ekterya.com

टाइपिंग के लिए गति की गणना कैसे करें

अपनी गति को टाइप करने के लिए बहुत आसान है। अपने सबसे बुनियादी बिंदु पर, यह केवल एक मिनट में कितने शब्द लिख सकता है बेशक, आपको हर मिनट के अंतिम शब्दों में गलतियों को ध्यान में रखना चाहिए - हालांकि, यह केवल समय को मापने और शब्दों की गिनती का मामला है।

चरणों

भाग 1
अपना समय मापें

Video: Getting started with Tux Typing - Hindi

कैलकुलेट टाइपिंग स्पीड चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
कोई टेक्स्ट चुनें आपकी गति की गणना करने के लिए आपको एक टेक्स्ट टाइप करना होगा आप जितनी सरल पाठ को पा सकते हैं उसे चुनने की कोशिश न करें आप उद्धरणों का उपयोग कर सकते हैं, एक किताब या एक समाचार लेख से एक मार्ग का उपयोग कर सकते हैं। एक कविता या गीत की बजाय गद्य पाठ टाइप करने के लिए खुद को सीमित करें
  • कैलकुलेट टाइपिंग स्पीड चरण 2 नामक छवि
    2
    पृष्ठ लिखें एक शब्द संसाधन दस्तावेज़ में पाठ रखें। सुनिश्चित करें कि आपके पास पाठ के कम से कम 100 शब्द हैं टाइप करें, सुनिश्चित करें कि आप अभी भी शीर्ष पर क्या पढ़ सकते हैं आप कुछ वेब पेजों का उपयोग करके कस्टम टाइपिंग टेस्ट कर सकते हैं। बस आप चाहते हैं पाठ दर्ज करें और आप एक परीक्षण करेंगे
  • कैलकुलेट टाइपिंग स्पीड चरण 3 नामक छवि
    3
    स्टॉपवॉच ढूंढें आप 1 मिनट को मापने के लिए किसी भी स्टॉपवॉच का उपयोग कर सकते हैं - हालांकि, यह सुनिश्चित करें कि आप समय आसानी से शुरू कर सकते हैं और इसे ठीक उसी समय रोक सकते हैं जब यह ठीक 1 मिनट है। अपने आगे स्टॉपवॉच को समायोजित करें
  • कैलकुलेट टाइपिंग स्पीड चरण 4 नामक छवि
    4
    समायोजित करें और कालमीटर का समय प्रारंभ करें 1 मिनट के लिए टाइमर समायोजित करें। यदि आपको हाथ से स्टॉपवॉच शुरू करने का ध्यान रखना है, तो आप 5 सेकंड का एक अतिरिक्त समर्थन समय सेट कर सकते हैं ताकि आप वास्तविक मिनट की शुरुआत से पहले कीबोर्ड पर पहुंच सकें।
  • आप वास्तव में किसी भी समय टाइमर सेट कर सकते हैं। हालांकि, 1 मिनट आपको समय बिताने के बिना प्रति मिनट शब्द देगा, इसलिए, शब्दों की संख्या की गणना के अलावा आपको अतिरिक्त गणितीय कार्य करने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • उदाहरण के लिए, आप 3 से 5 मिनट की अवधि के लिए इसे समायोजित कर सकते हैं ताकि आप ताल के समायोजन के बारे में सुनिश्चित कर सकें। यदि हां, तो आपको अधिक टेक्स्ट की आवश्यकता होगी।
  • कैलकुलेट टाइपिंग स्पीड चरण 5 नामक छवि
    5
    टाइपिंग प्रारंभ करें टाइमर समाप्त होने से पहले जितना संभव हो उतना पाठ लिखें। आप त्रुटियों को ठीक कर सकते हैं - हालांकि, इससे आपको देरी होगी त्रुटियों की गणना आपके अंतिम स्कोर के खिलाफ होगी
  • कैलकुलेट टाइपिंग स्पीड चरण 6 नामक छवि
    6
    आपके द्वारा लिखे गए वर्णों की संख्या निर्धारित करें उस पल में गलतियों के बारे में चिंता मत करो आप इसे निर्धारित करने के लिए अपने वर्ड प्रोसेसिंग प्रोग्राम का उपयोग कर सकते हैं।
  • आपके वर्ड प्रोसेसिंग प्रोग्राम में, आपके द्वारा लिखे गए पाठ को हाइलाइट करें। टूल का पता लगाएं "शब्दों की गणना करें"। सामान्य तौर पर, आप नीचे लिखे गए कोने पर क्लिक करके वर्णों की संख्या का पता लगा सकते हैं।
  • आपके द्वारा 5 द्वारा टाइप किए गए पात्रों की संख्या को विभाजित करें। बस शब्दावली का उपयोग न करें, क्योंकि कुछ बहुत ज्यादा हैं इसलिए, यह प्रत्येक शब्द का औसत 5 वर्णों का उपयोग करता है। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास 225 वर्ण हैं, तो 45 शब्दों को प्राप्त करने के लिए इसे 5 से विभाजित करें।
  • कैलकुलेट टाइपिंग स्पीड चरण 7 शीर्षक वाली छवि



