ekterya.com

कैसे एक कीबोर्ड खरीदने के लिए

मॉड्यूलर सिंथेसाइज़र, रॉबर्ट मूग द्वारा 1964 में विकसित इलेक्ट्रॉनिक संगीत की बोर्ड की एक पीढ़ी से पहले, उसके बाद से इलेक्ट्रॉनिक्स में पहला प्रदर्शन मॉडल के बाद 1970 के अग्रिमों के लिए धन्यवाद किया गया था, वहाँ की एक किस्म में अब डिजिटल कीबोर्ड हैं आकार और विन्यास, शुरुआत संगीतकारों और पेशेवरों दोनों की जरूरतों को पूरा करने के लिए सुविधाओं की विविधता के साथ यहां हम आपके लिए उपयुक्त कीबोर्ड खरीदने के कुछ कदम पेश करते हैं।

चरणों

एक कुंजीपटल चरण 1 खरीदें शीर्षक वाला छवि
1
तय करें कि आप किसके लिए कीबोर्ड का उपयोग करना चाहते हैं। यदि आप अभी खेलना सीख रहे हैं या यदि आपके पास कोई औपचारिक संगीत की आकांक्षा नहीं है, तो यह संभव है कि आप एक अपेक्षाकृत सस्ती कीबोर्ड (यूएस $ 100 से नीचे और नए) का उपयोग करेंगे। यदि आप एक औपचारिक संगीतकार हैं या अपने आप को सार्वजनिक रूप से पेश करने की योजना बना रहे हैं, तो आप अधिक पेशेवर विशेषताओं के साथ अधिक महंगा कीबोर्ड खरीदना चाह सकते हैं।
  • एक कुंजीपटल स्टेप 2 खरीदें शीर्षक वाला छवि
    2
    कीबोर्ड के प्रकार के बारे में जानें Moog के अतिरिक्त, डिजिटल कीबोर्ड के कई अन्य निर्माता हैं, जैसे कि एलीसिज़, कैसियो, कोरग, रोलाण्ड और यामाहा हालांकि कीबोर्ड विभिन्न विशेषताओं की पेशकश करते हैं, ये सभी नीचे वर्णित श्रेणियों में से हैं:
  • इलेक्ट्रॉनिक पियानो: एक इलेक्ट्रॉनिक पियानो में एक 88 कुंजी कुंजीपटल एक ऊर्ध्वाधर ध्वनिक पियानो के रूप में है, लेकिन धातु के तार की जगह है और उन तारों की इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्डिंग के साथ हथौड़ों का लगाव लगा। जब आप चाबियाँ दबाते हैं, तो वे उन इलेक्ट्रॉनिक संपर्कों को हड़ताल करते हैं जो संबंधित ध्वनियों को स्पर्श करते हैं। एक एम्पलीफायर ध्वनि बोर्ड को बदल देता है जो एक ध्वनिक पियानो रेजोनाट के तार बनाता है, जो एक इलेक्ट्रॉनिक पियानो को अधिक कॉम्पैक्ट बनाता है कंसोल मॉडल ने स्पीकर को एकीकृत किया है, जबकि प्रस्तुतियों के लिए डिज़ाइन किए गए लोगों को बाह्य स्पीकर से कनेक्ट किया गया है।
  • Video: Harmonium buying guide कैसी हार्मोनियम खरीदें Function of Harmonium

