ekterya.com

इन्फोग्राफिक कैसे बनाएं

एक इन्फोग्राफिक जटिल डेटा का एक नेत्रहीन आकर्षक प्रतिनिधित्व है। यदि आपने आंकड़ों सहित पहले से ही जानकारी एकत्र कर ली है, तो आपको अपनी कंपनी के संदेशों को प्रसारित करने के लिए एक इन्फोग्राफिक करना चाहिए। इन्हें आंतरिक रूप से, मुद्रित किया जा सकता है, ब्लॉगों पर या सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर।

चरणों

भाग 1

अपना संदेश तैयार करें
एक इन्फोग्राफिक चरण 1 बनाएं शीर्षक वाला छवि
1
अपना इन्फोग्राफिक्स बनाने के लिए बजट बनाएं यहां तक ​​कि अगर आप टेम्पलेट्स और फ्री प्रोग्राम्स का उपयोग करते हैं, तो जानकारी इकट्ठा करने के लिए मानव-घंटे की जरूरत होती है, डेटा दर्ज करते हैं और परीक्षणों को $ 100 और $ 1000 के बीच खर्च किया जा सकता है। हालांकि, एक अच्छी स्थिति वाले इन्फोग्राफ़िक के साथ आप निवेश पर उच्च रिटर्न का दावा कर सकते हैं ( आरओआई, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए)
  • एक इन्फोग्राफिक चरण 2 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    2
    अपना संदेश चुनें कहानी को बताने और ग्राफ़ और आंकड़ों का इस्तेमाल करने के बारे में सोचो।
  • ऐसे संदेशों से बचें जो बिक्री पर बहुत ध्यान केंद्रित करते हैं "हमारे उत्पाद खरीदें" संदेश देने के लिए एक अच्छा संदेश नहीं है "हमारा उत्पाद आपके जीवन की गुणवत्ता में सुधार कैसे करेगा" एक बेहतर विकल्प है
  • याद रखें कि कंपनियों के अलावा गैर-लाभकारी संगठन, विश्वविद्यालय और व्यक्तियों को इन्फोग्राफिक्स से लाभ मिल सकता है। उदाहरण के लिए, आप नियमित रूप से शारीरिक शिक्षा कक्षा का प्रयोग करने के लाभों को उजागर करना चाह सकते हैं। ऐसा करने का एक बेहतर तरीका एक सफल व्यक्तियों के आंकड़े और एक infographic में उनके उच्च दर व्यायाम दिखाने के लिए हो सकता है।
  • एक इन्फोग्राफिक चरण 3 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    3
    आपके संदेश का समर्थन करने वाली जानकारी लीजिए तय करें कि आप अपनी स्वयं की जानकारी एकत्र करने जा रहे हैं या यदि आप अन्य स्रोतों से विश्वसनीय जानकारी ढूंढेंगे। निम्नलिखित साइटों को आंकड़े खोजने के लिए अच्छे हैं यदि आप उन्हें स्वयं नहीं प्राप्त कर सकते हैं:
  • Http://google.com/publicdata/directory पर Google के सार्वजनिक डेटा क्रॉलर का उपयोग करें प्रसिद्ध Google खोज बार का उपयोग करने वाली जानकारी ढूंढें
  • Chartsbin.com पर जाएं आप दुनिया भर के आंकड़ों के साथ तालिकाओं और आलेखों तक पहुंच सकते हैं, जैसे गरीबी, विवाह, अपराध और रोग के आंकड़े।
  • अधिक वैश्विक आँकड़ों के लिए टेस्ट स्टेटपेनेट।
  • सरकारी आँकड़ों में जाने के लिए, जैसे कि संयुक्त राज्य अमेरिका के श्रम विभाग (यूएस श्रम सांख्यिकी ब्यूरो) या ईपीए के सांख्यिकी सांख्यिकी ब्यूरो विश्वसनीय आंकड़े प्राप्त करने के लिए
  • अध्ययनों के आधार पर अन्य प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए पत्रिकाओं और विशेष वैज्ञानिक अध्ययन पढ़ें।
  • प्रत्येक चार्ट के निचले भाग में अपने आंकड़ों के स्रोत को उद्धृत करना सुनिश्चित करें आपके पास पाए गए सबसे विश्वसनीय स्रोतों का उपयोग करें
  • Video: कैसे इन्फ़ोग्राफ़िक्स बनाने के लिए (अल्ट्रा सरल और आसान तरीका)

