ekterya.com

एक स्कूल क्लब कैसे शुरू करें

ज्यादातर स्कूलों में हमेशा कई संगठित क्लब होते हैं, समस्या ये है कि ये क्लब कहाँ से आते हैं? दूसरा सवाल यह है कि कैसे अपने स्वयं के स्कूल में क्लब शुरू करें? कदम गाइड द्वारा यह सरल कदम आपको दिखाएगा कि एक क्लब को शुरुआत से लेकर आखिर तक कैसे शुरू करना चाहिए, जिसमें उन छोटे विवरण शामिल होंगे, जो आपके क्लब को मंजूरी देगा।

चरणों

शुरू करने के लिए स्कूल-क्लब-चरणीय-1.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
आरंभ एक स्कूल क्लब चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
ज़िम्मेदार मित्रों को ढूंढें क्लब केवल एक व्यक्ति के साथ शुरू नहीं कर सकते जिम्मेदार लोगों के साथ भरने की स्थिति है, इसका मतलब यह है कि वे वफादार, बुद्धिमान हैं, और वे कड़ी मेहनत करना चाहते हैं एक क्लब ऐसे लोगों से बना होता है जो निस्संदेह सफल होगा। इसके अलावा, जिम्मेदार मित्रों से बात करना शुरू करने के लिए क्लब की योजना बनाने में आपकी सहायता करेगा, वे अपने विचारों को योगदान दे पाएंगे, और आपको अपने आप से सब कुछ नहीं करना होगा
  • शुरू करने के लिए स्कूल-क्लब-चरण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    प्रारंभ एक स्कूल क्लब चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    क्लब के लिए एक काउंसलर खोजें क्लब के लिए एक सलाहकार एक वयस्क नहीं है जो "ध्यान रखना" क्लब के सदस्यों की, आपको नानी की ज़रूरत नहीं है, आपको विश्वास करने के लिए एक गुरु की जरूरत है इसके अलावा, यह महत्वपूर्ण है कि इस काउंसलर की गतिविधि या लक्ष्य में रुचि है जो क्लब के पास है। क्लब के भविष्य में यह व्यक्ति बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि अगर उसे क्लब में रुचि है, तो वह क्लब के लिए समृद्ध और सक्रिय होने के लिए महत्वपूर्ण प्रयास करेगा।
  • शुरू करने के लिए स्कूल-क्लब-चरणीय-3.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    स्टार्ट ए स्कूल क्लब चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने स्कूल में प्रबंधक या आयुक्त के क्लब के लिए अपने क्लब का प्रस्ताव संवाद। यहां तक ​​कि अगर आपके पास सबसे अच्छा उपकरण है, तो आपको स्वीकृति की आवश्यकता होगी। अगर क्लब मैनेजर आपके क्लब के प्रयोजनों के बारे में स्पष्ट नहीं है, तो आप इसे अस्वीकार कर सकते हैं। कभी-कभी रूप क्लब के बारे में सब कुछ स्पष्ट नहीं करता है, इसके उद्देश्य और यह कैसे काम करता है।
  • शुरू करने के लिए स्कूल-क्लब-चरणीय-4.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    आरंभ एक स्कूल क्लब चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    सुनिश्चित करें कि हर कोई जानता है कि उन्हें गर्मियों से पहले क्या करना है एक बार गर्मी की छुट्टी आने के बाद, यह हो सकता है कि संचार काट दिया जाए। यदि ऐसा होता है, तो सबसे अच्छी बात यह है कि क्लब के संस्थापक सदस्यों को गर्मियों के दौरान उन गतिविधियों के बारे में स्पष्ट होना चाहिए जो उन्हें करना है। क्लब के लिए धन उगाहने की योजना कैसे करें
  • शुरू करने के लिए स्कूल-क्लब-चरणीय-5.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    स्टार्ट ए स्कूल क्लब चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5



    क्लब के संचालन को परिभाषित करता है। कई स्कूलों में, छात्रों को गर्मी की छुट्टियों से पहले क्लब की योजना शुरू करनी पड़ती है। इससे उन्हें क्लब की गतिविधियों की योजना, धन का प्रबंधन करने और क्लब गतिविधि के प्रवाह के लिए आवश्यक अन्य चीजें करने का समय मिलता है।
  • शुरू करने के लिए स्कूल-क्लब-चरणीय-6.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    स्टार्ट ए स्कूल क्लब चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    क्लब के संगठन में शामिल अन्य लोगों से बात करें सुनिश्चित करें कि सभी उदाहरण के लिए क्लब के प्रबंधन में शामिल लोगों के बीच संचार का एक अच्छा स्तर है बनाओ, धन की वसूली से संबंधित आइटम समय पर नहीं दिया जाता है। अग्रिम रूप से दूसरों के साथ साझेदारी करने से वैकल्पिक या समाधान ढूंढना आसान हो सकता है यह समन्वय क्लब और अन्य क्लबों प्रबंधकों की महत्वपूर्ण दोनों संस्थापक सदस्यों में है।
  • शुरू करने के लिए स्कूल-क्लब-चरणीय-7.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">

    Video: how to make NGO in hindi, how to register NGO, how to form trust, NGO Consultant...