    एक कुंजीपटल स्टेप 3 खरीदें शीर्षक वाला छवि
    3
    सिंथेसाइज़र: सिंथेसाइज़र विभिन्न उपकरणों की आवाज़ को इलेक्ट्रॉनिक रूप से पुन: उत्पन्न कर सकते हैं, साथ ही इलेक्ट्रॉनिक ध्वनि भी बना सकते हैं जो संगीत वाद्ययंत्र डुप्लिकेट नहीं कर सकते। अधिक परिष्कृत प्रस्ताव अपनी खुद की ध्वनियों कार्यक्रम करने की क्षमता और एक कंप्यूटर से जुड़ा है, या तो एक डिजिटल इंटरफेस संगीत वाद्ययंत्र (मिडी, अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए) या यूएसबी पोर्ट (मिडी इंटरफेस भी यह करने की अनुमति के माध्यम से उन दोनों के बीच 2 कुंजीपटल से जुड़ें, जो ध्वनियों को श्रेष्ठ बनाना संभव बनाता है)।
  • कार्य केंद्र वर्कस्टेशन, कीबोर्ड की व्यवस्था भी कहा जाता है और अधिक परिष्कृत सिंथेसाइज़र कि अनुक्रमण और रिकॉर्डिंग संगीत करने की क्षमता के साथ-साथ कंप्यूटर और ध्वनि संश्लेषण की एक दूसरे का संबंध की पेशकश कर रहे हैं। इन कीबोर्ड डिजिटल संगीत स्टूडियो के लिए अधिक उपयुक्त हैं।
  • एक कुंजीपटल चरण 4 खरीदें शीर्षक वाला छवि
    4
    अपने मौजूदा संगीत ज्ञान पर विचार करें कुछ होम कीबोर्ड एकीकृत निर्देश प्रणाली के साथ-साथ मैनुअल या निर्देशात्मक सॉफ़्टवेयर भी आते हैं। इन एकीकृत प्रणाली चलाते समय कैसे कुंजी पर अपनी उंगलियों जगह पर सबक है, साथ ही कुछ पूर्व दर्ज टन जबकि गीत के नोट करने के लिए इसी कुंजी हाइलाइट किया जाता है खेला जा सकता है कि शामिल कर सकते हैं।
  • यदि आपको अभी भी पता नहीं है कि किसी के सामने अभ्यास करना है या नहीं, तो हेडफोन जैक के साथ एक कुंजीपटल की तलाश करें, ताकि आप खेल सकें, तो आप केवल संगीत सुन सकें।



