ekterya.com

अंग्रेजी में क्रियाएँ कैसे संयुग्मित करें

सबसे अधिक संभावना है, यदि आप किसी अन्य भाषा का अध्ययन करने जा रहे हैं, तो आपको क्रियाओं को संयुग्मित करना होगा। इसका मतलब यह है कि क्रिया को इस विषय से सहमत होना होगा, संख्या और शायद कई अन्य आंकड़ों के साथ। हम अन्तराल, आकृतियों के साथ शुरू करेंगे और हम संख्या, लिंग और क्रिया तनाव के साथ जारी रहेगा। एक पेन, कागज और शब्दकोश लें और आरंभ करने के लिए नीचे 1 कदम पर जाएं।

चरणों

भाग 1
प्रारंभ

संजयगेट वर्ब्स चरण 1 नामक छवि
1
कोई भाषा चुनें क्रिया का संयुग्मन प्रत्येक भाषा में काफी परिवर्तन होता है यदि भाषा नियमित रूप से मर्दाना, स्त्री और बहुवचन विषयों का प्रयोग करती है, तो संयुग्मन अधिक विस्तृत हो सकता है। यह भाषा की संरचना के आधार पर क्रिया तनाव और अन्य कारणों से भिन्न होता है।
  • अंग्रेजी में एक क्रिया को संयुग्मित करना अपेक्षाकृत आसान है, दूसरे व्यक्ति के रूप में (या आप आप अंग्रेजी में) एकवचन और बहुवचन विषय के लिए एक ही है, क्रिया भी लिंग के अनुसार नहीं बदलती है। हालांकि, अंग्रेजी में बड़ी संख्या में अनियमित क्रियाएं हैं सभी भाषाएँ अलग हैं!
  • संजोगेट वर्ब्स चरण 2 नामक छवि
    2
    एक क्रिया (या कई) चुनें एक क्रिया की कोशिश करें जिसे आप आमतौर पर इस्तेमाल करते हैं, तो संभव है कि आप इसे दिल से संयुग्म करना शुरू कर सकें, यदि संभव हो तो हम आपको सभी परिवारों की एक क्रिया और उनमें से प्रत्येक के अनियमित क्रियाओं को चुनने की सलाह देते हैं। उदाहरण के लिए, स्पैनिश में, मौखिक परिवारों को अनियमित क्रिया के अलावा "होने के" के अतिरिक्त क्रियाओं से बना होता है, जो अंत में समाप्त होता है-ई-ईर।
  • अक्सर, सबसे आम क्रियाएं अनियमित होते हैं उदाहरण के लिए, अंग्रेज़ी में, सबसे सामान्य क्रियाएं हैं: हो (हो), है (है) और करो (करो) तीन अपने स्वयं के विशिष्ट पैटर्न का पालन करते हैं, क्योंकि आम क्रियाएं अपने अक्सर उपयोग के लिए अपनी बारीकियों को बनाए रखते हैं। पैटर्न अच्छी तरह से स्थापित हैं और समय के साथ बदलने के लिए अनिच्छुक हैं।
  • छवि का शीर्षक संयुग्मित क्रिया 3 चरण
    3
    उन क्रियाओं को पहचानें जिन्हें आप संयुग्मित करना चाहते हैं। एक क्रिया को इसके क्रियाकलाप के अनुसार अलग से संयुग्मित किया जाना चाहिए (कम से कम एक ऐसी भाषा में जो कि कई क्रिया का उपयोग करता है)। उदाहरण के लिए, वर्तमान, भूतपूर्व, भविष्य, निरंतर वर्तमान, निरंतर अतीत, निरंतर परिपूर्ण अतीत, सही वर्तमान, परिपूर्ण अतीत, सही भविष्य और निरंतर सही वर्तमान। और यह केवल हिमशैल का टिप है! आपको दूसरों की क्या ज़रूरत है?
  • एक बहुत ही बुनियादी स्तर पर शुरू करने के लिए, सरल वर्तमान, सरल अतीत और सरल भविष्य का चयन करें। इस तरह, आप पिछले, वर्तमान और भविष्य से चीजों के बारे में बात कर सकते हैं।
  • संजोगेट वर्ब्स चरण 4 नामक छवि
    4
    यदि आप किसी क्रिया के उपयोग के बारे में निश्चित नहीं हैं, तो इसे एक शब्दकोश में देखें यह आपको उदाहरण देता है कि आपको आरंभ करने में सहायता करने के लिए इसका उपयोग कैसे किया जाता है। ऑनलाइन संसाधन बहुत उपयोगी होते हैं और वे आपको पूर्ण और पूरा तालमेल देते हैं।
  • लेकिन अनुमान लगाने की कोशिश करो! जितना अधिक आप अपने मस्तिष्क पर निर्भर करते हैं, भविष्य में कनेक्शन मजबूत होंगे। केवल जब आवश्यक हो तो केवल शब्दकोश या इंटरनेट का उपयोग करें
  • भाग 2
    व्यक्ति, संख्या, तनाव, आदि का अन्वेषण करें

