैनेजर से उबुंटू ट्वीक को डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं।
  • विधि 4
    लिनक्स टकसाल दालचीनी

    Video: G Suite Tutorials Lesson 2: Group Administration

    छवि शीर्षक 2878290 16
    1
    सिस्टम कॉन्फ़िगरेशन मेनू खोलें। आप लिनक्स टकसाल दालचीनी के सभी चिह्नों को छिपा नहीं सकते हैं आप क्या कर सकते हैं सिस्टम आइकन को छिपाना है ताकि वे डेस्कटॉप पर दृश्यमान न हों। ऐसा करने के लिए, मेनू बटन पर क्लिक करके सिस्टम कॉन्फ़िगरेशन मेनू खोलें, का चयन करें "वरीयताओं" और फिर "सिस्टम कॉन्फ़िगरेशन"।
  • छवि शीर्षक 2878290 17
    2
    का विकल्प खोलें "डेस्क"। यह के खंड में है "वरीयताओं"।
  • छवि शीर्षक 2878290 18
    3
    उन आइकन को अनचेक करें जिन्हें आप छुपाना चाहते हैं। आप के आइकन को निष्क्रिय कर सकते हैं "कंप्यूटर", "मुख्य", "कचरा", "माउंटेड वॉल्यूम" और "नेटवर्क सर्वर"। परिवर्तन तुरंत लिया जाएगा
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com