    एक इन्फोग्राफिक चरण 4 बनाएं शीर्षक वाला छवि
    4
    Excel स्प्रेडशीट में अपनी जानकारी दर्ज करें यहां तक ​​कि अगर आप पत्रिकाओं और ऑनलाइन स्रोतों से डेटा एकत्र करते हैं, तो आपको 3-6 विभिन्न सूचनाओं के साथ डेटा की एक श्रृंखला बनाना चाहिए। आप यह जानकारी अपने ग्राफिक डिजाइनर को दे सकते हैं या उसे टेम्पलेट में लोड कर सकते हैं।
  • एक इन्फोग्राफिक चरण 5 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    5
    एक फ्लो चार्ट बनाएं आप अपने डेटा को कैसे वितरित करना चाहते हैं, इसका संक्षिप्त विवरण बनाएं। आपके पास टेम्प्लेट या स्टाइल का बेहतर विचार होगा जो आपके कंप्यूटर पर एक मानक टुकड़े पर एक से अधिक छवियों, आंकड़ों और शीर्षकों को रखता है, तो सबसे अच्छा काम करता है।
  • भाग 2

    इन्फोग्राफिक्स के टूल चुनें
    एक इन्फोग्राफिक चरण 6 बनाएँ शीर्षक वाली छवि
    1
    एक ग्राफिक डिजाइनर को काम पर रखने की संभावना पर विचार करें। यदि आप पूरी तरह से अनुकूलित इन्फोग्राफिक चाहते हैं, तो सबसे अच्छा विकल्प किसी को किराए पर लेना है जो इसे कर सकता है। आप ग्राफिक डिजाइनर को किराए पर $ 50 और $ 100 प्रति घंटा के बीच का भुगतान कर सकते हैं, इसलिए अपने बजट को तदनुसार समायोजित करने का ध्यान रखें।
    • यदि आप अपनी वेबसाइट के यातायात में वृद्धि के लिए या मीडिया सामग्री को बेहतर बनाने के लिए अपने इन्फोग्राफिक का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको एक ग्राफिक डिजाइनर को किराए पर लेना चाहिए। यदि इस डिजाइनर के साथ इस उपकरण का अनुभव है तो आप वायरल इन्फोग्राफिक उत्पादन कर सकते हैं विपणन।
  • एक इन्फोग्राफिक चरण 7 बनाएं शीर्षक वाला छवि
    2
    एक infographics कंपनी किराया Visuar.ly में एक खाता बनाएं और एक क्वेरी के लिए पूछें। उच्च गुणवत्ता वाले प्रोजेक्ट की जांच करें जिनसे कंपनी ने वेब के दृश्य पर पहले ही तैयार किया है। मुख्य पृष्ठ
  • एक इन्फोग्राफिक चरण 8 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    3
    टेम्प्लेट पर आधारित इन्फोग्राफ़िक्स प्रोग्राम चुनें नि: शुल्क और सदस्यता-आधारित वेबसाइट्स आपको दृश्य टुकड़े बनाने के लिए अनुमति देते हैं जिन्हें डाउनलोड या डाला जा सकता है। Infoactive.co या piktochart.com के साथ प्रयास करें।
  • Piktochart.com $ 29 एक महीने के लिए उपलब्ध है। Infoactive.co और easel.ly वर्तमान में बीटा परीक्षण में हैं और भविष्य में मासिक सदस्यता की आवश्यकता हो सकती है।
  • से एक व्यक्ति को चुनें अपने डेटा ग्राफ और लोगो को अपलोड करने के लिए विपणन, अगर आपको नए सॉफ्टवेयर प्रोग्राम सीखने में कठिनाई हो रही है। Easel.ly जानने के लिए सबसे आसान सीखने के उपकरण होना चाहिए।
  • एक इन्फोग्राफिक चरण 9 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    4
    विजुअलाइज का उपयोग करें। यदि आप एक निजी इन्फोग्राफिक करने के लिए ट्विटर, फेसबुक या लिंक्डइन खाते का लाभ लेना चाहते हैं तो
  • एक इन्फोग्राफिक चरण 10 बनाएं शीर्षक वाला छवि
    5



    टाइमलाइन जेएस या डायपिटी का उपयोग करके इन्फोग्राफिक्स का उपयोग करके एक टाइमलाइन बनाएं ये साइटें ईवेंट की कालानुक्रमिक समय-रेखा पर आधारित एक इन्फोग्राफ़िक बनाने में सहायता करती हैं। चित्र के रूप में उपयोग करने के लिए अपनी फ़ोटो अपलोड करें
  • भाग 3