    संजोगेट वर्ब्स चरण 5 नामक छवि
    1
    तालिका शुरू करने के लिए, "इन्फिनिटिव", "उपस्थित कृदंत" और "पिछले कृदंत" लिखकर पहले तीन पंक्तियों में लिखें कुछ मंडलियों में, वे verbs 1,2 और 3 के रूप में जाना जाता है। प्रत्येक के पास दो अंक (:) रखें फिर, आप प्रत्येक शब्द के आगे सही संयुग्मन लिखेंगे।
    • शीर्ष पर अनन्वित फॉर्म लिखें यह मौखिक रूप शब्द के साथ prefixed है करने के लिए। अंग्रेजी में, यह उस क्रिया का हिस्सा भी है जिसका उपयोग भावी काल के साथ और सहायक क्रियाओं के साथ किया जाता है, उदाहरण के लिए: क्रिया के साथ खोज करने के लिए, अनंत है खोज।
    • वर्तमान कृदंत की एक सूची बनाओ यह निरंतर वर्तमान के साथ प्रयोग किए जाने वाला क्रिया रूप है, उदाहरण के लिए: मैं खोज रहा हूं (मैं देख रहा हूँ)
    • पिछले कृदंत की एक सूची बनाओ यह मस्तिष्क का एक आदर्श अतीत के साथ प्रयोग किया जाता है, वर्तमान आदर्श और भविष्य के आदर्श, उदाहरण के लिए: मैंने खोज की थी (मैंने खोजी थी) मैंने खोज की है (मुझे खोजा है) और मैंने खोज की होगी (मैं खोज करूँगा)।
  • संजयगेट वर्बस चरण 6 नामक छवि
    2
    उन सभी प्रकार की व्यक्तियों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप निम्न पंक्तियों में जोड़ना चाहिए। ये सबसे अक्सर सर्वनाम हैं, उदाहरण के लिए: मैं, तुम, वह, वो, यह, हम, तुम, वे (मैं, तुम, वो, वो, वो, हम, तुम, उन्हें)। एकवचन और बहुवचन में पहले व्यक्ति, दूसरे व्यक्ति और तीसरे व्यक्ति की एक सूची बनाएं
  • आप जो संवर्द्धन करते हैं वह भाषा के अनुसार बदल जाएगा। स्पष्ट रूप से स्पष्ट करें कि वे आपका काम शुरू करने से पहले शामिल होने के लिए आपसे पूछते हैं।
  • जब आपको अंग्रेजी में संयुग्मन करना है, तो आप समूह कर सकते हैं वह, वह, एक ही समूह में आप बहुवचन से दूसरे व्यक्ति को समाप्त करने का विकल्प भी चुन सकते हैं (आप, या आप), क्योंकि क्रिया लोगों की संख्या के अनुसार नहीं बदलती, जो कि, आप खोज (एकवचन, आप) के बराबर है आप (सभी) खोज (बहुवचन, आप)।
  • संजोगेट वर्क्स चरण 7 नामक छवि
    3
    लिंग या किसी अन्य चर पर विचार करें हालांकि यह व्यक्ति के साथ पर्याप्त हो सकता है और कुछ भाषाओं में संख्या (रोमांस भाषाओं, उदाहरण के लिए), दूसरों में ऐसा नहीं होगा। यदि आपकी भाषा में लिंग, मोड, आवाज (पूरी सूची अंतिम भाग में है) पर विचार करने की आवश्यकता है, तो यह समय है।
  • हम अभी भी कुछ क्रियाओं का उपयोग करने की सलाह देते हैं। आपकी भाषा में कितने "मौखिक परिवार" हैं? सुनिश्चित करें कि आपके पास हर एक है, जिसमें अनियमित क्रियाएं शामिल हैं
  • संजयगेट वर्ब्स चरण 8 नामक छवि