    7
    अशुभ त्रुटियों की गणना करें अपने पाठ की जांच करें और त्रुटियों की गिनती करें एक त्रुटि किसी भी गलत वर्तनी शब्द, किसी भी अनुपस्थित विराम चिह्न या मूल रूप से किसी भी त्रुटि, जिसमें राजधानियों या अनुपलब्ध रिक्त स्थान भी शामिल हैं।
  • कैलकुलेट टाइपिंग स्पीड चरण 8 नामक छवि
    8
    अपनी गलतियों को घटाना त्रुटियों की संख्या को ध्यान में रखते हुए, आपके द्वारा लिखे गए शब्दों की संख्या से वह राशि घटाना इसलिए, अगर आपने 5 गलतियां की हैं, तो इसे 45 तक दें और आपको 40 मिलेगा।
  • कैलकुलेट टाइपिंग स्पीड चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    9
    प्रति मिनट अपने अंतिम शब्द प्राप्त करने के लिए अपने समय के बीच विभाजित करें यदि आपने 1 मिनट का परीक्षण किया था, तो यह हिस्सा सरल है। इसे 1 से विभाजित करें। दूसरे शब्दों में, वास्तव में, आप को विभाजित नहीं करना होगा। आपका शब्द प्रति मिनट 40 होगा। यदि आप एक अलग समय का चयन करते हैं, तो उस नंबर की मिनटों से विभाजित करें।
  • भाग 2
    एक ऑनलाइन टाइपिंग टेस्ट का उपयोग करें

    कैलकुलेट टाइपिंग स्पीड चरण 10 नाम की छवि
    1

    Video: Elementary OS 0.4 Loki Review: Simple, Beautiful But..

    Video: Linux Tutorial for Beginners: Introduction to Linux Operating System

    एक परीक्षण खोजें जो आपको फिट बैठता है अधिकांश ऑनलाइन टाइपिंग टेस्ट बहुत समान हैं। मुख्य अंतर का एक समय मापने का तरीका है उदाहरण के लिए, टाइपिंग टेस्ट वेबसाइट पर एक परीक्षण आपको एक विशिष्ट अवधि के लिए टाइप करने के लिए डालता है दूसरी ओर, कुंजी हीरो जैसी एक परीक्षा आपको एक नियुक्ति के विस्तार के दौरान लिखती है दोनों परीक्षण गति की गणना करने के लिए अच्छी तरह से काम करते हैं।
  • कैलकुलेट टाइपिंग स्पीड चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक नियुक्ति चुनें अधिकांश परीक्षण आपको कुछ नमूनों का पाठ चुनने की अनुमति देते हैं, जैसे टाइपिंग टेस्ट अन्य पृष्ठों में पहले से ही आपके लिए टेस्ट तैयार हैं, लेकिन आप जिस भी भाग को पसंद नहीं करते उसे छोड़ सकते हैं।
  • कैलकुलेट टाइपिंग स्पीड चरण 12 शीर्षक वाली छवि

    Video: डायोड क्या होता है? डायोड कैसे काम करता है? - Diode explained in Hindi

    3
    अपना समय समायोजित करें कुछ परीक्षणों के साथ, आपको यह तय करना होगा कि आप कितने समय टाइप करना चाहते हैं। आम तौर पर 1 मिनट पर्याप्त होता है - हालांकि, अगर आपको लगता है कि आपको टाइप करने के लिए ताल की आवश्यकता होगी तो आप अधिक डाल सकते हैं।
  • कैलकुलेट टाइपिंग स्पीड चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    4
    टाइपिंग प्रारंभ करें एक बार जब आप टेस्ट सेट करते हैं, तो आपको बस टाइप करना होगा। सबसे पहले, गहरा साँस लेने की कोशिश करें ताकि आप परेशान न हों। एक बार नियुक्ति समाप्त करने के बाद या असाइन किए गए समय समाप्त हो गया है, तो परीक्षा आपको बताएगी और फिर आपको अपना स्कोर देगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com