    आरंभ करें एक स्कूल क्लब चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    दूसरों को शामिल होने के लिए मनाएं जब क्लब को मंजूरी दी जाती है, तो बाकी सब काम उन लोगों के हाथों में होता है जो क्लब का नेतृत्व करेंगे। पहली बात यह है कि लोगों को शामिल होने के लिए सदस्यों के बिना यह एक क्लब नहीं माना जाता है, इसलिए आपको लोगों को क्लब में शामिल होने में रुचि रखने के प्रयासों को समर्पित करना होगा।
  • शुरू करने के लिए स्कूल-क्लब-चरणीय-8.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    आरंभ एक स्कूल क्लब चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    एक भाषण तैयार करें क्लब की पहली बैठक में, आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि क्लब के लोगों को क्लब के कारणों के बारे में स्पष्ट रूप से पता होना चाहिए कि क्लब का क्या कारण है, साथ ही क्लब में आवश्यक और कार्य करने की आवश्यकता होगी। यह एक स्पष्ट विचार करने के लिए क्लब के सदस्यों क्लब में बने रहने के लिए आश्वस्त कर रहे हैं देने के लिए, यह एक व्यवस्थित ढंग से करेंगे।
  • Video: मंच संचालन कैसे करे || दिनेश्वर माली | Manch Sanchalan Kaise Kare | Dineshwar Mali | By Motivational

    Video: बैंक से बिज़नेस लोन कैसे लें | How To Get BUSINESS LOAN From Bank | In HindI |

    शुरू करने के लिए स्कूल-क्लब-चरणीय-9.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    प्रारंभ करें एक स्कूल क्लब चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    9
    व्यवस्थित रहें अब जब क्लब ने अपने कार्यों को शुरू किया है, तो आप अपना काम पूरा नहीं कर रहे हैं सब कुछ और अधिक कठिन हो सकता है पर काबू पाने की है, लेकिन आप क्लब सेवा के लिए है, और अगर वह नहीं दिया जाता है कि बाद में हो सकता है स्कूल के अधिकारियों द्वारा रोका गया था।
  • Video: एक टांग पर डेढ़ किमी तक जाती थी स्कूल, खबर छपते ही जागे लोग और

    युक्तियाँ

    • मुख्य बिंदु और पहले क्या किया जाना चाहिए जिम्मेदार दोस्तों की है। यह प्राथमिकता होना चाहिए, यह संस्थापक सदस्य के रूप में किसी के लिए तलाश करने के बारे में नहीं है। कुछ शाम हालांकि, तो आप बेहतर किसी को वास्तव में इस परियोजना में रुचि और जिम्मेदार के लिए देखो, याद रखें कि कई निर्णयों इन से उत्पन्न होने वाले विचारों के आधार पर किया जाएगा "संस्थापक सदस्य"।
    • जितना भी आप कर सकते हैं उतना संवाद करने का प्रयास करें, वास्तव में अपने इरादों को संवाद करने के लिए सबसे अच्छी बात है।
    • लोगों को एक साथ आने के लिए बस अपने को फिर से शुरू है कि क्लब का हिस्सा रहा है पर डाल, में कुछ कॉलेजों में इस तरह के क्लब पर विचार जब एक प्रवेश निर्णय लेने से देखो नहीं है, लेकिन जो लोग इसे सिर्फ इस कारण के लिए करते हैं, वास्तव में कोई दिलचस्पी नहीं, नहीं वे क्लब को समर्पित होंगे।
    • सक्रिय होने के लिए अपने क्लब के लिए काम करना, यही वह जगह है जो स्कूलों के क्लबों के प्रबंधकों की तलाश करते हैं।
    • आपको समय और प्रयास को समर्पित करने और सदस्यों पर ध्यान देना होगा, यही कारण है कि उन्हें क्लब में रखता है।

    चेतावनी

    • कई बार सड़क पर पत्थर स्कूल में क्लबों के प्रभारी होता है, क्योंकि वे क्लब को गहराई में नहीं जानते हैं और मौलिकता की कमी के कारण वे इसे अस्वीकार कर सकते हैं।
    • कई क्लब खारिज कर दिया! हैरान मत हो!
    • एक क्लब को व्यवस्थित और चलाना आसान नहीं है, या ऐसा कुछ जो कुछ दिनों में किया जाता है। आपके भाग पर यह बहुत समय और प्रयास करेगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com