    4
    क्रिया संरेखण की तालिका को पूरा करें मौखिक रूप को लिखिए, जिसका उपयोग प्रत्येक क्रिया में प्रत्येक व्यक्ति के लिए किया जाता है, जो आप के साथ काम करते हैं, सर्वनाम के बगल में। उसी प्रारूप की अलग-अलग सारणी बनाएं, लेकिन ये भूत, वर्तमान और भविष्य के लिए अलग-अलग हैं
  • उदाहरण के लिए, क्रिया को संयुग्मित करने के लिए वर्तमान सरल खोज करने के लिए, आपको यह लिखना होगा: मैं खोजता हूं, वह खोज करता है, वह / वह खोज करता है, हम खोजते हैं, वे खोजते हैं (मैं खोजता हूं, आप खोजते हैं, वह / वह खोज करता है, हम खोज करते हैं, वे खोज करते हैं)। जब आप पिछले तनाव में क्रिया संयुग्मित करते हैं, तो तालिका समान होगी, लेकिन वही नहीं।
  • संजयगेट वर्ब्स चरण 9 के शीर्षक वाला छवि
    5
    सभी क्रियाओं के लिए तालियां बनाएं संक्षेप करने के लिए, आपकी तालिका चाहिए:
  • अनन्वित, वर्तमान कृत्रिम रूप और पूर्व कृत्रिम रूप से सेट करें
  • व्यक्ति और संख्या के लिए कॉलम हैं, उदाहरण के लिए: मैं (मुझे), वे (उन्हें), आदि
  • यदि आवश्यक हो, तो शैली, आदि के लिए कॉलम हैं।
  • कई क्रियाओं के लिए आपके पास कई तालिकाओं में कई तालिकाओं (विभिन्न संरचनाओं) के लिए कई तालिकाओं होना चाहिए उदाहरण के लिए, संयुग्मित सरल वर्तमान, सरल अतीत और सरल भविष्य में खोजना फिर, क्रिया के लिए समान करें होना, क्योंकि यह अनियमित है
  • भाग 3
    पैटर्न को समझें