  • एक शीर्षक खरीदें छवि चरण 5
    5
    खाते की चाबियाँ ले लीजिए इलेक्ट्रॉनिक कीबोर्ड में 25 से 88 कुंजी हो सकती है इलेक्ट्रॉनिक पियानो के पास एक मानक पियानो कुंजीपटल की 88 कुंजी है और अधिकांश वर्कस्टेशन में कम से कम 61 कुंजी या अधिक हैं। सस्ता सिंथेसाइज़र में 25 कुंजी हो सकती है, हालांकि ज्यादातर होम कीबोर्ड में 49, 61 या 76 चाबियाँ हैं
  • आपके पास जितनी अधिक चाबियाँ हैं, उतनी ही उपकरण की सीमा। एक कीबोर्ड 25 चाबियाँ, 2/8 में से एक रैंक है एक 49-कुंजी कुंजीपटल को शामिल किया गया है, जबकि 6/8 एक 61 कुंजी कुंजीपटल 5 सप्तक की एक श्रृंखला है, एक कुंजीपटल 76 चाबियाँ 6/8 और 88-कुंजी कुंजीपटल को शामिल किया गया 7 अक्तूबर तक पहुंचता है (प्रत्येक सप्टक में 7 सफेद चाबियाँ और 5 काले कुंजियां या 12 रंगीन टन शामिल हैं) अधिक से अधिक साधन, अधिक जगहों के लिए और अधिक सुविधाएं होंगी
  • हालांकि, बड़े आकार यह भी निर्धारित करेगा कि यह कम पोर्टेबल है अगर आप अपने दोस्तों के साथ सुधार करना पसंद करते हैं तो आप छोटे उपकरण के लिए 88-कुंजी कीबोर्ड के 7-अष्टको श्रृंखला का त्याग कर सकते हैं।
  • एक कुंजीपटल चरण 6 खरीदें चित्र शीर्षक
    6
    खेलने के लिए आसान कुंजी के साथ एक कुंजीपटल चुनें। कुंजियों की संख्या को ध्यान में लेने के अलावा, यह भी ध्यान दें कि खेल के बाद अपनी उंगलियों को चोट पहुंचाने या पीड़ित कपाल टनल सिंड्रोम के बिना चाबियाँ कितना आसान है एक कुंजीपटल खरीदने के लिए आपको दो विशेषताएं दिखनी चाहिए स्पर्श संवेदनशीलता और कैलिब्रेट की गई कुंजी
  • संवेदनशीलता को स्पर्श करने का मतलब है कि ध्वनि की ताकत इस बात पर निर्भर करती है कि आप कुंजी को कैसे दबाते हैं। टच-संवेदनशील कीबोर्ड पर, यदि आप चाबी को धीरे से दबाते हैं, तो आवाज कम हो जाएगी - अगर आप चाबियाँ मारते हैं, तो आवाज बहुत ज़ोर होगी सस्ते कीबोर्ड पर आमतौर पर स्पर्श संवेदनशीलता उपलब्ध नहीं है
  • कैलिब्रेट किए गए कुंजियों को उन्हें नीचे ले जाने के लिए दबावों की आवश्यकता होती है, लेकिन वे बिना गतिहीन कुंजियों की तुलना में अपने स्वयं के तेज पर बढ़ते हैं। कुंजी पर वजन कुंजीपटल भारी बनाता है, जिसके कारण इसे अधिक लागत और पोर्टेबल कम किया जाता है, लेकिन अगर आप लंबे समय तक खेलना चाहते हैं तो यह आपकी उंगलियों के लिए आसान है।
  • एक कुंजीपटल चरण 7 खरीदें छवि शीर्षक
    7
    ध्वनि क्षमता का मूल्यांकन करें इसमें 2 मुख्य ध्वनि क्षमताएं हैं: पॉलीफोनिक और मल्टीिटिमल polyphony कितने नोटों कीबोर्ड पर एक साथ चलाई जा सकती है multitimbral क्षमता कैसे लगता है की कई अलग अलग प्रकार साधन पर एक साथ खेला जा सकता है का एक उपाय है का एक उपाय है।
  • सस्ता कीबोर्ड केवल एक समय में लगभग 16 टन खेल सकते हैं, जबकि अधिक महंगा सिंथेसाइज़र और वर्कस्टेशन 128 तक खेल सकते हैं।
  • अगर आप कीबोर्ड के साथ संगीत का निर्माण करने की योजना बनाते हैं, तो मल्टिटिमब्रल की क्षमता को उत्कीर्ण करने के लिए प्रवेश किया जाता है रिकॉर्डिंग में कई ध्वनियों की परतें बनाने के लिए यह एक फायदा है।
  • एक कुंजीपटल खरीदें स्टेप 8 शीर्षक वाला छवि

    Video: कम्प्यूटर में स्क्रीन शॉट कैसे लिए जाते है सीखें 3 आसान तरीके जो आपको नहीं जानते

    8
    उपयोग में आसानी के लिए देखो पूर्वसंरचनाओं का उपयोग करना आसान होना चाहिए और यह सलाह दी जाती है कि ध्वनि को तर्कसंगत रूप से वर्गीकृत किया जाता है ताकि वे आसानी से ढूंढ सकें और याद रखें। इसके अलावा, उपकरण के लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले (एलसीडी) को पढ़ने में आसान होना चाहिए। उचित प्रलेखन बहुत उपयोगी है, लेकिन यह अच्छा नहीं है कि जब भी आप कुंजीपटल की सबसे महत्वपूर्ण विशेषताओं का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको इसका संपर्क करना होगा।
  • Video: अपने कीबोर्ड में कैसे बनाएं ओरिजिनल टोन || How to make indian tones || Roland FA 06

    युक्तियाँ

    • यदि आपका बजट सीमित है, तो आप आरंभ करने के लिए उपयोग किए गए कीबोर्ड खरीदने पर विचार कर सकते हैं। यदि आप करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आवरण में काफी क्षति नहीं है, क्योंकि इसका मतलब यह हो सकता है कि आंतरिक इलेक्ट्रॉनिक भागों भी क्षतिग्रस्त हो जाएंगे। संभवत: सबसे पूरा पैकेज (कीबोर्ड, प्लेटफ़ॉर्म, मैनुअल और निर्देश) खोजें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com