    अपनी जानकारी में एक सटीक समायोजन करें
    एक इन्फोग्राफिक चरण 11 बनाएँ शीर्षक वाली छवि
    1
    यदि आप इसे एक सामान्य ऑडियंस तक भेजने की योजना बनाते हैं तो एक गहरे स्तर पर एक इन्फोग्राफिक का उपयोग करें। यह एक इन्फोग्राफिक है जो संदेश को एक या दो उप-भागों के साथ संचार करता है।
  • एक इन्फोग्राफिक चरण 12 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    2
    यदि आप एक शैक्षिक सहायता बनाने जा रहे हैं या आप पढ़ाई के साथ पाठकों को प्रभावित करने का इरादा रखते हैं तो एक स्तर दो इन्फ़ोग्राफ़िक चुनें। इसमें कई विस्तृत उपशीर्षक और submesages शामिल हैं।
  • एक इन्फोग्राफिक चरण 13 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    3
    अपनी परियोजना ऊर्ध्वाधर करें अधिकांश वेबसाइटें और मोबाइल डिवाइस ऊर्ध्वाधर छवियां बेहतर प्रक्रिया करते हैं इसका अर्थ है कि ऊर्ध्वाधर इन्फोग्राफिक्स को ट्वीट किया जाता है और इसे 30 प्रतिशत तक प्रसारित किया जाता है।
  • एक इन्फोग्राफिक चरण 14 बनाएँ शीर्षक वाली छवि
    4
    एक महान शीर्षक के साथ शुरू करें फ़ॉन्ट को छोटा करके स्थान को बचाने की कोशिश न करें। एक बड़े टाइपफ़ेस का प्रयोग करें जो कि पढ़ने में आसान है, ताकि पाठक का ध्यान हो।
  • शीर्षक में एक संख्या का उपयोग करने पर विचार करें खोज इंजन अनुकूलन साइटों में से एक का कहना है कि 36 प्रतिशत ट्विटर उपयोगकर्ताओं को संख्याओं के साथ सुर्खियाँ पसंद हैं।
  • एक इन्फोग्राफिक चरण 15 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    5
    एक टाइपफ़ेस चुनें जो आपके संदेश को स्पष्ट रूप से और शैली के साथ व्यक्त करता है एक टाइपोग्राफर या ग्राफ़िक डिज़ाइनर से परामर्श करें यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि किस प्रकार का अक्षर सबसे अच्छा काम करेगा
  • एक इन्फोग्राफिक चरण 16 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    6
    अपने टेक्स्ट को दर्जनों बार संपादित करें आपके पास कई लोगों को इसे लॉन्च करने से पहले अंतिम उत्पाद का संपादन और मूल्यांकन करना होगा। चूंकि यह प्रोजेक्ट अलग-अलग डिज़ाइनों का उपयोग करता है, इसलिए त्रुटियों का पता लगाने में अधिक मुश्किल हो सकता है।
  • भाग 4

    ग्राफिक्स शामिल
    एक इन्फोग्राफिक चरण 17 बनाएँ शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने लोगो को शामिल करें यदि आप चाहते हैं कि लोग आपकी वेबसाइट खोज लें, तो सुनिश्चित करें कि आपका लोगो, वेबसाइट और सोशल मीडिया यूआरएल आपके इन्फोग्राफिक में हाइलाइट किए गए हैं। यदि आपके पास एक सामान्य संदेश है जिसे आप वायरल जाना चाहते हैं, तो आप इस चरण को छोड़ सकते हैं।
  • Video: कैसे पावरपोइंट में एक क बनाने के लिए - भाग 1

    एक इन्फोग्राफिक चरण 18 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    2
    फोटो का उपयोग करें यदि आप व्यवसाय के लिए Instagram या फोटोग्राफी का उपयोग करते हैं, तो यह बेहतर है कि आप चित्रों के बजाय फ़ोटो का उपयोग करें एक और छः तस्वीरों के बीच का उपयोग करें
  • सुनिश्चित करें कि आप छवियों को अलग करने और पाठ जोड़ने के लिए पर्याप्त स्थान छोड़ दें।
  • एक इन्फोग्राफिक चरण 19 को बनाएं शीर्षक वाला छवि
    3
    आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले प्रत्येक स्टेट के लिए चित्र ढूंढें या चित्र बनाएं लोग छवियों के प्रति आकर्षित होते हैं, इसलिए पाठ के बजाए ग्राफिक्स में निष्कर्ष निकालें। अधिक उन्नत इन्फोग्राफिक्स के लिए, एक पृष्ठभूमि या संरचना का उपयोग करें जो एक साथ ग्राफ को जोड़ता है, जैसे संकेत, लेबल, या एक पेड़ के साथ एक रोडमैप
  • यदि आप कस्टम चित्रण का उपयोग करते हैं, तो आप अपने इन्फोग्राफिक की लोकप्रियता 50 प्रतिशत तक बढ़ा सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • एक बार इन्फोग्राफिक किया, आपको इसे एक अच्छा समय के लिए प्रचारित करना चाहिए। इसे अपनी वेबसाइट पर रखें, इसे सोशल मीडिया अकाउंट पर साझा करें, इसे ईमेल प्रोन्नति से भेजें और ग्राहकों को वितरित करने के लिए प्रिंट करें।
    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com