    संजयगेट वर्ब्स चरण 10 नामक छवि
    1
    जानें कि संयुग्मन क्या है हममें से अधिकांश केवल हमारी मातृभाषा का एक आंतरिक ज्ञान है, यानी, हम सब कुछ जानते हैं जो हम जानते हैं। केवल जब आप अपनी भाषा का विश्लेषण करते हैं तो क्या आप समझते हैं कि हम कई सालों पहले जिन तरीकों से सीखा है, उनके अनुसार हम हर दिन क्रियाएँ संयुग्मित करते हैं। एक कहते हैं, "मैं मंगलवार को जाता हूं" और "वह मंगलवार को भी जाती है," इसके बिना सोचने के बिना भी। ऐसा क्यों है?
    • जब आप "चला जाता है" में बदलते हैं, तो आप संकेत देते हैं कि आप किसी अन्य व्यक्ति या किसी और चीज़ के बारे में बात करते हैं आप यह भी संकेत देते हैं कि जिस व्यक्ति या चीज के बारे में आप बात कर रहे हैं वह केवल केवल एक क्या अधिक है, आप साधारण उपस्थित तनाव का उपयोग करते हैं, जो आदत या दोहराए जाने वाले कार्यों को दर्शाता है अगर कोई आपको सुन नहीं सकता है या बस "मंगलवार को चल रहा है" पकड़ता है, तो उसे पता चल जाएगा कि हर या किसी मंगलवार को कुछ निश्चित स्थान पर है या कम से कम (दूसरे दिन नहीं)। बहुत उपयोगी जानकारी!
    • यदि आप अधिक दृश्य बनना चाहते हैं, तो संयोग एक शब्द बदलता है। यदि आप एक और समापन जोड़ते हैं, तो आप जानकारी जोड़ देंगे। यदि आप इसे निकालते हैं, तो आप जानकारी भी जोड़ देंगे। यदि आप पढ़ रहे भाषा क्रियाओं को बहुत बदलते हैं, तो आपके पास एक संपूर्ण वाक्य हो सकता है केवल जब शब्द सही ढंग से संशोधित किया गया हो
  • छवि का शीर्षक संयुग्मित वर्क्स चरण 11
    2
    पता है कि आप क्या कर सकते हैं संयुग्मन कुछ भाषाओं ने शताब्दियों से अपनी बारीकियों को खो दिया है (जबकि अन्य ने नए लोगों को अपनाया है) शायद आपकी भाषा केवल व्यक्ति या संख्या इंगित करती है, लेकिन ऐसे अन्य लोग हैं जिनके मौखिक संयोग एक किताब को व्यावहारिक रूप से भर सकते हैं। अगला हम संभावनाओं को पेश करेंगे अभ्यस्त है कि संयुग्मित क्रिया का संकेत हो सकता है:
  • व्यक्ति. अंग्रेजी में, आपको विषय शामिल करना चाहिए। यह कहना संभव नहीं है यह सूखना अच्छा है (यह सुंदर है)। उदाहरण के लिए, स्पेनिश में, आप "I`m pretty" कह सकते हैं बिना विषय को शामिल किए। क्रिया "मैं हूं" पहले व्यक्ति के साथ संयुग्मित है, वह है, आप
  • संख्या. कितने लोग कार्रवाई करते हैं? फ्रेंच में, आप कहेंगे जे मार्के (मैं चल रहा हूं), लेकिन अगर आप कुछ दोस्तों के साथ चलते हैं, तो आप कहेंगे नौसर्चन (हम चले)
  • लिंग. हिब्रू जैसी भाषाएं उनके क्रिया में लिंग को दर्शाती हैं। अगर एक महिला (या कुछ ऐसी चीज जिसे स्त्री माना जाता है) कुछ करता है, अंत में / एट / ओ / ए / को क्रिया में जोड़ा जाता है (जो कि अग्निमी उच्चारण है)। अगर वह एक आदमी है? कुछ भी नहीं जोड़ा गया है।
  • मौखिक तनाव. कई भाषाओं क्रिया का उपयोग करते समय इंगित करने के लिए क्रिया का उपयोग करते हैं। अंग्रेजी में, आप कहेंगे मैं पिछले मंगलवार को दुकान पर गया था (मैं पिछले मंगलवार की दुकान में गया), नहीं मैं पिछले मंगलवार को दुकान पर जाता हूं (मैं पिछले मंगलवार को दुकान पर जाता हूं)।
  • दिखावट. यह क्रिया तनाव के समान है, लेकिन थोड़ा अलग है। क्रिया तनाव को संदर्भित करता है जब कोई कार्य पूरा हो जाता है - पहलू का संदर्भ है यह कैसे पूरा हो गया है उदाहरण के लिए, फ्रेंच में, बार सरल पास (सरल अतीत) और इंपारफाइट (अपूर्ण) पिछले समय हैं, लेकिन विभिन्न परिस्थितियों में उपयोग किया जाता है।
  • आप मौखिक तनाव के बिना देख सकते हैं, लेकिन मैंडरिन चीनी पर एक नज़र डालें
  • आवाज़. आवाज सक्रिय से निष्क्रिय करने के लिए प्रार्थना को परिवर्तित करती है। अंग्रेजी में, उदाहरण के लिए: लड़के ने गेंद (या लड़का गेंद को लात मारी) या फिर लात मारी गेंद को लड़के द्वारा लात मारी (गेंद को बच्चे ने लात मारी)।
  • मोड. मोड इंगित करता है कि बयान एक तथ्य है, एक इच्छा, एक आदेश है, अगर यह वास्तविकता पर आधारित है, आदि। एक उदाहरण है "अगर मुझे भूख लगी है", जो स्पष्ट रूप से कहता है कि उस समय आपके पास यह नहीं है
  • संयागेट वर्ब्स स्टेप 12 नाम वाली छवि
    3
    जानें कि यह भाषा के अनुसार कैसे बदलता है सभी भाषाएँ अलग-अलग हैं एक में संयुग्मन क्रियाएँ, जबकि यह एक बहुत ही उपयोगी अभ्यास हो सकती है, यह गारंटी नहीं देता कि इसे किसी अन्य भाषा में करना आसान होगा। यहां तक ​​कि, दूसरों को निम्नलिखित नमूनों का संयोग करना है जिन्हें हमने पहले भी नहीं बताया है! जब आप स्वयं पर संयुग्मन करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अनिवार्यता को कवर करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, कोरियाई प्रवचन के सात स्तर हैं। स्थिति की औपचारिकता के आधार पर, आपको क्रियाओं को किसी और तरीके से संगठित करना होगा!
  • स्पीकर और स्पीकर के बीच संबंधों के आधार पर जापानी के पास अलग-अलग संयुग्मन है। इसे "मानद भाषण" कहा जाता है। आपके द्वारा चुनी गई संयुग्मन से यह संकेत मिलेगा कि आपके रैंक की तुलना में जिस व्यक्ति के साथ आप बोलते हैं उसकी तुलना ऊंची या निम्न हो जाती है।
  • संगीता वर्बस चरण 13 के शीर्षक वाला छवि
    4
    ध्यान रखें कि कुछ भाषाओं में गिरावट का भी इस्तेमाल होता है यह जटिल शब्द संज्ञाओं और विशेषणों के संशोधन को संदर्भित करता है यह एक बहुत ही इसी तरह की प्रक्रिया है और हम उन कई मुद्दों को इंगित करते हैं जिन्हें हमने निपटा दिया है, केवल इसका एक अलग नाम है यदि आप जिस भाषा में अध्ययन करते हैं वह भी अस्वीकार कर दिया जाता है, तो आप उन मामलों के लिए तालिकाओं को बना सकते हैं।
  • यह विशेष रूप से ऐसे भाषाओं में बहुत महत्वपूर्ण होगा, जिनके मामले हैं और जिनके पास शब्दों का विशिष्ट क्रम नहीं है। इसमें ऐसी कुछ ऐसी भाषाएं हैं जिनसे इसे (शाब्दिक रूप से अनुवादित) कहा जा सकता है: "बच्चा किक गर्ल" और "गर्ल किक बच्चे" और तब भी इसका अर्थ होगा यदि संज्ञाएं ठीक से अस्वीकार कर दी जाएंगी।
  • संजयगेट वर्ब्स चरण 14 का शीर्षक चित्र
    5
    ध्यान रखें कि कुछ भाषाओं में आपको कोई संयुग्मन करने की ज़रूरत नहीं है यह बहुत संभावना है कि जिस भाषा पर आप अध्ययन कर रहे हैं, उसके पास कई क्रिया संयोग नहीं हैं। उदाहरण के लिए, वियतनामी में, कुछ ऐसा संकेत देने के लिए कि आपने पहले से ही किया है, आपको एक स्वतंत्र शब्द के रूप में अतीत की मार्कर का उपयोग करना होगा (đã) और क्रिया को बिल्कुल भी संशोधित नहीं करें हालांकि यह आसान लगता है, यह अक्सर अन्य तरीकों से जटिल हो जाता है!
  • युक्तियाँ

    • Conjugations के साथ अधिक सहायता के लिए, एक विशेष साइट दर्ज करें ताकि आप उदाहरण देख सकें।
    • यदि आप चाहें तो अलग-अलग कॉलम में क्रिया के एकवचन और बहुवचन रूप को अलग कर सकते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पेंसिल
    • कागज़
    • शब्दकोश या एक ऑनलाइन संसाधन
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com